प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका के लिए रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (21 सितंबर) सुबह अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए हैं। अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में क्वाड (Quad) नेताओं के शिखर सम्मेलन और भविष्य के शिखर सम्मेलन (SOTF) में भाग लेंगे। इसके साथ ही, वे अपनी यात्रा के दौरान कुछ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं। उन्होंने कहा कि मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रधानमंत्री अल्बनीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूँ। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ मेरी बैठक हमें अपने लोगों और वैश्विक भलाई के लाभ के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति देगी। उन्होंने कहा, ” मैं भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।”

क्वाड सभा का आयोजन आर्कमेरे अकादमी में होगा

आपको बता दें, महत्वपूर्ण क्वाड सभा का आयोजन आज क्लेमोंट में स्थित आर्कमेरे अकादमी में होगा। इसमें नेताओं के स्तर की बैठक, कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम और एक निजी रात्रिभोज शामिल होगा। आर्कमेरे अकादमी निजी कैथोलिक स्कूल है जहां से राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी शिक्षा प्राप्त की थी।

संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री का वक्तव्य

संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज, मैं राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं। मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री अल्बनीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूँ। यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है।

मैं मानवता के छठे हिस्से के विचारों को साझा करूंगा

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन के साथ मेरी बैठक हमें अपने लोगों और वैश्विक भलाई के लाभ के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति देगी। मैं भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं, जो प्रमुख हितधारक हैं और दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच अनूठी साझेदारी को जीवंतता प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य का शिखर सम्मेलन वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की बेहतरी के लिए आगे की राह तैयार करने का एक अवसर है। मैं मानवता के छठे हिस्से के विचारों को साझा करूंगा क्योंकि शांतिपूर्ण और सुरक्षित भविष्य में उनकी हिस्सेदारी दुनिया में सबसे अधिक है।

भारतीय प्रवासी पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित है

आपको बता दें प्रधानमंत्री मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी 22 सितंबर को भारतीय समुदाय से जुड़े लोगों के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, भारतीय समुदाय के एक समूह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की आज (शनिवार) से शुरू होने वाली 3 दिवसीय अमेरिका यात्रा पर भारतीय-अमेरिकी यूएस कांग्रेसी थानेदार ने कहा कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय प्रवासी प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हैं। बहुत से लोग हैं जो प्रधानमंत्री मोदी से प्यार करते हैं, वे देश के लिए उनके द्वारा किए गए कामों की सराहना करते हैं। उन्होंने मीडिया से कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के कारण भारत एक सुपर आर्थिक शक्ति बन गया है और पूरे अमेरिका में रहने वाले भारतीय-अमेरिकी उनके अमेरिका पहुंचने पर उनका स्वागत करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *