रेलवे में 12वीं पास के लिए निकली बम्पर भर्ती

रेलवे में बम्पर भर्ती निकाली गई है. इसकी रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गई है. इस पद के लिए उम्मीदवारों को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। बता दें कि इस भर्ती अभियान के जरिए लेवल 2 और 3 के लिए कुल 3445 पद भरे जाएंगे। इस पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जल्द-से-जल्द इस पद के लिए आवेदन भरें। इस पद के लिए आवेदन की आखिरी तारीख भी नजदीक है।

आवेदन की तिथि :
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अंडरग्रेजुएट पदों के लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन बंद होनेवाले है। इस भर्ती के लिए आवेदन 21 सितंबर से शुरू हो गए है। इस पद के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2024 है। इससे पहले आरआरबी ने ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट पदों पर भर्ती निकाली थी और आवेदन मांगे थे। ध्यान रहें, कि ग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन 14 सितंबर से शुरू हो चुके है।

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 8113 पद भरे जाएंगे, जबकि 10 + 2 कैटेगरी के लिए कुल 3445 पदों पर इस भर्ती अभियान के जरिए भरे जाएंगे। इन दोनों को अगर मिलाया जाए तो इस बार इन भर्ती अभियानों के जरिए कुल 11588 पदों पर योग्य उम्मीदवारों को चुना जाएगा।

अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन के लिए विंडो 20 अक्टूबर को रात 11.59 के पहले तक खुला रहेगा। इसके अलावा फीस जमा करने के लिए विंडो 22 अक्टूबर तक खुला रहेगा। इसके अलावा आवेदन में कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए विंडो 1 नवंबर 2024 के तक विंडो खुला रहेगा।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना होगा। जनरल कैटेगरी के लिए शुल्क 500 रुपये है, इसमें सीबीटी 1 के लिए अपीयर होने के बाद 400 रुपये रिफंड कर दिए जाएंगे। इसके अलावा एससी, एसटी, एक्स-एसएम, पीडब्ल्यूबीडी, महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये है, जिसमें से सीबीटी 1 में अपीयर होने के बाद पूरे पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे।

योग्यता
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा इस भर्ती अभियान के लिए आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 की परीक्षा पास करना जरुरी है। इस पद के लिए अगर आयु सीमा की बात की जाए तो आयु कम से कम 18 और अधिकतम आयु 33 साल निर्धारित की गई है। इस पद के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन भरे जा सकते है, इसकी लिंक वेबसाइट पर दी गई है।

चयन प्रक्रिया
इस भर्ती के लिए सिलेक्शन कई लेवल पर होगा, जिसमें पास होने के बाद ही उम्मीदवार आगे के टेस्ट दे सकता है। सबसे पहले सीबीटी 1 टेस्ट होगा। इसे पास करने के बाद ही सीबीटी 2 देना होगा। इसके बाद के चरण में पदों की जरुरत की हिसाब से टाइपिंग स्किल टेस्ट/कंप्यूटर-बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाएगा।

इन टेस्ट को पार करने के बाद ही उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन राउंड के लिए बुलाया जाएगा और आखिरी में मेडिकल राउंड होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *