देश

No image

जांजगीर-चाम्पा  ब्यूरो 

जांजगीर-चाम्पा -छत्तीसगढ़ के सुविख्यात ज्योतिष एवं वस्तुविद डॉक्टर अनिल तिवारी को बेस्ट एस्ट्रोलाजर आफ इंडिया गोल्ड मेडल से सम्मान के लिए चुना गया है, डॉक्टर अनिल तिवारी को यह सम्मान दिल्ली में 10 अप्रैल को  प्रदान किया जाएगा, देश भर के ज्योतिषाचार्यों में से डॉक्टर अनिल तिवारी के चयन छत्तीसगढ़ के उनके अनुयायी और स्वजनों ने प्रसन्नता व्यक्त की है, इससे पहले भी डॉक्टर अनिल तिवारी को ज्योतिष के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए कई सम्मानों से नवाज़ा जा चुका है, डॉक्टर अनिल तिवारी मूलतः जाँजगीर चाम्पा ज़िले छत्तीसगढ़ के काशी के नाम से विख्यात खरौद नगर के निवासी हैं...

दिल्ली से आया पत्र -

 

No image

मोरखबर रायपुर ब्यूरो

ओलम्पिक बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने सुकमा नक्सली हमले में शहीद CRPF जवानों के  परिवारवालों को 6 लाख ₹ देने की घोषणा की है। साइना नेहवाल की मदद से 12 शहीद परिवारों को 50-50 हजार ₹ की मदद मिलेगी। आज ही साइना का जन्म दिन भी है। साइना से पहले फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने शहीद 12 परिवारों को संयुक्त रूप से 1.08 करोड़ रूपये दिया है। यह पहली बार है जब नक्सली हमले में शहीद जवानों के परिवार को सेलिब्रेटी की ओर से मदद की जा रही है।

No image

मोर खबर रायपुर ब्यूरो
नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने विधानसभा में शून्यकाल के दौरान आबकारी मंत्री अमर अग्रवाल के भाषण को भगवान गौतम बुद्ध का अपमान बताते हुए अध्य्क्ष से व्यवस्था देने की मांग की। भूपेश बघेल ने कहा गौतम बुद्ध लोगों के आराध्य हैं। मंत्री ने शराब ठेकेदारों के निवास से बोधि वृक्ष की तुलना कर बौद्ध धर्म और गौतम बुद्ध का अपमान किया है।
गुरुवार को आबकारी मंत्री अमर अग्रवाल ने शराब ठेकेदारों के निवास की ओर इशारा करते हुए वृक्ष बताया था। और इशारों में कहा था कि, रायपुर के 1 और बिलासपुर के दो वृक्षों की छाया में विपक्ष को शराबबंदी की मांग करने का ज्ञान प्राप्त हुआ 
  मंत्री अमर का बचाव करते हुए संसदीय कार्य मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा कि, मंत्री अमर के बयान से किसी का अपमान नहीं हुआ है
बाद में आसन्दी ने व्यवस्था देते हुए कहा कि मंत्री अमर के बयान में ऐसा कुछ नहीं है जिससे अपमान हो। 

No image

मोरखबर रायपुर ब्यूरो
छत्तीसगढ़ में शराबबंदी के बने माहौल के बीच विधानसभा में अबकारी विभाग के बजट अनुदान मांगों पर चर्चा हुई। विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस से सुकमा के विधायक कवासी लखमा ने कहा कि, प्रदेश सरकार स्कूल नहीं बना रही। बस्तर के अलग अलग हिस्सों में शराब दुकानें खोलने का विरोध कर रहे हैं मगर सरकार अड़ी हुई है। कवासी लखमा ने कहा कि प्रदेश में शराबबंदी की शुरुआत बस्तर से हो। यदि ऐसा होता है तो वे खुद शराब पीना छोड़ देंगे। गौरतलब है कि लखमा हमेशा शराब को लेकर चर्चा में होते हैं। जिस क्षेत्र और आदिवासी समुदाय से लखमा आते हैं, उस समुदाय में शराब पीना संस्कृति का हिस्सा है। सरकार की शराब नीति में आदिवासियों को कई रियायतें भी दी जाती है। 
 

No image

मोरखबर जांजगीर ब्यूरो 
जांजगीर-चांपा जिले में एक 5 साल की मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है घटना मालखरौदा थाना क्षेत्र के आड़िल गाव का है, जहॉ पड़ोसी युवक पहले बच्ची को बहला कर साथ ले गया फिर उसके साथ अनाचार की घटना को अंजाम दिया । घटना के बाद बदहवास हालात में घर पहुॅची|  बच्ची की हालत समझते परिजनों को देर नही लगी और थाने में मामला दर्ज कराया गया। परिजनों की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने आरोपी युवक भूपेन्द्र सिदार को हिरासत में ले लिया है। दरअसल होली की रात आड़िल गांव का  आरोपी भूपेन्द्र अपने पड़ोस की बच्ची को बहला फुसला कर अपने साथ ले गया.. बच्ची भी परिचित होने की वजह से उसके साथ चली गई मगर भूपेन्द्र ने बच्ची के साथ मानवता को शर्मशासर करने वाली घटना को अंजाम दे डाला, भूपेन्द्र ने पांच साल  की मासूम को  अपनी दरिंदगी  का शिकार बनाया , घटना उजागर होने के बाद भी पीड़ित बच्ची का परिवार गरीब होने की वजह से मामला थाने तक जाने से राकने का भरपूर प्रयास किया गया...परिजनों  के दबाव  में मामला दर्ज किया गया...  फिलहाल बच्ची का  मेडिकल करा लिया गया है। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है।  
इस मामले में युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रिंस शर्मा ने आरोप लगाया है कि, जिले में कानून व्यवस्था लचर है।  पुलिस पुलिसिंग की बजाय सत्ता के नेताओ को  वीआईपी ट्रीटमेंट देने में व्यस्त है।  

No image

मोरखबर जांजगीर ब्यूरो 

जाँजगीर चाम्पा जिले के ईंट 42 मजदूरों को हरियाणा में बंधक बनाया गया है। ठेकेदार के चंगुल से भागकर आए मजदूरों ने जिला प्रशासन को इसकी जानकारी एक महिने पहले थी, बाद में मजदूरों को छुड़ाकर छत्तीसगढ़ लाया गया। जिले के कारीभँवर, रीवाडीह, दर्राभाँठा और बस्ती बाराद्वार के मजदूर हरियाणा के सोनीपथ में ईंट भट्ठे में मजदूरी करने गए हुए थे शुरू में तो हालत सामान्य रहे मगर कुछ दिनों में ठेकेदार ने मजदूरों पर ज्यादती शुरू कर दी उन्हें प्रताड़ित किया जाने लगा, उन्हें भर पेट खाना भी नही दिया जा रहा था।  और जबरिया काम लिया जा रहा था।  
बि​ते दिनों छत्तीसगढ़ विधानसभा में सरकार की ओर से प्रस्तुत किए गए आंकड़ों की मानें तो सूबे में बीते तीन वर्षो में 95 हजार 324 लोगों ने अधिक मजदूरी के लालच में या परंपरागत ढंग से पलायन किया है। सर्वाधिक 29 हजार 190 पलायन जांजगीर चाम्पा जिले से हुआ है। यह वही जगह है जहां बड़ी संख्या में उदयोगों की स्थापना हुई है। इस दौरान मजदूरों को बंधक बनाए जाने के 243 मामले सामने आए थे.इस तरह से  हर महीने छत्तीसगढ़ के मजदूरों को बंधक बनाए जाने के औसतन 9 मामले हैं. इससे यह भी निष्कर्ष निकाला जा सकता है हर माह छत्तीसगढ़ के करीब 27 मजदूरों को दीगर प्रांतों के ठेकेदार बंदी बना लेते हैं. जबकि इस मसले पर श्रम मंत्री का तर्क चौंकाने वाला है, सूबे के श्रम मंत्री भैयालाल राजवाड़े कहते हैं कि, मजदूरों को अधिक भुगतान​ और एडवांस मिलने की वजह से मजदूर पलायन कर रहे हैं। वहीं सरकार पूरा दोष एजेंटों पर मढ़ रही है।  जनगणना के आंकड़े बताते हैं कि, प्रदेश में बीते 10 सालों में 12 लाख से अधिक खेतीहर किसान भूमिहिन होकर मजदूरी के काम में लग गए, इसी बीच जिन जिलों में ज्यादा औदयोगिकरण हुआ, उन्हीं जिलों में पलायन के आंकड़े भी तेजी के साथ बढ़े हैं, सरकार की कोई एजेंसी बंधुआ मजदूरी को लेकर चिंतित नहीं है। इसी का नतिजा है कि, प्रदेश में बंधुआ मजदूरी के आंकड़ो में ईजाफा हो रहा है। एक अनुमान के मुताबिक 10 हजार से अधिक मजदूर रोजगार धंधों की तालाश में छत्तीसगढ़ से निकलकर दूसरे राज्यों में मजदूरी की तालाश में बंधुआ हो चुके हैं। यहां बंधुआ से आशय बांधकर रखे जाने से कहीं अधिक बंधुआ मजदूरी एक्ट के नियमों के पालन के संबंध में है। प्रदेश में ऐसे भी मामले सामने आए हैं जब​ बंधुआ मजदूरों का दूसरे प्रदेशों में दैहिक शोषण भी हुआ है। समय रहते इस दिशा में कारगर कदम नहीं उठाने पर स्थिति चिंताजनक हो सकती है। 

No image

मोरखबर रायपुर ब्यूरो
कांग्रेस के शराबबंदी आंदोलन को देखते हुए पार्षद एजाज ढेबर रमन मंत्रीमंडल के मुखौटे लगे पु​तलों को शराब बोतलों की माला पहनाकर गांधी मैदान पंहुचे। गांधी मैदान में पुलिस पहले से ही इनका इंतजार कर रही थी, इस रैली को देखकर ऐसा लग रहा था मानिए सच में मंत्रीमंडल आ रहा हो।

                               पुलिस ने गांधी मैदान पंहुचते ही इन पुतलों को छीनना शुरू कर दिया। शराब की खाली बोतलें एक एक ​कर गांधी मैदान में फूटती रही और नेताओं के मुखौटों को पुलिस ने छीन लिया। एक तरफ गांधी मैदान में सभा चल रही थी, दूसरी तरफ पुतलों की छीनाझपटी देखने लोग उमड़ पड़े। इसी बीच कार्यकर्ताओं ने बचे हुए पुतलों को गांधी मैदान में ही आग के हवाले कर दिया। 

No image

मोरखबर रायपुर ब्यूरो 
सरकार द्वारा शराब बेचने के फैसले के खिलाफ छत्तीसगढ़ महिला कांग्रेस ने सीएम हाउस का घेराव किया। महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 9 दिशाओं से सीएम आवास को घेरने की कोशीश की। सुरक्षा के लिहाज से पहले ही पुलिस ने बेरिकेटिंग कर अगल अलग मार्गों को रोक रखा था। घेराव शुरू होने से पहले ही कई इलाकों में कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। गांधी मैदान में महिला कांग्रेस ने सभा की इसके बाद सीएम हाउस घेरने के लिए रवाना हो गए, गास मेमोरियल मैदान के पास पुलिस ने कार्यकर्ताओं को बेरिकेटिंग कर रोका, तो पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच जमकर धक्का मुक्की हुई।कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बेरिकेट में लगे टीन से चोटे आई तो कांग्रेस के कई नेता गिरने की वजह से घायल हुए। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शराबबंदी की मांग को लेकर नारेबाजी की। भूपेश बघेल, मोहम्मद अकबर, फूलो देवी नेताम, उमेश पटेल, छाया वर्मा, आकाश शर्मा समेत कई कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर नि:शर्त रिहा कर दिया। 

 








No image

More Khabar Raipur 

 बजट में कनेक्टिवीटी के लिहाज से स्काई योजना लाई गई है। 45 लाख लोगों को स्मार्ट फोन देने का लक्ष्य रखा गया है, इसके तहत उन 36 प्रतिशत ईलाकों में मोबाइल टावर लगाए जाएंगे जहां मोबाइल कनेक्टिवीटी नहीं है। इन इलाकों में 1 हजार 500 टावर लगाए जांएगे। छत्तीसगढ़ में 72 फिसदी ग्रामीण आबादी के पास मोबाइल नहीं है। जनधन आधार और मोबाइल का बेहतर उपयोग कैशलेस ट्रांजक्शन के लिए करेंगे। 
आईटी एक्सपर्ट मोहित साहू ने इस पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा है कि, सरकार पहले ही ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पर जोर दे रही है। इसके साथ ही दुर्गम इलाकों में स्मार्टफोन की पंहुच से कई योजनाओं पर काम करने में असाानी होगी। स्मार्ट फोन आज के समय में केवल मनोरंजन नहीं है, स्मार्ट फोन से आम जन के काम आसान हुए हैं। 
हॉलकि सरकार इस योजना को लेकर यह भी सवाल उठ रहे हैं कि,200 करोड़ में 45 लाख स्मार्ट फोन कैसे खरीदे जा सकते हैं। सीएम रमन सिंह ने कहा है कि, इस योजना में टावर से लेकर स्मार्ट फोन तक का बजट है। यह योजना आगामी ढाई साल के लिए है। 
 

 

No image

MoreKhabar Raipur  

मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने विधानसभा में वर्ष 2017—18 के लिए 76 हजार 32 करोड़ का बजट प्रस्तुत किया बजट में ज्यादातर पुरानी योजनाओं का विस्तार किया गया। बजट में छोटी बड़ी घोषणाओं को छोड़ दें तो सरकारी कर्मचारीयों और किसानों को निराशा हाथ लगी है। किसानों को उम्मीद थी कि वादे के मुताबिक सीएम इस साल उनके लिए 300 रूप्ए प्रति​ क्विंटल बोनस की घोषणा करेंगे। किसानों को बोनस तो नहीं मिला सीएम ने सफाई जरूर दी है।
सीएम ने कहा है कि, उनका ध्यान किसानों की आमदनी बढ़ाने में है कि, कृषि का बजट 6 प्रतिशत बढ़ाया गया है। अब बिजली की सब्सिडी कैश की सब्सिडी किसानों को जाती है। धीरे धीरे किसानों के लागत मूल्य को कम करने की दिशा में ध्यान दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ किसान कांग्रेस के अध्यक्ष चंद्रशेखर शुक्ला ने किसानों को एक बार फिर छलने का आरोप लगाया है। 


बजट में सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतनमान को लेकर घोषणा की उम्मीद थी। बजट के भाषण में शिक्षाकर्मियों को तन्ख्वाह देने का जिक्र तो है, लेकिन सरकारी कर्मचारीयों को 7वें वेतनमान का लाभ देने कोई उल्लेख नहीं है। मंत्रालय सरकारी कर्मचारी संघ ने आगामी हड़ताल को वापस नहीं लेने की घोषणा की है। गौरतलब हैकि, सरकार ने पूर्व आईएएस सुयोग्य कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में 7वां वेतनमान का अध्ययन करने कमेटी बनाई है। इसकी रिपोर्ट अब तक सरकार को नहीं मिली है। 


 जिनमें वन स्टॉप सेंटर, मजदूरों को भोजन देने जैसी योजनाएं हैं। इस बजट में पुलिस के रिस्पांस टाइम को कम करने के लिए डॉयल 102 के लिए 50 करोड़ देने का प्रावधान रखा गया है। वहीं पशु एंबुलेंस, अस्पताल जैसी रोचक चिजें भी शामिल हैं।  बजट के बाद सीएम ने कहा कि, बजस समोवशी विकास और अंत्योदय पर आधारित है। 
सीएम ने कहा कि, बजट में कनेक्टिवीटी के लिहाज से स्काई योजना लाई गई है। 45 लाख लोगों को स्मार्ट फोन देने का लक्ष्य है, इसके तहत उन 36 प्रतिशत ईलाकों में मोबाइल टावर लगाए जाएंगे जहां मोबाइल कनेक्टिवीटी नहीं है। इन इलाकों में 1 हजार 500 टावर लगाए जांएगे। छत्तीसगढ़ में 72 फिसदी ग्रामीण आबादी के पास मोबाइल टावर नहीं है। जनधन आधार और मोबाइल का बेहतर उपयोग कैशलेस ट्रांजक्शन के लिए करेंगे। 
सीएम ने कहा कि, रायपुर में दिव्यांग महाविज्ञालय की स्थापना होगी। रायपुर में एक हजार 4 सौ मजदूरों को गरम चावल देने की योजना का विस्तार किया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य के लिहाज से 30 हजार की जगह 50 हजार स्मार्ट कार्ड योजना में दिया जाएगा। 
सीएम ने कहा कि, प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी के लिहाज से अब 11वीं और 12वीं की कक्षाओं को एनसीईआरटी की किताबें यानीं केंद्रीय स्तर की किताबों से पढ़ाया जाएगा। हॉलाकि इस साल 11वीं में ही यह किताबें लागू होंगी। 
 बोनस को लेकर किसानों को उम्मीदें थी, इस सवाल को लेकर सीएम ने कहा कि, 

No image

मोरखबर रायपुर ब्यूरो
सुकमा एस पी इंदिरा कल्याण एलिसेला द्वारा जगदलपुर में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को कुचल देने सम्बन्धी बयान का मामला विपक्ष ने सदन में उठाया।  विपक्ष के विधायक भूपेश बघेल, मोहन मरकाम और दिपक बैज ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से इस विषय पर चर्चा कराने की मांग की। विपक्ष ने आरोप लगाया कि, एसपी स्तर के जिम्मेदार अधिकारी मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को गाड़ी से कुचलवाने की बात कह रहे हैं। हॉलाकि सदन में इसे लेकर चर्चा नहीं हुई। सदन के बाहर प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि, बस्तर में अधिकारी खुलेआम धमकी दे रहे हैं। सरकार कार्रवाई नहीं कर रही है। इस मामले में सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा है कि,एसपी ने इस मामले में स्पष्टीकरण दिया है। डीजी से बात करके इस मामले का परिक्षण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों से Ngo की विचारधारा अलग हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि अधिकारी अपनी मर्यादा भूल जाएं। कोई अधिकारी मर्यादा का उल्लंघन करेगा तो कठोर कार्यवाई होगी। आज जो मामले विपक्ष ने प्रकाश में लाये उन मामलों में मुख्य सचिव को जवाब मांगकर उचित निर्णय लेने का निर्देश दिया गया है। किसी से हमारे वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। इसका आशय यह नहीं की ऐसी भाषा का प्रयोग अधिकारी करें

No image

मोर खबर रायपुर ब्यूरो 
छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान पूरे दिन हंगामा चला ।कांग्रेस सरकार द्वारा शराब बेचे जाने के फैसले पर  चर्चा की मांग कर रही थी। स्थगन प्रस्ताव अग्राह्य होने के बाद बाद कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल के अभिभाषण में भाग नहीं लिया और लगभग 3 घंटे तक लगातार लगातार नारेबाजी की। कांग्रेस विधायकों के नारेबाजी की वजह से राज्यपाल के अभिभाषण पर सीएम का कृतज्ञता भाषण भी 7 मिनट में पूरा हो गया। सीएम ने कहा कि, विपक्ष को राज्यपाल के अभिभाषण की चर्चा में अपनी बात रखने का पर्याप्त समय था लेकिन विपक्ष को हंगामा करना था। सीएम ने अभिभाषण पर चर्चा के दौरान कहा कि, सरकार ने शिक्षा का विस्तार किया है। छत्तीसगढ़ के बस्तर ने शिक्षा का मॉडल दिया है। बस्तर के नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़कों का निर्माण हुआ है। 10 हजार करोड़ से सड़कों का निर्माण आने वाले दिनों में होगा। सीएम ने कहा कि, प्रदेश के 514 गांव में शत प्रतिशत बिजली पहुंचेगी। सीएम ने कहा कि, शराब सरकार द्वारा चलाना नई योजना नहीं है..दिल्ली सरकार भी खुद संचालन करती है..ऐसे राज्यों में अवैध शराब बिक्री रुकी है..तमिलनाडु केरल में यह व्यवसाय वर्षो तक होता रहा है..सरकार का लक्ष्य कोचियों पर अंकुश लगाना है..सरकारी दुकान पहले भी थी..पहले ठेकेदार यूपी बिहार के लोग संचालन करते थे..अब इसे सरकार चलाएगी। 11 सदस्यों की टीम 7 राज्यों का दौरा करेगी..विपक्ष को धैर्य रखना चाहिए..सरकार अवैध शराब बिक्री रोकने कठोर कानून बनायेगी..थोड़े दिन बाद गांव में शांति होगी ।
हंगामे के बाद नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने कहा कि,सरकार शराब बेचने के विषय में चर्चा से भाग रही है..शासन ऐसी परिस्थितयां बना रही है जिससे समय कम है..परिस्थितिवश विपक्ष के विधायको को दिनभर नारेबाजी करना पड़ा। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में कभी भी सरकार ने शराब दुकानें नहीं चलाई है सरकार जिसका जिक्र कर रही है वह वैकल्पिक व्यवस्था थी। 

 

No image

मोर खबर रायपुर ब्यूरो

छत्तीसगढ़ विधानसभा के निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा और बहुजन समाज पार्टी के विधायक केशव चंद्रा की जोड़ी को अन्य विधायक जय और वीरू कहते हैं। सदन में अलग अलग दलों के विरोध के बीच इन दोनों ने ऐलान किया है कि, वे बजट सत्र के दौरान हर दिन 30 मिनट तक गांधी प्रतिमा के सामने धरना देंगे। दरअसल दोनों विधायक छत्तीसगढ़ में पूर्ण शराबबंदी की मांग कर रहे हैं। विधायकों का कहना है कि, छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ में पूर्ण शराब बंदी लागू करे और घोषणा पत्र के वादे के मुताबिक किसानों को 300 रूपए बोनस दे। दोनों  विधायक बाकि विधायकों से अलग दिखने आज गांधी टोपी लगाकर विधानसभा पंहुचे थे, जिसमें बोनस और शराबबंदी के स्लोगन लिखे हुए थे। इन दोनों को कांग्रेस के बागी विधायक, सियाराम कौशिक, आर के राय और स्वतंत्र विधायक अमित जोगी का साथ मिल रहा है। 

No image

मोर खबर रायपुर ब्यूरो 

पेंड्रावन जलाशय के मामले में पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल और जल संसाधन विभाग के सचिव गणेश शंकर मिश्रा के बीच जमकर बहस हुई। जीएस मिश्रा भूपेश ​बघेल की पूर्व में की गई टिप्पणी पर ऐतराज जता रहे थे, बातचीत बाद में बहस में तब्दील  हो गई। बघेल ने कहा कि, आपके पिता के नाम जलाशय है और वह बर्बाद हो रहा है, इसलिए वे मिश्रा को दोषी मानते हैं। 
भूपेश बघेल जब पेंड्रावन जलाशय बचाओ आंदोलन में शामिल होने धरसीवा गए थे, उस दौरान उन्होंने कहा था कि, जिस शख्स  के नाम पर जलाशय है उनके ​बेटे के सचिव रहते जलाशय बिक रहा है। 
जीएस मिश्रा ने भूपेश बघेल से मुलाकात होने पर इस टिप्पणी पर आपत्ति दर्ज कराई। मिश्रा की आपत्ति पर बघेल और उनके बीच विधानसभा परिसर में  बहस हो गई। मिश्रा बघेल से कह रहे थे कि, उनके तथ्य गलत हैं एनओसी दस्तावेज में उन्होंने हस्ताक्षर नहीं किए हैं। आरोप लगाने के पहले उन्हें तथ्यों को देखना चाहिए। बघेल ने जीएस मिश्रा से कहा कि, उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, वे दस्तावेज दे दें तो माफी मांग लेंगे। ​
पटलवार करते हुए मिश्रा ने कहा कि, दस्तावेज बघेल आरटीआई लगाकर ले लेंवें
इतना सुनते ही भूपेश बघेल नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि, अगर आप जानकारी नहीं दे सकते तो मैने जो कहा वह सही है और सही आरोप लगाया है। 
बहस के बाद भूपेश बघेल ने कहा कि, उन्होंने पेंड्रावन में कहा था कि, जीएस मिश्रा के सचिव रहते उनके पिता के नाम पर बने बांध का अस्तित्व खतरे में कैसे आ गया। और वे अपनी बात पर कायम है। हॉलाकि बहस की वजह से महौल बिगड़ता देख, जल संसाधन विभाग के सचिव,जीएस मिश्रा ने बहस के संबंध में टिप्पणी करने से मना कर दिया। 

 

No image

छत्तीसगढ़ विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानसभा सत्र का आगाज हो गया। सत्र के पहले दिन विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण हुआ। राज्यपाल ने पीएम मोदी के खनिज नीति छतीसगढ़ की तारीफ़ किए जाने का जिक्र किया, राज्यपाल बलरामदास टंडन ने बताया कि,   प्रधानमंत्री के आवाहन पर छत्तीसगढ़ सरकार ने कैशलेश ट्रांजक्शन को बढ़ाया। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष से भूपेश बघेल, सत्यनारायण शर्मा, अरूण वोरा ने ​कई बार राज्यपाल को टोका। विपक्ष मांग कर रहा था कि, राज्यपाल अपने अभिभाषण में किसानों के मुद्दे और शराब बंदी पर   कुछ कहें।  आदिवासी विधायकों ने वनोपज के समर्थन मूल्य पर बोलने की मांग की। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष ने हंगामा किया। 
राज्यपाल ने अभिभाषण पूरा नहीं पढ़ा...शुरूआत और अंत के कुछ अंश राज्यपाल ने पढ़े बाद में पूरा भाषण सदन के पटल पर रखा गया। आगामी 1 और 2 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 


राज्यपाल के अभिभाषण के प्रमुख बिंदु

13 सालों में दलहन तिलहन की उत्पादन छमता में बढ़ोतरी हुई,इस साल 13 लाख 27 हजार किसानों से सरकार ने 69 लाख 58 हजार मीट्रिक टन धान खरीदा गया। पंडरिया में शक्कर कारखाना लगाया गया। 22 लाख 44 हजार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया गया। 10 लाख किसानों को केसीसी दिया जाएगा । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीते साल 694 करोड़ बिमा क्लेम दिया गया। 2016 में खरीब फसल के लिए 6 तहसील सूखाग्रस्त हुए। इन तहसीलों में किसानों से भू राजस्व नहीं लिया गया। 

5 सालों में 11 लाख ग्रामीण,शहरी क्षेत्र में 3 लाख मकान बनाये जाएंगे

स्वच्छ भारत मिशन के तहत 6 हजार 75 पंचायत ओडीएफ हुए

4 जिले के 56 विकासखण्ड ODF हुए

इस साल 26 जिलों में वन स्टॉप सेंटर खोला जाएगा
 
जंगल सफारी को पर्यटन केंद्र के रुप में विकसित किया गया
 
सेतु कार्यक्रम के तहत 80 हजार छात्रों को ऑनलाइन एडमिशन दिया गया

2 विश्वविद्यालय, 6 कालेज को नैक से ए ग्रेड मान्यता मिली
 
इस साल राज्य मद से 2024 KM सड़क और 34 बड़े पुल बनाये गए

13 सौ किलोमीटर का रेल नेटवर्क तैयार हो रहा है

संचार क्रांति के लिए 65 करोड़ की लागत से 836 km लंबा ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाया गया
 
पुलिस विभाग में ऑनलाइन FIR देखने की सुविधा दी गई
 
जनवरी 16 से जनवरी 17 तक 223 पुलिस नकसली मुठभेड़ हुए
145 माओवादी मारे गए

19हजार 567 गांव में से 19 हजार 50 गांव विद्युतीकृत किये गए

16 लाख लोगों को कैशलेश इकॉनमी के लिए प्रशिक्षण दिया गया
व्यापारियों को 12 हजार पीओएस मशीनें दी गई

No image

राज्यपाल के अभिभाषण में शराबबंदी का उल्लेख नहीं होने के​ विरोध में विधायक अमित जोगी, सियाराम कौशिक, आर के राय गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे। दरअसल तीनो विधायक शराब नीति का विरोध कर रहे थे। विधायक अमित जोगी ने कहा कि, सरकार के द्वारा शराब बेचे जाने के फैसले को लेकर वे सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे, अमित ने कांग्रेस से इस मसले पर समर्थन मांगा और कहा कि, यदि कांग्रेस सदन के बाहर विरोध करती है तो सदन में सदन में उनके अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करना चाहिए। 
                  नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने कहा कि, अमित जोगी ने कभी कांग्रेस पर विश्वास नहीं किया तो अमित का समर्थन किसी सूरत में नहीं हो सकता। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि, यदि अविश्वास प्रस्ताव आता है तो कांग्रेस व्हिप जारी करेगी, इसका उल्लंघन करने वालों पर नियमों के तहत कार्रवाई होगी। यदि कोई भी कांग्रेस विधायक व्हिप का उल्लंघन करता है तो उनकी सदस्यता समाप्त हो सकती है। 
                  दरअसल छत्तीसगढ़ में पूर्ण शराबबंदी की मांग को लेकर मरवाही विधायक अमित जोगी ने दांव खेला है। अमित जोगी ने शराबबंदी पर सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाने की बात कही है। दरअसल किसी भी विधायक के अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और मतदान तब होता है जब दहाई की संख्या में विधायक अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में हों। अमित खुद एक विधायक हैं, उनके साथ कांग्रेस के दो​ विधायक सियाराम कौशिक और आर के राय हैं। अमित का मानना है कि, कांग्रेस, निर्दलिय और बसपा के विधायक जनहित का मुददा मानते हुए उनका समर्थन करेंगे। जबकि कांग्रेस का मानना है कि, किसी मुददे पर जब अविश्वास प्रस्ताव लाना होगा वे खुद लाएंगे अमित का समर्थन क्यों करेंगे। 
 

No image

एक रात पहले तय होता है किस गाँव में उतरेंगे मुख्य मंत्री, एक रात में ही लग जाती है सुरक्षा 

हेलीकाप्टर देखने उमड़ पड़ता है पूरा गाँव, हेलीपेड से गाड़ी में जाते हैं डॉ रमन सिंह, सीएम से पहले चौपाल में पहुँच जाती है जनता 

 

 

हेलीपेड पर रिसीव करने जाते हैं अधिकारीगण

 

 

 

 

 

फिर गाँव में लगती है सीएम की चौपाल 

 

 

 

लोगों से सीधे रूबरू होते हैं सीएम रमन सिंह सुनते हैं समस्याएं 

 

कलेक्टर से करते हैं विकास के सम्बन्ध में चर्चा, गाँव वालों की शिकायत पर लेते हैं अधिकारीयों से जवाब 

 

फिर गाँव के विकास कि होती हैं घोषणायें 

 

 

फिर हेलीकाप्टर से हो जाते हैं रवाना 

 

No image

 

नई दिल्ली (ए.)। विजय माल्या को भारत लाने की कोशिशें तेज होने के बीच गुरुवार को विजय माल्या ने ट्वीट कर कहा कि मेरा इस्तेमाल राजनीति के लिए किया जा रहा है। उन्होंने भाजपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं भारत की दो बड़ी राजनीतिक पार्टियों कांग्रेस और भाजपा के बीच फुटबॉल बनकर रह गया हूं। राज्यों के चुनावों के दौरान उनके लच्छेदार भाषणों से यह चीज स्पष्ट रूप से देखने को मिल रही है। साथ ही विजय माल्या ने कहा है कि मुझे नहीं लगता कि दोनों पार्टियों के पास मेरे खिलाफ कोई ठोस सबूत है, अगर है तो वे उसे लेकर सामने आएं और अदालत में पेश करें, फिर कानून को अपने हिसाब से काम करने दें।

No image

 

नई दिल्ली (ए.)। भाजपा ने सांसद वरुण गांधी को उत्तर प्रदेश चुनाव के आखिरी दो चरणों के प्रचार अभियान में स्टार प्रचारकों की सूची से हटा दिया है। पार्टी ने वरुण को यूपी चुनाव के तीसरे, चौथे व पांचवे चरण के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया था। उन्होंने एक दिन पहले ही इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में रोहित वेमुला व किसानों की आत्महत्या के मामले में अपनी ही सरकार को कठघरे में खड़ा किया था। इससे नाराज पार्टी ने उनके खिलाफ कार्रवा की है।

भाजपा ने वरुण को उत्तर प्रदेश में पहले दो चरणों के चुनाव में स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं किया था। हालांकि, बाद में तीसरे, चौथे व पांचवे चरण में शामिल किया गया था। इन चरणों में उनके संसदीय क्षेत्र सुल्तानपुर में भी मतदान था। हालांकि, उस सूची में भी उनका नाम आखिरी स्थान पर था। अब पार्टी ने छठे व सातवें चरण के लिए स्टार प्रचारकों की सूची से उन्हें हटा दिया है। उनकी जगह केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का नाम जोड़ा गया है। बताया जा रहा है कि पार्टी ने वरुण को स्टार प्रचारकों में जगह नहीं देने का फैसला उनके एक दिन पहले इंदौर में दिए भाषण के बाद किया है। इस कार्यक्रम में वरुण ने कहा था कि रोहित वेमुला का सुसाइड नोट को पढ़कर उनकी आंखों में आंसू आ गए थे। साथ ही उन्होंने किसानों की आत्महत्याओं को लेकर भी परोक्ष रूप से सरकार को घेरा था। गौरतलब है कि वरुण गांधी ने स्टार प्रचारक होने के बाद भी तीन चरणों में उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लिया। वरुण गांधी के नजदीकी सूत्रों का कहना है कि वे इन दिनों देश भर में आइडिया फार न्यू इंडिया और नेशन बिल्डिंग मामले पर विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। यह कार्यक्रम अप्रैल तक चलेंगे।

 

No image

 

नई दिल्ली (ए.)। जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सेना की पेट्रोलिंग पार्टी पर आतंकियों ने हमला कर दिया। इस हमले में तीन जवान शहीद हो गए, जबकि एक महिला की मौत हो गई। जवाबी कार्रवाई में सेना के सात जवान घायल हो गए।

गुरुवार रात सेना की सेना की पेट्रोलिंग पार्टी शोपियां के कुंगू में सर्च ऑपरेशन के बाद लौट रहा था। इसी दौरान रात करीब दो बजे मुलू चित्रागम में आतंकियों ने उन पर हमला बोल दिया। इस हमले में तीन जवान शहीद हो गए। घायलों में सेना के दो ऑफिसर भी शामिल हैं। वहीं जवाबी कार्रवाई के दौरान अपने घर में मौजूद एक महिला की भी गोली लगने से मौत हो गई। घायल जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमले के बाद जवानों की और टुकड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। इलाके में सर्चिंग ऑपरेशन जारी है। हमले के बाद आतंकी फरार हो गए। इस हमले में 44-आरआर पेट्रोलिंग पार्टी के तीन जवान शहीद हुए हैं। शहीद होने वाले जवानों में श्रीजीत, विकास कुमार और गुलाम मोहम्मद हैं। ऐसी आशंका जताई जा रही है ये हमला लश्कर-ए तैयबा से जुड़े आतंकियों ने किया है।

 

 

 

No image

 

नई दिल्ली (ए.)। सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को 5 नए जजों ने शपथ ली है। इससे सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या अब 28 हो गई है। सुप्रीम कोर्ट में जजों के कुल 31 पद हैं, जिसमें अभी भी 3 पद खाली हैं।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की नियुक्ति के फैसले पर मुहर लगाई थी। जिसके बाद मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय किशन कौल, राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नवीन सिन्हा, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता, केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहन एम शांतनागोदर और कर्नाटक हाईकोर्ट के जज एस अब्दुल नजीर ने आज सुप्रीम कोर्ट के नए जज के रूप में शपथ ली। सुप्रीम कोर्ट में 31 जजों के पद हैं और अभी सिर्फ 23 जज काम कर रहे थे। अब इनकी संख्या 28 हो गई। ऐसा कम ही होता है कि हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नहीं होने के बावजूद किसी जज को सुप्रीम कोर्ट जज बनाया जाए। लेकिन कर्नाटक हाईकोर्ट के जज एस अब्दुल नजीर सुप्रीम कोर्ट के नए जज बनाए गए हैं। वैसे 1998 में दिल्ली हाईकोर्ट के जज जस्टिस आरसी लाहोटी को सुप्रीम कोर्ट जज बनाया गया था। जस्टिस नजीर फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में इकलौते मुस्लिम जज होंगे। इससे पहले जस्टिस एमवाई इकबाल और जस्टिस खलीफुल्ला सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हो चुके हैं।

 

No image

 

वाशिंगटन (ए.)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 7 मुस्लिम देशों पर बैन का आदेश देकर लगातार हो रहे आलोचना के चलते अब इस मामले में पीछे हटते नजर आ रहे हैं। ट्रंप के प्रशासन ने न्यायालय में अपने जवाब में कहा है कि ट्रैवल बैन को जल्द वापस लिया जाएगा, इसे लेकर किसी रिव्यू पैनल की जरूरत नहीं है। व्हाइट हाउस ने साफ किया कि इसको लेकर नया ऑर्डर अगले हफ्ते आ सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 जनवरी को 7 मुस्लिम देशों इराक, ईरान, लीबिया, सूडान, सीरीया, सोमालिया और यमन के नागरिकों के पर इमिग्रेशन बैन लगाया था। इसके तहत के इन देशों के लोग 90 दिनों तक अमेरिका में एंट्री नहीं ले पाएंगे। जिसके बाद अमेरिका के कई राज्य इस फैसले का विरोध किया।

व्हाइट हाउस की तरफ से कोर्ट में कहा गया कि डोनाल्ड ट्रंप का मकसद देश की सुरक्षा है ना कि किसी फैसले को लेकर लंबी प्रक्रिया में फंसना। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते 3 जजों की एक बेंच ने लोअर कोर्ट के फैसले को रद्द करने से मना कर दिया था। ट्रंप के इस फैसले को लेकर वाशिंगटन और मिनेसोटा राज्यों ने कोर्ट में केस दायर किया था और ऑर्डर को गैरकानूनी करार दिया था। दोनों राज्यों ने फैसले के कारण उनके राज्य पर पड़ रहे राजस्व का हवाला दिया था। इन दो राज्यों के अलावा अमेरिका के 18 अन्य राज्यों ने भी इस फैसले का विरोध किया था।

 

No image

 

कराची (ए.)। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में गुरुवार को लाल शाहबाज कलंदर दरगाह में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में करीब 250 लोग घायल हुए हैं। वहीं हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। इस हमले में 30 बच्चों समेत कई महिलाओं की भी मौत हुई है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शब्बीर सत्तार के अनुसार इस आत्मघाती हमले को एक व्यक्ति ने अंजाम दिया जो इस दरगाह में घुसा और वहां उसने खुद को विस्फोट से उड़ा दिया। इस हमले में कम से कम 100 लोगों की मौत हुई और 250 से अधिक लोग जख्मी हैं और मृतकों की संख्या और भी बढ़ सकती है। पाकिस्तान में एक सप्ताह में यह पांचवां आतंकी हमला हुआ है। पुलिस के अनुसार यह धमाका सूफी रस्म धमाल के दौरान हुआ। विस्फोट के समय दरगाह के परिसर के भीतर सैकड़ों की संख्या में जायरीन मौजूद थे। तालुका अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक मोइनुद्दीन सिददीकी के हवाले से डान ने खबर दी है कि कम से कम 72 शवों और 250 से अधिक घायलों को अस्पताल लाया गया है। इलाके के अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। घटनास्थल से अस्पतालों की दूरी बहुत अधिक है। सबसे निकट चिकित्सा परिसर 40 से 50 किलोमीटर की दूरी पर है।
सूफी दरगाह पर यह हमला उस वक्त हुआ है जब एक दिन पहले ही पाकिस्तान सरकार ने देश में आतंकी हमलों में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए उन सभी तत्वों को मिटाने का संकल्प लिया था जो देश में शांति एवं सुरक्षा पर खतरा पैदा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने देश में सुरक्षा हालात की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की जिसमें यह फैसला लिया गया।

 

No image

 

उत्तर प्रदेश में शनिवार को पहले चरण के लिए मतदान होगा। इसके लिए सभी दिग्गज रैलियों में अपनी ताकत झोंकते रहे। अखिलेश यादव ने शुक्रवार को पीलीभीत में मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार को सपा से मात मिलेगी। अखिलेश ने बसपा पर हल्ला बोलते हुए कहा कि इस सरकार में केवल पत्थर का काम हुआ। जो हाथी बैठा, वह कभी खड़ा नहीं हुआ और जो खड़ा है वह कभी बैठ नहीं पाया।

रैली में उन्होंने दावा किया कि प्रदेश के चुनाव में नरेंद्र मोदी को अखिलेश यादव से हार मिलेगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने झूठे वादे किए हैं। इस दौरान उन्होंने पूछा, क्या किसी गरीब के खाते में 15 लाख आया। उन्होंने कहा कि भाजपा और बसपा ने मिलकर तीन बार सरकार बनाई हैं। इस बार भी चुनाव के बाद वे मिल सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों का कहना था कि बहुमत की सरकार कैसे बनेगी। कांग्रेस के साथ होने पर अब वह भी सवाल खत्म हो गया। उन्होंने कहा कि यह देश की राजनीति में बदलाव का चुनाव है। अखिलेश ने नोटबंदी पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि लाइन में लोगों की मौत हुई। भाजपाइयों ने झांका तक नहीं। हमने उन्हें मुआवजा दिया। व्यंग्य कसते हुए उन्होंने कहा कि अब बुआ भी विकास की बात करने लगी हैं।

 

No image

 

हरिद्वार (ए.)। हरिद्वार की चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि आप अपनी जुबान संभालकर रखो नहीं तो मेरे पास आपकी पूरी जन्मपत्री रखी हुई है। उन्होंने कहा कि मैं अपने विवेक और मर्यादाओं को छोड़ना नहीं चाहता अगर आप उन्हें छोड़कर बेकार की बातें करोगे तो आपका इतिहास आपको नहीं छोड़गा। गौरतलब है कि संसद में बुधवार को पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर भ्रष्टाचार को लेकर हमला बोला था।

 रैली में मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के विकास के लिए दो इंजन चाहिए। केंद्र सरकार के साथ बीजेपी की सरकार यहां भी आ जाती है तो प्रदेश का विकास तेजी से होगा। पीएम ने कहा कि देवभूमि को कांग्रेसी सरकार ने बर्बाद किया है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर अपने शौर्य का प्रदर्शन किया। इसके बाद भी कुछ लोग इस पर भी राजनीति कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि मोदी ने नोटबंदी इसलिए है कि जिन्होंने 70 साल तक लूटा है उन्हें उनका वापिस दिला सकूं। जिन्होंने सत्ता में रहकर गरीबों का लूटा है उनके खिलाफ मेरी लड़ाई है, न कि छोटे व्यापारियों के खिलाफ। पीएम मोदी ने कहा कि मैं जानता हूं कि गरीबी क्या होती है, मैं गरीबी में बड़ा हुआ हूं। इसलिए यह केंद्र सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है।1 विरोधियों को पता है कि ढाई साल में मोदी गरीबों के लिए लड़ रहा है। मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में विकास के लिए बीजेपी का चुनाव जीतना जरूरी है।

 

 

No image

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मेरठ में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 1857 में स्वतंत्रता संग्राम का बिगुल यहीं से बजा था और मैं भी मेरठ की धरती से परिवर्तन का बिगुल बजा रहा हूं। अब भ्रष्टाचार से मुक्ति की लड़ाई है। इस समय गरीबी के साथ बहन-बेटियों की इज्जत लूटने वाले और शोषण करने वालों के खिलाफ ये लड़ाई है। आखिर क्या कारण है कि यूपी के नौजवान को रोजी रोटी कमाने के लिए अपने बूढ़े मां-बाप को छोड़कर के यूपी के बाहर जाना पड़ता है।

पीएम मोदी ने सपा-कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि यह चुनाव स्कैम के खिलाफ है। उन्होंने SCAM का मतलब- S से समाजवादी, C से कांग्रेस, A से अखिलेश और M से मायावती बताया। जब तक यूपी को SCAM से मुक्त नहीं करोगे तब तक यहां सुख चैन नहीं आएगा। इन्होंने जिनको जमीनों का माफिया कहा ऐसे लोगों को टिकट दिया, क्योंकि इनके इरादे नेक नहीं हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि गरीबों, माता-बहनों को बीमारी में सरकार की ओर से मदद मिले, इसलिए भारत सरकार ने करीब चार हजार करोड़ रुपए यूपी सरकार को मदद करने के लिए दिए हैं। लेकिन मुझे दुख के साथ कहना पड़ा रहा है कि 2014-15 में ढाई हजार करोड़ रुपए भी सरकार नहीं खर्च कर पाई है। हिसाब देने के लिए कतराते रहते हैं। उन्होंने कहा कि 2015-16 में यह मदद बढ़ा दी गई। सात हजार करोड़ रुपए सरकार को दिए गए लेकिन इसके बावजूद 2800 करोड़ रुपए भी नहीं खर्च किए गए हैं। पीएम ने आगे कहा कि क्या बीमार की भी जाति होती है क्या? क्या उनका वोट बैंक होता है? लेकिन ये यूपी की सरकार हर चीज वोट बैंक के तराजू से तौलती रही है। उन्होंने सपा-कांग्रेस गठबंधन पर बोलते हुए कहा कि पहले कई गठबंधन देखे लेकिन ऐसा गठबंधन नहीं देखा कि जो पहले एक दूसरे पर हमला बोलते थे, अब गले मिल रहे हैं। जो खुद को नहीं बचा सकते, वो यूपी को क्या बचाएंगे। उन्होंने कहा कि जब तक लखनऊ में बैठी हुई सरकार को घर नहीं भेजते हैं, तब तक जो दिल्ली से भेज रहा हूं। तब तक वह यूपी में नहीं पहुंचेगा इसलिए इस यूपी सरकार को हटाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मेरठ में दिनदहाड़े एक व्यापारी की हत्या हो जाती है और कोई कार्रवाई नहीं होती है। स्वच्छ भारत पर बोलते हुए कहा कि भारत सरकार ने यूपी सरकार को प्रदेश की सफाई के लिए साढ़े नौ सौ करोड़ रुपये दिया। लेकिन यूपी सरकार 40 करोड़ भी नहीं खर्च कर पाई। पीएम ने कहा कि अभी तो मुझे यूपी का कर्ज चुकाना है।

 

No image

 

कोहिमा (ए.)। नागालैंड की राजधानी कोहिमा में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में महिलाओं को आरक्षण दिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन हिंसक हो गया है। महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का विरोध कर रहे प्रदर्शकारियों ने राज्य निर्वाचन आयुक्त के कार्यालय में तोड़फोड़ की और नगर पालिका परिषद व जिला कमिश्नर के कार्यालय में आग लगा दी। वहीं हालात बेकाबू होता देख नगालैंड पुलिस की मदद के लिए सेना की पांच टुकड़ि‍यां भेजी गई हैं। गुस्साई भीड़ ने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय और एक्साइज विभाग के दफ्तर में भी आग लगा दी। फिलहाल पुलिस ने इन सभी घटनाओं की पुष्टि नहीं की है।

प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री टी.आर. जेलिआंग और उनके पूरे मंत्रिमंडल के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। प्रदर्शनकारी शहरी निकाय चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का विरोध कर रहे हैं। वे इस बात पर गुस्से में थे कि प्रभावशाली आदिवासों समूहों के विरोध के बावजूद जेलिआंग सरकार शहरी निकाय के चुनाव करा रही थी। इससे पहले गुरुवार को विभिन्न आदिवासी संगठनों की प्रतिनिधि संस्था नगालैंड ट्राइब्स एक्शन कमेटी (एनटीएसी) ने जेलिआंग सरकार को शाम चार बजे तक इस्तीफा देने, दीमापुर के पुलिस कमिश्नर को हटाने और जारी चुनाव प्रक्रिया को समाप्त करने का अल्टीमेटम दिया था। एनटीएसी ने राजभवन को एक ज्ञापन भी सौंपा है। हालांकि, राज्यपाल पीबी आचार्य इटानगर में हैं। उनके पास अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल का भी प्रभार है। मंगलवार को दीमापुर में दो प्रदर्शनकारियों के पुलिस फायरिंग में मारे जाने के बाद से ही राज्य में माहौल तनावपूर्ण हो गया था। बुधवार को जब उनका शव कोहिमा में लाकर रखा गया तो स्थिति और तनावपूर्ण हो गई। एनटीएसी के दबाव में जेलिआंग ने चुनाव प्रक्रिया को रद्द कर दिया है और दीमापुर के पुलिस कमिश्नर का ट्रांसफर कर दिया है, ताकि फायरिंग की घटना की निष्पक्ष जांच हो सके। हालांकि मुख्यमंत्री की घोषणाएं चार बजे की समय सीमा समाप्त होने के पहले ही हुई थी, फिर भी भीड़ हिंसक हो गई।

 

 

 

No image

 

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीज बजट 2017-18 पेश किया। इसमें जेटली ने नोटबंदी की मार झेल रहे वेतनभोगी मध्यवर्ग और छोटे कारोबारियों को राहत देते हुए इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव किए हैं। अब तीन से पांच लाख रुपए तक की सालाना आय वालों पर टैक्स की मौजूदा दर 10 फीसदी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया। इसके साथ ही 50 करोड़ रुपये तक का वार्षिक कारोबार करने वाली छोटी इकाइयों के लिए टैक्स की दर घटाकर 25 प्रतिशत कर दी। चुनाव आयोग की सिफारिश के आधार पर कोई भी राजनीतिक दल किसी भी स्रोत से 2,000 रुपये से ज्यादा का चंदा कैश में नहीं ले पाएगा। राजनीतिक दल 2,000 रुपए से ज्यादा का चंदा चेक या डिजिटल मोड से ही ले पाएंगे। सभी राजनीतिक दलों को इनकम टैक्स एक्ट के तहत समय पर रिटर्न भरना होगा ताकि गड़बड़ियों की आशंका पूरी तरह खत्म हो जाए।

इस बार के आम बजट में रेलवे बजट को भी मिलाया गया है। इस लिहाज से यह ऐतिहासिक बजट है। इसके साथ ही आमतौर पर फरवरी के अंत में बजट पेश किया जाता है लेकिन इस बार इसे फरवरी माह के शुरू में ही पेश किया गया। वित्त मंत्री ने टैक्स छूट के लिए न्यूनतम आय की सीमा को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया है। इससे अब 3 लाख रुपये की वार्षिक आय पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाएगा। तीन लाख से 5 लाख रुपये की सालाना आय पर टैक्स की दर 10 से घटाकर 5 प्रतिशत की गई। 50 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये सालाना कमाने वाले लोगों को 10 प्रतिशत का अधिभार देना होगा। एक करोड़ रुपये से अधिक की वार्षिक आय पर 15 प्रतिशत का अधिभार जारी रहेगा। 

पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक बजट

बजट पेश किए जाने के बाद पीएम मोदी ने इसे लोगों की बेहतरी वाला बजट बताया। उन्होंने अपने संबोधन में बजट को भारतीयों का बजट बताते हुए ऐतिहासिक बजट बनाने के लिए वित्त मंत्रालय की टीम को बधाई दी।उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र के लिए बजट में ध्यान रखा गया है। देश के मध्यम वर्गीय लोगों की खरीद शक्ति बढ़ेगी। ये बजट हर किसी के सपनों को साकार करने का ठोस कदम है।


 

राहुल गांधी ने बताया शेर-ओ-शायरी का बजट

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे शेर-ओ-शायरी का बजट बताया है। राहुल गांधी ने कहा, यह बजट शेर-ओ-शायरी का बजट है। इस बजट में किसानों के लिए कुछ नहीं किया गया, युवाओं के लिए कुछ नहीं किया गया।' राहुल ने कहा कि बजट से हमें बम धमाकों की उम्मीद थी लेकिन इसके बदले हमें फुलझड़ी मिली, वो भी फुस्स। हालांकि उन्होंने राजनीतिक पार्टियों के चंदे में पारदार्शिता लाने की सरकार की कोशिशों की तारीफ भी की।

 

 

No image

 

 

राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान मंगलवार को इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के नेता और पूर्व विदेश राज्य मंत्री ई अहमद को दिल का दौरा पड़ा और वे कुर्सी से गिर पड़े थे। उन्हें तत्काल राम मनोहर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान देर रात उनका निधन हो गया। इसके बाद उनके परिवार के लोग पार्थिव शरीर लेकर 9-तीन मूर्ति मार्ग ले गए। बुधवार सुबह उनके पार्थिव शरीर को केरल ले जाया जाएगा। 78 साल के ई अहमद केरल के मल्लापुरम सीट से लोकसभा सदस्य थे। मंगलवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के दौरान अहमद को दिल का दौरा पड़ा था। बुधवार सुबह 8-11 बजे तक ई अहमद का शव को उनके आवास 9- तीन मूर्ति मार्ग पर रखा जाएगा। उसके बाद उनके पार्थिव शरीर को केरल ले जाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने ई अहमद के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वे लोगों के हित के लिए हमेशा सक्रिय रहे।

No image

 

सरकार ने नोटबंदी के दौरान बैंक खातों में नकद जमा कराने वाले करीब 18 लाख संदिग्ध खाताधारकों की पहचान की है। इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने पांच लाख रुपए से ज्यादा की नकद जमा की। विभाग ऐसे खातेदारों को ई-मेल व एसएमएस भेजकर उनके धन के बारे में स्पष्टीकरण मांगेगा। ऐसे लोगों को 10 दिन में जवाब देना होगा।

स्वच्छ धन अभियान की जानकारी देते हुए राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि यह एक प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल सभी जमा राशि पर जवाब प्राप्त करने के लिए किया जाएगा। अगर मांगे गए स्पष्टीकरण में लोगों से प्रारंभिक जवाबों के बाद भी जरूरत पड़ी तो उनके खिलाफ विभाग से कानूनी कार्रवाई करेगा। इसके तहत केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) डेटा विश्लेषण और आयकरदाताओं के प्रोफाइल तैयार करके उन लोगों को ई-मेल भेजेगा, जिनकी जमा राशि और आय मेल नहीं खाते हैं। सीबीडीटी चेयरमैन सुशील चन्द्र ने कहा कि ई-संचार पर जवाब देने के लिए इन लोगों को 10 दिन का समय दिया जाएगा और ये जवाब आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर दाखिल किए जा सकते हैं। चन्द्र ने कहा कि शुरआती चरण में हम उन लोगों के डेटा खंगालेंगे, जिन्होंने आठ नवंबर के बाद 5 लाख रुपए या इससे अधिक नकद जमा की। शुरुआत में इसके तहत 18 लाख करदाता आएंगे जिनके डेटा ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इन लोगों को जवाब में विभाग को जमा के स्रोतों के बारे में बताना होगा। आयकर विभाग उन सभी के खिलाफ कार्रवाई करेगा जो आय और जमा के एक-दूसरे से मेल नहीं खाने के संबंध में उचित जवाब नहीं दे पाएंगे।

 

No image

 

समाजवादी पार्टी व कांग्रेस गठबंधन के बाद रविवार को पहली बार अखिलेश यादव और राहुल गांधी की लखनऊ में मुलाकात हुई। इस अवसर दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाया और एक साथ मंच साझा किया। इस दौरान मंच पर दोनों पार्टियों के कई दिग्गज भी मौजूद हैं। राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता को संबोधित किया।

पहले राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं और अखिलेश एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं, हम यूपी में मिलकर काम करेंगे और विकास करेंगे। राहुल गांधी ने कहा, मैंने कहा था अखिलेश अच्छा लड़का है, पर उसे काम नहीं करने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की राजनीति को विरोधी रोकना चाहते हैं इसलिए हमने हाथ मिलाया है ताकि मिलकर लड़ाई लड़ सकें। हम नफरत की राजनीति को रोकना चाहते हैं। एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि हम चुनाव प्रचार कैसे करेंगे, हमारी प्लानिंग क्या होगी, ये अभी नहीं बताएंगे। सोनिया गांधी और मुलायम सिंह यादव चुनाव प्रचार करेंगे या नहीं, इसका खुलासा अभी नहीं करेंगे। प्रियंका गांधी ने हमेशा मेरा साथ दिया है, अब तक दिया है और आगे भी देंगी। वे चुनाव प्रचार करेंगी या नहीं, ये उनकी इच्छा है। उनपर कोई जोर नहीं है। राहुल गांधी ने कहा, ये गठबंधन मौकापरस्त नहीं है, ये तो दिलों का गठबंधन है। हम संघ और बीजेपी को समझाना चाहते हैं कि हम यूपी को टूटने नहीं देंगे। बीजेपी तो बस एक हिन्दुस्तानी को दूसरे हिन्दुस्तानी से लड़ाती है। उनके विचारों से देश को खतरा है। इस दौरान राहुल ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि हम क्रोध की राजनीति खत्म करना चाहते हैं। 

प्रेस कांफ्रेंस में अखिलेश ने कहा कि हम कांग्रेस के साथ केंद्र में भी साथ रहे हैं। ये विकास  का गंठबंधन है, जनता का गठबंधन है। जनता चाहती है कि गठबंधन हो, कांग्रेस के साथ और तेजी से काम होगा। हम और राहुल साइकिल के दो पहिए हैं। विपक्षी भाईचारे पर सवाल खड़े कर रहे हैं। आज शुरुआत है, केंद्र की सरकार ने लोगों को लाइन में खड़ा कर दिया है। तकलीफ में लोगों को लाने वाले जीत के दावे कर रहे हैं। राहुल और मैं देश को खुशहाली और तरक्की के रास्ते पर ले जाएंगे और प्रदेश को भी।

 

No image

 

2017 में पहली बार और पांच राज्यों में चुनाव से पहले रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में गणतंत्र दिवस की बधाई दी। साथ ही उन्होंने छात्रों और अभिभावकों को परीक्षा के समय तनाव नहीं लेने के साथ ही परीक्षा को उत्सव की तरह मनाने की सलाह दी।

पीएम मोदी ने बच्चों की आने वाले दिनों में होने वाली 10वीं व 12वीं की परीक्षा पर कहा कि कई वर्षों से मैं जहां गया जिससे मिला वहां देखा कि परीक्षा की वजह से परिवार, बच्चे व शिक्षक परेशान दिखे। इसलिए आज युवा साथियों से इस पर विस्तार से बातें करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि परीक्षा अपने आप में एक खुशी का अवसर होना चाहिए। परीक्षा एक उत्सव है, परीक्षा को ऐसे लीजिए जैसे मानों त्योहार मना रहे हो। प्रधानमंत्री ने छात्रों को सफलता की मंत्र देते हुए कहा कि जितनी ज़्यादा ख़ुशी से इस समय को बिताओगे, उतने ही ज़्यादा नंबर पाओगे। उन्होंने बताया कि मेमोरी रिकॉल करने की सबसे बड़ी अगर कोई दवा है, तो वो रिलैक्शेसन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों और अभिभावकों से कहा कि वे परीक्षाओं को उत्सव की तरह लें और तनाव में नहीं आएं। छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादा मुस्कराने से वे ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर वीरता पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सैन्यकर्मियों और उनके परिवारों को बधाई दी। पीएम ने कहा कि 30 जनवरी को सुबह 11 बजे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर जिन शहीदों और जवानों को पुरस्कार मिला है उन्हें खोजें और उनकी अच्छी बातों को अपने दोस्तों तक पहुंचाएं। कश्मीर में हिमस्खलन की वजह से शहीदों हुए जवानों को भी पीएम ने नमन किया। 

 

No image

 

जयपुर-आगरा हाईवे पर रविवार सुबह कोहरे के चलते 50 गाड़ियां आपस में भिड़ गई। हादसे में एक की मौत 28 लोग घायल हो गए है। घायलों को जयपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसा कानोता थाना क्षेत्र में जयपुर-आगरा हाईवे पर ढूंढ नदी पर बने पुल पर हुआ। घने कोहरे कारण हाईवे पर एक ट्रक ने अचानक ब्रेक लगा दिया जिसकी वजह से पीछे से आ रही करीब 50 गाड़ियां आपस में भिड़ गईं। हादसे के बाद घटनास्थल में कोहराम मच गया। आसपास के गांव वालों ने घायलों की मदद की और उनको अस्पताल पहुंचाया। घायलों में एक सोहेल नाम के युवक की मौत अस्पताल ले जाते वक्त हो गई। वह अपने घर दौसा से जयपुर जा रहा था। हादसे के बाद सड़क पर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं और करीब दो घंटे तक पूरा हाइवे जाम हो गया। पुलिस और प्रशासन ने हादसे के बाद क्रेन से क्षतिग्रस्त गाड़ियों को हटवाया जिसके बाद हाइवे खुला। हादसे के संबंध में जयपुर के जिलाधिकारी वैभव गलारिया का कहना है कि यह हादसा कोहरे के कारण हुआ। यहां दो वाहनों में टक्कर हुई थी और कोहरे के कारण एक के बाद एक वाहनों की टक्कर होती गई। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है और उनका इलाज चल रहा है।

 

No image

 

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज से तीन दिवसीय पंजाब दौर पर हैं। शुक्रवार को पहले दिन राहुल ने मजीठा में रैली को संबोधित करते हुए पंजाब सरकार व आम आदमी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पंजाब के सभी उद्योगों पर बादल परिवार का कब्जा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि पंजाब में पांच नदियों का पानी पूरे देश को शक्ति देता था। बादल किसान को खुशी देते हैं, लेकिन पंजाब के बादलों ने यहां सिर्फ अंधेरा फैलाया है। रैली के दौरान उन्होंने साफ किया कि कांग्रेस की ओर से अमरिंदर सिंह ही पंजाब में मुख्यमंत्री के उम्मीदवार होंगे।

मजीठा से चुनावी आगाज करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बादल सरकार को निशाना साधते हुए पंजाब में बादलों ने अंधेरा फैलाया है। बादल परिवार ने पंजाब का भविष्य तबाह कर दिया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि वे जिन्होंने पंजाब को चोट पहुंचाई है, उनको हम जेल में डाल के दिखाएंगे। हम पंजाब की लड़ाई लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब में कांग्रेस ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई लड़ेगी। पंजाब का 70 फीसदी युवा ड्रग्स लेता है, हम ड्रग्स के खिलाफ कानून बनाएंगे। उन्होंने कहा, 'गुरु नानक देव ने कहा था कि सब का सब तेरा, लेकिन अकाली दल वाले कहते हैं- सब का सब मेरा।'

राहुल ने आम आदमी पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि दिल्ली में अब तक सिर्फ कांग्रेस सरकार ने काम किया है। हमने जो वादे किए उसे पूरा भी किया। आप वाले सिर्फ बयानबाजी करते हैं। उन्होंने यमुना के जल साझेदारी के मामले में आप के दोहरे रवैए पर हमला किया। उन्होंने कहा कि केजरीवाल हर राज्य में लोगों से अलग-अलग बात करते हैं। एक आदमी पूरी पार्टी, सरकार चलाता है। उन्होंने कहा कि केवल एक 'पंजाबी' ही पंजाब का मुख्यमंत्री बन सकता है। यहां बाहरी मुख्यमंत्री नहीं बन सकता। राहुल 29 जनवरी तक पंजाब में रहेंगे। इस दौरान वह बादल परिवार के गढ़ में चुनाव प्रचार करने अलावा अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी प्रचार करेंगे। इसके अलावा राहुल 29 जनवरी को मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के विधानसभा क्षेत्र लांबी में एक सभा को संबोधित करेंगे। बादल को इस सीट पर पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह चुनौती दे रहे हैं।

 

No image

 

18 साल पुराने काला हिरण शिकार मामले में शुक्रवार को सलमान खान जोधपुर कोर्ट पहुंचे। उनके साथ मामले में चार अन्य आरोपी फिल्म कलाकार सैफ अली, सोनाली बेंद्रे, तब्बू व नीलम कोठारी भी थीं। सभी ने कोर्ट में पेश होकर अपने बयान दर्ज कराए। सलमान समेत सभी आरोपियों से 28 गवाहों के बयानों के आधार पर तैयार 58 सवाल पूछे गए। इसके जवाब में सलमान ने अपने आप को बेकसूर बताया। कोर्ट के एक सवाल के जवाब में सलमान कहा कि उन पर लगे आरोप निराधार हैं और वह घटना के समय वह अपने होटल में थे। उन्होंन केस को झूठा बताते हुए कहा कि फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने पब्ल‍िसि‍टी पाने के लिए उन्हें फंसाया है। अब मामले की अगली सुनवाई 15 फरवरी को होगी। 

पेशी के दौरान सलमान करीब एक घंटे तक कोर्ट में रहे। कोर्ट के बाहर सुबह से ही फैन्स की भीड़ जमा थी। सभी कलाकारों में सलमान ही कार से कोर्ट परिसर में आए, जबकि सैफ, नीलम, तब्बू व सोनाली मेन गेट से पैदल अंदर आए। सलमान के वकील हस्तीमल सारस्वत ने कहा कि सलमान ने सभी सवालों के जवाब पूरे विश्वास के साथ जवाब दिए। उन्होंने कहा कि सलमान से कुल 58 सवालों के जवाब पूछे गए। करीब आधे घंटे तक चले सवाल-जवाब के सिलसिले के बाद सलमान कोर्ट से बाहर निकल आए। इसके बाद अन्य चारों कलाकारों से सवाल पूछे गए। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (जिला) दलपत सिंह राहपुरोहित ने सलमान खान और अन्य चार सह आरोपियों सैफ अली खान, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे को गुरुवार को अपने बयान दर्ज कराने के लिए समन भेजा था। गौरतलब है कि 1998 में कांकणी गांव में दो काले हिरणों का कथित शिकार किए जाने के मामले में बुधवार को सलमान व अन्य सितारों के कोर्ट में बयान होने थे। बचाव पक्ष के वकील केके व्यास ने कहा कि सभी आरोपियों की ओर से कोर्ट में संयुक्त आवेदन दिया गया कि उन्हें बुधवार को कोर्ट में पेश होने से छूट दी जाए और कोर्ट ने इसे मान लिया। मामले की सुनवाई 27 जनवरी को होगी।

 

No image

 

 

पटना में मंगलवार को जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने वोट की इज्जत बेटी की इज्जत से बड़ा बताया। उन्होंने कहा कि बेटी की इज्जत जाएगी तो गांव और मोहल्ले की इज्जत जाएगी। वोट एक बार बिक गया तो देश की इज्जत जाएगी और आने वाला सपना पूरा नहीं हो सकता है। वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग ने इसे संज्ञान में लेते हुए महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर शरद यादव को नोटिस जारी कर दिया है।

अपने बयान पर जदयू नेता ने बुधवार को कहा कि वोट और बेटी के प्रति प्रेम और मोहब्बत एक सी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने बिल्कुल गलत नहीं कहा है, जैसे बेटी से प्यार करते हैं वैसे ही वोट से भी होना चाहिए तब देश और सरकार अच्छी बनेगी।

No image

 

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार की रात प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बात की। पीएम मोदी ऐसे पांचवें विदेशी नेता हैं, जिनसे ट्रंप ने 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बात की। इससे पहले ट्रंप कनाडा, मैक्सिको, इस्राइल और मिस्र के नेताओं से बात कर चुके हैं। ट्रंप ने भारत को सच्चा साथी बताते हुए पीएम मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया है।

बातचीत में ट्रंप ने आतंकवाद समेत तमाम मुद्दों पर भारत-अमेरिका के एक साथ खड़े होने का संकल्प दोहराया। साथ ही कहा कि दुनिया की चुनौतियों से लड़ने के लिए साझेदार भी मानता है।' पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बीती शाम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ गर्मजोशी से बातचीत हुई। मैंने और ट्रंप ने हमारे द्विपक्षीय रिश्तों को बेहतर करने के लिए आने वाले दिनों में और निकटता से काम करने पर हामी भरी। मैंने राष्ट्रपति ट्रंप को भारत दौरे पर आने का न्योता भी दिया।'

No image

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार रात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात करेंगे। व्हाइट हाउस ने ट्रंप का आज का कार्यक्रम जारी करते हुए यह जानकारी दी। ट्रंप वाशिंगटन डीसी के समयानुसार, दोपहर को एक बजे फोन पर प्रधानमंत्री मोदी से बात करने वाले हैं, यह समय भारत में रात के 11.30 बजे होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने के बाद से अब तक चार विदेशी नेताओं से फोन पर बात कर चुके हैं और और अब मोदी पांचवे विदेशी नेता होंगे जिनसे वह बात करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने 21 जनवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नितो से बात की थी। उन्होंने रविवार को इस्त्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी और सोमवार को उन्होंने मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की। 

No image

 

जगदलपुर से शनिवार अपराह्न तीन बजे भुवनेश्वर के लिए रवाना हीराखंड एक्सप्रेस रात करीब 11.30 बजे ओडिशा के रायगढ़ा स्टेशन से 30 किमी दूर आंध्र के कुनेरू स्टेशन से पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में नौ बोगियों के पटरी से उतर जाने से मरने वाले लोगों की संख्या 36 तक पहुंच गई है। यह हादसा कुनेरू स्टेशन रायगढ़ा से 30 किलोमीटर दूर विजियानगरम में हुआ है, यह इलाका माओवाद से प्रभावित है।

रेलवे सूत्रों के अनुसार जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस हादसे में साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता।  हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ट्रेन के बेपटरी होने से जिन्होंने अपनों को खो दिया है मैं उनके साथ हूं। यह त्रासदी दुखद है। मैं हादसे में घायल होगा के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करूंगा। रेल मंत्री इस हादसे पर बारीकी से स्थिति पर नजर रखे है और जल्द राहत एवं बचाव कार्य सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस हादसे में करने वाले लोगों के परिजनों को 2 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए और घायलों को 25 हजार रुपए मुआवजे का ऐलान किया है। रेल मंत्री प्रभु और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ए के मित्तल आंध्र प्रदेश के लिए रवाना हो गए हैं। पूर्व तटीय रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जे पी मिश्रा ने बताया कि18448 जगदलपुर—भुवनेश्वर एक्सप्रेस के सात डिब्बे और इंजन कुनेरू स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। पटरी से उतरे डिब्बों में इंजन के साथ सामान का डिब्बा, दो जनरल कोच, दो स्लीपर कोच और दो ऐसी कोच शामिल हैं। 

No image

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बन गए हैं। शुक्रवार रात 10.30 बजे उन्हें अमेरिका के चीफ जस्टिस ने वाशिंगटन के नेशनल मॉल में आयोजित  समारोह में शपथ दिलाई। राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने पहले भाषण में दुनिया से इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करने का वादा किया है। 

इससे पहले  शपथ ग्रहण करने की पूर्व संध्या पर उन्होंने देशवासियों से कड़ी मेहनत करने और चीजों को दुरस्त करने के वादे के साथ देश को एकजुट करने का संकल्प लिया। लिंकन मेमोरियल में आयोजित मेक अमेरिका ग्रेट अगेन रैली व कन्सर्ट में जुटे लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे। ट्रंप ने अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका व दामाद जादेर कुशनेर, बेटे और उनके परिवार के साथ कन्सर्ट का आनंद उठाया। ट्रंप ने युवा सैन्य कर्मियों, पूर्व सैनिकों व आम लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में अमेरिका में चीजें अच्छे के लिए बदलेंगी। उन्होंने फिर से कहा कि उनकी मुहिम रोजगार को वापस लाने और सेना व देश की सीमाओं को मजबूत करने का वादा करती है। ट्रंप ने कहा, मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं बहुत मेहनत करूंगा, हम चीजों को दुरुस्त करेंगे, हम नौकरियां वापस लेकर आएंगे। हम अन्य देशों को अब हमारी नौकरियां नहीं छीनने देंगे।

 

No image

 

कांग्रेस के साथ समाजवादी पार्टी के गठबंधन को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। वहीं शुक्रवार को अखिलेश यादव ने सपा के 191 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। अखिलेश की पहली लिस्ट में शिवपाल सिंह यादव का भी नाम है। उन्हें जसवंत नगर से टिकट मिला है।

अखिलेश ने आजम खान को रामपुर से टिकट दिया है और उनके बेटे अब्बदुला को स्वार (रामपुर) से टिकट मिला है। सपा सांसद नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल को भी हरदोई से टिकट मिला है। बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा की जगह अरविंद सिंह गोपा को टिकट मिली है। कानपुर कैंट से अतीक अहमद का टिकट काट दिया गया है, उनकी जगह हसन रमी को टिकट मिला है। अखिलेश ने मुलायम सिंह के साढ़ू प्रमोद गुप्ता का टिकट भी काट दिया, मुलायम ने उन्हें बिधूना से उम्मीदवार बनाया था। इतना ही नहीं मुलायम के करीबी जमीर उल्ला का टिकट भी कट गया है। रामपाल यादव का टिकट भी कट गया है। रामपाल ने अखिलेश का विरोध किया था। अभी मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव की सीट भी घोषित नहीं हुई है।

 

 

No image

सांड़ों की लड़ाई के खेल जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध हटाने की मांग समूचे तमिलनाडु में जोर पकड़ने के बीच गुरुवार को मरीना बीच पर बड़ी संख्या में छात्र जुट गए हैं। सड़कों पर बढ़ते रोष को देखते तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पन्नीरसेलवम ने तत्काल एक अध्यादेश लाने की मांग करते हुए आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री के साथ अन्नाद्रमुक के 49 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मिलेगा।

अन्नाद्रमुक महासचिव वीके शशिकला ने आंदोलन को अपना समर्थन देते हुए कहा कि विधानसभा के अगले सत्र में जल्लीकटटू पर से प्रतिबंध हटाने के लिये एक प्रस्ताव पारित किया जाएगा। उन्होंने कांग्रेस और भाजपा पर भी खेल कराने में असफल रहने को लेकर निशाना साधा। उन्होंने प्रदेश में शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने के लिए छात्रों और युवाओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अन्नाद्रमुक सरकार खेल के आयोजन के लिए प्रतिबद्धता से प्रयास कर रही है और सुप्रीम कोर्ट द्वारा 2014 में इस पर लगाए गए तथा पिछले वर्ष बरकरार रखे गए प्रतिबंध को हटाने के लिए केन्द्र से भी संपर्क किया है। वहीं, जल्लीकट्टू के लिए इजाजत मांगने वालों में आईटी क्षेत्र के कर्मचारी तथा कई और फिल्मी कलाकार भी शामिल हो गए हैं

 

 

No image

उत्तर प्रदेश के एटा में स्कूल बस और ट्रक की टक्कर में 13 बच्चों की मौत हो गई। हादसे में 24 से ज्यादा बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। हादसा गुरुवार सुबह अलीगंज रोड पर हुआ। स्कूली बच्चे जेएस पब्लिक स्कूल के थे। इस 45 सीटर बस में करीब 80 बच्चे सवार थे। हादसा का कारण कोहरा बताया जा रहा है। यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत सिंह ने 25 स्कूली बच्चों की मौत की पुष्टि की। इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है।

एटा के डीएम ने शीतलहर के चलते 20 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था। इसके बाद भी स्कूल खुला हुआ था। डीएम मोहन सिंह ने से कहा कि स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत सिंह चौधरी ने कहा कि लो-विजिबिलिटी के चलते ये हादसा हुआ है। बताया जाता है  45 सीटर बस में करीब 80 बच्चे सवार थे। जेएस पब्लिक स्कूल की बस गुरुवार सुबह बच्चों को स्कूल छोड़ने जा रही थी। इसी दौरान स्कूली बच्चों से भरी यह बस बालू से लदे ट्रक से टकरा गई।

No image

उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नारायण दत्त तिवारी बुधवार को अपने बेटे रोहित शेखर के साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए। नारायण दत्त तिवारी अपने बेटे रोहित के साथ बुधवार सुबह भाजपा अध्यक्ष के आवास पर पहुंचे थे। बताया जाता है एनडी तिवारी अपने बेटे रोहित के लिए कुमाऊं रीजन से टिकट चाह रहे हैं, जिसके लिए बीजेपी तैयार हो गई है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों की बढ़ी सक्रियता के बीच नेताओं का एक पार्टी से दूसरे पार्टी में जाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इससे पहले कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष यशपाल आर्य भी बीजेपी में शामिल हो गए थे। राज्य के पूर्व सीएम विजय बहुगुणा समेत 9 कांग्रेस एमएलए भी बीजेपी में शामिल हो गए थे। यूपी में सात चरणों में और उत्तराखंड में एक चरण में मतदान होना है। उत्तराखंड में 15 फरवरी को मतदान होगा। वहीं यूपी में 11 फरवरी, 15 फरवरी, 19 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 4 मार्च और 8 मार्च को मतदान होंगे। चुनाव परिणाम 11 मार्च को आएंगे।

 

No image

जोधपुर की अदालत ने काले हिरण के शिकार से जुड़े 18 साल पुराने आर्म्स एक्ट में बुधवार को सलमान खान को बरी कर दिया। कोर्ट का फैसला कुछ ही मिनट में आ गया और सलमान बरी हो गए। इससे पहले सलमान के कोर्ट में नहीं पहुंचने पर जज ने सलमान के वकील को आधे घंटे में अपने मुवक्किल को पेश करने का आदेश दिया था। कोर्ट के फैसले पर सरकारी वकील ने कहा कि सलमान को संदेह का लाभ मिला है। सलमान अपनी बहन अलवीरा के साथ कोर्ट पहुंचे थे। कोर्ट से बरी होते ही बाहर मौजूद सलमान के प्रशंसकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया।

 मालूम हो कि 1998 में जोधपुर में 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान पर अवैध रूप से हथियार रखने का आरोप लगा था। सलमान खान के खिलाफ आर्म्स एक्ट की धारा 3/25 और 25 के तहत केस चल रहा था। यदि इस एक्ट की पहली धारा के तहत सलमान को दोषी पाया जाता तो उन्हें तीन साल और दूसरी धारा के तहत दोषी पाए जाते तो सात साल की सजा हो सकती थी। लेकिन अदालत ने सलमान को बरी कर दिया।

 

No image

 

 

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में महागठबंधन की बात लगभग फाइनल हो चुकी है, इसका कभी भी ऐलान हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक कुछ सीटों को लेकर दोनों पार्टियों में बातचीत चल रही है। समाजवादी पार्टी कांग्रेस को 90 सीटें देने को राजी है, जबकि कांग्रेस 100 से अधिक सीटें मांग रही है। इस महागठबंधन के सभी निर्णय अखिलेश खुद ले रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को कहा था कि एक-दो दिनों में गठबंधन का ऐलान कर दिया जाएगा। इस बीच शीला दीक्षित ने कहा कि वे अखिलेश के लिए वे सीएम पद की दावेदारी छोड़ने को तैयार हैं। वहीं इस महागठबंधन के लिए छोटी पार्टियों से भी बातचीत जारी है। समाजवादी पार्टी ने छोटे दलों के लिए 10 सीटों का कोटा तय किया है। वहीं उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने गठबंधन को लेकर जल्द बातचीत पूरी होने की उम्मीद जताई है।

 

No image

 

केंद्रीय सूचना आयोग ने सीबीएसई को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की 10वीं व 12वीं के प्रमाणपत्रों की जांच की अनुमति देने का निर्देश दिया। आयोग ने सीबीएसई उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें कहा था कि यह व्यक्तिगत सूचना से जुड़ा मामला है।

सूचना आयोग ने केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय और दिल्ली के होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल को भी स्मृति ईरानी का रोल नंबर या रिफरेंस नंबर सीबीएसई अजमेर को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिया है। आयोग ने बोर्ड के उस दलील को मानने से इनकार कर दिया कि जिसमें व्यक्तिगत सूचना को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है। केंद्रीय सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलु ने अपने आदेश में सीबीएसई से कहा है कि निर्देश जारी होने के बाद से 60 दिन में जांच से जुडे़ दस्तावेज पेश किए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रमाणपत्र या अंक पत्र में पास होने की श्रेणी, वर्ष, अंक व पिता के नाम से जुड़ी सूचनाओं को व्यक्तिगत नहीं कहा जा सकता है। जब एक जनप्रतिनिधि अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में सूचनाएं सार्वजनिक करता है तो मतदाताओं को उसकी जांच करने का अधिकार है।

 

No image

 

नोटबंदी के 65 दिन बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने दूसरी बार एटीएम से नगदी निकासी की सीमा बढ़ाई है। अब उपभोक्ता एटीएम रोजाना 10 हजार रुपए निकाले जा सकेंगे, लेकिन सप्ताह में पहले की तरह 24 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। अब तक नगदी निकासी की यह सीमा 4500 रुपए थी। इसके अलावा आरबीआई ने चालू खाते पर निकासी की सीमा बढ़ाकर एक लाख रुपए कर दिया है। जबकि पहले हफ्ते में 50 हजार रुपए निकाल सकते थे। पहले एक जनवरी को एटीएम से नगदी निकासी सीमा को 2500 रुपए प्रतिदिन से बढ़ाकर 4500 रुपए किया गया था। हालांकि सप्ताह में नगदी निकासी की सीमा को नोटबंदी के बाद एक बार भी नहीं बढ़ाया गया है। रिजर्व बैंक ने हालांकि अभी तक बचत खातों से 24 हजार रुपए निकालने की सीमा को नहीं बढ़ाया है और कोई भी व्यक्ति अपने बचत खाते से सप्ताह में सिर्फ 24 हजार रुपए ही निकाल सकता है।

 

No image

 

भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 149 और उत्तराखंड में 68 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा सोमवार को कर दिया। उत्तर प्रदेश की सूची में भाजपा के वर्तमान विधायक अपना टिकट बचाने में कामयाब रहे हैं। वहीं लखनऊ की विधानसभाओं पर उम्मीदवारों का फैसला नहीं हो पाया है। भाजपा ने यूपी में पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए 149 प्रत्याशियों की सूची जारी की। सूची के मुताबिक गाजियाबाद से अतुल गर्ग, मेरठ से लक्ष्मीकांत वाजपेयी, थानाभवन सीट से सुरेश राणा और बिजनौर से रौशन चौधरी टिकट पाने में कामयाब रहे।

मुरादाबाद से रितेश गुप्ता, बिलारी से सुरेश सैनी, बरेली कैंट से राजेश अग्रवाल, बुढ़ाना से उमेश मलिक, खतौनी विक्रम सिंह और मीरगंज से डॉक्टर वर्मा को टिकट दिया गया है। अमनपुर से देवेंद्र प्रताप सिंह को टिकट तथा सहारनपुर से मनोज चौधरी टिकट पाने में कामयाब रहे हैं। गोरखपुर से राधा मोहन अग्रवाल, उन्नाव से पंकज गुप्ता, जगन प्रसाद गर्ग को आगरा उत्तरी से, योगेंद्र उपाध्याय को आगरा दक्षिण से टिकट दिया गया है।

वर्तमान विधायक मनीष असीजा को फिरोजाबाद से और मुजफ्फरनगर दंगे से चर्चा में आए संगीत सोम को सरधना से तथा श्रीकांत शर्मा को मथुरा शहर से टिकट दिया गया है। उदयभान सिंह चौधरी को फतेहपुर सीकरी व कपिल देव अग्रवाल को खतौली से टिकट पाने में कामयाब हुए हैं। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होगा जो 11 फरवरी से शुरू होगा। उत्तराखंड की 70 सीटों पर 15 फरवरी को चुनाव होना है

 

No image

 

उत्तर प्रदेश में पिछले कई हफ्ते से सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी में रही लड़ाई आखिरकार सोमवार को खत्म हो गई। चुनाव आयोग ने अखिलेश यादव के पक्ष में फैसला सुनाया और इसी के साथ समाजवादी पार्टी अखिलेश की हो गई। चुनाव आयोग ने चुनाव-चिह्न साइकिल उनके नाम किया है। नतीजे के बाद अखिलेश अपने पिता मुलायम सिंह से मिले और इसके बाद बैठक की तस्वीर ट्वीट कर कहा साइकिल और पार्टी आगे बढ़ती रहेगी। अखिलेश यादव मंगलवार को लखनऊ में अपने समर्थकों से मिलेंगे। उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी से 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। अखिलेश पार्टी कार्यकर्ताओं के कंफ्यूजन को दूर करने के साथ ही आगे की चुनावी रणनीति बनाएंगे।

समाजवादी पार्टी की की कमान अखिलेश के हाथ में आते ही उत्तर प्रदेश में महागठबंधन की संभावनाएं भी प्रबल हो गई हैं। भाजपा के खिलाफ कई दल अखिलेश की अगुवाई में चुनाव में उतरने का ऐलान किया है। कांग्रेस के साथ गठबंधन की चर्चा पहले से ही थी। सूत्रों के अनुसार, बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस, सपा, जेडीयू, आरजेडी समेत कई यूपी की छोटी पार्टियों को साथ लेकर महागठबंधन बनाने पर भी आम सहमति लगभग बन गई है। हालांकि इसकी अनौपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। वहीं भाजपा के विरोध में सेकुलर फ्रंट बनने की स्थिति में यूपी में अखिलेश के पक्ष में कई विपक्षी नेता प्रचार कर सकते हैं। लालू यादव और ममता बनर्जी अखिलेश के पक्ष में प्रचार कर सकते हैं, नीतीश को भी न्योता भेजा जा सकता है।

 

 

No image

 

जितनी संपत्ति दुनिया की आधी आबादी के पास है उतनी संपत्ति सिर्फ आठ लोगों के पास है इससे ‘हमारे समाज में विभाजन’ का खतरा पैदा होता है। दावोस में आयोजित ‘विश्व आर्थिक मंच’ की शुरूआत से यह बात ऑक्सफेम ने कही है।
दुनिया के जिन 8 उद्योगपतियों का जिक्र ऑक्सफेम ने किया है उनमें अमेरिका के 6, स्पेन और मेक्सिको के एक-एक उद्योगपति शामिल हैं। ये उद्योगपति माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस, इंवेस्टर वॉरेन बफे, इंडिटेक्स के संस्थापक अमेंसिया ओर्टेगा, मेक्सिको के उद्योगपति कार्लोस स्लिम, ओरेकल के संस्थापक लैरी एलीसन व न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इन उद्योगपतियों के पास जितनी संपत्ति है वह संपत्ति दुनिया के सबसे गरीब 3.6 अरब लोगों के पास मौजूद संपत्ति के बराबर हैवर्ल्ड इकॉनमिक फोरम की सालाना मीटिंग के पहले ऑक्सफेम ने कहा कि धन की खाई पहले से कहीं ज्यादा व्यापक हुई है। भारत और चीन के नए आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि दुनिया के आधे गरीब पहले से और गरीब हुए हैं। ऑक्सफैम ने इसे अशुभ बताते हुए कहा कि अगर यह डेटा थोड़ा पहले मिल जाता तो पता चलता कि 2016 में इतनी ही संपत्ति नौ लोगों के पास होती। 2010 में 43 लोगों के पास दुनिया के आधे लोगों के बराबर संपत्ति हुआ करती थी

 

No image

 

भाजपा आज यूपी और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी। रविवार देर रात तक चली पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के करीब दो सौ नामों पर सहमति बनी है। साथ ही दो दर्जन से ज्यादा नेताओं के रिश्तेदारों के टिकट काट दिए गए हैं।

रविवार दोपहर 12 बजे अमित शाह के आवास पर उत्तर प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ बैठक शुरू हुई। इसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कलराज मिश्र, ओम माथुर, सुनील बंसल, केशव प्रसाद मौर्य मौजूद थे। शाम तक चली बैठक में सभी सातों चरणों की प्रमुख सीटों पर चर्चा की गई। पहली सूची में शुरुआती दो चरणों के लिए उम्मीदवार घोषित किए जाने की संभावना है। चुनाव समिति की 17 जनवरी को भी बैठक होगी, इसमें अधिकांश नाम तय कर दिए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को जो नाम घोषित किए जाएंगे, उनमें उत्तराखंड की सूची में करीब 50 सीटों पर नामों की घोषण हो सकती है। वहीं, उत्तर प्रदेश की सूची में पहले दो चरणों के ज्यादातर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जाएगी।

No image

 

रविवार को दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात कर कांग्रेस में शामिल हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को मीडिया से मुखातिब हुए। प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिद्धू ने कहा कि मैं तो पैदाइशी कांग्रेसी हूं। ये मेरी घर वापसी है। उन्होंने कहा कि मेरे पिता ने 40 साल तक कांग्रेस की सेवा की। लोग क्या कहेंगे मुझे फर्क नहीं पड़ता। वहीं नाम लिए बिना भाजपा को कैकेयी जैसी मां कहा तो वरिष्ठ नेता अरुण जेटली पर इशारों-इशारों में हमला बोला और 'मंथरा' शब्द का इस्तेमाल किया। सिद्धू के अमृतसर (पूर्व) सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है।

सिद्धू ने कहा कि ये मेरी निजी लड़ाई नहीं है, पंजाब के स्वाभिमान की लड़ाई है। पंजाब की साख धूल में मिलाकर रख दी गई है। ड्रग्स पंजाब की सच्चाई बन गई है। ड्रग्स पंजाब के युवाओं को बर्बाद कर रही है। सिद्धू ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल पर तंज पर कसते हुए कहा कि भाग बादल भाग, जनता आती है। बादल को कुर्सी खाली करनी होगी। आज पंजाब की स्थिति ये है कि इसकी दुर्गति पर फिल्में बन रही हैं। सिद्धू ने कहा कि पार्टियां अच्छी या बुरी नहीं होतीं। उन्हें चलाने वाले अच्छे या बुरे होते हैं। अकाली दल कभी पवित्र जमात था, आज एक जायदाद बन गया है। सिद्धू उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार के खजाने को लूट लिया गया है। मैं इसे बेनकाब करूंगा। कैप्टन अमरिंदर के साथ मनमुटाव पर सिद्धू ने कहा कि जब लालू और नीतीश एक हो सकते हैं तो हम क्यों नहीं। सबकुछ संभव है, मैं किसी के भी साथ काम करने को तैयार हूं। जो कांग्रेस हाईकमान कहेगा, वो करूंगा। सिद्धू 19 जनवरी को कैप्टन अमरिंदर के साथ अमृतसर में दरबार साहिब में मत्था टेककर पंजाब में कांग्रेस के लिए बल्लेबाजी शुरू करेंगे। कांग्रेस में शामिल होने के बाद सिद्धू ने ट्वीट किया कि एक नई पारी की शुरुआत। फ्रंट फुट पर. पंजाब, पंजाबियत और हर पंजाबी को जीतना होगा।

 

No image

 

 

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्रीय बजट को टालने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से भारतीय संविधान या कानून का वह प्रावधान बताने के लिए कहा जिससे सरकार को बजट टालने का निर्देश दिया जा सकता है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि बजट एक फरवरी को पेश हो या एक मार्च को, इससे क्या फर्क पड़ता है।

मालूम हो कि इस वर्ष केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश होना प्रस्तावित है। चीफ जस्टिस जेएस खेहर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने याचिकाकर्ता अधिवक्ता मनोहर लाल शर्मा से कहा कि हमें आपकी याचिका में दम नहीं नजर आ रहा है लेकिन हम फिर भी आपको समय देते हैं कि आप बताइए संविधान या कानून का ऐसा कौन सा प्रावधान है जिसकी अनदेखी की जा रही है। पीठ ने याचिकाकर्ता को एक हफ्ते का समय देते हुए याचिका के साथ पुख्ता तथ्य जुटाने के लिए कहा है। पीठ ने कहा कि अगर किसी प्रावधान का उल्लंघन हुआ है तो हम सरकार से इसका जवाब मांगेंगे। पीठ ने याचिकाकर्ता से कहा यह महज बजट पेश करने का मसला है। सभी लोग जानना चाहते हैं अगले वित्तीय वर्ष के लिए सरकार की क्या योजना है। इसमें गलत क्या है पीठ ने याचिकाकर्ता को 20 जनवरी तक का वक्त देते हुए कहा कि आप यह बताइए कि संविधान या कानून के किस प्रावधान का उल्लंघन हो रहा है।

No image

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न विभागों के सचिवों के काम से खुश नहीं हैं।  खबर है कि वे अधिकारियों की आधी-अधूरी तैयारियों से खफा होकर प्रेजेंटेशन बीच में छोड़कर ही चले गए। काम को लेकर पीएम मोदी काफी सख्त माने जाते हैं। वे काम मे किसी भी प्रकार की लापरवाही पसंद नहीं करते इसीलिए उन्हें लगातार काम करने वाला कहा जाता है।

 
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार पिछ्ले दिनों विभिन्न विभागों के सचिवों की पहली बैठक में पीएम मोदी प्रेजेंटेशन में और मेहनत करने को कहा। प्रेजेंटेशन के बीच में ही पीएम मोदी का उठकर चले जाना थोड़ा असामान्य था, क्योंकि आमतौर पर वह हमेशा पूरे प्रेजेंटेशन के दौरान बैठते हैं।

प्रधानमंत्री पहली बार की नाराजगी कृषि व उससे जुड़े अधिकारियों से हुई मीटिंग में सामने आई थी। पिछले हफ्ते जब उनकी स्वास्थ्य, स्वच्छता और शहरी विकास के सचिवों के साथ बैठक हुई तो उस दौरान भी वे उठकर चले गए थे।

 

 

No image

अर्धसैनिक बल और सेना के जवान के  जारी वीडियो में खाने की गुणवत्ता और उत्पीड़न के मामले को सेना अध्यक्ष बिपिन चंद्र रावत ने संज्ञान में लिया है। उन्होंने कहा कि सेना के जवानों से मिल रही शिकायतों के बाद अब हर आर्मी हेडक्वार्टर पर शिकायत पेटी लगाई जाएगी। इससे जवान अपनी शिकायतों को अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं। साथ ही उन्होंने पूरी तरह से जवानों को आश्वस्त किया कि इस पेटी को वह खुद खोलेंगे।

मालूम हो कि पिछले कुछ दिनों से सेना और अर्धसैनिक बल के जवान ने वीडियो जारी करके अपनी परेशानियों के बारे में बताया था। जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ। इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी के दखल की मांग की गई है।

 

 

No image

बीएसएफ जवान तेज बहादुर के खराब खाने की शिकायती वीडियो के बाद अब सेना में भी जवानों से भेदभाव को लेक वीडियो सामने आया है। सेना के लांस नायक ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी करते हुए कहा है अफसर उनसे जूते साफ करवाते हैं। 42 इंफेंट्री बिग्रेड के लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री व गृह मंत्री को शिकायती खत लिखने के बाद जब पीएमओ ने ब्रिगेड से जांच करने को कहा तो उनकी शिकायत सुनने के बजाए उनके अफसरों ने उनसे जूते साफ करवाने के साथ ही उन्हें वरिष्ठ अफसरों ने परेशान किया और उनके खिलाफ जांच शुरू कर दी। मालूम हो कि कुछ ही दिन पहले सोशल मीडिया पर बीएसएफ जवान तेज बहादुर ने वीडियो वायरल कर जवानों को परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता पर सवाल उठाए के साथ ही अफसरों पर गंभीर आरोप लगाए थे। इस वीडियो के बाद  हड़कंप मचने के बाद गृह मंत्रालय ने इस पर रिपोर्ट तलब की। इसके बाद बुधवार को सीआरपीएफ जवान जीत सिंह का वीडियो सोशल वायरल हुआ। इसमें जीत ने सीआरपीएफ जवानों की पेंशन का मुद्दा उठाया है और कहा है कि जवानों के साथ भेदभाव किया जाता है।

 

No image

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने की तैयारी बीजेपी ने शुरू कर दी है। गुरुवार को बीजेपी नेता जे. पी. नड्डा ने गोवा और पंजाब के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। इसमें पंजाब के लिए 17 और गोवा के लिए 29 नामों की घोषणा की गई है। इसी के साथ पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। इस सीट से राजेंद्र मोहन चीना होंगे। यह सीट कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे से खाली हुई थी। वहीं पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल ने आज लांबी विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। 

बीजेपी ने पंजाब के लिए 17 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। राज्य में 23 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी, अन्य सीटों पर सहयोगी अकाली दल अपने उम्मीदवारों को उतारेगी। राज्य में कुल 117 विधानसभा सीटें हैं। गोवा और पंजाब में चार फरवरी को चुनाव होंगे।

गोवा की 40 वाली विधानसभा के लिए बीजेपी ने 29 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। कुछ सीटें सहयोगियों के लिए छोड़ी जा सकती हैं। बताया जाता है गोवा में बीजेपी सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर को सीएम कैंडिडेट के रूप में पेश करने को तैयार नहीं दिख रही। उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करते समय श्री नड्डा इस पर सीधा जवाब न देते हुए कहा कि पार्टी का संसदीय बोर्ड इस पर फैसला करेगी।

No image

नई दिल्ली . अभी तक केंद्र सरकार कह रही थी कि उसने नोटबंदी का फैसला आरबीआई के सुझाव पर लिया है। लेकिन संसदीय समिति को सौंपे रिपोर्ट में केंद्र सरकार के दावे के उलट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कहा है कि नोटबंदी का सुझाव   सरकार की तरफ से आया था, और आरबीआई ने सरकार के कहने पर ही 500 और 1000 रुपये के नोटों को वापस लेने का फैसला किया। 

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक वित्त विभाग से जुड़ी संसदीय समिति को लिखे जवाब में आरबीआई ने कहा है कि 'सरकार ने 7 नवंबर को आरबीआई को 500 और 1000 रुपये के नोटों की कानूनी मान्यता समाप्त करने का सुझाव दिया। सरकार ने बताया कि इससे जाली नोट, काला धन और आतंकवाद की फंडिग की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी। रिजर्व बैंक ने 22 दिसंबर को वरिष्ठ कांग्रेसी नेता वीरप्‍पा मोइली की अध्यक्षता वाली इस संसदीय समिति के सामने अपना जवाब सौंपा था। आरबीआई ने संसदीय समिति को सौंपे जवाब में बताया है कि सरकार ने कहा, 'नकदी की कालेधन में अहम भूमिका होती है। इसके खात्मे से भारतीय अर्थव्यवस्था मजूबत होगी और भारत के विकास पर इसका सकरात्मक असर पड़ेगा।

 

No image

रायपुर में बाबा रामदेव ने कहा है कि, योग करने वाले के अच्छे दिन आएंगे, अच्छे दिन राजनेता या राजनैतिक पार्टी नहीं लायेगी
काला धन पर बोलते हुए बाबा रामदेव ने कहा है कि,
मैं मानता हूं कि, मोदी की नीयत अच्छी है। वोट की जगह देश बनाने में लगे हैं । सब काम सरकार से करने की अपेक्षा करें यह सही नहीं। सरकार और समाज मिलकर करते है तो व्यवस्था चलती। नोटबन्दी ऐतिहासिक साहसिक निर्णय है। अब जो काला धन जमीन, सोने, राजनीति, स्वास्थ्य में है वह सब भी निकलना है। बाहर का धन भी आना जरुरी है। मुझे उम्मीद है मोदी बाहर से काला धन भी लाएंगे। 
बाबा रामदेव ने कहा है कि, अर्थशास्त्रीयों का दो वर्ग है एक वर्ग तय कर चुका मोदी को सिर्फ गाली देना है। 
बड़े नोटों की छपाई को लेकर बाबा रामदेव ने कहा है कि, बड़े नोट के दुष्परिणाम अब फिर वही दिख रहा। नकली छपने लगे। उन्हें लगता है 2 हजार का नोट भी बंद होना चाहिए। देश को कैशलेश की ओर आगे बढ़ना चाहिए। 
 

No image

रविवार देर रात जम्मू कश्मीर के अखनूर में आतंकियों ने जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (जीआरईएफ) के कैंप हमला किया। इस हमले में जीआरईएफ के तीन कर्मचारी मारे गए। अंधेरे का लाभ उठाते हुए आतंकियों ने हमला किया और भागने में कामयाब हो गए। हमले के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर रखा है। आतंकियों को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इस घटना के बाद प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि फरार आतंकी कहीं और भी हमला करने की कोशिश कर सकते हैं। फिलहाल सुरक्षा बल आतंकियों की तलाश में जुटी हुई है।

No image


समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने रविवार को दिल्ली में शिवपाल यादव और अमर सिंह के साथ बैठक की। इस दौरान बाहर नारे लगा रहे कार्यकर्ताओं को उन्होंने कार्यालय  में बुलाया और कहा कि अखिलेश उनका बेटा है। लेकिन वे क्या कर सकते हैं उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव के पास सब कुछ है और उनके पास गिनती के विधायक है। अखिलेश के खिलाफ हालाकि मुलायम कुछ ज्यादा नहीं बोलें मगर इतना जरूर कहा कि कई जगह सड़कों का विकास हुआ है तो उसमें शिवपाल यादव का भी योगदान है। इस तरह मुलायम ने शिवपाल यादव की तारीफ भी कर दी। सोमवार को मुलायम सिंह चुनाव आयोग में हलफनामा दाखिल कर सकता है। इससे पहले शनिवार को रामगोपाल यादव ने दावा किया था कि समाजवादी पार्टी में 9035 जगह नेता और कार्यकर्ता अखिलेश के समर्थन में है उन्होंने कहा था कि कुल 5731 में से 4716 प्रतिनिधियों के रखना में भी रामगोपाल यादव अखिलेश के में की ओर से चुनाव आयोग में दायर करेंगे।


No image

 

बेंगलुरु में प्रवासी भारतीयों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि, प्रवासी भारतीय जहां रहे हैं उन्होंने उस धरती को अपना कर्मभूमि माना है और वहां का विकास किया है ।   पीएम मोदी ने कहा कि विदेशों में भारतीयों को केवल संख्या बल की वजह से नहीं बल्कि उनके योगदान के लिए जाना जाता है और इसके लिए उनका सम्मान होता है।  पीएम ने कहा कि भारत के विकास के लिए विदेश में रह रहे भारतीय समुदाय उनकी प्राथमिकता में हैं।  पीएम मोदी ने कहा कि वह नोट बंदी के रास्ते देश में काला धन समाप्त करना चाहते हैं।  मोदी ने यह भी कहा कि जो काले धन के पुजारी हैं वह उनके राह में रोड़ा बन रहे हैं और उनका विरोध कर रहे हैं लेकिन वह रुकने वाले नहीं हैं भारत में आर्थिक सुधार के लिए कदम लगातार सरकार उठाती रहेगी। 

No image

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पीएम मोदी ने बीजेपी के भीतर पांव पसार रहे भाई भतिजावाद को लेकर चिंता जाहीर की। पीएम मोदी ने बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए आगामी 5 राज्यों में होने वाले चुनाव में बीजेपी को जिताने के लिए काम करने का आवाह्न किया। पीएम मोदी ने पार्टी के नेताओं को कहा कि, चुनाव में भाई भतिजा, बेटा—बेटी को टिकट देने के लिए बड़े नेता दबाव न बनाएं। संगठन सभी के कामकाज को जानता जो संगठन को जीतने लायक लगेगा उसे पार्टी खुद टिकट देगी। पीएम ने पांच राज्यों में जीत पक्का करना प्राथमिकता बताया है। 

No image


यूपी के उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज के बोल थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।  साक्षी महाराज ने एक बार फिर समुदाय विशेष का नाम लिए बगैर कहा है कि, जनसंख्या हिंदुओं की वजह से नहीं बढ़ रही है बल्कि जनसंख्या वृद्धि के लिए वे लोग जिम्मेदार हैं जो चार पत्नियां रखते हैं और 40 बच्चे पैदा करते हैं। 
    साक्षी महाराज ने कहा है कि महिलाएं सिर्फ बच्चा पैदा करने की मशीन नहीं हैं। चाहे वह हिंदुओं की हो या मुस्लिमों की उनका सम्मान किया जाना चाहिए। साक्षी महाराज ने तीन तलाक को खत्म कर जल्द ही समान नागरिक संहिता लागू करने का समर्थन किया है।  साक्षी महाराज के इस बयान की शिकायत पर चुनाव आयोग ने मेरठ प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। बाद में सफाई देते हुए साक्षी महाराज ने कहा की जनसंख्या बढ़ रही है और जमीन उतनी ही है 
साक्षी महाराज ने कहा है कि राममंदिर कभी भी बीजेपी के लिए कोई मुद्दा नहीं रहा है और इस बार भी भारतीय जनता पार्टी मंदिर के नाम पर वोट नहीं मांगेगी।  राम मंदिर हमेशा से साधु-संत और विश्व हिंदू परिषद का मुद्दा रहा है।  साक्षी महाराज ने कहा है कि 3 तरीकों से राम मंदिर विवाद सुलझ सकता है।  एक सुप्रीम कोर्ट के फैसले से, दूसरा संसद में सहमति बनाकर, तीसरा यदि मुसलमान उदारता दिखाएं तो राम मंदिर का मसला हल हो सकता है। इससे पहले भी साक्षी महाराज ने कई सांप्रदायिक बयान देकर चरचा में रह चुके हैं। पीएम मोदी ने सांसदों को सोंच समझकर बयान देने की नसीहत दी थी, लेकिन साक्षी महराज के बोल हैं कि थमते नहीं हैं। 

No image

 समाजवादी पार्टी में जारी दंगल थमने का नाम नहीं ले रहा है मुलायम के बाद अखिलेश खेमे से प्रोफेसर रामगोपाल ने दिल्ली जाकर चुनाव आयोग से मुलाकात की और चुनाव चिन्ह सायकल पर दावा ठोका है। रामगोपाल यादव ने कहा है कि, समाजवादी पार्टी में अखिलेश यादव ही राष्र्टीय अध्यक्ष हैं और विधायकों का समर्थन उनके साथ है। चिन्ह पर फैसला रामगोपाल ने चुनाव आयोग पर छोड़ा है। 

इस बीच यूपी के नगरीय प्रशासन मंत्री आजम खान ने अखिलेश और मुलायम के बीच सुलह की कोशीश की है। आजम खान की मध्यस्थता में मुलायम दिल्ली से विमान द्वारा लखनउ पंहुचे यहां उन्होंने अखिलेश यादव से मुलाकात की है। जबकि रामगोपाल यादव ने किसी भी तरह के सुलह संभावनाओं से इनकार किया था। मुलायम रामगोपाल से पहले चुनाव आयोग जाकर सायकल पर दावा ठोक चुके हैं। 
 

No image

बीजेपी की पश्चिम बंगाल शाखा के कोलकाता स्थित मुख्यालय के सामने तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं और बीजेपी वर्कर्स के बीच झड़प हो गई। तृृणमूल कार्यकर्ता बीजेपी कार्यालय के सामने पार्टी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय की गिरफ्तारी के विरोध में आंदोलन कर रहे थे। इसी समय वहां पंहुचे बीजेपी कार्यकर्ताओं से उनकी बहस हो गई। देखते ही देखते भीड़ ने हिंसक रूप ले​ लिया।  

सीबीआई ने तृणमूल सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय को  रोजवैली चिटफंड घोटाला मामले में उड़िसा से गिरफ़्तार किया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मामले में केंद्र सरकार पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा की सीबीआई केंद्र के इशारे पर चल रही है। 
 

No image

केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने सोमवार को अधिसूचना जारी कर कहा है कि, रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद सर्विस चार्ज यानी सेवा शुल्क देना जरुरी नहीं है, यह ग्राहक की इच्छा पर निर्भर करता है।  ग्राहक अगर चाहे तो इसकाभुगतान कर सकता है। और सर्विस अच्छी नहीं लगने पर इसका भुगतान करने से इनकार भी कर सकता है।  केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को यह निर्देश दिया है कि वह अपने राज्य के रेस्टोरेंट को यह सलाह दें कि वह अपने रेस्टोरेंट में उचित जगह पर इसकी जानकारी दें कि,  सेवा शुल्क देना अनिवार्य नहीं है सेवा शुल्क ग्राहकों की इच्छा पर डिपेंड करता है कि वह यदि संतुष्ट हों तो उसका भुगतान करें।  यदि ग्राहक सेवा शुल्क का भुगतान नहीं करना चाहते ऐसे में इसका भुगतान करने से मना भी कर सकते हैं

No image

सपा का दंगल सायकल के लिए चुनाव आयोग पंहुचाउत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी का घमासान लगातार जारी है।  एक तरफ जहां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अधिवेशन बुलाकर खुद को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित कर दिया.. वहीं सोमवार को पार्टी की नींव रखने वाले मुलायम सिंह यादव चुनाव चिन्ह साइकिल पर दावा जताने के लिए चुनाव आयोग पहुंच गए। उनके साथ अमर सिंह और  जया प्रदा भी थे।  पार्टी के दूसरे धड़े जिसका राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को घोषित किया गया है उन्होंने भी चुनाव आयोग से समय मांगा है।  चुनाव आयोग ने इस धड़े को मंगलवार की सुबह का समय दिया है।  मुलायम सिंह.. अखिलेश यादव के अध्यक्ष घोषित किए जाने को असंवैधानिक बता रहे हैं।   मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सपा नेताओं और विधायकों के साथ अपने घर में एक बार फिर से बैठक कर सकते हैं। 

वहीं यह जानकारी भी सामने आ रही है कि, अखिलेश यादव की तरफ से रामगोपाल यादव चुनाव आयोग के सामने पार्टी के चुनाव चिन्ह का मुद्दा लेकर जाएंगे।  वहीं इस दंगल को लेकर बयानों का सिलसिला भी थम नहीं रहा।  मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि, कोई कह नहीं सकता कि हमने कुछ गलत किया है। पार्टी के मामले में ना तो वे कोई भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं उन्होंने कभी विश्वास घात किया है । 

लंदन से लौटने के बाद अमर सिंह ने बयान दिया है। कि उनके लिए कोई भी दल महत्वपूर्ण नहीं है उनके लिए दिल जरुरी है। और मुलायम उनके दिल में बसते हैं।  मुलायम के लिए भी कभी भी खलनायक नहीं हो सकते उन्होंने मुलायम सिंह को अपना हीरो बताया है। 

मुलायम सिंह का साथ दे रहे हैं शिवपाल यादव ने कहा है कि वह आखिरी दम तक मुलायम सिंह के साथ रहेंगे।  हालांकि मुलायम सिंह ने 5 जनवरी को एक आपात अधिवेशन बुलाया था लेकिन इस अधिवेशन को स्थगित कर दिया गया है

No image

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार दोपहर बीसीसीआई मामले में सुनवाई करते हुए बड़ा फैसला सुनाया है. शीर्ष अदालत ने बीसीसीआई के वर्तमान अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय सिर्के को तत्काल पद से हटा दिया है . कोर्ट ने रोज के कामकाज को निपटने के लिए मामले से जुड़े केंद्र सरकार के वकीलों से नाम सुझाने को भी कहा है.

मालूम हो कि पिछले साल जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई को लोढ़ा कमेटी की  सिफारिशों को शत-प्रतिशत लागू करने को कहा था. जिसे बीसीसीआई लागू करने के लिए टालमटोल कर रहा था. बताते हैं कि इसके खिलाफ लाबिंग के लिए बीसीसीआई अनैतिक कदम उठा रहा था. जिसकी जानकारी कोर्ट को मिलने पर आज सख्त फैसला सामने आया है. जस्टिस लोढ़ा ने फैसले के बाद कहा कि यह भारतीय क्रिकेट की सफाई  के लिए एक ऐतिहासिक कदम है. पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह ने भी फैसले पर ख़ुशी जताते हुए कहा कि इससे क्रिकेट में व्याप्त गंदगी साफ़ होगी और खेल को आगे बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी.

No image

नई दिल्ली. बाजपेई सरकार में  गृह सचिव रहे अनिल बैजल को केंद्र सरकार ने दिल्ली का नया उपराज्यपाल बनाने का फैसला किया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसका प्रस्ताव राष्ट्रपति के पास भेज दिया है. बताते हैं कि राष्ट्रपति के आज रात हैदराबाद प्रवास से लौटते ही इसे मंजूरी मिल जाएगी. 

श्री बैजल 1969 बैच के आईएएस हैं. वे गोवा के डेवलपमेंट कमिश्नर के साथ-साथ नेपाल में इंडिया के कोआर्डिनेशन प्रोग्राम के काउंसलर, प्रसार भारती के सीईओ,  इंडियन एयरलाइंस में सीएमडी,  सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी, सिविल एविएशन मिनिस्ट्री में ज्वाइन सेक्रेटरी समेत कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर रहें हैं.

श्री बैजल की शिक्षा-दीक्षा ईस्ट इंडिया विश्वविद्यालय और इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हुई है. मालूम हो कि 22 दिसंबर को दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से इस पद के लिए कई नामों की चर्चा चल रही थी.

No image

नई दिल्ली. नोटबंदी पर और कड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने नया अध्यादेश लाने का फैसला किया है. जिसमें नोट जमा करने की तिथि के बाद अगर किसी व्यक्ति के पास 10 की संख्या  से ज्यादा पुराने नोट मिलते हैं तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा. सरकार ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि यह अध्यादेश 1 जनवरी से प्रभावी होगा या एक अप्रैल से.

बताते हैं कि इसमें जेल की सजा का भी  प्रावधान किया गया है. हालांकि सरकार ने इस पर अभी कुछ नहीं कहा है. बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस अध्यादेश को मंजूरी दी गई.

     मालूम हो कि बैंकों में पुराने नोटों को जमा करने की तिथि  30 दिसंबर जल्द ही खत्म हो रही है. हालांकि इसके बाद भी लोगों को घोषणा पत्र के साथ आरबीआई के कार्यालयों 31 मार्च तक पुराने नोट बदलने की सुविधा रहेगी.

No image

लखनऊ. सपा-कांग्रेस गठबंधन के कयास पर विराम लगाते हुए आज सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 325 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है .आज यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुलायम सिंह यादव ने प्रत्याशियों की घोषणा  करते हुए कहा कि बचे हुए 78 प्रत्याशियों की सूची जल्द ही जारी कर दी जाएगी. बताते हैं कि सूची में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कई करीबियों के नाम काटे गए हैं.

अखिलेश के करीबी माने जाने वाले तीन मंत्रियों पवन पांडे, अरविंद सिंह गोप और रामगोविंद चौधरी का भी टिकट कट गया है. मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सपा किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी. मुख्यमंत्री अखिलेश जहां से चाहेंगे वहां से चुनाव लड़ सकते हैं. पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए सपा प्रमुख ने कहा कि यूपी  में जितने वाला ही  दिल्ली को जीतता है. उन्होंने कहा चुनाव फरवरी में हो सकते हैं, जबकि बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में होंगी.  नोट बंदी के सवाल पर कहा कि इससे मजदूर, किसान और व्यापारियों को बहुत नुकसान हुआ है. नए नोटों  के कागज को भी उन्होंने  रद्दी बताया. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में किसान पर कितना भी कर्ज हो, लेकिन उसकी जमीन नीलाम नहीं हो सकती. हमारी सरकार ने सिंचाई, पढ़ाई आदि को फ्री करके दिखाया है.

No image

भारत की अग्नि 5 मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया गया है। यह मिसाइल 5 हजार किलोमिटर से अधिक दूरी तक मार करने में सक्षम है। यह मिसाइल नैविगेशन, गाइडेंस तकनीक से लैस है। इस मिसाइल में एक टन से अधिक परमाणु हथियारों को ले जाने की क्षमता है। भारत के पास 700 किलोमिटर तक मारक क्षमता वाला अग्नि 1, 2 हजार तक अग्नि 2, ढाई हजार तक अग्नि तीन, 35 सौ किलोमिटर तक मारक क्षमता वाला अग्नि 4 और 5 हजार से अधिक दूरी तक परमाणु क्षमता के साथ मार करने वाला अग्नि 5 मिसाईल मौजूद है। अग्नि 5 के सेना के बेड़े में शामिल होने के बाद भारत की परमाणु क्षमता में इजाफा हुआ है। 

No image

देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली के विज्ञान भवन में नोट बंदी पर बोलते हुए कहा है कि, उनका आशय कैशलेस अर्थव्यवस्था की जगह लेस कैश अर्थव्यवस्था से था। यानी लोग कम से कम करेंसी का इस्तेमाल करें।  उन्होंने विपक्ष को आड़े हाथों लेते लेते हुए कहा कि मीडिया और कुछ विपक्षी दल इसे समझने में धीमे रह गए। जेटली ने कहा कि 

भारत में 100 करोड़ लोगों के पास सेल फोन है और 109 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड ऐसी हालत में भारत डिजिटल अर्थव्यवस्था में तेजी से आगे बढ़ेगा

नोट बंदी का फैसला देश को बेहतर बनाने के लिए है इससे अर्थव्यवस्था स्वच्छ होगी

हमारे देश में कभी 31 दिन लोगों के पास मोबाइल फोन हुआ करता था आज देश के 90% लोगों के पास मोबाइल फोन है

प्रधानमंत्री के भाषण के बारे में जेटली ने कहा कि नोट बंदी के बाद शुरुआत में थोड़ी समस्या होगी।  लेकिन बाद में इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। 

रविवार को नीति आयोग के डिजिटल मेले में पहला लकी ड्रॉ भी, सरकार ने निकाला सरकार ने कहा कि, इस ड्रा के जरिए लोगों में ऑनलाइन पेमेंट करने की प्रेरणा मिलेगी। 

 इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नोट बंदी पर बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार ने 2 साल में बहुत से मोबाइल फोन जुड़े हैं जिनकी आबादी इडली और फ्रांस जैसे देशों के बराबर है

No image

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की इस घोषणा से सरकारी कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है। सीम डॉक्टर रमन सिंह ने अपने निवास में छत्तीसगढ़ के अधिकारी -कर्मचारी फेडरेशन के प्रतिनिधि मण्डल से चर्चा के दौरान यह घोषणा कि है कि, छत्तीसगढ़ सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही सातवां वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। सीएम ने कहा है कि, इसके लिए प्रक्रियागत औपचारिकताओं को  जल्द पूर्ण किया जाएगा । कर्मचारी संगठनों ने सीएम के इस फैसले का स्वागत किया है। कर्मचारी संगठन लंबे समय से 7वां वेतनमान दिए जाने की मांग कर रहे थे। हॉलाकि सीएम के इस फैसले को दो निकायों के चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। 

No image

उत्तराखंड में कांग्रेस के चुनावी अभियान का राहुल गांधी जमकर गरजे। अल्मोड़ा के जन आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने नोटबंदी को आर्थिक डकैती बताया है . उन्होंने कहा कि, कांग्रेस देश में भ्रष्टाचार मुक्त करना चाहती है । कांग्रेस भ्रष्टाचार के खिलाफ किसी भी कदम का समर्थन करेगी। लेकिन यह नोटबंदी कालेधन या भ्रष्टाचार के खिलाफ कदम न होकर आर्थिक डकैती लग रही है। राहुल ने कहा कि, नोटबंदी के कारण 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई, लेकिन उन लोगों की याद में दो मिनट का मौन संसद में नहीं रखने दिया गया । उन्होंने मोदी सरकार पर शायराना अंदाज में मोदी सरकार की नोटबंदी पर हमला करते हुए कहा, कि, ‘लोग टूट जाते हैं एक घर बनाने में, तुम तरस नहीं खाते गृहस्थियां जलाने में।

No image

अहमदाबाद। गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने जानकारी दी कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी कल गुजरात का दौरा करेंगे तथा महेसाणा नगर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। सोलंकी ने कहा, “हमारी पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को महेसाणा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। हमने इसे ‘नवसर्जन गुजरात रैली’ की संज्ञा दी है।” कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, भारत सिंह सोलंकी, राज्य के विधानसभा में विपक्ष के नेता शंकर सिंह वाघेला ने कल महेसाणा का दौरा कर रैली की तैयारियों का जायजा लिया।

 

No image

तिरुवनंतपुरम। एक स्थानीय अदालत ने आरएसएस के 11 कार्यकर्ताओं को सजा सुनाई है। साल 2008 में एक माकपा कार्यकर्ता विष्णु की हत्या के लिए 13 लोगों को दोषी पाया गया। जिनमें से 11 लोगों को जो आरएसएस के कार्यकर्ता हैं, आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। एक अन्य दोषी को उम्रकैद तथा एक को 3 साल की सजा सुनाई गई। सेशन कोर्ट के एडिशनल जज के कहा कि दोहरे आजीवन कारावास की सजा साथ-साथ चलेगी।

No image

नई दिल्ली। करीना और सैफ के बेटे के जन्म लेने पर उनकी बुआ अभिनेत्री सोहा अली खान ने सोशल मीडिया पर जच्चा और बच्चा के स्वस्थ होने की जानकारी दी। सोहा ने ट्विटर पर बताया कि, ‘हमारी दुनिया में तैमूर अली खान पटौदी का स्वागत करके खुशी हो रही है। मां और बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं और अच्छे हैं। बच्चे के पिता तो बहुत ही अच्छे हैं।’ आपको बता दें कि आज सुबह ब्रिज कैंडी अस्पताल में अभिनेत्री करीना कपूर खान ने बेटे को जन्म दिया है। बच्चे का नाम सैफ और करीना ने तैमूर अली खान पटौदी रखा है। अस्पताल में फिल्म अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, करीना के पिता रंधीर कपूर व बहन अभिनेत्री करिश्मा कपूर तथा परिवार के अन्य करीबी सदस्य मौजूद थे।  

No image

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान ने आज सुबह ब्रिज कैंडी अस्पताल में बेटे को जन्म दिया है। सैफ अली खान और करीना ने अपने बेटे का नाम तैमूर अली खान पटौदी रखा है। अस्पताल में सैफ की माँ तथा फिल्म अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, करीना की बहन अभिनेत्री करिश्मा कपूर तथा परिवार के अन्य करीबी सदस्य मौजूद थे। सैफीना ने एक बयान जारी करके कहा कि, ‘हम आपके साथ हमारे बेटे के जन्म की खबर साझा करते हुए बहुत खुशी महसूस कर रहे हैं। 20 दिसंबर 2016 को तैमूर अली खान पटौदी ने जन्म लिया है।’ आपको बता दें करीना और सैफ की शादी 2012 में हुई थी। सैफ अली खान की अपनी पूर्व पत्नी अमृता सिंह से दो बच्चे सारा और इब्राहिम हैं।

No image

अगरतला। त्रिपुरा विधानसभा में वनमंत्री नरेश जमतिया के इस्तीफे की मांग को लेकर जबरदस्त हंगामा हुआ। हंगामे के बाद अजीबोगरीब हरकत टीएमसी विधायक सुदीप राय बर्मन ने की। वो स्पीकर के पास रखा गदा को लेकर भाग निकले। दरअसल शून्य काल के दौरान तृणमूल विधायक, विपक्ष के पूर्व नेता सुदीप राय बर्मन ने एक बंगला अखबार में छपे मुद्दे को उठाया। इसके बाद राज्य के वन मंत्री नरेश जमतिया ने अखबार में छपे इस खबर को निराधार बताते हुए कहा कि यह उनकी छवि खराब करने की साजिश है। साथ ही उन्होंने बतया कि उन्होंने इस अखबार के खिलाफ अदालत में मानहानि का मामला दर्ज कराया है। कांग्रेस तथा तृणमूल कांग्रेस के विधायक नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष रमेंद्र देवनाथ से चर्चा कराने की अनुमति देने की मांग करने। इस बीच सुदीप राय बर्मन अध्यक्ष का दंड उठाकर सदन से दौड़ते हुए बाहर निकल गए। उनके पीछे बाकी विधायक भी दौड़े। इस घटनाक्रम से सदन की कार्यवाही बाधित हुई। अध्यक्ष ने कार्यवाही 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। सदन की कार्यवाही शुरु होने पर अध्यक्ष ने विधायक द्वारा दंड ले जाने की निंदा की।

No image

कोच्चि। कोच्चि में अपने बच्चे को बचाने की कोशिश में एक महिला की मौत हो गई। मृतिका का नाम मेघा है। पुलिस के मुताबिक यह हादसा दोपहर के समय कक्कानाड़ स्थित फ्लैट में हुआ। पुलिस ने बताया कि महिला जब कचरा फेंकने बाहर निकली तब उसका 2 वर्षीय बेटा फ्लैट के भीतर बंद हो गया था। उसकी मां ने उसे बचाने की कोशिश की। वह स्वचालित दरवाजे को नहीं खोल पाई तो उसने बालकनी में पहुंचने के लिए संकरी सीढ़ियों का इस्तेमाल किया। इस दौरान उसका संतुलन बिगड़ गया और वह 14वीं मंजिल से नीचे गिर गई। सुरक्षाकर्मी उसे अस्पताल लेकर गए पर रास्ते में ही उसकी सांसे थम गई। बाद में बचाव दल व दमकल कर्मियों द्वारा बच्चे को बचा लिया गया। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त महिला का पति काम से बाहर गया हुआ था।

No image

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के पास कैश की कमी नहीं है। साथ ही उन्होंने ई-पेमेंट उपयोग करने वाले छोटे कारोबारियों को छूट देने का एलान किया है। जेटली ने बताया कि दो करोड़ के कारोबार में 12 लाख आय मानी जाएगी। उन्होंने कहा कि नकद लेनदेन पर 8% अनुमानित आय मानी जाएगी। डिजीटल पेमेंट से कारोबार पर 6% कर देना होगा। साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि पुराने नोट एक ही बार जमा कराए। रोज-रोज पुराने नोट जमा करवाने से शक की गुंजाइश होती है।

No image

नई दिल्ली। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्होंने पीएम से वरदा तूफान के बाद राज्य में राहत अभियानों के लिए सहायता राशि 1000 करोड़ रुपए की मांग की। साथ ही मुख्यमंत्री ने दिवंगत जयललिता को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने की भी अपील की। पनीरसेल्वम ने पीएम को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें उन्होंने कहा कि 13 दिसंबर को आए चक्रवात के बाद राज्य को 22573.26 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि हमने केंद्र से तत्काल एक हजार करोड़ रुपए की सहायता जारी करने का अनुरोध किया साथ ही प्रधानमंत्री से अम्मा की सेवाओं और कल्याणकारी नीतियों का संज्ञान लेने और उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का अनुरोध किया। तमिलनाडु के सीएम ने संसद परिसर में राज्य द्वारा प्रायोजित जयललिता की एक मूर्ति स्थापित करने का भी अनुरोध किया। तमिलनाडु के राज्य सचिव आर एम राव, सलाहकार शीला बालकृष्णन और लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई मुख्यमंत्री के साथ मौजूद थे।

No image

मुंबई। फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर ने अपनी आने वाली फिल्म ‘इंदु सरकार’ का पोस्टर सोशल मीडिया पर साझा किया है। उन्होंने इसके साथ लिखा है कि आज से वो इस फिल्म को शूटिंग शुरू कर रहे हैं। फिल्म का विषय गंभीर माना जा रहा है। ऐसा अनुमान है कि यह फिल्म इंदिरा गांधी के समय भारत में लगाये आपातकाल पर आधारित है।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा अपनी बहन प्रियंका चोपड़ा के सम्मान में स्टेज पर प्रस्तुति देने के लिए घबराहट महसूस कर रही हैं। उन्हें उम्मीद है कि स्टेज पर किस तरह प्रस्तुति देनी है वह अपनी बहन से सीख लेंगी। परिणीति का कहना है कि उन्हें बहुत खुशी होगी यदि वह प्रियंका की तरह स्टेज में 10% भी प्रस्तुति दे सके। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म ‘तकदुम’ की शूटिंग में व्यस्त परिणीति फिल्म ‘मेरी प्यारी बिंदु’ आने वाली है। इस फिल्म में वह अभिनेता आयुष्मान खुराना के साथ नजर आएंगी। फिल्म में परि का किरदार महत्वाकांक्षी गायिका का है।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेत्री काजोल 20 साल बाद तमिल फिल्म में वापसी कर रही हैं। वो धनुष की फिल्म वीआईपी-2 में नजर आने वाली हैं। उन्होंने फिल्म की शूटिंग के पहले दिन की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की। उन्होंने लिखा, ‘आखिरकार फोटोशूट का पहला दिन। 20 साल बाद तमिल उद्योग में वापसी।’ इस फिल्म का निर्देशन रजनीकांत की बेटी सौंदर्या कर रही है। काजोल 20 साल पहले तमिल फिल्म ‘मिंसारा कानावु’ में नजर आ चुकी है।

 

No image

चेन्नई। द्रमुक पार्टी के कोषाध्यक्ष एवं करुणानिधि के बेटे एम स्टालिन ने बताया कि पार्टी के अध्यक्ष एम करुणानिधि के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। स्टालिन ने नमक्कल में पार्टी द्वारा छात्रों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘करुणानिधी का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने मुझे बताया कि पार्टी अध्यक्ष बिल्कुल ठीक हैं और मुझसे चिंता ना करने के लिए कहा।’ उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने करुणानिधि के स्वास्थ्य की जानकारी देते हुए उनसे कहा कि वें कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा सकते हैं। बता दें 15 दिसंबर की रात गले और फेफड़े में संक्रमण की वजह से द्रमुक अध्यक्ष को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

No image

नई दिल्ली। आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को एम्स से छुट्टी दी जायेगी। सुषमा का अस्पताल में 10 दिन पहले किडनी प्रतिरोपण किया गया था। एम्स ने एक बयान में कहा कि, ‘10 दिसंबर 2016 को किडनी प्रतिरोपण कराने वाली सुषमा स्वराज की सेहत में सतत सुधार हुआ है और उन्हें आज अस्पताल से छुट्टी दी जा रही है।’

No image

चेन्नई। वी के शशिकला ने अन्नाद्रमुक पार्टी के कार्यकर्ता की बच्ची का नाम ‘जयललिता’ रखा है। तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की खास रही शशिकला ने इस बच्ची का नाम उनकी याद में जयललिता रखा है। पार्टी के एक विज्ञप्ति के अनुसार, शशिकला ने गायत्री और सेंथिल कुमार की नवजात बच्ची का नाम जयललिता रखा है। बच्ची के माता-पिता थेनी जिले के निवासी हैं। शशिकला ने पोएस गार्डन स्थित आवास में बच्ची को ‘जयललिता’ नाम दिया।

No image

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर के निराला नगर के रेलवे ग्राउंड में परिवर्तन रैली को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि जो देश युवा हो वह अपनी ताकत से दुनिया को अपना दम दिखा सकता है। लेकिन यह तभी होगा जब उस युवा के हाथों में कुशलता हो। इस पर देशभर में स्किल डेवलपमेंट की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि भारत भाग्यशाली है क्योंकि यहां 65 प्रतिशत आबादी 35 साल से कम लोगों की है। उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा कि, ‘परिवर्तन की आंधी पूरे उत्तर प्रदेश में आई है क्योंकि लोग गुंडागर्दी से तंग आ चुके हैं।’ उन्होंने आगे कहा कि जब तक आप राज्य में सरकार नहीं बदलोगे तब तक आप को इंसाफ नहीं मिल सकता। मोदी ने कहा कि देश में आपने जो सरकार बनाई है वह सरकार गरीबों को समर्पित है। हंगामे की भेंट चढ़े संसद के शीतकालीन सत्र पर प्रधानमंत्री ने विरोधी दलों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार जिन मुद्दों पर चर्चा करना चाह रही थी उस चर्चा से भाग रहे थे। उनको बेईमानी की आदत पड़ी है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘केंद्र सरकार बेईमानों को ठिकाने लगाने में लगी है लेकिन विपक्षी दल उन्हें बचाने में लगे हुए हैं।’ प्रधानमंत्री ने सरकार के लकी ड्रा इनाम योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के तहत व्यापारियों और ग्राहकों को पुरस्कार मिलेगा। 100 दिनों में 15000 लोगों को 1000 रुपए रोज मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सवा सौ करोड़ लोगों की ताकत के दम पर ऐसा किया जा सकना संभव हुआ। आखिर में मोदी ने कहा कि इतिहास उस प्रधानमंत्री को याद नहीं रखेगा जिसने कालाधन और भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए अभियान चलाया बल्कि उन लोगों को याद रखेगा जिनके दम पर ऐसा संभव हुआ।

No image

नई दिल्ली। मशहूर पर्यावरणविद तथा गांधीवादी अनुपम मिश्र का आज निधन हो गया। 68 वर्षीय मिश्र ने एम्स में अपनी आखिरी सांसें लीं। उनके करीबी सूत्रों के मुताबिक वें वर्षभर से कैंसर से पीड़ित थे। दोपहर 1.30 बजे उनका निगम बोध घाट में अंतिम संस्कार हुआ। उनके पिता भवानी प्रसाद मिश्र प्रख्यात कवि थे। मिश्र गांधी शांति फाउंडेशन परिसर में रहते थे। वें गांधी शांति प्रतिष्ठान के ट्रस्टी एवं राष्ट्रीय गांधी स्मारक निधि के उपाध्यक्ष थे। उन्हें इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पर्यावरण पुरस्कार, जमनालाल बजाज पुरस्कार समेत अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। उनकी लिखी किताब ‘आज भी खरे हैं तालाब’ बहुत मशहूर हुई तथा देशी विदेशी भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया। मिश्र की किताब ‘हमारा पर्यावरण’ देश में पर्यावरण पर लिखी एकमात्र किताब है। जब उन्होंने पर्यावरण पर कार्य प्रारंभ किया उस समय सरकार में पर्यावरण का कोई विभाग भी नहीं था। गांधी शांति प्रतिष्ठान में पर्यावरण कक्षा की स्थापना मिश्र द्वारा की गई थी।

No image

नई दिल्ली। 500 व 1000 के बंद हो चुके पुराने नोटों को  30 दिसंबर तक बैंक में जमा कराया जा सकता है। सरकार ने आज नोट जमा करने को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के मुताबिक कोई भी खाताधारक अपने एकाउंट में 30  दिसंबर तक 5 हजार से ज्यादा की रकम एक बार ही जमा कर सकता है। यह फैसला आज से ही लागू कर दिया गया है। इसका सीधा अर्थ यही हुआ कि यदि कोई व्यक्ति 5 हजार से अधिक रकम एक बार बैंक में जमा करता है तो अब 30 दिसंबर तक दुबारा उसे इस तय सीमा से अधिक रकम जमा करने की इजाजत नहीं दी जायेगी। सरकार का कहना है कि बार-बार छोटी रकम जमा कराने से बैंकों में दिक्कत आ रही थी इस वजह से यह फैसला लिया गया है।

No image

चेन्नई। अस्पताल में भर्ती डीएमके प्रमुख करुणानिधि से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मुलाकात की। राहुल गांधी ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से करुणानिधि से मिलकर उनके जल्दी ठीक होने की शुभकामना देना चाहते थे। राहुल ने कहा कि उन्हें यह देखकर काफी खुशी हुई कि वह स्वस्थ हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि डॉक्टर ने कहा है कि करुणानिधि जल्दी घर चले जाएंगे। आपको बता दें गले और फेफड़े में संक्रमण के कारण करुणानिधि को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। उन्हें 15 सितंबर की रात एंबुलेंस में कावेरी अस्पताल ले जाया गया था। कल उनकी ट्रेकियोस्टोमी की गई और बताया गया कि उनकी हालत स्थिर है। अभी फिलहाल उनकी हालत में सुधार हुआ है।

No image

नोएडा। नोएडा स्थित एक्सिस बैंक में फर्जीवाड़े मामले के खुलासे के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने पीएमएलए एक्ट के तहत बैंक पर केस दर्ज किया है। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा एक्सिस बैंक पहुंचकर बैंककर्मियों और बुलियन ट्रेडर्स के बयान भी दर्ज किए। नंदू जिसे एक फर्जी कंपनी के निदेशक बनाया गया है, उसके एफआईआर पर प्रवर्तन निदेशालय ने मुकदमा दर्ज किया है। आपको बता दें कि गुरुवार को नोएडा के एक्सिस बैंक में आयकर विभाग ने छापा मारकर 20 फर्जी कंपनियों के खातों से 60 करोड़ रुपए बरामद किए थे। इन ऐसा फर्जी कंपनियों के ज्यादातर निदेशक मजदूर और छोटे तबके के लोग हैं।

No image

मुंबई। ‘सरकार 3’ का निर्माण कर रहे निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने अपनी आने वाली नई फिल्म का ऐलान किया है। राम गोपाल वर्मा ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि उनकी नई फिल्म जिसका नाम ‘शशिकला’ है, का पंजीकरण करवाया गया है। यह एक राजनेता के प्रिय करीबी मित्र की कहानी है तथा पूरी तरह काल्पनिक है। वर्मा का कहना है कि दिवंगत तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के प्रति उनके मन में सम्मान है तथा शशिकला के प्रति थोड़ा ज्यादा सम्मान है। उनका कहना है कि जयललिता सबसे अधिक शशिकला का सम्मान करती थीं।

No image

पणजी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को गोवा अच्छा लगता है। उनको यह महसूस होता है कि गोवा में प्रदूषण नहीं है और गोवा के लोग बहुत अच्छे हैं। यह कहना है कांग्रेस उपाध्यक्ष और सोनिया गांधी के पुत्र राहुल गांधी का। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कल शाम गोवा के फटोर्डा गांव में एक चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि गोवा में आकर उन्हें बहुत खुशी हुई। कुछ ही दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष भी यहां आई थी। फटोर्डा गांव गोवा से लगभग 30 किलोमीटर दूर है। राहुल ने बताया कि जब कांग्रेस अध्यक्ष दिल्ली वापस आईं तो उनका हालचाल पूछने पर उन्होंने जवाब दिया कि वह गोवा वापस जाना चाहती हैं। गोवा की हवा अच्छी है और गोवा में प्रदूषण भी नहीं है। उन्होंने कहा कि गोवा के लोग बहुत अच्छे हैं। आपको बता दें पिछले माह के मध्य में सोनिया गांधी ने तटीय राज्य का दौरा किया था और इस दौरान वह दक्षिण गोवा में ठहरी थी।

No image

जम्मू। जम्मू कश्मीर के पंपोर में आतंकियों ने भारतीय सेना पर फायरिंग की। इस हमले में 3 जवान शहीद हो गए हैं। गोली चलाने के बाद आतंकी भाग निकले। पुलिस अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार, दोपहर में पंपोर के कदलाबाल में सेना के एक काफिले पर गोलियां चलाई गई। उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों के द्वारा आसपास के आवासीय क्षेत्रों में घेराबंदी कर आतंकियों को पकड़ने के लिए तलाशी की जारी रही है।

No image

लॉस एंजेलिस। तमिल फिल्म ‘विसरानाई’ 89वें ऑस्कर पुरस्कार के सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी की फिल्म की रेस से बाहर हो गई है। इस फिल्म ने भारत में राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। कल मोशन पिक्चर्स एंड साइंसेस ने अगले राउंड की वोटिंग के लिए 9 फिल्मों की घोषणा की। अंतिम नामांकन के तौर पर केवल पांच फिल्में शामिल होंगी, जिसकी घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी। ‘विसरनाई’ लेखक एम चंद्र कुमार के उपन्यास ‘लॉकअप’ पर आधारित है।

 

No image

मुंबई। ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ फिल्म के में नजर आए राणा डग्गुबाती ने अपने जन्मदिन के मौके पर ‘बाहुबली: द कंक्लूजन’ का पोस्टर जारी किया। इस अवसर पर फिल्म के निर्देशक एसएस राजामौली भी मौजूद थे। राजा भल्लाल की भूमिका में खलनायक के रूप में नजर आए डग्गुबाती इस पोस्टर में पहले से ज्यादा खूंखार नजर आ रहे हैं।

 

No image

मुंबई। महानायक अमिताभ बच्चन ने कल फुटबॉल खिलाड़ी बाईचुंग भूटिया को सोशल मीडिया पर जन्मदिन की बधाई दी। भूटिया 40 साल के हो गए हैं। ट्वीटर पर अमिताभ बच्चन ने भूटिया को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि वह भारत के फुटबॉल दिग्गज हैं। आपको बता दें कि बाईचुंग भूटिया तीन बार ‘इंडियन प्लेयर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार जीत चुके हैं। वें डांस रियालिटी शो झलक दिखला जा में भी प्रतिभागी के तौर पर नजर आए हैं। साथ ही उन्हें अर्जुन और पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

 

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार को एक हफ्ते बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्हें पैर में सूजन की शिकायत पर लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिलीप कुमार की पत्नी अभिनेत्री सायरा बानो के मैनेजर मुर्शिद ने बताया कि दिलीप कुमार को दोपहर 2:30 बजे छुट्टी मिल गई है और अब वो स्वस्थ हैं।

No image

नई दिल्ली। केंद्रीय नगर विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने विपक्ष पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि वें भ्रष्ट और आतंकियों के लिए लड़ते दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि, “पहले जब विपक्ष भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाता था तो सत्ताधारी पार्टी उनकी आवाज दबा दिया करती थी। लेकिन आज कुछ विपक्षी पार्टियां सरकार की कार्यवाही में अड़चन डाल रही है। ऐसा लगता है कि वह भ्रष्ट, काला धन रखने वालों और आतंकियों के लिए संघर्ष कर रहे हैं।” वेंकैया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोट बंदी को ऐतिहासिक और साहसिक कदम बताया है। उन्होंने कहा कि, “कोई व्यक्ति इसके क्रियान्वन में दोष निकाल सकता है, सलाह दे सकता है। यह विडंबना है कि सरकार कालाधन और भ्रष्टाचार से लड़ रही है और विपक्ष भ्रष्ट ताकतों के लिए समर्थन जुटा रहा है।” नायडू ने नोट बंदी के फैसले पर विपक्षी दल द्वारा कांग्रेस को समर्थन देने पर कहा, “यह दुखद है कि पूर्व में कांग्रेस का विरोध कर चुकी विपक्षी पार्टियां उसका नेतृत्व स्वीकार करने को तैयार है यह हास्यपद और लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है।”

No image

वांशिगटन। हावर्ड यूनिवर्सिटी तथा मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर थॉमस शेलिंग का मंगलवार को बेथेस्डा में उनके आवास पर निधन हो गया। वे 95 वर्ष के थे । अर्थशास्त्री शेलिंग को वर्ष 2005 में (रॉबर्ट ऑमन के साथ) अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

No image

नई दिल्ली। डिजिटल लेन देन को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने कल दो योजनाएं ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी-धन व्यापार योजना’ लांच की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर इसे इसे याद रखा जाने वाला क्रिसमस का तोहफा कहा है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बताया कि इन योजनाओं के तहत 50 से 3000 तक के छोटे लेनदेन को कवर किया जाएगा। इससे समाज के सभी वर्ग के लोगों को डिजिटल लेनदेन की ओर कदम बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। 25 सितंबर से शुरू होने वाली इन योजनाओं के तहत सरकार ग्राहकों व व्यापारियों के लिए नगद पुरस्कारों की बरसात ला रही है। योजनाओं के तहत लकी ड्रा के जरिए तय किये गए ग्राहक और व्यापारियों को कुल मिलाकर 340 करोड रुपए के पुरुस्कार दिए जाएंगे। पहला लकी ड्रॉ 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन निकाला जाएगा और मेगा ड्रॉ 14 अप्रैल को निकाला जाएगा। पहले ड्रॉ में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया कुल 15 सौ विजेताओं की घोषणा करेगी, जिन्हें अगले 60 दिन तक रोज 1000 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा ग्राहकों और व्यापारियों के लिए अलग-अलग 7000 साप्ताहिक पुरस्कार भी घोषित किए जाएंगे। इस लकी ड्रा में केवल सरकार द्वारा जारी किए गए रुपे कार्ड, यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, अनस्ट्रक्चर सप्लीमेंट सर्विस डाटा व आधार कार्ड से संचालित होने वाले पेमेंट सिस्टम के जरिए किए गए भुगतान ही शामिल किए जाएंगे। यह योजना निजी क्रेडिट कार्ड और निजी कंपनियों के ई-वॉलेट पर लागू नहीं होगी।

No image

नई दिल्ली। आज विपक्षी दल के नेताओं ने राष्ट्रपति भवन पहुंच कर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। कांग्रेस के साथ जेडीयू, तृणमूल और आरजेडी के नेताओं ने राष्ट्रपति से नोट बंदी के मसले पर मुलाकात की। विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने राष्ट्रपति से मुलाकात करने के बाद बताया कि, हमने मांग रखी है कि संसद में नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए। सरकार के इस फैसले के बाद किसानों, छोटे व्यापारियों को हो रही समस्या का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने बताया कि नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार संसद में चर्चा के लिए तैयार नहीं थी। वहीं जेडीयू सांसद शरद यादव ने राष्ट्रपति से मिलने के बाद कहा कि छोटे दुकानदारों, व्यापारियों, किसानों की हालत खराब होती जा रही है। यह मुद्दा हमने राष्ट्रपति के सामने उठाया। वही कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधिमंडल की प्रधानमंत्री से मुलाकात को लेकर विपक्ष की कई पार्टियों नाराज हो गई। आज 16 पार्टी राष्ट्रपति से मुलाकात करने वाली थी लेकिन समाजवादी पार्टी, डीएमके, बीएसपी, एमएसपी और लेफ्ट पार्टियों ने साथ जाने से इंकार कर दिया।

No image

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भाजपा संसदीय दल की बैठक में जनता से अपील की कि कैशलेस लेनदेन को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। मोदी ने कहा कि डिजिटल पेमेंट से ब्लैक मनी पर रोक लगेगी। उन्होंने कहा, शुरुआत में नोट बंदी से कुछ परेशानियां हैं लेकिन भविष्य में सब कुछ ठीक हो जाएगा। मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘सत्ताधारी बीजीपी और एनडीए के लिए दल से बड़ा देश है, लेकिन कांग्रेस सत्ता में थी तो उसके लिए ये उल्टा था। कांग्रेस के  लिए दल देश से बड़ा था।’ पीएम ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल पर सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे पर निशाना साधते हुए कहा कि आज लोग सेना के पराक्रम के सबूत मांग रहे हैं।

No image

चेन्नई। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को कल रात चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 93 वर्षीय डीएमके अध्यक्ष को सांस लेने में तकलीफ होने की वजह से उनके आवास गोपालपुरम से एंबुलेंस में अस्पताल ले जाया गया। जानकारी के मुताबिक उनके साथ उनका बेटा और पार्टी के कोषाध्यक्ष एम के स्टालिन, बेटी एम कनिमोझी और पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेता मौजूद थे। बता दें 15 दिन पहले करुणानिधि को इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था तथा 1 सप्ताह पहले ही उन्हें छुट्टी दी गई थी।

No image

नई दिल्ली। आज गोरखपुर से दिल्ली के लिए पहली ‘हमसफर एक्सप्रेस’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जायेगी। गोरखपुर से लोकसभा सांसद महंत योगी आदित्यनाथ तथा राज्यसभा के सांसद शिव प्रताप शुक्ल की मौजूदगी में रेल मंत्री सुरेश प्रभु इस ट्रेन का शुभारम्भ करेंगे। ‘हसफर एक्सप्रेस’ गोरखपुर से आनंद विहार टर्मिनल के मध्य 20 दिसंबर से नियमित रूप से चलेगी। एसी-3 वाली यह ट्रेन कानपुर, लखनऊ, गोंडा स्टेशन पर भी रुकेगी।  

No image

नई दिल्ली। आज सुबह संसद के दफ्तर में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्होंने नोट बंदी के बाद किसानों को हो रही परेशानियों के संबंध में मोदी से मुलाकात की। किसानों की कर्ज माफी, बिजली का बिल आधा व समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने पीएम के साथ बैठक की। उन्होंने प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा। लगातर मोदी पर हमला बोल रहे राहुल से मोदी ने मुलाकात के बाद ‘हमें मिलते रहना चाहिए’ कहा। बैठक खत्म होने के बाद राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने  किसानों का कर्ज माफ करने की बात सुनी पर इस पर कोई वादा नहीं किया। हालांकि उन्हें किसानों की परेशानियों का पता है। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में राहुल गांधी के अलावा गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़के, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज बब्बर, प्रमोद तिवारी सहित अन्य नेता भी शामिल हुए।

No image

नई दिल्ली। नोट बंदी को लेकर बसपा अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने मोदी पर आरोप लगाया कि उनके राजनीतिक स्वार्थ की वजह से देश की हालत ख़राब हुई है। नोटबंदी को मायावती ने बिना किसी तैयारी के जल्दबाजी में लिया फैसला बताया। उन्होंने कहा कि जो कमियां हैं उन्हें जल्दी ही ठीक कर लेना चाहिए वरना देश में कानून व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो सकती है। मायावती ने यह भी कहा कि यदि ऐसा होता है तो इसके लिए पीएम खुद जिम्मेदार होंगे। बसपा सुप्रीमो ने मोदी की पार्टी पर आरोप लगाया कि नोट बंदी के फैसले के पहले भाजपा ने अपनी ब्लैक मनी छुपा ली थी। माया ने कहा कि यदि बैंकों में तीसरी आँख काम कर रही है तो है कि देश भर से जो ब्लैक मनी बरामद हो रही है वो कहाँ से आ रही है? इसकी जांच होनी चाहिए।

No image

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के युवा शाखा का अध्यक्ष पूनम महाजन को बनाया है। पूनम को अनुराग ठाकुर की जगह पर यह पद दिया गया है। अनुराग 6 वर्षों से अधिक समय तक इस पद में थे। इसके अलावा शाह ने पार्टी में कौशांबी से लोकसभा सदस्य विनोद सोनकर को एससी, छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य राम विचार नेताम को एसटी, वीरेंद्र सिंह मस्त को किसान तथा पूर्व सांसद दारा सिंह चौहान को ओबीसी शाखाओं का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है।

No image

नई दिल्ली। सरकार ने एलान किया है कि 500 के नए नोट कुछ दिनों बाद पर्याप्त मात्रा में आने शुरू हो जायेंगे। आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 2000 और 500 के नए नोट की डिजाइनिंग यहीं की गई है और इनकी सिक्योरिटी फीचर्स भी यहीं के हैं। उन्होंने बताया कि 500 के पुराने नोट 50% बदले जा चुके हैं। 2000 के नए नोट छापने के बाद अब 500 के नए नोट छापने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि गांव में अधिक से अधिक कैश पहुंचाई जा रही है। दास ने बताया कि 2 लाख से अधिक एटीएम अपडेट किए जा चुके हैं तथा एटीम में कैश सप्लाई बढ़ाने के निर्देश भी बैंकों को दिए जा चुके हैं। दास ने कहा कि सौ, पचास, बीस और दस रुपए के नोटों की भी छपाई लगातार जारी है।

No image

मुंबई। संगीतकार ए आर रहमान दो ऑस्कर पुरस्कार जीतने की बाद एक बार फिर से इस रेस में शामिल हो गए हैं। इस बार ‘पेले : बर्थ ऑफ लीजेंड’ में काम के लिए 89वें अकेडमी अवॉर्ड्स में ऑरिजिनल स्कोर कैटेगरी में  नॉमिनेशन के लिए उनका नाम शामिल किया गया है। यह सूचना ‘अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की। सूचना में पुरस्कार के दावेदारों की सूची है। 24 जनवरी को 89वें अकेडमी अवॉर्ड्स के लिए अंतिम नामांकनों की घोषणा की जायेगी तथा पुरस्कार समारोह 26 फरवरी को आयोजित की जायेगी। रहमान को फिल्म स्लमडॉग मिलीयनेयर में ‘जय हो’ गाने के लिए बेस्ट ओरिजिनल स्कोर और बेस्ट ओरिजिनल सांग के लिए ऑस्कर पुरस्कार दिया गया था।

 

No image

मुंबई। मिस्टर खिलाड़ी के नाम से मशहूर फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने अनुपम खेर को धन्यवाद कहा है। अक्षय ने अनुपम का अपना साथ देने के लिए सोशल मीडिया पर शुक्रिया अदा किया। उन्होंने ट्वीटर पर दोनों की साथ वाली एक तस्वीर शेयर कर लिखा है कि, ‘एक व्यक्ति जिसने कई लोगों को सिखाया और मेरे पूरे करियर में मेरा बच्चे की तरह ख़याल रखा। अनुपम जी आप सर रखने के लिए मुझे कन्धा देते हैं। आपके लिए हमेशा प्यार और प्रार्थनाएं। आपका बच्चा अक्षय।’

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेत्री प्राची देसाई ने भारत और पाकिस्तान के संबंधो में तनाव को देखते हुए पाकिस्तानी विज्ञापन प्रस्ताव को ‘ना’ कह दिया है। पाकिस्तान के एक ब्यूटी ब्रांड ने प्राची से विज्ञापन के लिए संपर्क किया था। अभिनेत्री ने यह कहते हुए कि, फिलहाल मैं पाकिस्तान में कोई भी विज्ञापन नहीं करने जा रही हूँ, मुझे लगता है कि यह सही समय नहीं है प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

 

No image

मुंबई। मुंबई के मानखुर्द में इमारत के ढहने से 3 लोगों की मौत हो गई है तथा 12 लोग घायल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए शताब्दी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक  घटनास्थल पर राहत व बचाव कार्य जारी है।  

No image

लुथियाना। पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों में वेब कैमरे लगाए जाएंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीके सिन्हा ने बताया कि हालांकि पंजाब में हिंसा की कोई गुंजाइश नहीं है परंतु ‘संवेदनशील’ मतदान केंद्रों में वेब कैमरे लगाए जाएंगे। पूरे राज्य में मतदान केंद्रों में 4 सौ से ज्यादा कैमरे लगाए जाने वाले हैं। निर्वाचन अधिकारी ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए आयोजित कार्यक्रम में कहा कि राज्य चुनाव आयोग आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तैयार हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि इन वेब कैमरों में 3जी और 4जी इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा होगी जिससे यह जिले के चुनाव कार्यालय, चंडीगढ़ के चुनाव कार्यालय और भारत के निर्वाचन आयोग से सीधे जुड़े रहेंगे।

No image

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल हाईवे तथा स्टेट हाइवे पर शराब की बिक्री और दुकानों को बंद करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि शराब की दुकानें 1 अप्रैल तक हटा दी जाए। इस आदेश के आने के बाद अब नेशनल और स्टेट हाईवे पर शराब दुकानों के लिए लाइसेंस नहीं मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु और पांडिचेरी से जुड़ी याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया। कोर्ट में दायर याचिका में यह मसला उठाया गया था कि हाईवे पर शराब पीने की वजह से सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।

No image

न्यूयॉर्क। फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के सबसे ताकतवर 74 लोगों की सूची जारी की। इस सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9वें स्थान में हैं। वहीँ मुकेश अम्बानी 38वें तथा 51वें नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के भारतवंशी सीईओ सत्या नडेला हैं। फोर्ब्स पत्रिका की इस सूची में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को चौथी बार पहला स्थान मिला है।

No image

अहमदाबाद। नोटबंदी के बाद जहां आम इंसान नकदी की परेशानी से जूझ रहा है वहीं दूसरी तरफ जाली नोटों का कारोबार धड़ल्ले से चालू है। ताजा घटनाक्रम के अनुसार अहमदाबाद भुज क्राइम ब्रांच ने छापा मारकर 500 के नकली नोट छापने का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने 500 के नोट के शक्ल में 59,000 रुपए बरामद किए। साथ ही नोट छापने नोट छापने में इस्तेमाल की जाने वाली स्याही तथा कलर प्रिंटर भी जब तक किए हैं। पुलिस ने आरोपी दिनेश चौहान और भचुभा जडेजा को गिरफ्तार किया है। मामले की जांच जारी है। वही गुजरात के सूरत रेलवे स्टेशन से पुलिस ने 500 के नकली नोटों के साथ एक पाकिस्तानी नागरिक जिसका नाम बुरहानुद्दीन सज्जाद जाफर है को गिरफ्तार किया है उसके पास कुल 50000 रुपए बरामद किया गया है।

No image

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के मोदी के खिलाफ निजी भ्रष्टाचार से संबंधित जानकारी के बयान पर अरविन्द केजरीवाल ने उन्हें इसका खुलासा करने की चुनौती दी है।केजरीवाल ने ट्विटर पर लगातार ट्वीट किया है और कहा कि यदि उनके पास मोदी को बेनकाब करने सम्बंधित कोई दस्तावेज है तो वह इसका खुलासा क्यों नहीं करते? दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लिखा कि यह दोस्ताना मुकाबला है, भाजपा कहती है कि अगस्ता वेस्टलैंड मामले में उनके पास कांग्रेस के खिलाफ सबूत है और कांग्रेस कहती है कि सहारा-बिड़ला मामले में उनके पास भाजपा के खिलाफ सबूत है। लेकिन दोनों ही इसका खुलासा क्यों नहीं करते हैं। आम आदमी पार्टी के नेता आशीष खेतान ने भी सोशल मीडिया पर कहा कि यदि राहुल को सदन के अंदर बोलने नहीं दिया जाता तो उन्हें बाहर बोलना चाहिए और प्रधानमंत्री के बारे में जो भी जानकारी उनके पास है उसका खुलासा करना चाहिए।

No image

मुंबई। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की बहन परिणीति चोपड़ा ने कहा कि हॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘बेवॉच’ के ट्रेलर में हालांकि प्रियंका थोड़ी देर के लिए नजर आई पर फिल्म में वह शानदार नजर आने वाली है। उन्होंने यह एक मोबाइल ब्रांड के लॉन्च के मौके पर यह बात कही।  बेवॉच में प्रियंका नेगेटिव शेड्स में नजर आएंगी। इस फिल्म के निर्देशक सेथ गार्डन हैं। बता दें परिणीति चोपड़ा अभी फिल्म ‘मेरी प्यारी बिंदु’ की शूटिंग कर रही है। इस फिल्म के निर्देशक अक्षय रॉय हैं। फिल्म में आयुष्मान खुराना प्रमुख भूमिका में नजर आएंगे। यह फिल्म 12 मई 2017 को रिलीज हो सकती है।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेत्री स्मिता पाटिल के तीसवें स्मृति दिवस पर उनके बेटे प्रतीक बब्बर ने अपनी माँ की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की और लिखा, मेरी मां 30 साल पहले आज ही के दिन 13 दिसंबर को चल बसी थी। आपको बता दें प्रतीक बब्बर स्मिता पाटिल और अभिनेता राज बब्बर के बेटे हैं। प्रतीक ने कहा कि उनकी मां भगवान की बेटी है, भगवान लालची हो गए हैं और उन्होंने उनकी मां को अपने पास बुला लिया है। प्रतीक ने यह भी कहा कि वह एक महान महिला का बेटा है और जब तक वह गौरवान्वित नहीं होती तब तक वह आराम से नहीं रह सकता। आपको बता दें कि स्मिता पाटिल की  31 साल की उम्र में प्रसव के दौरान मौत हो गई थी। फिल्म अभिनेत्री को 1985 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

No image

मुंबई। हिंदी फिल्म जगत के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग पर अपने काम और समय की कमी के बारे में बताया। उन्होंने लिखा है कि, ‘मैंने कहानियों और विचारों को सुना। मुझे बहुत अच्छा लगा, लेकिन अगर मैं कुछ के लिए सहमत होता हूँ तो मैं इसे आगे पूरा करूँगा। अमिताभ ने कहा कि, इंसान की इच्छाओं को नियंत्रित करना कठिन है। जो भी प्रस्ताव मिल रहे हैं उन्हें एक ही समय में पूरा करना चाहता हूँ। इस वजह से जो भी आता है उस पर तुरंत सहमती और तुरंत अमल करना चाहता हूँ। कहानियां बहुत सी सुनी और चर्चा के लिए वक्त कम है। बता दें अमिताभ बच्चन रामगोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म सरकार-3 में नजर आने वाले हैं।

No image

मथुरा। फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार के सुरक्षा व्यवस्था में तैनात व्यक्ति की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। मृतक का नाम मनोज शर्मा (27 वर्ष) है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, मनोज आगरा का रहने वाला था। वह मुंबई में अक्षय कुमार का बॉडीगार्ड था। मनोज छुट्टी लेकर अपने गाँव गया था। छुट्टी खत्म होने पर वह अपने निवास स्थान से कर्नाटका एक्सप्रेस ट्रेन में मथुरा पहुँचा रहा था। चलती ट्रेन से उतरते समय मथुरा जंक्शन पर वह ट्रेन और प्लेटफार्म के चपेट में आ गया जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। मनोज की मौत की खबर उसके परिजनों को दे दी गई है तथा शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्किल इंडिया मिशन’ के ब्रांड एम्बेसडर बनाये गए हैं। सिद्धार्थ का कहना है कि यह मिशन सहायता करने और राह दिखाने का एक बड़ा प्लेटफार्म है। उन्होंने स्किल इंडिया मिशन का हिस्सा बनने और सरकार की मदद करने के लिए खुद को उत्साही बताया। उन्होंने कहा कि सरकार का यह प्रयास भारत के महत्वाकांक्षी युवाओं को दिशा प्रदान करेगी।

No image

नई दिल्ली। बचपन बचाओ आंदोलन की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को देशभर में बच्चों को तम्बाकू या ड्रग्स के प्रभाव से बचाने के लिए नेशनल एक्शन प्लान बनाने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि ये प्लान 6 महीने में बन जाए तथा 4 महीने में सभी स्कूलों में सर्वे किया जाय कि बच्चों को नशे की लत से रोकने के लिए क्या कदम उठाये जाए। इसके बाद नेशनल डाटा बेस बनाया जाय तथा सभी स्कूलों में ड्रग्स की जानकारी को सिलेबस में शामिल किया जाय। बचपन बचाओ याचिका में कहा गया था कि देश भर में बच्चे नशे के शिकार हैं और सरकार इस पर कोई कदम नहीं उठा रही है।

No image

नई दिल्ली। बैडमिन्टन खिलाड़ी साइना नेहवाल की देशभक्ति पर सोशल मीडिया उनके फॉलोअर्स ने सवाल उठाया है। दरअसल साइना ने अपने फेसबुक पेज पर एक तस्वीर पोस्ट की है। उस तस्वीर में वो चाइनीज फोन के साथ नजर आ रही है। उन्होंने लिखा है ‘मेरा नया हॉनर-8 फ़ोन, यह फोन और इसका रंग मुझे काफी पसंद है। इस पोस्ट के बाद लोगों ने चाइनीज वस्तु के इस्तेमाल पर उनके देशभक्ति पर सवाल उठाना शुरू कर दिया।

No image

नई दिल्ली। आज विधि एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बैंकों से कैशलेस लेनदेन को प्रोत्साहन देने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वें अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल बैंकिंग के दायरे में लाएं। आईटी मंत्री ने ऑनलाइन भुगतान को सुरक्षित बनाने के प्रयास से कहा कि जल्द ही आईटी विभाग बैंकों और नेशनल पेमेंट कोर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के लिए सुरक्षा अभ्यास का आयोजन करेगा।

No image

श्रीनगर। अनंतगढ़ जिले के सृगुफवाडा क्षेत्र में सुरक्षा बलों और आतंकियों की मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में एक आतंकी को सुरक्षा बलों ने मार गिराया। पुलिस ने आतंकी की पहचान बासित अहमद डार के रूप में की गई है। वह हाल ही में आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ था। वहीँ आतंक निरोधी एक अन्य अभियान में उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में एक आतंकी की घेराबंदी की गई है।

No image

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के बाद अब आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम पर इस तरह का आरोप लगाया है। राहुल ने संसद के सेन्ट्रल हॉल में विपक्षी दल के बैठक के बाद कहा कि उनके पास मोदी के भ्रष्टाचार की निजी जानकारी है, इसलिए मोदी उनसे घबरा रहे हैं और सदन में चर्चा से भाग रहे हैं। राहुल ने आगे कहा कि हम 1 महीने से संसद में चर्चा करना चाह रहे हैं वो भी बिना शर्त के पर सरकार भाग रही है।

 

No image

नई दिल्ली। लागातार हो रहे संसद में नोटबंदी के हंगामे के बीच आज फिर से लोकसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। पहले मोदी सरकार के गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू पर लगे घोटालों को मुद्दा बनाकर विपक्ष ने हंगामा किया। इस पर सदन 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई थी। 12 बजे के बाद कार्यवाही शुरू होने पर विपक्षी सदस्य आसन के पास आकर नारेबाजी करने लगे। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार चर्चा के लिए हमेशा से तैयार है परन्तु विपक्ष हंगामा कर रहा है तथा आसन को चुनौती दे रहा है जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जहाँ एक ओर लोकसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए रोक दी गई है वहीँ राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

No image

मुंबई। रविवार उपनगर गोरेगाँव के आरे कॉलोनी में हैलीकॉप्टर हादसे में पायलट प्रफुल्ल मिश्रा की मौत हो गई थी। हादसे में घायल एक व्यक्ति की कल शाम इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक का नाम रीतेश अमरदीप मोदी है। अन्य दो घायल वृंदा और टेक्नीशियन संजीव शंकर का इलाज अस्पताल में चल रहा है।  

No image

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी पर दिए अपने आपत्तिजनक बयान के लिए मांफी मांगी है। उन्होंने सदन में कहा कि, मुख्यमंत्री के खिलाफ उनके शब्दों से तृणमूल कांग्रेस के कुछ नेता खफा हैं। यदि मुख्यमंत्री ने उनके शब्दों से अपमानित महसूस किया है तो वें क्षमाप्रार्थी हैं। दिलीप घोष ने नोटबंदी के फैसले के बाद ममता के विरोध प्रदर्शन को लेकर उनके बारे में ‘बाल पकड़कर खींच सकते हैं’ वाला बेहद आपत्तिजनक बयान दिया था।

No image

राजगढ़। राजगढ़ जिले के चौखी ढ़ाबा के पास कल शाम बस और ऑटो में भिंडत हो गई। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई तथा 10 लोग घायल हो गए हैं। घटना के बाद राजगढ़ के परिवहन अधिकारी को बर्खास्त कर दिया गया है। पुलिस ने बताया कि, ऑटो और बस के इस टक्कर में ऑटो में सवार लोगों की मौत हुई है। जिसमें 5 छात्र थे जो ओपन बोर्ड की परीक्षा देने आये थे। 10 घायलों में से 5 की हालत गंभीर होने से उनको इलाज के लिए भोपाल रिफर किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि मृतक के परिवारजनों को शासन के निर्देश पर 2-2 लाख व घायलों को 25-25 हजार की सहायता राशि दी जाएगी। वहीँ दुर्घटनाग्रस्त बस में गड़बड़ियों की बात आने से परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने जांच के आदेश दिए हैं।

No image

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के जवान ने पाकिस्तान के पूर्व सैनिक को पकड़ा है। वह भारत में घुसपैठ की कोशिश कर रहा था। बीएसएफ के अधिकारी के अनुसार, घुसपैठिये की पहचान मोहम्मद बख्स (65 वर्ष) के रूप में की गई है। उसके पास से 2 पहचान पत्र, एक चाकू, दो पाकिस्तानी नोट (500 रुपए के) तथा कुछ कागजात मिले हैं जिसमें सीएम लाहौर कैंट लिखा हुआ है। पूछताछ में उसने यह बताया कि वह पहले पाकिस्तानी सेना में था।

No image

गुरुदासपुर। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पर निशाना साधा है। बादल ने कहा कि केजरीवाल को पंजाब या पंजाबियों से कोई लगाव नहीं है, वो सिर्फ यहाँ सत्ता हासिल करना चाहते हैं। कलानौर में एक महाविद्यालय और सब डिवीजन परिसर की आधारशिला रखने के बाद उन्होंने केजरीवाल को पंजाब के खिलाफ बताया। उन्होंने कहा कि अरविन्द केजरीवाल का सतलज-यमुना लिंक नहर मुद्दे पर बयान मात्र दिखावा है, यह बयान राजनीतिक लाभ लेने के ध्येय से दिया गया है। उन्होंने आम आदमी पार्टी के नेताओं पर आरोप लगाते हुए कहा कि जनता को गुमराह करने के लिए वें अपनी सुविधा के हिसाब से अपना रुख बदलते हैं। बता दें कुछ दिनों पहले अरविन्द केजरीवाल ने एसवाईएल मुद्दे पर पंजाबियों को बेवकूफ बनाने का आरोप सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस पर लगाया था।   

No image

मुंबई। निर्देशक संजय पूरन सिंह अगले वर्ष अपनी फिल्म ‘चंदामामा दूर के’ की शूटिंग शुरू करने जा रहे हैं। इस फिल्म में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत अंतरिक्ष यात्री की भूमिका निभाने वाले हैं। निर्देशक ने कहा है कि उनकी इस फिल्म की तुलना हॉलीवुड फिल्म ‘ग्रेविटी’ से न करें। संजय ने बताया कि उनकी फिल्म 1968 की ‘2001 : अ स्पेस ओडिसी’ के तर्ज पर जारी की जायेगी। उन्होंने कहा कि पहले कभी इस तरह की फिल्म भारत में देखने को नहीं मिली होगी। इस फिल्म में भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम तथा चाँद पर अंतरिक्ष यात्री के कदम रखने के विषय में बताया गया है। सुशांत ने फिल्म के लिए तैयारियां शुरू कर दी है।    

No image

मुंबई। यामी गौतम ने रामगोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म सरकार-3 की शूटिंग शुरू कर दी है। इस फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन, अभिनेता जैकी श्राफ व अभिनेता मनोज वाजपेयी के साथ यामी गंभीर भूमिका में नजर आएँगी। अभिनेत्री सरकार-3 में अपने किरदार को लेकर काफी उत्साहित हैं। अभी हाल ही में उन्होंने ऋतिक रोशन के साथ ‘काबिल’ फिल्म की है। काबिल के ट्रेलर से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म है। रोमांटिक किरदारों में ही नजर आई यामी को गंभीर भूमिका में देखने का मौका अब दर्शकों को जल्द ही सरकार-3 में मिलेगा।

No image

वांशिगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री चुना है। 64 वर्षीय रेक्स टिलरसन 2006 से तेल कंपनी एक्सॉन मोबिल के सीईओ हैं। उन्हें रूस के तरफ से वर्ष 2013 में आर्डर ऑफ फ्रेंडशिप सम्मान दिया जा चुका है। टिलरसन का व्यापार लगभग 50 देशों में फैला हुआ है।

No image

मुंबई। मुंबई में माटुंगा के कोहिनूर टावर में रहने वाले एक डेंटिस्ट ने अपनी पत्नी की चाकू से गोदकर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद वह 3 घंटे तक अपनी पत्नी की लाश के पास बैठा रहा। बाद में उसने पुलिस को खुद ही जानकारी दी। आरोपी अब पुलिस की गिरफ्त में है। जानकारी के मुताबिक आरोपी डॉ. उमेश बाबोले का अपनी पत्नी तनूजा के साथ विवाद हुआ इस पर उसने चाकू से वार कर उसे हमेशा के लिए चुप करा दिया। घटना के वक्त उसका 4 वर्षीय बेटा दूसरे कमरे में सो रहा था। पुलिस ने बताया कि अपनी पत्नी की हत्या करने के बाद आरोपी ने स्वयं ही इसकी जानकारी पुलिस को दी। हत्या में इस्तेमाल की गई चाकू बरामद कर ली गई है।  

No image

हैदराबाद। हैदराबाद में 21 फरवरी 2013 को हुए ब्लास्ट के आरोप में आज एनआईए की कोर्ट ने यासीन भटकल तथा अन्य 4 आतंकियों को दोषी करार दिया है। ये आतंकी इंडियन मुजाहिद्धीन के हैं। विस्फोट का प्रमुख आरोपी रियाज भटकल है जो इस वक्त फरार है। दोषी आतंकियों को 19 दिसंबर को सजा सुनाई जायेगी। बता दें हैदराबाद के दिलसुखनगर में हुए विस्फोट में 18 लोगों की मौत हो गई थी तथा 131 लोग घायल हो गए थे।

No image

मुंबई। पूर्व मिस वर्ल्ड तथा फिल्म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा यूनिसेफ की राष्ट्रीय सद्भावना दूत के बाद अब यूनिसेफ की वैश्विक सद्भावना दूत बन गई हैं। प्रियंका ने सोशल मीडिया पर लिखा कि यह उनके लिए सम्मान की बात है तथा वो इससे काफी खुश हैं। प्रियंका काफी समय से हॉलीवुड में सक्रिय हैं। उन्होंने इसकी शुरुआत ‘बेवॉच’ फिल्म से की। अभिनेत्री अमेरिकन टेलीविजन शो ‘क्वांटिको’ में नजर आ चुकी हैं। प्रियंका ने सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर अभिनेता डेविड बेकहम और अभिनेत्री मिली बॉबी ब्राउन को यूनिसेफ वैश्विक परिवार से परिचय कराने के लिए शुक्रिया कहा।

No image

मुंबई। महाराष्ट्र में दो अलग-अलग जगहों से पुलिस ने दो हजार नोट के 33 लाख रुपए बरामद किये। इस मामले में 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, नवी मुंबई से 2 हजार नोट के 23.70 लाख रुपए तथा उल्हासनगर से 9.76 लाख रुपए बरामद किये। नवी मुंबई से 2 लोगों तथा उल्हासनगर से 3 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

No image

नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने केंद्र के नोटबंदी के फैसले को घोटाला कहा है। उन्होंने नोटबंदी को खोदा पहाड़ निकली चुहिया कहा। कांग्रेस नेता चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी का फैसला बिना सोचे-समझे लिया गया है। इससे 90 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। किसानों के लिए ये सजा है। गाँव के बाजार और मंडी ठप पड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस फैसले से भ्रष्टाचार कम हुआ? ऐसा लग रहा है कि अमीरों को तकलीफ हुई है पर असल में गरीबों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोग अपने ही पैसों के लिए परेशान हो रहे हैं। चिदम्बरम ने कहा कि नोटबंदी घोटाले की जांच होनी चाहिए।

No image

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी पार्टी के सभी सांसदों से सप्ताह के आखिर में अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में जा कर लोगों को नोटबंदी तथा कैशलेश जिन्दगी जीने के फायदे बताने कहा है। इसी के तहत सांसद हेमामालिनी 15 दिसंबर को जेसीज क्लब की मथुरा ग्रेटर इकाई के सहयोग से ‘डिजिटल मनी अवेयरनेस’ कार्यशाला का उद्घाटन करेंगी। हेमा के जनसंपर्क सहायक ने बताया कि वह 14 से 16 दिसंबर तक जनपद में रहेंगी। 14 दिसंबर को कोसीकलां व छाता में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनने वाली सड़क का लोकार्पण करेंगी। 15 दिसंबर को ‘डिजिटल मनी अवेयरनेस’ कार्यशाला में कैशलेस अर्थव्यवस्था के लाभ बताकर कैशलेस लेनदेन के तरीकें बतायेंगी। इसके बाद हेमा बीजेपी महिला सम्मेलन में भाग लेंगी।

No image

दरभंगा। बिहार राज्य के लहेरियासराय-दरभंगा रेलखंड स्थित दोनार गुमटी के पास तीन युवक ट्रेन की चपेट में आ गयें। इस हादसे में 2 युवकों की मौत हो गई वहीँ एक युवक गंभीर रूप से घायल है। उसका इलाज दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, तीनों युवक ट्रेन की पटरी के पास बैठ कर कान में ईयर फोन लगा गाना सुन रहे थे। इसी दौरान दरभंगा पैसेंजर ट्रेन आई जो संभवतः युवकों को कोहरे की वजह से दिखाई नहीं दी। मृतकों की पहचान कर ली गई है। मरने वालों में दो मोहम्मद उमर और मोहम्मद सुहैल हैं। वहीँ घायल मोहम्मद सागर स्थिति अत्यंत नाजुक बताई जा रही है।  

No image

जम्मू। माता वैष्णो देवी के मंदिर बोर्ड द्वारा कैशलेश दान की सुविधा के लिए लगाये पीओएस मशीनों के बावजूद यहाँ पुराने नोटों की शक्ल में 1.90 करोड़ रुपए दान में मिले हैं। दान की यह राशि 8 नवम्बर की बाद से अब तक की है। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के मुताबिक, 1 महीने के दौरान दान पात्रों में पुराने 500 व 1000 के नोटों में 1.90 करोड़ रुपए आये हैं। उन्होंने बताया कि इन नोटों को बैंकों में जमा करवा दिया है।

No image

नई दिल्ली। दिल्ली के रैन बसेरों में मुफ्त चाय और नाश्ते की सुविधा के साथ अब दिल्ली सरकार ने तीन वक्त के मुफ्त भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई है। दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि नोटबंदी के कारण किसी को मुखमरी का शिकार ना होना पड़े इस लिहाज से राजधानी के 10 रैन बसेरों में मुफ्त भोजन की सुविधा शुरू की गई है। इसकी शुरुवात मनीष सिसोदिया व दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येन्द्र जैन ने दांडी पार्क आश्रय से की।

No image

पणजी। बीजेपी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के खिलाफ आक्रोश दिखाना महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के दो नेताओं को भारी पड़ गया। गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकान्त पारसेकर ने अपनी सहयोगी पार्टी के इन दो नेताओं को कैबिनेट से हटा दिया है। राज्यपाल मृदुला सिन्हा को फैक्स के माध्यम से मुख्यमंत्री ने सुदीन धवलीकर और दीपक धवलीकर को हटाने की सिफारिश की। इनके विभाग अब मुख्यमंत्री के पास रहेंगे।

No image

मुंबई। केन्द्रीय बैंक ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि एक्सिस बैंक का बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने की कोई कार्रवाई नहीं की गई है। बैंक ने कहा कि मीडिया में इस तरह की खबरों का आना कि एक्सिस बैंक का लाइसेंस रद्द हो सकता है, यह स्पष्टीकरण दिया जा रहा है। एक्सिस बैंक ने शेयर बाजार को भेजे स्पष्टीकरण में कहा कि हम संबंधित रिपोर्ट सामग्री का खंडन करते हैं, हमारे पास केन्द्रीय बैंक के नियमानुसार मजबूत सिस्टम और कंट्रोल है। बैंक ने कहा कि इस तरह की ख़बरों का मकसद केवल आम जनता और कर्मचरियों में भय पैदा करना व बैंक की छवि को धूमिल करना है। बता दें एक्सिस बैंक के लाइसेंस रद्द होने के आफवाहों के बीच कल बंबई शेयर बाजार में बैंक का शेयर 2.56% के नुकसान पर 444.60 रुपए पर बंद हुआ था।

No image

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली के पेट्रोल और डीजल की खरीदारी पर छूट के एलान के बाद कल रात से यह रियायत लागू कर दी गई है। सरकार ने कैशलेस तरीके से पेट्रोल व डीजल खरीदने पर 0.75% के छूट की घोषणा की है। इंडियन ऑइल कारपोरेशन के मुताबिक यह 0.75% की छूट सोमवार की मध्यरात्री से लागू कर कर दी गई है तथा ग्राहकों को छूट की राशि सौदा होने के तीन दिन के अन्दर उनके एकाउंट में पहुँचा दी जाएगी।

No image

मुजफ्फरनगर। संपत्ति के लालच में एक बेटे द्वारा अपने ही पिता की हत्या करने का मामला प्रकाश में आया है। शामली जिले में एक किसान के बेटे ने अपने पिता इस्लाम (55 वर्ष) की 18 अक्टूबर को हत्या कर दी थी। हत्या की वजह सम्पत्ति विवाद था। पुलिस ने आरोपी पुत्र फाजिल तथा उसके दोस्त सदाकत को गिरफ्तार किया है। इनके अलावा अन्य 3 आरोपियों की खोज की जा रही है। पुलिस ने जानकारी दी है कि फाजिल ने अपना अपराध तथा हत्या के लिए एनी आरोपी को 1 लाख रुपए देने की बात कबूल कर ली है।

 

No image

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में मैसेज भेजने पर हत्या का मामला सामने आया है। दो नाबालिगों ने मिलकर अपने ही एक दोस्त का गला रेंत दिया। आरोपी ने अपनी गर्लफ्रेंड को मैसेज भेजने की वजह से वारदात को अपने एक दोस्त के साथ मिलकर अंजाम दिया। मृतक का नाम सलमान (24 वर्ष) है। सलमान की लाश पुलिस को दरियागंज से बरामद हुई।

 

No image

मुंबई। नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘दंगल’ में आमिर खान ने गाना गया है। आमिर ने रैपर रफ्तार द्वारा गए गाने ‘धाकड़’ को अपनी आवाज में भी रिकॉर्ड किया है। इसकी बकायदा वीडियो भी बनाई गई है जो 18 दिसम्बर को जी टीवी पर प्रसारित किया जाएगा। दरअसल अभिनेता अर्जुन कपूर, शाहरुख खान व फिल्मकार करण जौहर जो लक्स गोल्डन रोज पुरस्कार समारोह होस्ट करने वाले हैं उसपर आमिर का गाया यह गाना प्रसारित किया जायेगा। दंगल 23 दिसम्बर को रिलीज होगी।  

No image

सना। यमन के दक्षिणी शहर अदन में मानव बम ने खुद को उड़ा लिया। इस घटना से तनख्वाह लेने पहुंचे 45 सैनिकों की मौत हो गई तथा करीब 50 लोग घायल हैं। अधिकारियों ने इस घटना की जानकारी दी। आत्मघाती बम हमलावर के खुद को उड़ा कर विस्फोट करने की इस घटना की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है पर शक की सुई अल-कायदा पर जा रही है।

 

 

No image

बीजिंग। चीन में घने धुंध की वजह से मौसम प्राधिकरण ने कल शाम नारंगी रंग का अलर्ट जारी किया है। चीन में मौसम संबंधी चेतावनी के लिए रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे गंभीर हालात के लिए लाल, उसके बाद नारंगी, पीला तथा नीले रंग की चेतावनी जारी की जाती है। पहले पीले रंग से चेतावनी दी गई थी परन्तु अभी नारंगी रंग से चेतावनी जारी है। आज रात ठंडी हवाओं से धुंध के छटने की उम्मीद जताई जा रही है।

No image

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। समाजवादी पार्टी की ओर से प्रत्याशियों का नाम परिवर्तित करने का सिलसिला अभी जारी है। हाल ही में तय किये गए 2 सीटों के नाम भी सपा की ओर से जारी विज्ञप्ति में बदल दिए गये हैं। प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने 7 प्रत्याशियों के स्थान पर नए प्रत्याशियों की सूची जारी की है। जारी नई सूची इस प्रकार है-

सीट

पुराने प्रत्याशी

नए प्रत्याशी    

जगदीशपुर

बिलग्राम मल्लावां

अमापुर

तिलोई

माधवगढ़

कालपी

सिंहखागा

अजित प्रसाद

सुभाष पाल

वीरेंद्र सोलंकी

मयंकेश्वर

लखन सिंह

विष्णुपाल(नन्नू)

ओमप्रकाश गिहार

विमलेश सरोज

अनीस मंसूरी

राहुल पाण्डेय

जैनुल हसन

आर पी. निरंजन

रजा अनूप कुमार

  विनोद पासी

No image

मुंबई। हिंदी फिल्म जगत के महानायक अमिताभ बच्चन ने सुपरस्टार रजनीकांत को जन्मदिन की बधाइयां दी है। बिग बी ने आज सोशल मीडिया पर अपने मित्र रजनीकांत को जन्मदिन के अवसर पर कीर्ति, खुशियों तथा अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने दोनों की साथ में दो तस्वीरें भी शेयर की हैं। अमित और रजनी ने कुछ हिंदी फिल्मों में भी साथ काम किया है।

No image

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी लगातार प्रधानमंत्री पर हमला बोल रहे हैं। उनके हमलों का जवाब देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने राहुल को ‘अटेंशन सीकिंग’ बीमारी से ग्रस्त बताया। उन्होंने कहा कि राहुल टीआरपी बटोरने के लिए निचले स्तर के बयानबाजी से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्हें रेस्ट की आवश्यकता है। भाजपा नेता ने कहा कि देश के विकास में भ्रष्टाचार सबसे बड़ा बाधक है, तमाम आलोचनाओं के बावजूद मोदी सरकार भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आमतौर पर कम उम्र के लोग ‘अटेंशन सीकिंग डिसॉर्डर’ से ग्रसित होते हैं पर 48 की उम्र में राहुल इस बीमारी से ग्रस्त हैं। उन्होंने कहा कि राहुल को अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बयान कि विकास के लिए जारी किये गए 1 रुपए में केवल 10 पैसे ही जनता तक पहुँचता है से समझना चाहिए कि भ्रष्टाचार विकास के रास्ते का रोड़ा है। श्रीकांत ने मोदी सरकार को दीर्घ कालीन शासन करने वाली सरकार बताया है साथ ही उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी आम लोगों से जुड़े हैं व आम लोगों के प्रधानमंत्री हैं।

No image

मुंबई। मशहूर फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार से मिलने जावेद अख्तर (पटकथा लेखक) लीलावती अस्पताल पहुंचे। पैर में सूजन होने की वजह दिलीप कुमार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जावेद अख्तर की बेगम फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी ने सोशल मीडिया पर उनकी मुलाकात की तस्वीर शेयर की है तथा उन्होंने साथ ही यह भी बताया कि शहर में न होने की वजह से वह दिलीप कुमार से मिलने नहीं जा पाई। बता दें कल दिलीप कुमार का जन्मदिन था। वें 94 वर्ष के हो गये हैं।

No image

मुंबई। वरुण धवन ने ट्विट कर बताया कि उन्होंने ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली है। इस फिल्म में वरुण धवन के साथ आलिया भट्ट भी नजर आएँगी। वरुण ने फिल्मकार करण जौहर को इस फिल्म के माध्यम से पुराने दोस्तों (आलिया भट्ट और शशांक खेतान) से मिलवाने के लिए शुक्रिया कहा है।  

No image

नई दिल्ली। आज तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत का जन्मदिन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके जन्मदिन पर आज उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दी है। मोदी ने ट्वीटर पर लिखा कि रजनीकान्त को जन्मदिन की बधाई। पीएम ने उनके अच्छे स्वास्थ्य और लम्बे जीवन की कामना की। बात दें तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के निधन होने पर रजनीकांत ने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है तथा अपने फैन्स से भी उनका जन्मदिन न मनाने का आग्रह किया है।

No image

नई दिल्ली। गूगल, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, आइबीएम तथा एचसीएल कंपनी में काम कर चुके पुलकित त्रिवेदी को फेसबुक ने भारत का उद्योग निदेशक नियुक्त किया है। फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि देश में पुलकित ग्राहकों के साथ रणनीतिक संबंधों को बनाये रखेंगे तथा उसे मजबूत बनायेंगे।  

No image

श्रीनगर। आज श्रीनगर-मुजफ्फराबाद नेशनल हाइवे में पट्टन के समीप हंजीवीरा में बस के पलटने से 24 लोग घायल हो गए हैं। पुलिस ने घटना की पुष्टि की है। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है जहाँ उनका इलाज चल रहा है। पुलिस के अनुसार बस के नियंत्रण खोने से यह हादसा हुआ।

No image

चेन्नई। चक्रवाती तूफान ‘वरदा’ के दोपहर तक तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुँचने की आशंका है। इस लिहाज से चेन्नई में लोकल ट्रेनों समेत सारी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वरदा का केंद्र चेन्नई से 330 किलोमीटर की दूरी में था। तमिलनाडु सरकार व आंध्र प्रदेश सरकार ने तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। तूफान और तेज बारिश की वजह से दो घंटों में करीब 133 पेड़ गिर चुके हैं। राज्य सरकार ने वरदा से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है। साथ ही मछुवारों को अगले 48 घंटों तक समंदर में न जाने की हिदायत दी गई है। खराब स्थिति को देखते हुए सरकार द्वारा चेन्नई, कांचीपुरम तथा तिरुवल्लूर के शैक्षणिक संस्थानों व दफ्तरों में अवकाश घोषित किया गया है।

No image

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘ईद-ए-मिलाद-उन-नबी’ के मौके पर सोशल मीडिया के माध्यम से देशवासियों को शुभकामनाएं दी। पीएम ने साथ ही आशा जताई कि यह पर्व समाज में एकता व भाईचारे की भावना तथा शांति एवं समृद्धि को बढ़ाएगा। पैगम्बर मोहम्मद के जन्मदिन के मौके पर यह त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन को मुस्लिम समुदाय बहुत पवित्र मानता है।

No image

चेन्नई। साउथ आर्टिस्ट एसोसिएशन द्वारा तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता तथा दिवंगत वरिष्ठ पत्रकार चो एस रामास्वामी के लिए शोकसभा आयोजित की गई। शोकसभा में मौजूद तमिल के सुपरस्टार रजनीकांत ने जयललिता तथा अपने पुराने मित्र चो एस रामास्वामी को श्रद्धांजलि दी तथा साथ ही उन्होंने जयललिता को ‘कोहिनूर हीरा’ बताया। रजनीकांत ने 1996 में हुए विधानसभा चुनाव के समय अपने द्वारा बोले उन कठोर शब्दों को भी याद किया जिससे जयललिता काफी दुखी हुई थी। रजनीकांत ने उनकी हार की वजह खुद को बताया। उनके द्वारा कहे कठोर शब्द ये थे कि, यदि जयललिता की पार्टी अन्नामुद्रक फिर से सत्ता में चुनकर आई तो भगवान भी तमिलनाडु को नहीं बचा सकता। बता दें 5 दिसंबर को ‘अम्मा’ के निधन के 1 दिन बाद 7 दिसंबर को चो एस रामास्वामी भी दुनिया से विदा हो गए।  

No image

बेंगलुरु। आयकर विभाग ने आज कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले एक हवाला कारोबारी के यहाँ छापा मारा। छापे में 5 करोड़ 70 लाख रुपए के नए नोट जो पूरे 2000 के नए नोट की शक्ल में हैं बरामद किये। इसके अलावा 28 किलो के सोने के बिस्किट, 4 किलो के सोने के ज्वेलरी सहित 90 लाख रुपए 100 तथा 20 के नोटों के रूप में बरामद किये गए। कारोबारी ने बड़ी ही चालाकी से बाथरूम के दीवार के पीछे तिजोरी बनवाई थी। इसी में उसने अपना काला धन छुपा कर रखा हुआ था। टाइल्स के पीछे छिपे इस खुफिया तिजोरी को आसानी से पकड़ा नहीं जा सकता था। इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट ने गुप्त जानकारी मिलने पर रेड डालकर काला धन बरामद करने में सफलता पाई।

No image

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज किडनी प्रतिरोपण कर दिया गया है। दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल के कार्डियो-थोरैकिक सेंटर में ऑपरेशन 5 घंटे तक चला उसके बाद सुषमा स्वराज को आईसीयू में भेज दिया गया। बता दें कि सुषमा को किडनी देने वाला व्यक्ति उनका कोई रिश्तेदार या जान-पहचान वाला नहीं है।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता आमिर खान को करण जौहर के चैट शो ‘कॉफी विद करण’ में बतौर मेहमान शिरकत करने का न्यौता दिया गया। उन्होंने इसे कबूल कर लिया है। अब जल्द ही आमिर ‘कॉफी विद करण’ में नजर आने वाले हैं। आमिर की आने वाली फिल्म दंगल में उनकी बेटियों का किरदार निभा रही फातिमा और सान्या भी शो में नजर आयेंगी।  

No image

मुंबई। आशिकी-2 के बाद एक बार फिर से अभिनेता आदित्य रॉय कपूर और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की जोड़ी ‘ओके जानू’ में नजर आने वाली है। शाद अली द्वारा निर्देशित यह फिल्म 13 जनवरी 2017 में रिलीज होने वाली है। फिल्म के सह-निर्माता करण जौहर है। श्रद्धा ने ट्वीटर पर इस फिल्म के संदर्भ में लिखा है, ‘‘हम वापस आ रहे हैं। ‘ओके जानू’ 13 जनवरी”। इस फिल्म की कहानी युवा जोड़े के लिव-इन रिलेशनशिप पर आधारित है। यह फिल्म तमिल फिल्म ‘ओके कनमणि’ की रीमेक है।

 

No image

मुंबई। कल फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने एक ज्वेलरी ब्रांड का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनसे यह सवाल पूछने पर कि अब आप एक व्यवसाई बन गई हैं, उनका जवाब था कि वें कोई उद्यमी नहीं हैं। उन्हें अपने जीवन में भिन्न-भिन्न चीजें करना पसंद है। किसी में वह कामयाब होती हैं, किसी में नहीं। परन्तु वह अपने फैन्स के लिए हमेशा अभिनेत्री बने रहना चाहती हैं। इसकी वजह यह है कि उनको पहचान फिल्मों से ही मिली है।

No image

मुंबई। शाहरुख खान आने वाली अपनी फिल्म रईस में 3 अवतार में नजर आयेंगे। फिल्म में अभिनेता एक छोटे से कस्बे से लेकर अमीर आदमी तक का सफर तय करते हैं। इस वजह से वह 3 अवतार में नजर आयेंगे। यह कहना है ‘रईस’ में खान को नया लुक देने वाली कॉस्टयूम डिजाइनर शीतल वर्मा का। फिल्म की कहानी 1980 के समय के गुजरात पर आधारित है। यह नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले व्यक्ति की कहानी है जिसके तबाही का कारण एक कड़क पुलिस अफसर है। फिल्म के निर्देशक राहुल ढोलकिया हैं। फिल्म का निर्माण एलेक्स एंटरटेनमेंट और रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने किया है। फिल्म में शाहरुख खान के अलावा नवाजुद्धीन सिद्धीकी तथा पाकिस्तानी अदाकारा माहिरा खान नजर आयेंगे। माहिरा की यह बॉलीवुड की पहली फिल्म है। यह फिल्म ईद के मौके पर रिलीज हो रही है।

No image

चेन्नई। तमिल के सुपरस्टार रजनीकांत का 12 दिसंबर को जन्मदिन है। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के निधन को देखते हुए उन्होंने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का निर्णय किया है साथ ही फैन्स से अपना भी उनका (रजनीकांत का) जन्मदिन नहीं मानाने का अनुरोध किया है। बता दें इस वर्ष रजनीकांत 66 साल के हो जायेंगे।  

No image

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बैनर्जी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मोदी जानते हैं कि नोटबंदी की योजना पटरी से उतर गई है। उनके पास भाषण देने के अलावा कोई समाधान नहीं है। बता दें आज गुजरात में किसान रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा था कि सांसद में जो कुछ भी हो रहा है उससे राष्ट्रपति दुखी हैं। मोदी ने कहा कि उनको लोकसभा में बोलने नहीं दिया गया इसलिए उन्होंने जनसभा में बोलने का फैसला किया।

No image

गुजरात। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के डीसा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि नोटबंदी से लोगों को जो भी परेशानियाँ हो रही हैं वह 50 दिनों में समाप्त हो जाएगी। मोदी ने कहा कि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। नोटबंदी ने आतंकवाद और नक्सलवाद की कमर तोड़ कर रख दी है। जाली नोट आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देती है। पीएम मोदी ने संसद में नोटबंदी के हंगामे के विषय में विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार कहती है, प्रधानमन्त्री बोलने को तैयार हैं, लेकिन उनको पता है कि झूठ टिक नहीं पता है, इसलिए वें चर्चा से भाग जाते हैं। मोदी ने कहा कि उनको लोकसभा में बोलने नहीं दिया गया इसलिए उन्होंने जनसभा में बोलने का फैसला किया। मोदी ने संसद की कार्यवाही बाधित होने पर राष्ट्रपति की चिंता का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सरकार नोटबंदी पर बहस के लिए तैयार है। बात दें कि गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने साढ़े तीन सौ करोड़ रुपए की लागत से बने बनास डेयरी के चीज प्लांट का उद्घाटन किया। भाजपा के नेता के मुताबिक बीजेपी की बैठक से पहले नरेंद्र मोदी ने गुजरात के रायसेन जिले में अपने भाई पंकज मोदी के घर पहुँच कर अपनी माँ हीराबा से आशीर्वाद लिया।

 

No image

मुजफ्फरनगर। उत्तरप्रदेश के त्वरित सुनवाई कोर्ट ने दतियाना गाँव की नाबालिग के अपहरण और बलात्कार के मामले में 2 युवकों को 10-10 वर्ष की कैद की सजा सुनाई है। दोषियों पर 22-22 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है। दोषियों का नाम रिंकू (22 वर्ष) तथा देवेन्द्र (21 वर्ष) हैं। इन्होंने वर्ष 2011 में एक 16 वर्षीय लड़की को अगवा कर उसके साथ कुकृत्य किया था। लड़की को बाद में उनके कब्जे से छुड़ा लिया गया था। वहीँ अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश ने कल बब्बर हत्या मामले में गवाह के आभाव में 13 लोगों को बरी कर दिया गया है।

No image

पूर्णिया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक सभा में एलान किया कि सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह ‘सात संकल्प’ कार्यक्रम का हिस्सा है जिसे प्रदेश की महागठबंधन सरकार ने सुशासन को बढ़ावा देने के लिए अपनाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्री वाई-फाई की सुविधा जिन्दगी में कुछ अच्छा करने हेतु युवकों को डिजिटल रूप से स्मार्ट बनाने के लिए दी जायेगी। उन्होंने कहा कि इस सुविधा की उपयोग किताब डाउनलोड करने में करें न कि फिल्म डाउनलोड में। नीतीश ने बताया कि हमारे संज्ञान में आया है कि एक व्यक्ति ने शहर के 22 किलोमीटर के दायरे में 300 फिल्में डाउनलोड की हैं जहाँ फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है।

No image

नई दिल्ली। कल सुप्रीम कोर्ट में नोटबंदी पर चल रही सुनवाई के दौरान विरोधी पक्ष के वकीलों द्वारा सरकार पर कॉपरेटिव बैंकों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया गया। टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली बैंच के सामने वकील कपिल सिब्बल ने केंद्र सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि, सरकार पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को कॉपरेटिव बैंकों में जमा करने की इजाजत नहीं दे रही है। दुसरे वकीलों का कहना था कि, सरकार को मालूम होना चाहिए कि किसान कॉपरेटिव बैंकों पर ही निर्भर हैं। इस पर एटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि, मुझे यहाँ कोई किसान नहीं दिखाई दी रहा है। उन्होंने आगे कहा कि यहाँ कोई किसानों के लिए नहीं आया है। याचिकाकर्ता वकील हैं, इनको जनहित याचिका नहीं माना जा सकता है। इस पर वकील सिब्बल का कहना है कि एटार्नी जनरल को हमारा मजाक नहीं बनाना चाहिए था।    

No image

नई दिल्ली। भारत में बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए वर्ष 2016 में अब तक 4 राज्यों व 1 केंद्र शासित प्रदेश में करीबन 8.74 लाख पक्षियों को मारा गया है। कृषि राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि अब तक इस वजह से मानव जीवन को कोई नुकसान नहीं झेलना पड़ा है। उन्होंने बताया कि केरल, एमपी और दिल्ली में नियंत्रण तथा रोकथाम के लिए अभियान जारी है। पेश किये आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 में अब तक 8.74 लाख से भी ज्यादा पक्षियों को मारा गया है। इनमें से 7.45 लाख जंगली पक्षियों को केवल केरल में ही मारा गया है वहीँ 1.21 लाख कर्नाटक, 944 हरियाणा तथा 33 पक्षियों को पंजाब में मारा गया है।

No image

तिरुपति। एक श्रद्धालु ने तिरुपति बालाजी मंदिर में 1 करोड़ 11 हजार 101 रुपए का चढ़ावा दिया है। श्रद्धालु दिल्ली निवासी है। एन.एस.पद्नाभन ने आग्रह किया कि इस दान की राशि को मंदिर द्वारा संचालित किये जा रहे अस्पतालों में गरीब मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जाए। उन्होंन उक्त रकम का बैंक डिमांड ड्राफ्ट तिरुपति मंदिर के संयुक्त कार्यकारी अधिकारी केएस श्रीनिवास राजू को सौंपा।

No image

चेन्नई। अम्मा के निधन के बाद आज पनीरसेल्वम सरकार की कैबिनेट बैठक चल रही है। मुख्यमंत्री पनीरसेल्वम इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। विपक्ष पार्टी डीएमके के द्वारा लगाए आरोप कि सरकार पिछले 2 माह से ठीक तरह से कार्य नहीं कर रहा है, इसको बैठक में उठाया जा सकता है।

No image

नई दिल्ली। दिल्ली समेत उत्तर और पूर्वी भारत ठण्ड की मार झेल रहा है। इन इलाकों पर आज भी कोहरा छाया हुआ है। दिल्ली में ठंडी हवाओं के साथ तापमान 11.2 डिग्री पहुँच गया है। अरुणाचल प्रदेश के तवांग में बर्फबारी होने से पारा शून्य से नीचे पहुँच गया इससे ठंडी इतनी बढ़ गई है कि वहां नदी-नाले जम गए हैं।  

No image

गुरुदासपुर। पाक की तरफ से हिंदुस्तान में घुसपैठ की कोशिश को सीमा सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया है। बीएसएफ के एक अधिकारी के अनुसार, बीएसएफ के 170 बटालियन के जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा की अग्रिम चौकी पर तैनात हैं। संदिग्ध रूप से तस्कर, 2 पाकिस्तानी घुसपैठियों को बाड़ा पार करने की कोशिश करते देखा गया। उन्हें चुनौती देने गोली चलाई गई पर वे अँधेरे और कोहरे का फायदा उठाकर वापस भाग गए।

No image

वड़ोदरा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल को 2 बैंकों के संघ ने आज पत्र लिखा है। पटेल को नकद की कमी की वजह से लिखे पत्र में छोटे नोटों तथा 500 के नोटों की आपूर्ति करने को कहा गया है। पत्र ऑल इण्डिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन के महासचिव सीएच वेंकटचलम और ऑल इण्डिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव एस. नागराजन ने लिखा है। संघ के अनुसार ग्राहक छोटे नोटों की कमी की वजह से 2000 रुपए का नोट लेने से हिचक रहे हैं क्योंकि मार्केट में उसका खुदरा मिल नहीं रहा है। 100 रुपए संख्या में कम होने के कारण रि-कैलिबरेटेड एटीएम काम नहीं कर रहे हैं। बैंकों में नोटों की सार्टेज की वजह से कुछ स्थानों में बैंक कर्मचारियों व ग्राहकों के मध्य मतभेद भी हो रहा है।

No image

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि नए 500 और 2000 के नोट छापने का ठेका जिस कम्पनी को दिया गया वह ब्लैक लिस्टेड है। वित्त मंत्री ने आम आदमी पार्टी के इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि वित्त मंत्रालय का ब्रिटिश कम्पनी से कोई वास्ता नहीं है जिसका नाम झूठे सोशल मीडिया अभियान में चलाया जा रहा है। इसके बाद पार्टी ने कहा कि वित्त मंत्री को तथ्यों की ठीक से जांच करनी चाहिए। आम आदमी पार्टी के दिल्ली इकाई के मुख्य दिलीप पाण्डे का कहना है कि नोट छापने वाली कंपनी मैसूर के प्रिंटिंग प्रेस संबंधित है। इस कंपनी को ब्लैक लिस्ट में इसलिए डाला गया था क्योंकि यह नकली नोट छापने में आतंकियों की मदद कर रही थी। पाण्डे का कहना है कि भारतीय मुद्रा छपने के लिए ऐसी कम्पनी की नियुक्ति की क्या जरुरत थी?

No image

मुंबई। आज फिल्म अभिनेत्री रानी मुखर्जी की बेटी आदिरा एक साल की हो गई है। बेटी के पहले जन्मदिन के मौके पर रानी ने अपने फैन्स को आदिरा की पहली झलक दिखाई है। रानी ने अपनी बेटी के लिए एक पत्र भी लिखा है। यशराज फिल्म ने इस पत्र को ट्वीटर पर डाला है। रानी ने पत्र में लिखा है कि मैं अपनी बेटी से बहुत प्यार करती हूँ। मैं उसके बिना नहीं जी सकती। एक बच्चे को पालना बहुत कठिन है क्योंकि आप खुद के लिए जीना छोड़के अपने बच्चे के लिए जीना शुरू कर देते हैं। क्या उन सभी के साथ भी वही होता है जो मेरे साथ हो रहा है। मैं सभी माँओ को सलाम करती हूँ। मैं ईश्वर की शुक्रगुजार हूँ कि उन्होंने मुझे आदिरा को दिया। मुझे पता नहीं कि मेरी जिन्दगी के इस पडाव पर कोई मुझे समझ सकता है या नहीं, पर मैं अपनी जिन्दगी जी रही हूँ। मुझे आशा है कि मैं आदिरा को बिना किसी भय के, बहादुरी और अनुशासन से अच्छी तरह बड़ा कर सकुंगी। मैं चाहती हूँ की हर किसी को उस पर गर्व हो। अगर किसी को नहीं भी तो मुझे उस पर हमेशा गर्व हो।

No image

नई दिल्ली। सीबीआई ने वीवीआईपी चॉपर घोटाला में बड़ी गिरफ्तारी की है। जांच के दौरान पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को गिरफ्तार किया है। साथ ही संजीव त्यागी और गौतम खेतान को भी गिरफ्तार किया गया है। संजीव त्यागी, पूर्व वायुसेना प्रमुख के चचेरे भाई हैं तथा खेतान उनके वकील रहे हैं। सीबीआई सूत्रों का कहना है कि त्यागी की ओर से पूछताछ में सहयोग नहीं किया जा रहा था, इसीलिए उन्हें गिरफ्तार किया गया है। बता दें भारतीय वायुसेना ने वर्ष 2010 में इटली की कंपनी अगूस्ता से 3600 करोड़ में 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों का सौदा किया था। जब ये सौदा किया गया तब  केंद्र में मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए शासन का दौर था, उस समय वायुसेना के प्रमुख एसपी त्यागी थे। ऐसा माना जाता है कि सौदा करने के लिए कुल सौदे के 10 फीसदी यानी करीब 350 करोड़ रुपये की रिश्वत दी गई थी। साल 2012 में इस सौदे में घोटाले की बात सामने आने पर हंगामे के बीच 2013 में तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी ने भ्रष्टाचार की बात कबूल करते हुए इस सौदे को रद्द कर दिया था।

No image

सिडनी। सोलोमन द्वीप पर 7.7 तीव्रता का भूकंप आया है। इस भूकंप से सुनामी का खतरा पैदा हो गया है। स्थानीय समयानुसार भूकंप 4 बजकर 38 मिनट पर आया है। इसका केंद्र सोलोमन द्वीप की प्रांतीय राजधानी किराकिरा से करीब 68 किलोमीटर पश्चिम में 48 किलोमीटर गहराई में था। अमेरिकी भू-गर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप से जानमाल के नुकसान होने की आशंका है। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र के अनुसार सोलोमन, वानुआतु, न्यू सेलेडोनिया, नोरु, कोसरी के कुछ तटवर्ती क्षेत्र प्रभावित हो सकते हैं।

No image

नई दिल्ली। देशभर के सिनेमाघरों में फिल्म से पहले राष्ट्रगान के बजाने सम्बन्धी आदेश में बदलाव करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिव्यांगो को राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े होने से छूट दी है। ज्ञात हो सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवम्बर को सिनेमाघरों में फिल्म से पहले स्क्रीन पर तिरंगा दिखाते हुए राष्ट्रगान बजने और उसके सम्मान में दर्शकों को खड़े होने का आदेश दिया था। साथ ही कोर्ट ने राष्ट्रगान के समय हॉल के दरवाजे की कुण्डी बाहर से लगाने का आदेश दिया था जिससे की कोई बाहर से भीतर प्रवेश न कर सकें। आज इस आदेश में बदलाव की मांग करते हुए केरल के अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के आयोजकों ने सुप्रीम कोर्ट से माँग की कि महोत्सव में आ रहे 1500 विदेशी मेहमानों को छूट दी जाए। कोर्ट ने इस मांग से साफ इंकार करते हुए कहा कि आदेश में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। कोर्ट ने कहा हमें नहीं लगता कि विदेशी मेहमानों को भारत के लिए सम्मान दिखाने में कोई दिक्कत होगी। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रगान का व्यवसायिक लाभ में इस्तेमाल पर रोक लगा दी है तथा यह भी कहा है कि राष्ट्रगान को 52 सेकण्ड में ही गाया जाय। इस मामले की अगली सुनवाई 14 फरवरी को होगी।  

No image

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के आज मोदी पर दिए बयान का जवाब भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीटर पर दिया। आज राहुल ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि वो नोटबंदी पर संसद में जो भाषण देंगे उससे भूकंप आ जायेगा इसके साथ ही उन्होंने नोटबंदी को देश के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला कहा है। उन्होंने कहा कि यह सारी बात जब वें संसद में बोलेंगे तो मोदी जी वहां बैठ भी नहीं पायेंगे। इस पर संबित पात्रा ने ट्विट किया कि जो पिछले 60 वर्षों से घोटालों के केंद्र में रहे, वह आज भूकंप की बात कर रहे हैं।

No image

नई दिल्ली। लोकसभा की समिति जो संसद भवन परिसर की सांसद भगवंत मान द्वारा वीडियोग्राफी करने के मामले की जाँच कर रही थी उनके सिफारिशों के आधार पर भगवंत को अभी चल रहे शीतकालीन सत्र की बची हुई अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है। आप सदस्य के अनुचित आचरण की जाँच करने किरीट सोमैया की अध्यक्षता वाली समिति ने कल अपनी रिपोर्ट लोकसभा में पेश की। उस रिपोर्ट में भगवंत मान के आचरण को आपत्तिजनक बताया गया है। साथ ही उनके आचारण को आधारभूत ज्ञान, शिष्टाचार तथा अपने स्वयं के पद के उत्तरदायित्वों के प्रति अनभिज्ञ बताया गया है। रिपोर्ट में यह सिफारिश की गई कि संसद सदस्य भगवंत मान को 16वीं लोकसभा के दसवें सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया जाय। सदन ने जांच मामले की सिफारिश को मंजूर करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

 

No image

नई दिल्ली। आज संसद में सरकार ने बताया कि उन्होंने प्लास्टिक करेंसी छापने का निर्णय लिया है तथा इसके लिए मटेरियल की खरीदारी भी की जा रही है। संसद में वित्त राज्यपाल अर्जुन मेघवाल ने लिखित जवाब में बताया कि, प्लास्टिक या पॉलीमार सब्सट्रेक से प्लास्टिक के नोटों की छपाई की फैसला लिया गया है। इसके लिए शुरुवाती प्रकिया की शुरुआत की जा चुकी है। नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। प्लास्टिक नोट का औसत जीवन 5 वर्ष होता है साथ ही इसकी नकली कॉपी तैयार करना काफी मुश्किल है। इस तरह के नोट की शुरुआत आस्ट्रेलिया में नकली नोटों से निपटने के लिए की गई थी।

No image

नई दिल्ली। जिम्नास्टिक दीपा कर्मकार को देश में जिम्नास्टिक ब्रांड का दूत बनाने की लोकसभा सदस्य प्रसून बनर्जी ने खेलमंत्री विजय गोयल से पत्र लिख कर अपील की है। दीपा कर्मकार रियो ओलम्पिक में चौथे स्थान पर रही थी। इसके साथ ही दीपा ओलम्पिक भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्टिक भी है। महान फुटबॉलर प्रसून जोशी ने खेल मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि वे निवेदन करते हैं कि भारतीय जिम्नास्टिक की इस स्वर्ण बाला को देश में इस खेल का ब्रांड दूत बनाया जाय।

 

No image

नई दिल्ली। नोटबंदी पर हंगामे के चलते संसद में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं हो पाई। सरकार ने इसके लिए विपक्ष से माफी मांगी है। लगातार मोदी पर हमला बोल रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज भी मोदी पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने नोटबंदी को देश के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला कहा है। उन्होंने कहा कि यह सारी बात जब वें संसद में बोलेंगे तो मोदी जी वहां बैठ भी नहीं पायेंगे। उन्होंने कहा कि वो 1 महीने से बोलना चाहते हैं पर उनको बोलने से रोका जा रहा है। राहुल ने आगे कहा कि सरकार चर्चा करने का वादा करके पीछे हट गई है। कल वित्त मंत्री के कैशलेस लेनदेन पर छूट का ऐलान करने के बाद राहुल ने इस पर निशाना साधते हुए कहा कि, पहले ये लोग काउंटर फीट की तरफ दौड़े, इसके बाद कैशलेस की तरफ गए। उन्होंने कहा कि संसद के अन्दर आकर हमारे साथ बात करिए तब पूरे देश को पता चल जाएगा कि नोटबंदी क्या है और इससे क्या फायदा मिला, किसी मदद हो रही है, किसका नुकसान हो रहा है और ये क्यों किया गया है।

 

No image

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने सेना को विवाद में घसीटने पर ममता बनर्जी को पत्र लिख कर आपत्ति जताई है। रक्षा मंत्री ने कहा कि, वह सेना को विवाद में घसीटने से दुखी हैं। इससे सेना के मनोबल गिरने का खतरा है। बात दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कुछ टोल प्लाजा में सेना की मौजूदगी को लेकर मोदी सरकार पर आरोप लगाया था कि वो राज्य में सेना के जरिये तख्तापलट करना चाहते हैं। उनके इस बयान पर सेना के ईस्टर्न कमांडर ने बयान जारी कर बताया था कि यह सेना के अभ्यास का हिस्सा है। पश्चिम बंगाल सहित पूर्वोत्तर राज्यों में इसी तरह का अभ्यास चल रहा है। सेना के इस बयान के बाद ममता ने सेना के बयान को झूठा बताया था साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि सेना के अभ्यास की जानकारी राज्य  सरकार को नहीं दी गई थी।     

No image

चेन्नई। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में आयकर विभाग ने 170 करोड़ का कैश और 130 किलो गोल्ड बरामद किया है। यह चेन्नई में अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है। मामले में चेन्नई का एक व्यक्ति शेखर रेड्डी दोषी पाया गया है। पेशे से वह कॉन्ट्रेक्टर है। उसे तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम का करीबी बताया जा रहा है। ख़बरों के मुताबिक चेन्नई में 8 स्थानों में छापेमारी में 170 करोड़ कैश और 130 किलो गोल्ड बरामद किया गया। बरामद किये गोल्ड की कीमत लगभग 36 करोड़ रुपए आंकी जा रही है।

No image

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में 8 करोड़ के घोटाले के आरोपी दिवाकर प्रसाद (50 वर्ष) की मौत हो गई है। संदिग्ध हालत में हुई दिवाकर की मौत पर परिवार वालों ने पुलिस पर उसकी हत्या का आरोप लगाया है। दिवाकर के बेटे का कहना है कि उसके पिता को पुलिस ने छत से धक्का दे दिया वहीँ पुलिस इन आरोपों का खंडन कर रही है। पुलिस का कहना है कि गिरफ्तारी के समय दिवाकर ने स्वयं छत से छलांग लगा दी, जिससे उसकी मौत हो गई। प्रिंटिंग प्रेस के मालिक दिवाकर प्रसाद के यहाँ एसआईटी के इंटरमिडिएट टॉपर घोटाले में रेड डालने पर आंसरशीट के कुछ बंडल बरामद हुए थे। पटना के एसपी मनुमहाराज के मुताबिक बहादुरपुर पुलिस स्टेशन में मृतक के परिजन के बयान के आधार पर पुलिस वालों पर केस दर्ज कर लिया गया है। मामले की जाँच के लिए बिल्डिंग के सीसीटीवी फुटेज लिए गए हैं और दोषियों को निश्चित रूप से सजा दी जाएगी।    

No image

हैदराबाद। हैदराबाद के नानकरामगुडा इलाके में एक निर्माणाधीन  इमारत के गिरने से 1 महिला की मौत हो गई। 6 मंजिला इस निर्माणधीन इमारत के मलबे में 10 लोगों के दबे होने की आशंका है। पुलिस के अनुसार कंस्ट्रक्शन में उपयोग किये जाने वाले सामान सही नहीं थे इस वजह से यह हादसा हुआ। तेलंगाना के गृह मंत्री एन नरसिम्हा रेड्डी ने घटनास्थल पर जा कर वहां की स्थिति का जायजा लिया। इस हादसे के बाद से बचावकार्य जारी है। खबरों के अनुसार इस निर्माणधीन इमारत में वॉचमैन, मजदूर और पलम्बर के कुल 5 परिवार रहते थे।

No image

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने आज मंत्रिमंडल की बैठक के बाद एक अहम फैसला लिया है. इस फैसले में सरकारी विद्यालयों के अतिथि शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी कर दी गई है. इससे लगभग 17,000 शिक्षकों को लाभ होगा. दिल्ली के मुख्य मंत्री केजरीवाल ने कहा कि अतिथि शिक्षकों को पहले दिन के हिसाब से वेतन मिलते थे अब उन्हें मासिक वेतन दिया जाएगा साथ ही उन्हें साल में 8 आकस्मिक छुट्टी भी मिलेगी. जिन शिक्षकों को पहले 17,500 रुपए वेतन मिलते थे अब उन्हें 32,000 रुपए मिलेंगे. इसी प्रकार 20,000 रुपए और 22,500 रुपए मिलने वाले शिक्षकों को क्रमशः 33,120 और 34,100 रुपए मिलेंग.       

 

 

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता अजय देवगन ने अपनी आगामी फिल्म ‘बादशाहो’ की रिलीज डेट 1 सितम्बर सोशल मीडिया पर बताई है। साथ ही अजय ने लिखा है, हर पापी का भविष्य होता है। फिल्मकार मिलन लुथरिया की यह फिल्म आपातकाल की अवधि पर आधारित है। इस फिल्म में अजय देवगन, इमरान हाशमी, इलियाना डिक्रूज, ईशा गुप्ता और विद्युत् जामवाल नजर आयेंगे।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी आगामी फिल्म ‘द कन्फेशन ऑफ सुल्ताना डाकू’ में डाकू की भूमिका में दिखाई देंगे। नवाजुद्दीन को लन्दन की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी ने अपनी आने वाली परियोजना के लिए चुना है। इस फिल्म की शूटिंग वास्तविक लोकेशन पर की जाएगी। फिल्म का निर्देशन हीराज मरफतिया करेंगे। हीराज मरफतिया शेखर कपूर और ऑस्कर विजेता रोलांड जोफे के साथ काम कर चुके हैं। फिल्म में आजादी के पहले उत्तर प्रदेश के एक डकैत की कहानी को दिखाया जायेगा।

No image

नई दिल्ली: 10 दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोट अब कहीं नहीं चलेंगे. रेलवे, बस और मेट्रो स्टेशनों इन किसी भी जगहों पर 10 दिसम्बर से पुराने नोटों को नहीं लिया जायेगा. सरकार ने नोटबंदी के बाद 15 दिसंबर तक कुछ जगहों पर पुराने 500 रुपए के नोटों के इस्तेमाल की अनुमति दी थी. परन्तु अब 10 दिसंबर से सभी जगहों पर पाबन्दी लगा दी गई है.

No image

पर्ल हार्बर। अमेरिकी नौसैन्य अड्डे पर जापानी हमले को 75 साल पूरे होने के मौके पर पर्ल हार्बर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में हजारों लोगों ने हमले में जान गवाने वाले सैनिकों के सम्मान में सर झुकाया तथा मौन रखा। इस दौरान मारे गए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। ज्ञात हो जापान के इस हमले के बाद ही अमेरिका द्वितीय विश्वयुद्ध में शामिल हुआ था। इस हमले में अमेरिका के 2,300 से अधिक सैनिक मारे गए थे।  

No image

नैशविले। अमेरिका के पूर्वी टेनेसी में भयंकर आग लगने की घटना के संबंध में टेनेसी के रहने वाले दो किशोरों पर अपराध दर्ज किया गया है।  इस आग में 14 लोगों की मौत हो गई थी तथा 2400 से अधिक इमारतें जल कर खाक हो गई थी। दोनों किशोरों को सेवियर काउंटी जुवेनाइल सुधारगृह केंद्र में रखा गया है। टेनेसी जाँच ब्यूरो के निदेशक मार्क ग्वेन ने कहा कि राज्य के कानून के वजह से वें किशोरों के बारे  में अधिक जानकारी नहीं दी सकते।  

No image

मुंबई। आज फिल्म अभिनेता धर्मेन्द्र का जन्मदिन है। उनका जन्म पंजाब के लुधियाना में वर्ष 1935 हुआ था। धर्मेन्द्र के जन्मदिन के मौके पर अभिनेत्री तथा उनकी पत्नी हेमा मालिनी ने ट्वीटर पर उनको बधाई दी है। धर्मेन्द्र की जोड़ी हेमा के साथ फिल्मों में हिट रही है। उनकी दो बेटियां ईशा और अहाना ने भी अपने पिता को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। धर्मेन्द्र 81 साल के हो गए हैं।  

No image

नई दिल्ली। नोटबंदी के 1 माह पूरे होने पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पत्रकार वार्ता में कहा कि नकद लेनदेन कम करने की कोशिश हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि डिजिटल लेनदेन बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। जेटली ने कहा कि हर 10 हजार आबादी वाले गाँव में दो पॉइंट ऑफ सेल मशीनें उपलब्ध कराई जाएँगी। इसके तहत 1 लाख गाँव चुने जायेंगे। रोज 4.5 करोड़ लोग 1,800 करोड़ का डीजल और पेट्रोल खरीदते हैं, डिजिटल भुगतान 40% बढ़ा है, डिजिटल तरीके से पेट्रोल और डीजल खरीदने पर 0.75 % छुट मिलेगी। जेटली ने कहा कि रेलवे की मासिक टिकट डिजिटली खरीदने पर 0.5% की छूट एक जनवरी से मिलेगी। इसके साथ ही रेलवे में खानपान, विश्राम गृह और रिटायरिंग रूम के लिए भी डिजिटली भुगतान करने पर 0.5% की छूट मिलेगी। अरुण जेटली ने बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तय प्लान के हिसाब से ही नोट जारी कर रहा है। हमारा मकसद कैश को कम करना और कैशलेस लेनेदेन को बढ़ाना है।

No image

इलाहाबाद। इलाहबाद हाई कोर्ट ने आज ट्रिपल तलाक पर टिप्पणी की। कोर्ट ने इसे असंवैधानिक बताया है। कोर्ट ने कहा कि सिर्फ 3 बार तलाक कह कर पत्नी को तलाक दे देना, इससे महिला अधिकारों का हनन होता है। साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि कोई भी पर्सनल कानून देश के संविधान से ऊपर नहीं हो सकता है। बता दें कि ट्रिपल तलाक को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई जारी है। इसमें महिलाओं ने आरोप लगाया है कि सोशल मीडिया के जरिये भी उन्हें तलाक दिया जा रहा है।

No image

नई दिल्ली। लगातार संसद में नोटबंदी के मुद्दे पर हंगामा हो रहा है। इस हंगामे के चलते संसद की कार्यवाही नहीं चल पा रही है। बार-बार सदन को स्थगित किया जा रहा है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने इस पर नाराजगी जाहिर की है। रक्षा संपत्ति संगठन की एक बैठक में राष्ट्रपति ने चुनाव सुधार के मुद्दे पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ईश्वर के लिये, अपना काम करें। संसद में आप कामकाज चलने के लिए हैं। संसद को रोज बाधित करना किसी भी तरह से स्वीकार नहीं किया जा सकता। प्रणव ने लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक को पारित करने की वकालत की है।

No image

जकार्ता। इंडोनेशिया के आचेह प्रान्त में कल आये 6.5 तीव्रता वाले भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या 97 हो गई है तथा 500 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। प्रान्त के अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। भूकंप का केंद्र पूर्वोत्तर में पिडी जया जिले में जमीन के अंदर 10 किलोमीटर गहराई में था। आपदा एजेंसी के अधिकारी के जानकारी के मुताबिक भूकंप की वजह से काफी जानमाल का नुकसान हुआ है। अभी खोज और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। अभी भी मलबो के नीचे कई लोग फंसे हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया में आये इस प्राकृतिक आपदा में सहायता की पेशकश की है।

No image

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी के 1 महीने पूरे होने पर आज देश की जनता को सलाम किया है। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों की तकलीफ है और आने वाले दिनों में लाभ होगा। नरेन्द्र मोदी ने ट्वीटर पर लिखा कि, मैं भारत के उन लोगों को सलाम करता हूँ जिन्होंने भ्रष्टाचार, आतंकवाद, और कालेधन के खिलाफ इस मुहीम में सहभागिता दिखाई है। उन्होंने आगे लिखा कि, सरकार के इस फैसले से देश के किसानों, व्यापारियों और मजदूरों को बहुत लाभ मिलेगा। मोदी ने विपक्ष के हमलों और नोटबंदी की वजह से लोगों के मरने की खबरों के बीच अपने निर्णय को सही बताते हुए ट्विट किया कि, सरकार के इस कदम से लोगों को थोड़ी तकलीफ जरुर होगी लेकिन आने वाले समय में इससे बहुत फायदा होगा। नोटबंदी को पीएम ने भ्रष्टाचार के खिलाफ यज्ञ बताया।

No image

नई दिल्ली। सरकार ने इस वर्ष प्रधानमंत्री फसल फसल बीमा योजना की शुरुआत की है। देश के लगभग 3.6 करोड़ किसानों ने वर्ष 2016-17 फसल वर्ष में अब तक बीमा कवर लिया है। कृषि मंत्रालय के हालिया आंकड़ों के अनुसार अब तक 1.41 लाख की राशि के लिए लगभग 3.6 करोड़ किसानों ने बीमा कवर लिया है। मंत्रालय ने उम्मीद जताई है कि रबी सीजन के आखिर तक 30% कवरेज का लक्ष्य प्राप्त कर लिया जायेगा।  

No image

नई दिल्ली। नोटबंदी के 1 महीने पूरे होने पर आज संसद परिसर पर महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विपक्ष ने बांह पर काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि एक तरफ किसान मर रहे हैं और दूसरी तरफ लगता है कि पीएम को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है। राहुल ने आगे कहा कि कैशलेस इकॉनमी के पीछे चुनिन्दा लोगों को अधिक से अधिक लाभ पहुँचाने की मंशा है। इससे देश को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने दावा किया कि कैशलेस इकॉनमी के नाम पर पेटीएम की बात करना सही नहीं है, यदि मुझे लोकसभा में बोलने का मौका मिला तो सभी को बताऊंगा की पेटीएम का अर्थ है- पे टू मोदी। राहुल ने प्रधानमंत्री के नोटबंदी के फैसले को बेकार फैसला बताया है। उन्होंने कहा कि यह बिना सलाह-मशविरा के लिए गया फैसला है जिसके परिणाम के बारे नहीं सोचा गया।

 

 

No image

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल ने आज कहा कि 500 और 1000 के नोट को बंद करने के फैसले का केन्द्रीय बैंक की बैलेंस शीट पर कोई स्वतः असर नहीं होगा। ज्ञात हो कुछ विशलेषज्ञों का कहना है कि नोटबंदी की वजह से सरकार को अचानक कोई लाभ नहीं होने वाला है। गवर्नर पटेल का कहना है कि, फिलहाल तो विशेष लाभांश का सवाल पैदा नहीं होता है। सिर्फ नोटबंदी से इस तरह का प्रश्न खड़ा नहीं हो सकता एवं इसका फिलहाल केन्द्रीय बैंक की बैलेंस शीट पर कोई असर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का फैसला काफी विचार-विमर्श करने के बाद किया गया था।

No image

रांची। बुधवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने झारखण्ड के मुख्यमंत्री के साथ ‘हजारीबाग-बरकाकाना’ रेलवे लाइन का ऑनलाइन किया उद्घाटन किया। उद्घाटन उन्होंने दिल्ली से किया। इस मौके पर सुरेश प्रभु ने बताया कि 203 किलोमीटर लम्बी ‘कोडरमा-रांची’ रेलवे लाइन पूर्ण होने के कगार पर है। इसका भी उद्घाटन अतिशीघ्र किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर केंद्र सरकार का शुक्रिया अदा करते हुए राज्य के लिए अन्य ट्रेनों की मांग की।

No image

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने कल बताया कि हाल ही में कांग्रेस और राहुल गांधी के ट्वीटर ‘हैंडल’ अमेरिका, स्वीडन, रोमानिया, कनाडा, थाईलैंड से संचलित किया गया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मामले की जाँच कर रही आर्थिक अपराध शाखा को ट्वीटर हेडक्वाटर से करीब 3-4 दिन पहले उन आईपी एड्रेस पर जवाब मिला था, जिनका उपयोग हैकरों ने इन अकाउंट से आपत्तिजनक ट्विट करने में किया था। एक अधिकारी ने बताया कि, हमें पता चला है कि जिन आईपी एड्रेस से एकाउंट पर पहुँचा गया वें हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर हैं। ट्वीटर हैंडल लॉग से यह जाहिर होता है कि ये दोनों एकाउंट अमेरिका सहित 5 देशों से संचालित किये गए हैं। उन्होंने कहा कि हम इन देशों के इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को पत्र लिखकर इन्हें इस्तेमाल करने वालों का ब्यौरा साझा करने कहेंगे ताकि जाँच आगे बढ़ाई जा सकी। सूत्रों से पता चला है कि यदि पुलिस को आवश्यक ब्यौरा नहीं मिला तो वो सहायता के लिए इन देशों के अदालत को अनुरोध पत्र भेजने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। बता दें 30 दिसंबर को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ट्वीटर एकाउंट हैक कर लिया गया था तथा उसके अलगे ही दिन कांग्रेस का ई-मेल अकाउंट भी हैक कर लिया गया था। पुलिस के मुताबिक इन दोनों मामलों में आईटी अधिनियम की धारा 66 के तहत अपराध दर्ज है।

No image

कानपुर। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी के कानपुर देहात में अकबरपुर इंटर कालेज ग्राउंड में पिछड़ा वर्ग सम्मलेन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार के आते ही आधी समाजवादी पार्टी जेल के सलाखों के पीछे होगी। उन्होंने राज्य सरकार पर तंज कसते हुए कह कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी आपस में मिले हुए हैं। सपा की सरकार आने पर कहा जाता है कि मायावती जेल में होगी और जब मायवती की सरकार आती है तो कहा जाता है कि मुलायम जेल में होंगे। परन्तु ऐसा कुछ भी नहीं होता है। आगे उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में सपा की सरकार जाने वाली है और भाजपा की सरकार आने वाली है। मौर्य ने कहा कि इन गुंडों की सरकार के अब दिन जाने वाले हैं। उन्होंने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी के फैसले की तारीफ की। नोटबंदी को उन्होंने जनता के हित में बताया। मौर्य ने कहा कि नोटबंदी से निश्चित तौर पे पिछड़े वर्गों और गरीबों को लाभ मिलेगा।

No image

अररिया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में शराबबंदी के बाद से खुशहाली बढ़ने का दावा किया है। अपनी निश्चय यात्रा के क्रम में नीतीश ने अररिया जिले में ‘चेतन सभा’ को संबोधित करते हुए ये बात कही। उन्होंने कहा कि पीछले वर्ष अप्रैल की तुलना में इस वर्ष की अवधि के दौरान दुपहिया, तीन और चारपहिया की बिक्री में बढ़ोत्तरी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में मिठाइयों, कपड़ों तथा अन्य प्रकार के उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री में भी वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री के अनुसार शराबबंदी के बाद लोग आलोचना करते हैं कि करीब 5 हजार करोड़ का सरकारी राजस्व का नुकसान हुआ पर मैं इसे नुकसान नहीं मानता क्योंकि सरकार के खजाने में 5 हजार करोड़ नहीं आता है लेकिन लोगों के घर में 10 हजार करोड़ बच गए जिससे वे अपने जरुरत की वस्तुएं खरीद रहे हैं। इससे व्यापार और रोजगार बढ़ेगा तथा सरकार की आमदनी होगी। नीतीश ने कहा कि शराबबंदी के बाद से राज्य में अपराध में भी कमी देखी गई है। उन्होंने कहा कि 21 जनवरी से 22 मार्च तक शराबबंदी के पक्ष में अभियान छेड़ा जायेगा। इस कार्यक्रम के तहत 21 जनवरी को बिहार के एक छोर से दुसरे छोर तक 2 करोड़ लोगों की मानव श्रृंखला का निर्माण कराया जायेगा। न केवल प्रदेश अपितु हर जिले में मानव श्रृंखला का निर्माण किया जायेगा जो एक-दूसरे का हाथ पकड़े हुए 45 मिनट तक शराबबंदी के पक्ष में खड़े रहेंगे। नीतीश ने कहा कि नशामुक्त बिहार बनने के बाद नशामुक्त भारत बनने प्रेरणा की शुरुवात होगी। भारत के नशामुक्त होने से विश्व में भारत 1 नंबर देश बनेगा और फिर से गौरव स्थान को प्राप्त करेगा। इस मौके पर वरिष्ठ मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह सहित पुलिस महानिदेशक पी के ठाकुर उपस्थित थे।

No image

नई दिल्ली। संसद की एक समिति ने 500 और 1000 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने के बाद से 1-1 करोड़ रुपए से ज्यादा कृषि आय दिखाने के बढ़ते हुए मामलों पर चिंता जाहिर की है। इस समिति के अध्यक्ष कांग्रेसी नेता वीरप्पा मोइली हैं। समिति ने लोकसभा में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर यह बात कही कि सरकार को सतर्क रहना चाहिए ताकि कृषि आय के आड़ में ब्लैकमनी को सफेद न किया जा सके। रिपोर्ट में कृषि में 1-1 करोड़ रुपए से ज्यादा के आय के मामलों में अचानक हुई बढ़ोत्तरी को रेखांकित किया गया है तथा साथ ही ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर राजस्व विभाग के रवैये पर असंतोष जाहिर किया गया है।

No image

नई दिल्ली। आज नोटबंदी को पूरे 1 महीना हो गया है। 30 दिनों बाद भी बैंकों तथा एटीएम के बाहर लोगों की लाइन देखी जा सकती है। लोग तनख्वाह के लिए घंटों लाइन लगाने को मजबूर हैं। वजह यही है कि बैंकों में नकदी की कमी है। इसलिए सरकार द्वारा तय सीमा से कम राशि बैंक ग्राहकों को देने में मजबूर है। रिजर्व बैंक ने प्रति सप्ताह 24,000 रुपए की सीमा तय की है, किन्तु नकदी की कमी से जूझ रहे बैंक ग्राहकों को 2,000 रुपए तक निकालने की अनुमति दे रहे हैं। रिजर्व बैंक का कहना है कि नोटों की आपूर्ति निरंतर जारी है। बैंक में लगी भीड़ के बारे में बैंक अधिकारियों का कहना है कि कुछ कंपनियों का वेतन 7 तारीख को आने की वजह से शाखाओं में भीड़ है तथा यह हालात अगले 10 से 12 दिनों तक रहेंगे। एटीएम के संदर्भ में एक बैंक अधिकारी का कहना है कि एटीएम में दिन में 1 ही बार पैसा भरा जा रहा है। एसबीआई के प्रबंध निदेशक के अनुसार वेतन और पेंशन की वजह से अभी 5-7 दिनों तक भीड़ बनी रहेगी। वहीँ बैंक अधिकारियों का कहना है कि जिन बैंकों के पास कैश की उपलब्धता अच्छी है वें ग्राहकों को 10 हजार से 12 हजार तक की निकासी की अनुमति दे रहे हैं तथा कुछ बैंक कैश की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने से प्रति व्यक्ति केवल 2 हजार रुपए दे रहे हैं।

No image

इलाहबाद। इलाहाबद हाई कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वाराणसी लोकसभा सीट से निर्वाचन को कायम रखते हुए इसे चुनौती देने वाले याचिकाकर्ता की एक याचिका खारिज कर दी है। याचिकाकर्ता अजय राय जो 2014 लोकसभा चुनावों में वाराणसी में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार रहे हैं, उन्होंने यह आरोप लगाया था कि मोदी के चुनाव प्रचार में 50 करोड़ से अधिक का खर्च किया गया है। पुराने मंदिर वाले इस नगर में कई आलिशान होटलों को 24 अप्रैल 2014 से 12 मई 2014 तक की तिथि के मध्य बुक कर लिया गया था। उनका यह भी आरोप था कि मोदी के प्रचार के लिए, उनके नारों को लोकप्रिय बनाने 400 से अधिक वैन लगाई गई थी। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ ने अदालत का आदेश सुनाते हुए कहा कि, याचिकाकर्ता द्वारा लगाये आरोप अस्पष्ट एवं बिना मजबूत तथ्यों के समर्थन के बयान वाले थे। अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ता यह निर्दिष्ट करेने में असफल रहे हैं कि भुगतान किसने किया व किसके द्वारा किया गया। इस याचिका में आरोप मीडिया की खबरों पर आधारित अस्पष्ट तथा बिना सपष्टीकरण वाले हैं। सोमवार को खुली अदालत में आदेश लिखवाना शुरू करने वाली अदालत ने नामांकन पत्र में मोदी की पत्नी जशोदाबेन की सम्पत्ति और दायित्वों के सम्बन्ध में कॉलम के सामने नहीं मालूम लिखने पर याचिकाकर्ता की आपति को खारिज किया है।

No image

मुंबई। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का चेन्नई के अपोलो हॉस्पिटल में लम्बी बीमारी के बाद निधन होने के बाद कल राजकीय सम्मान के साथ मरीना बीच में अंतिम संस्कार किया गया। राजनेताओं समेत फिल्म जगत की हस्तियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। आज मशहूर अदाकारा श्रीदेवी ने ट्वीटर पर अपनी और जयललिता की एक पुरानी तस्वीर साझा की। यह तस्वीर उस वक्त की है जब श्रीदेवी बतौर बालकलाकर फिल्मों में काम करती थी। तस्वीर में वो जयललिता के गोद में बैठी हुई हैं। इस फिल्म में श्रीदेवी ने मुरुगन देवता तथा जयललिता ने माँ शक्ति की भूमिका निभाई थी।

No image

नई दिल्ली। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर’ 2016 का खिताब जीत लिया है। एडिटर्स रैंकिंग में ट्रम्प ने बाजी मार कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जो रीडर्स पोल में अव्वल रहे थे को हरा दिया। भारतीय में अब तक केवल महात्मा गांधी रहे हैं जिन्हें ‘ टाइम मैन ऑफ द ईयर’ 1930 में चुना गया था। ‘टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर’ अवार्ड वर्ष 1999 तक ‘टाइम मैन ऑफ द ईयर’ के नाम से जाना जाता था।   

No image

इस्लामाबाद: चितराल से इस्लामाबाद जा रहा पाकिस्तान एयरलाइन्स का एक प्लेन क्रैश हो गया है . इसमें 47 लोग सवार थे. विमान में पकिस्तानी सिंगर जुनैद जमशेद सहित 3 विदेशी भी थे. जानकारी के मुताबिक  प्लेन एबटाबाद के पास पहाड़ी एरिया में क्रैश हुआ है. रेस्क्यू के लिए पाकिस्तान की आर्मी और हेलीकॉप्टर को घटनास्थल भेज दिया गया है. रेस्क्यू के लिए सभी तरह के संसाधन का इस्तेमाल किया जा रहा है. क्रैश वाली जगह के पास पाकिस्तान आर्डिनेंस फैक्ट्री है.

No image

नई दिल्ली। देश के प्रमुख शहरों के विभिन्न बैंकों में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने छापेमारी की। उन बैंक की शाखाओं में जाँच की गई जहाँ नोटबंदी के बाद से अधिक रकम जमा की गई है। ईडी के टीमों के साथ बैंकों के ऑडिट करने वाले सरकारी आफिसर भी शामिल हैं। दिल्ली, मुंबई, गोवा, इंदौर, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, बंगलुरु, अहमदाबाद समेत कई बड़े शहरों में बैंक अकाउंट की हवाला और मनी लांड्रिंग के शक में जांच की जा रही है। बैंकों के सीसीटीवी फुटेज भी ईडी की टीमें खंगाल रही हैं।

No image

बेल्लारी: कर्नाटक के एक भूमि अधिग्रहण अधिकारी के ड्राइवर ने बुधवार को जहर खा कर अपनी जान दे दी. ड्राइवर के पास से सुसाइड नोट मिली जिसमें लिखा था कि जनार्दन रेड्डी 100 करोड़ के कालेधन को सफेद कराया है यह बात उसे पता है. इसलिए उसे जान से मारने की धमकी मिलती थी. जान देने वाले ड्राइवर का नाम रमेश था. रमेश के सुसाइड नोट के मुताबित जनार्दन रेड्डी और भूमि अधिग्रहण अधिकारी भीमा नायक उसका मानसिक शोषण करते थे. नोट में यह भी लिखा था कि भीमा नायक को  पैसे बदलवाने के लिए जनार्दन रेड्डी से 20 प्रतिशत मिला था. साथ ही भीमा कर्नाटका में होने वाले चुनाव में टिकट के लिए मदद भी मांग रहा था. रमेश ने नोट में यह भी लिखा था कि रेड्डी ने सारा कालाधन अपनी बेटी के शादी में लगा दिया.                

 

No image

लाहौर। पंजाब प्रान्त की अदालत ने 25 वर्षीय पाकिस्तानी सोशल मीडिया स्टार कंदील बलूच की हत्या में उसके भाई, चचेरे भाई और टैक्सी ड्राईवर को आरोपित किया है। मुल्तान शहर के जिला अदालत के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश सईद अहमद रजा ने बलूच के भाई वसीम, चचेरे भाई हक नवाज तथा टैक्सी ड्राईवर अब्दुल बासित को अभ्यारोपित किया। अदालत ने चौथे आरोपी जफर हुसैन को भगोड़ा घोषित कर दिया है। पुलिस का दावा है कि वसीम ने इलाके के मजिस्ट्रेट के सामने अपनी बहन की हत्या करने की बात कबूल की है पर आरोपी के वकील ने इस बयान से इंकार किया है। मामले की अगली सुनवाई 8 दिसंबर को है। बता दें कि 16 जुलाई को कंदील बलूच अपने घर में मृत अवस्था में पाई गई थी। उसके पिता ने अपने छोटे बेटे वसीम पर आरोप लगाया था कि उसी ने झूठी शान के लिए अपनी बहन की हत्या की है।

No image

नई दिल्ली: 30 नवम्बर को पश्चिम बंगाल में हेलीकॉप्टर ‘चीता’ के क्रैश होने के बाद सभी चीता और चेतक हेलीकॉप्टरों के इस्तेमाल को रोक दिया गया है. इस दुर्घटना में भारतीय सेना के 3 अधिकारियों की मौत हो गयी थी और एक जुनियर कमीशन अधिकारी घायल हो गया था. भारतीय सेना के पास 280 से अधिक चीता और चेतक हेलीकॉप्टर हैं. ये हेलीकॉप्टर 50 साल पुराने हैं और लम्बे समय से इनकी सुरक्षा पर सवाल उठाया जा रहा है. बीते कुछ सालों में कई हेलीकॉप्टर क्षतिग्रत हो गये हैं इसलिए इनके इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. वर्ष 2015 में कई सैन्य अफसरों की पत्नियों ने इन हेलीकॉप्टरों को इस्तेमाल से बाहर करने की मांग रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर से की थी. 30 नवम्बर की घटना के बाद भारतीय सेना के 150 हेलीकॉप्टरों और वायु सेना के 130 हेलीकॉप्टरों के इस्तेमाल को रोक दिया गया है. फिलहाल नौसेना में 40 हेलीकॉप्टर है जिनके इस्तेमाल पर रोक नहीं लगा है. इन हेलीकॉप्टरों के प्रयोग से सियाचीन के पहाड़ी जगहों में रसद और अन्य सामान पहुंचाया जाता है. इनके रोक पर सियाचीन के सेना पर असर पड़ सकता है.

No image

इंडोनेशिया। इंडोनेशिया के सुमात्रा में स्थित एचे प्रान्त में आज भूकम्प के झटके महसूस किये गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.4 थी। भूकम्प से सिगली कस्बों के लोग अपने घरों को छोड़ कर समुद्र से दूर के इलाकों में शरण लेने पहुंचे। हालांकि अभी तक कोई सुनामी अलर्ट जारी नहीं किया गया है। भू-विज्ञानियों से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप से कुछ नुकसान होने की खबर है।

 

No image

मुंबई। 93 साल के मशहूर फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार को दाहिने पैर में सूजन और दर्द के शिकायत होने पर लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिलीप कुमार ने ट्वीटर पर जानकारी दी कि वह पहले से अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने अपने सभी फैन्स को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य ही धन होता है, मैं आप सभी का शुक्रगुजार हूँ कि आपने दुवाओं में मुझे याद रखा। 3 दिन बाद दिलीप कुमार 94 वर्ष के हो जायेंगे। पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित  दिलीप कुमार का 11 दिसंबर को जन्मदिन है।

No image

नई दिल्ली। संसद में जारी नोटबंदी के हंगामे से भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने नाराजगी जाहिर की। तीन हफ्ते से सदन में चल रहे हंगामे से कार्यवाही न चल पाने के कारण आडवानी ने स्पीकर और संसदीय कार्य मंत्री पर गुस्सा जाहिर किया है। कांग्रेस तथा टीएमसी के नारे की वजह से लंच के 15 मिनट पहले ही सदन को स्थगित कर दिया गया जिसके बाद आडवानी ने कहा कि मैं यह सार्वजानिक तौर पर कह रह हूँ कि न ही स्पीकर सदन चला पा रहे हैं न संसदीय कार्य मंत्री। संसदीय मंत्री अनंत कुमार ने मीडियागैलरी की ओर इशारा करते हुए कहा कि आडवानी की यह टिप्पणी मीडिया में रिपोर्ट कर दी जाए। सदन के स्थगित करने पर आडवानी ने लोकसभा अधिकारी से पूछा कि सदन कितने बजे तक स्थगित किया गया है। अधिकारी ने जवाब में कहा 2 बजे, इसपर आडवानी ने गुस्से में कहा कि अनिश्चित काल तक क्यों नहीं कर देते।

No image

आलीगढ़। 500 रुपए के 5 पुराने नोट बदली नहीं होने पर झुब्ध हो कर आग लगाने वाली महिला की दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतिका का नाम रजिया (45 वर्ष) है। मजदूरी करने वाली रजिया दिल्ली गेट के शहाजमाल इलाके की निवासी थी। बता दें रजिया ने बैंक में पुराने नोट बदली नहीं होने से झुब्ध होकर 20 नवम्बर को आग लगा ली थी। उसने संवाददाताओं को बताया था कि उसके 4 बच्चे पिछले 3 दिनों से भूखे हैं, बैंक से रुपए बदल नहीं पा रहे हैं। उससे ये हालात नहीं देखे जा रहे है, इसलिए उसने यह कदम उठाया है। रजिया की मौत के बाद परिजन मुआवजे की मांग कर रहे हैं। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जिले के वरिष्ठ अधिकारियों तथा समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष बाबा फरीद के आर्थिक मदद के आश्वासन के बाद ही मृतिका का अंतिम संस्कार किया जा सका।   

No image

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का किडनी प्रत्यारोपण सप्ताह के आखिर में होने की सम्भावना है। एम्स में भर्ती केन्द्रीय मंत्री स्वराज को डायलिसिस पर रखा गया है। सुषमा को किडनी देने वाले व्यक्ति से उनका कोई सम्बन्ध नहीं है। एम्स के सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि किडनी प्रत्यारोपण के पहले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सुषमा स्वराज और किडनी डोनर की सभी प्रकार की जाँच की जा चुकी है। जाँच की प्रकिया में दोनों को फिट पाया गया है। इस लिहाज से इस सप्ताह के अंत तक किडनी प्रत्यारोपित कर दी जायेगी। एम्स की ओर से एक विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है जो किडनी का प्रत्यारोपण करेगी। बता दें कि 16 नवम्बर को सुषमा स्वराज ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी थी कि उनके किडनी ने काम करना बंद कर दिया है इस वजह से वो दिल्ली में स्थित एम्स में भर्ती है।  

No image

गया। जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में रूटीन चेकअप के दौरान पुलिस ने तीन लावारिस बैग में 35 लाख रुपए और शराब की 14 बोतलें बरामद की है। बरामद किये गए पैसे 500 रुपए पुराने नोट के शक्ल में हैं। इंस्पेक्टर सुशील कुमार शिंदे ने इसकी पुष्टि की है। ट्रेन के गया जंक्शन पहुँचने पर चेकअप के समय तीनों लावारिस बैग पुलिस के नजर में आए। मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। आयकर विभाग को पुराने नोटों की बरामदगी की सूचना दे दी गई है। पुलिस द्वारा जाँच जारी है।

No image

अंडमान-निकोबार। अंडमान और निकोबार के हैवलॉक द्वीप पर बारिश और आंधी का कहर है। भारी बारिश होने से यहाँ करीब 800 पर्यटक फंस गए हैं। स्थानीय प्रशासन ने इस द्वीप पर फंसे पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए नौसेना से सहायता मांगी है। भारतीय नौसेना ने बचाव कार्य हेतु तीन जहाज बित्रा, बंगाराम और कुम्भीर को रवाना कर दिया है। हैवलॉक द्वीप पर फंसे हुए लोगों को पोर्ट ब्लेयर ले जाया जायेगा।  

No image

मुंबई। मुंबई के कुर्ला स्टेशन में मंगलवार रात एक चैन स्नैचर ने अज्ञात महिला के गले से चैन खींच कर उसे धक्का दिया। इस घटना में ट्रेन के चपेट में आने से महिला की मौत हो गई। महिला गर्भवती थी, अचानक लगे धक्के से उसका संतुलन बिगड़ने पर वह पटरी की तरफ गिरी और लोकल ट्रेन की चपेट में आ गई। अस्पताल ले जाने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया। रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी पटेल कुमार ने घटना की पुष्टि की है। यह हादसा प्लेटफार्म के सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ है। भाग रहे चैन स्नैचर रफी बैरागी (19 वर्ष) को लोगों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया है। पुलिस ने जानकारी दी है कि आरोपी उड़ीसा का रहने वाला है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

No image

नई दिल्ली। नोटबंदी के मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा चल रहा है। राज्यसभा में सत्ता पक्ष ने विपक्ष को चुनौती देते हुए कहा कि हिम्मत है तो चर्चा करो, प्रधानमंत्री चर्चा में शामिल होने को तैयार हैं। वहीँ दूसरी ओर राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद ने केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले पर निशाना साधते हुए कहा कि नोटबंदी को एक महीने हो गए हैं, इससे जो 84 लोगों की मौत हो गई है उसका जिम्मेदार कौन है? हंगामे के चलते राज्यसभा पहले 12 बजे फिर दोपहर 2 बजे  तक के लिए स्थगित कर दी गई। जबकि लोकसभा में कार्यवाही हंगामे के बीच चल रही है.

 

No image

पश्चिम बंगाल। बिहार के राजेन्द्र नगर टर्मिनल से गुवाहाटी जा रही कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन और दो डिब्बे पटरी से उतर गए। इस रेल दुर्घटना में 2 लोगों की मौत हो गई है तथा अन्य 6 घायल हैं। हादसा कल रात करीब 9 बजे अलीपुरद्वार रेलवे डिविजन मुख्यालय से करीब 32 किलोमीटर दूरी पर स्थित शामुकतला रोड स्टेशन पर हुआ। अलीपुरद्वार के डीआरएम ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुँचा दिया गया है तथा घटनास्थल पर राहत कार्य चल रहा है।

No image

चेन्नई। 82 वर्षीय वरिष्ठ पत्रकार तथा पूर्व राज्यसभा सदस्य चो रामास्वामी का लम्बी बीमारी के बाद आज सुबह निधन हो गया। रामास्वामी का इलाज चेन्नई के अपोलो हॉस्पिटल में चल रहा था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि चो रामस्वामी के निधन पर उन्हें अत्यंत दुःख है। चो रामास्वामी राजनीतिक आलोचक भी थे। तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता के वें राजनीतिक सलाहकार रह चुके हैं। उन्होंने फिल्मों में भी अभिनय किया था। दक्षिण फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत ने उनके निधन पर दुःख प्रकट किया। तुगलग पत्रिका के संस्थापक, संपादक व व्यंगकार ने आज सुबह अपोलो हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली और इस दुनिया से विदा हो गए।    

No image

नई दिल्ली: जगदीश सिंह केहर भारत के नए चीफ जस्टिस बनेंगे. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 4 जनवरी 2017 को जेएस केहर को चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया की शपथ दिलाएंगे. जस्टिस केहर भारत के 44 वें चीफ जस्टिस होंगे. इनका कार्यकाल 4 जनवरी 2017 से 4 अगस्त 2017 तक होगा. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार भारत के पहले सिख चीफ जस्टिस होंगे. चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर ने मंगलवार को केंद्र सरकार को लेटर लिखकर जस्टिस जेएस केहर को अगला चीफ जस्टिस बनाने की वकालत की थी.

 

No image

कोयम्बटूर। तमिलनाडु की सीएम जयललिता के निधन से पूरे राज्य में शोक की लहर है। जब उनकी गंभीर हालत की खबर आई उसी समय जिले में 3 लोगों की सदमे से मौत की खबर है। दूसरी ओर 2 लोगों ने खुदकुशी की कोशिश की है। मरने वालों में 65 वर्षीय एक बुजुर्ग है जो पेशे से पेंटर था। उसने टीवी पर जयललिता की स्थिति गंभीर होने की खबर देखी उसी समय उसके सीने में दर्द हुआ। अस्पताल ले जाने के पहले उसने दम तोड़ दिया। एक अन्य घटना थुडियालपुर की है, 62 वर्षीय पलानियाम्मल की मौत भी टेलीविजन पर खबर देखने के दौरान हो गई। इसी प्रकार 38 वर्षीय व्यक्ति जो पेशे से कुली था उसकी खबर देखने के दौरान मौत हो गई। एक व्यक्ति 50 फुट मोबाइल टावर पर चढ़ कर आत्महत्या की कोशिश कर रहा था पर पुलिस के दखल से उसे नीचे उतार लिया गया। अन्नामुद्रक के कार्यकर्ता रामचंद्रन ने जल कर आत्महत्या की कोशिश की है। 60 फीसदी जल चुके रामचंद्रन का सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

No image

मुंबई: नोटबंदी के बाद कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र सरकार ‘महा वालेट’ पर कार्य कर रही है. वित्त मंत्री सुधीर मुंगतीवार ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग से इस संबंध में 15 दिन के अन्दर प्रस्ताव पर आधारित एक रपट मांगी है. मंत्री ने कहा ‘महा वालेट’ एक ई-सेवा होगी जिसमें नागरिकों का पैसा सुरक्षित होगा. एक ऐसी प्रणाली पर काम किया जा रहा है जिसके अंतर्गत राज्य की 11.97 करोड़ जनता की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके. सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रस्ताव में लोगों की हर तरह की आवश्यकताओं  को ध्यान में रखा जायेगा. नेट बैंकिंग उपयोगकर्ता स्मार्टफोन और फीचर फोन उपयोगकर्ता के साथ यह भी ध्यान रखा जायेगा कि किसके पास मोबाइल फोन नहीं है. मंत्री ने कहा कि छोटे व्यापारियों, किसान और नकदी लेनदेन करने वाले सभी लोगों को ध्यान में रखते हुए प्रणाली निश्चित की जाएगी.         

         

No image

बैंकॉक। दक्षिणी थाईलैंड में भारी बारिश और बाढ़ से 14 लोगों की मौत हो गई है। 3 लोगों के घायल होने तथा 1 व्यक्ति के लापता होने की सूचना है। मूसलाधार बारिश की वजह से दक्षिणी थाईलैंड के कुछ हिस्सों में विमान और नौका सेवाएँ प्रभावित हुई हैं। रेल की पटरियां पानी में डूब गई है जिस वजह से दक्षिण के नखोन सी थम्मरात प्रान्त में रेल सुविधाएं रोक दी गई है। दक्षिण के 11 प्रान्त को आपदा क्षेत्र घोषित कर दिया गया ताकि यहाँ आपातकालीन सरकारी सुविधाएं एवं संसाधन उपलब्ध कराये जा सकें। गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार इस बेमौसम बारिश की वजह से 88 जिलों के लगभग पौने 6 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

No image

वांशिगटन। अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने केपिटल हिल में संवाददाताओं को बताया कि वें वर्ष 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ेंगे। यदि वह चुनाव जीत जाते हैं तो वह अमेरिका के पहले व्यक्ति होंगे जो सबसे ज्यादा उम्र में राष्ट्रपति बनेंगे। उन्होंने आगे कहा कि खैर कितना बकवास है! जब उनसे प्रश्न किया गया कि क्या उन्होंने ये बयान मजाक में दिए हैं तो उन्होंने कुछ देर रूककर कहा कि मैं किसी बात से इन्कार नहीं कर रहा हूँ। बता दें कि वर्ष 2015 में बाइडेन ने एलान किया था कि वह राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ेंगे।

No image

मुंबई। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की बेटी की शादी का रिसेप्शन 8 दिसम्बर को दिल्ली में होने वाला है। इस रिसेप्शन पार्टी में वीवीआईपी लोगों को न्योता दिया गया है। नितिन ने फिल्म अभिनेता आमिर खान को खास तौर पर आमंत्रित किया है। अपनी फिल्म दंगल के प्रमोशन में व्यस्त चल रहे आमिर खान के विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि आमिर इस रिसेप्शन में नवविवाहित जोड़ों को शुभकामना देने जायेंगे।

No image

*मरीना बीच पर एमजीआर के बगल हुआ अंतिम संस्कार

* अंतिम यात्रा राजाजी हाल से मरीना बीच के लिए रवाना 

 * राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी चेन्नई पहुंचे, राजाजी हाल जाकर जयललिता को दी श्रद्धांजलि

 * कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी राजाजी हाल पहुंचे, अपनी श्रद्धांजलि दी   * डीएमके नेता स्टालिन ने राजाजी हाल में जयललिता को श्रद्धांजलि दी 

 * मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने चेन्नई के राजाजी भवन में अम्मा को दी श्रद्धांजलि

 * प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चेन्नई के राजाजी भवन पहुंचकर जयललिता को दी श्रद्धांजलि

 * छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने  तमिलनाडु की सीएम जयललिता के निधन पर शोक प्रकट किया. उन्होंने कहा मुझे भी उनसे साथ कार्य करने का अवसर मिला और बहुत कुछ सीखने को मिला. उन्होंने जयललिता द्वारा आम लोगों और गरीबों के लिए किए गये कामों की प्रशंसा की.     

* दक्षिण के सुपर स्टार रजनीकांत राजाजी हॉल पहुँच कर अम्मा को सर झुकाकर श्रद्धांजलि दी।

 * श्रद्धांजलि देने जा रहे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को  विमान में तकनीकी खराबी की वजह से वापस दिल्ली लौटना पड़ा।

 * प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी अम्मा की श्रद्धांजलि देने तमिलनाडु पहुंचे।

 * संसद के दोनों सदनों में कुछ देर मौन रखकर अम्मा को श्रद्धांजलि देने के बाद उनके सम्मान में राज्यसभा और लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

 * केंद्र सरकार ने अम्मा के निधन पर 1 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

चेन्नई। कल शाम को कार्डिएक अटैक पड़ने के बाद रात 11.30 बजे तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता (68 वर्ष) का निधन हो गया। वो काफी समय से बीमार थी। उन्होंने चेन्नई के अपोलो हॉस्पिटल में अंतिम साँस ली। उनकी मौत की खबर सुनते ही पूरे राज्य में शोक की लहर दौड़ गई। ‘अम्मा’ के पार्थिव शरीर को आम जनता के दर्शन के लिए राजाजी हॉल में रखा गया है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत विभिन्न नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। चेन्नई के मरीना बीच में आज शाम 4.30 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा।तमिलनाडु सरकार ने सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा है। इस अवधि में सभी सरकारी भवनों में तिरंगा आधा झुका रहेगा। राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों में तीन दिन के अवकाश की घोषणा की गई है। अम्मा के निधन के बाद एआईएडीएमके के नेता पन्नीरसेल्वम ने हाथ में जयललिता की तस्वीर लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ अन्य 21 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली।

No image

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का बिती रात निधन हो गया। हार्ट अटैक के बाद जय​ललिता को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बिते 22 ​सितंबर को दूसरी बार हार्ट अटैक आने की वजह से अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रात साढ़े 11 बजे जयललिता ने अंतिम सांसे ली। जय​ललिता के समर्थक बढ़ी संख्या में अस्पताल के बाहर मौजूद थे, तमिलनाडु में राजकीय शोक घोषित कर दिया गया है। पार्टी का झंडा समेत राष्र्टीय ध्वज भी झुका दिया गया है। लॉ एन आर्डर की स्थिति को देखते हुए तमिलनाडु में बड़ी संख्या में पुलिस और सशस्त्र बल की तैनाती की गई है। 

जय ललिता के निधन पर पीएम मोदी, राष्र्टपति प्रणब मुख​र्जी समेत देश भर के बड़े नेताओं ने श्रद्धांजली अर्पित की है। 

अम्मा के निधन के बाद मुख्यमंत्री पद पर अम्मा के बेहद करिबी पन्निरसेल्वम को मुख्मयंत्री पद कीशपथ दिलाई गई है। पन्निरसेल्वम ने अम्मा यानी जय ललीता की तस्वीर जेब में रखकर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 

No image

नोएडा। नोएडा एक्सप्रेसवे पर कल रात एक बस और एक सेंट्रो कार में टक्कर होने से दोनों वाहन में आग लग गई। इस हादसे में कार में सवार दीपक उपाध्याय जो पेशे से सिविल इंजीनियर थे उनकी जलकर मौत हो गई। कार में आग सीएनजी सिलेंडर के फटने से हुई जो कार में लगा हुआ था। घटना की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंची तब आग पर काबू पाया गया। दीपक की मौत कार के अन्दर ही जलकर हो गई। वह मूलरूप से जनपद आजमगढ़ का रहने वाला था।

No image

नई दिल्ली। सरकार ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए नया फरमान जारी किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आदेश किया है कि सभी मंत्रालयों और सरकारी विभाग में 5,000 से अधिक खर्च होने पर पेमेंट कैश में नहीं होगा। 5,000 से ऊपर खर्च का पेमेंट डिजिटल ट्रांजेक्शन द्वारा होगा। संसद में कैशलेस ट्रांजेक्शन हेतु स्वाइप मशीनें भी लगा दी गई हैं। बता दें सरकार ने इससे पहले डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने वाले अधिकारियों को 10 रुपए का इंसेटिव देने की भी योजना बनाई है। सरकार कैशलेस ट्रांजेक्शन पर जोर कालेधन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से दी रही है।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता वरुण धवन ‘जुड़वा 2’ में नजर आने वाले हैं। ‘जुड़वा 2’ 1997 में आई डेविड धवन द्वारा निर्मित तथा सलमान खान द्वारा अभिनीत हिट फिल्म जुडवा का सीक्वल है। ‘जुड़वा 2’ का निर्माण भी डेविड धवन कर रहे हैं। फिल्म में अभिनेत्री तापसी पन्नू और जैकलीन भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म के बारे में वरुण का कहना है कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि वह हमेशा से तापसी के साथ काम करना चाहते थे। पिंक में उनका प्रदर्शन अच्छा था। जैकलीन के साथ काम करने को लेकर वरुण ने कहा कि फिर से उन्हें जैकलीन के साथ काम करने में मजा आयेगा।

No image

वडोदरा। पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने राहुल गांधी पर राष्ट्रगान के मुद्दे पर हमला बोला है। अनुपम ने वडोदरा में मोटिवेशनल लेक्चर के दौरान कहा कि मैं राहुल गांधी को राष्ट्रगान गाते हुए देखना चाहता हूँ। उन्होंने कहा कि उन्हें राहुल गांधी के भारतीय होने पर शक नहीं है वह यह जानना चाहते हैं कि उन्हें राष्ट्रगान के बोल याद भी है या नहीं। अनुपम खेर ने इस दौरान सरकार के नोटबंदी के फैसले की तारीफ की। उन्होंने नोटबंदी को ऐतिहासिक कदम बताया है। इसके अलावा खेर ने कश्मीर से धारा 370 हटाने की भी बात की। उन्होंने कहा कि जिस दिन कश्मीरी पंडित वापस कश्मीर जायेंगे तब उन्हें लगेगा कि वें भी इस देश का हिस्सा हैं।

No image

चेन्नई। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की हालत गंभीर बताई जा रही है। अपोलो हॉस्पिटल की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि जयललिता की हालत गंभीर बनी हुई है। ‘अम्मा’ को दिल का दौरा नहीं पड़ा है, उन्हें कार्डिएक अटैक आया है। अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टरों का कहना है कि तमाम कोशिशों के बाद भी जयललिता के सेहत में सुधार नहीं दिख रहा है। कार्डिएक अटैक में शरीर के अंगों तक खून नहीं पहुँचता है और शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं। जयललिता को अभी ईसीएमओ में रखा गया है। बता दें कि हॉस्पिटल के बाहर जयललिता के समर्थकों का जमवाड़ा लगा हुआ है। वें उनके स्वास्थ्य के लिए कामनाएं कर रहे हैं।  

 

No image

मुंबई। फिल्ममेकर करन जौहर एक ऐसी फिल्म का निर्माण कर रहे हैं जिसमें समुद्र पर युद्ध दिखाया जायेगा। इस फिल्म का नाम ‘द गाजी अटैक’ है। करन इस फिल्म का निर्माण ए.ए. फिल्म्स के साथ मिलकर कर रहे हैं। यह भारत की पहली फिल्म है जिसमें समंदर पर लड़ा जाने वाला युद्ध दर्शाया जायेगा। अभिनेत्री तापसी पन्नू इसमें मुख्य किरदार में नजर आएगी। इस फिल्म का पोस्टर करन ने ट्वीटर पर शेयर किया है। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा है कि यह फिल्म 17 फरवरी 2017 को रिलीज होगी।

 

No image

बठिंडा। बठिंडा शहर के आशीर्वाद पैलेस में शनिवार देर रात शादी समारोह में गोली मारकर डांसर की हत्या कर दी गई थी। आज पुलिस ने हत्या के मुख्य आरोपी के दोस्त को हिरासत में लिया है। घटना के मुख्य आरोपी की तलाश अभी जारी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, जिस बन्दूक से आरोपी ने गोली चालई थी वह उसके दोस्त की थी। बन्दूक के मालिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि 22 साल की आर्केस्ट्रा डांसर ने दुल्हे के भाई के साथ डांस करने से मना कर दिया था। इस वजह से उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई। आरोपी शराब के नशे में था। बताया जा रहा है कि डांसर को दो महीने का गर्भ था। पुलिस ने मामले में 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। जिसमें मुख्य आरोपी, हथियार लाने वाला, परिजन व पैलेस का मालिक शामिल है।

No image

नई दिल्ली। दिल्ली में डायरेक्टरेट ऑफ इकॉनमी ने एक्सिस बैंक के दो मैनेजरों को घूस लेकर कालेधन को सफेद करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से घूस में दी गई सोने के ईंट बरामद कर ली है। आज इन्हें दिल्ली कोर्ट में पेश किया जायेगा। उत्तर दिल्ली के इलाके में जब पुलिस ने 3 करोड़ 70 लाख के पुराने नोटों के साथ 3 लोगों को हिरासत में लिया था तब पुलिस को इस गिरफ्तारी में सफलता मिली। खबरों के मुताबिक, कालाबाजारी करने वालों के एक समूह ने 20 करोड़ रुपए के पुराने नोट जमा किये और ऐसे इंसान की तलाश में जुट गए जो इस कालेधन को सफेद कर सके। इसी दौरान उनकी मुलाकात बैंक मैनेजर के ब्रोकर से हुई। ब्रोकरों ने कालाबाजारियों को बताया कि वो नोट को सफेद करने के एवज में 15% कमीशन लेंगे। कमीशन की रजामंदी के बाद ब्रोकरों ने उन्हें बैंक मैनेजर से मिलवाया। घूस मिलने के बाद बैंक बंद होने पर ये लोग पैसा ले कर बैंक पहुँचते थे और पैसा गिन कर जमा कर दिया जाता था।

No image

कराची। पाकिस्तान के कराची में एक 4 स्टार होटल रीजेंट प्लाजा में आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालो में 3 महिलाएं भी शामिल हैं। साथ ही अन्य 30 लोगों के घायल होने की सूचना है। कराची के मेयर वसीम अख्तर ने घटनास्थल का दौरा किया तथा बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है तथा आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। आग पर 3 घंटे में काबू पा लिया गया। डॉक्टर से मिली जानकारी के मुताबिक धुएं से तथा खिड़कियों से कूदने के दौरान कांच के टुकड़े लगने से 65 लोगों को आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया गया है। घायलों में 3 विदेशियों की हालत स्थिर बनी हुई है। घटना के समय पाकिस्तानी क्रिकेटर साहेब मकसूद भी होटल में मौजूद थे। एक अन्य क्रिकेटर यासीन मुर्तजा की टखने की हड्डी दूसरी मंजिल से कूदने की वजह से टूट गई है एवं करामत अली कांच से जख्मी हो गए हैं। अभी भी कुछ लोगों के होटल में फंसे होने की खबर है।

No image

नई दिल्ली। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’ का रीडर पोल का खिताब जीतने पर कांग्रेस की राज्यसभा सांसद रेणुका चौधरी ने उन पर निशाना साधा है। संसद परिसर में उन्होंने कहा कि मोदी के अलावा और कौन मेन ऑफ द ईयर हो सकता है जो एक झटके में जेब और गला काट सके। उनके पास संसद में आने के लिए वक्त नहीं है और वो यह तय करने में व्यस्त है कि महिलाएं कितना सोना रखे। बता दें 1927 के बाद से टाइम मैगजीन प्रतिवर्ष विश्व के प्रभावशाली लोगों की सूची जारी करता है, जो एक वर्ष में अपना प्रभाव छोड़ते हैं, इसके बाद लोग वोट देते हैं। मोदी ने इस वर्ष यह खिताब बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप और जुलियन असांजे को पीछे छोड़ते हुए जीता है।

No image

हैदराबाद। तेलुगु फिल्म के अभिनेता एन. बालकृष्ण की पत्नी वसुंधरा देवी के पास से रेनीगुंटा हवाई अड्डे पर 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बरामद किये गये। इन बरामद किये गए नोट की कुल रकम 10 लाख है। हवाईअड्डे के सुरक्षा अधिकारियों सहित आयकर अधिकारियों ने उनसे पूछताछ की। वसुंधरा ने अधिकारियों को बताया कि वह यह पैसे वेंकटेश्वर मंदिर ‘हुंडी’ में चढ़ाने ले जा रही है तथा उन्होंने आईटी दस्तावेज दिखाए। अधिकारियों ने उन्हें मंदिर जाने की मंजूरी दे दी। गौरतलब है कि अभिनेता एन. बालकृष्ण तेलुगु देशम पार्टी के विधायक हैं साथ ही वें चंद्रबाबू नायडू के रिश्तेदार भी हैं।

No image

मुंबई। अमित रॉय द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रनिंग शादी.कॉम’ 3 फरवरी 2017 में रिलीज होने वाली है। फिल्म की अभिनेत्री तापसी पन्नू ने ट्वीटर पर इसकी जानकारी दी। इस फिल्म में तापसी के साथ अभिनेता अमित साध मुख्य भूमिका में नजर आने वाले हैं। तापसी ने हाल ही में अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘नाम शबाना’ की शूटिंग पूरी की है। तापसी ने ट्वीटर पर इस प्रकार फिल्म के रिलीज डेट की जानकारी दी, उन्होंने लिखा कि, यह बात बताने में मुझे खुशी हो रही है कि आपको जल्दी ही पता चल जायेगा कि फिल्म ‘पिंक’ में मेरा सलेक्शन किस वजह से हुआ था।‘रनिंग शादी.कॉम’ 3 फरवरी 2017 को रिलीज होगी।

No image

क्यूबा। क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के 25 नवम्बर को हुए निधन के सप्ताह भर बाद उनका अंतिम संस्कार किया गया। सैंटियागो डे क्यूबा के सांता इफिगेनिया कब्रिस्तान में उनके अस्थि कलश को रखा गया। उनके अवशेष को 19वीं सदी के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नायक जोस मार्ती के मकबरे के पास दफनाया गया।

No image

नई दिल्ली। दुनिया भर के बड़े नेताओं और कलाकारों की पीछे छोड़ते हुए प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’ का रीडर पोल का खिताब जीत लिया है। मोदी ने 18 फीसदी मत हासिल किये हैं। इस सूची में मोदी के अलावा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जुलियन असांजे भी थे। बता दें टाइम मैगजीन प्रतिवर्ष विश्व के प्रभावशाली लोगों की सूची जारी करता है, जो एक वर्ष में अपना प्रभाव छोड़ते हैं, इसके बाद लोग वोट देते हैं।

No image

चेन्नई। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को दिल का दौरा पड़ने की खबर सुनते ही पार्टी के एक कार्यकर्ता की सदमे से मौत हो गई। कार्यकर्ता कडलोर जिले के गांधी नगर का निवासी था। उसने जयललिता की हालत नाजुक होने की खबर सुनी और उसकी तबियत खराब होने लगी। इसके बाद सदमे से उसकी मौत हो गई। सीएम के हजारों समर्थकों का अस्पताल के बाहर जमावड़ा लगा हुआ है। सभी भीगी आँखों से उनकी सलामती की कामना कर रहे हैं। दूसरी ओर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा अपोलो हॉस्पिटल के हेड से संपर्क साधे हुए हैं। नड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार हर संभव मदद के लिए तत्पर है।

No image

नई दिल्ली। दिल्ली के मेट्रो राजीव चौक स्टेशन में अचानक एस्कलेटर उल्टी दिशा में चलने लगा। गेट नंबर 6 के पास ऊपर की तरफ जा रहे एस्कलेटर के अचानक विपरीत दिशा में चलने से चार लोग घायल हो गए। घायलों को सीआईएसएफ ने अस्पताल पहुंचाया तथा पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

No image

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पेट्रोलियम और गैस मंत्रालय के तत्वधान में होने वाले कार्यक्रम ‘पेट्रोटेक -2016’ का उद्घाटन किया। विज्ञान भवन में जारी यह कार्यक्रम 5-7 दिसंबर तक चलेगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह कार्यक्रम देश के पेट्रोलियम एवं गैस का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इसमें इस क्षेत्र में लगे खनन, रिफाइनर और वितरण उद्योग भी शामिल हैं। पीएम मोदी ने ‘पेट्रोटेक -2016’ के उद्घाटन के मौके पर कहा कि निर्बाध, सस्ती उर्जा विकास की दृष्टी से अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था अन्य के अपेक्षा स्थिर है, इसने अधिक लचीलापन दिखाया है और यह 2040 तक 5 गुना विकसित होगी। मोदी ने आगे कहा कि गैस आधारित अर्थव्यवस्था की तरफ अधिक प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बहुराष्ट्रीय कम्पनियों से कहा कि देश में परियोजना प्रबंधन एवं क्रियान्वयन में सुधार की जरुरत है, हम आपको यहाँ आने और यहाँ निर्माण करने का न्यौता देते हैं। मोदी ने कहा कि हमें उर्जा के किफायती और विश्वसनीय स्त्रोत की जरुरत है साथ ही पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होने की भी आवश्यकता है।

 

No image

नागपुर। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की सबसे छोटी बेटी केतकी की शादी कल बड़े धूमधाम से संपन्न हुई। केतकी और आदित्य के विवाह के केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, वेंकैया नायडू, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फड़णवीस, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत सहित कई बड़ी राजनैतिक हस्तियां साक्षी बनी। महाराष्ट्र के मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल, सुभाष देशमुख, गिरीश देशमुख, गिरीश महाजन के अलावा असम के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, प्रकाश जावडेकर, पियूष गोयल, राज ठाकरे, योग गुरु बाबा रामदेव आदि विवाह समारोह में शामिल हुए।

No image

चेन्नई। 22 सितम्बर से अपोलो अस्पताल में भर्ती तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को कल शाम दिल का दौरा पड़ा। आज सुबह उनकी सर्जरी की गई। उनकी पार्टी एआईएडीएमके की सीआर सरस्वती ने कहा है कि जयललिता अब ठीक हैं। अपोलो अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री अभी आईसीयू में हैं तथा डॉक्टर लगातार उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखे हुए हैं। राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री अस्पताल में मौजूद हैं। जयललिता को दिल का दौरा पड़ने की खबर सुन कर अपोलो के बाहर भारी संख्या में कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटी हुई है। ‘अम्मा’ के समर्थक रो-रो कर उनके अच्छे होने की कामना कर रहे हैं। भारी भीड़ को देखते हुए अस्पताल के बाहर बैरिकेड लगाया गया है तथा सुरक्षाबल तैनात किये गए हैं। केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव से बातचीत कर सीएम के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। सी विद्यासागर एक कार्यक्रम के सिलसिले में मुंबई में थे। ‘अम्मा’ की तबियत बिगड़ने की खबर मिलते ही वे चेन्नई रवाना हुए तथा देर रात अपोलो अस्पताल पहुंचे। बता दें राव महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं, तथा तमिलनाडु का अतिरिक्त प्रभार उनके पास है।

No image

अमृतसर. रविवार को यहाँ  हो रहे हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान को आतंकवाद पर  भारत और अफगानिस्तान ने एक साथ घेरा. दोनों ही देशों ने इशारों में पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर सख्ती से निपटने की जरूरत बताई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि  हमें मिलकर टेरर नेटवर्क को खत्म करना होगा. क्योंकि यह हमारे रीजन में खूनखराबा और डर पैदा कर कर रहा है. एक साथ आकर इसका विरोध करना होगा. आतंकियों की मदद करने वालों पर सख्ती जरूरी है. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी पाकिस्तान पर अंगुली उठाते हुए कहा कि हमें सीमा पार आतंकवाद की पहचान करने और आतंकवाद से लड़ने के लिए फंड की जरूरत है. अफगानिस्तान के विकास के लिए पाकिस्तान ने 500 मिलियन डॉलर की रकम देने का वादा किया है. उन्होंने पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज का नाम लेते हुए कहा कि  मिस्टर अजीज, यह रकम आतंकवाद से लड़ने में खर्च किया जा सकता है. 

No image

नई दिल्ली। दिल्ली के मेट्रो स्टेशन पर 500 और 1000 के पुराने नोटों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। बरामद की गई रकम 9 लाख है। सीआईएफसी के अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के कीर्ति नगर मेट्रो स्टेशन में शनिवार की दोपहर सामानों की चेकिंग करने वाली एक्स-रे मशीन पर लावारिस हालत में एक बैग मिला। बैग की जाँच करने पर उसमें पुराने नोट पाए गए। थोड़ी ही देर बाद एक व्यक्ति (आर आर मारवाह) आकर ये दावा करने लगा कि वह अपना बैग स्कैनर पर भूल गया था। मामले की जांच दिल्ली पुलिस कर रही है।

No image

शिमला। फिल्म अभिनेत्री प्रीति जिंटा के मौसेरे भाई के आत्महत्या करने के बाद सुसाइड नोट के आधार पर मृतक (नितिन चौहान) के ससुराल वालों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनकी पत्नी सहित सास-ससुर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि नितिन के ससुराल वाले उसे उसके बच्चे से मिलने नहीं दे रहे थे तथा साथ ही उसे झूठे मामले में फसाने की धमकी दे रहे थे। बाल अधिकार कार्यकर्त्ता कुमार वी. से जानकारी मिली है कि नितिन ने अपने वैवाहिक विवाद में कोर्ट की सुनवाई के एक दिन पहले ये कदम उठाया।

No image

चेन्नई। कल देर रात रजनीकांत फिल्म की शूटिंग के दौरान चोटिल हो गए। अपनी आने वाली फिल्म ‘2.0’ के एक सीन की शूटिंग के दौरान उनके घुटने में चोट लग गई। चेट्टीनाड हॉस्पिटल में इलाज के बाद वें घर लौट गए। अब रजनीकांत पूरी तरह स्वस्थ हैं। बता दें कि 2.0 का निर्देशन शंकर कर रहे हैं। बड़े बजट की इस फिल्म में अक्षय कुमार भी नजर आयेंगे।

No image

नागपुर। नीतिन गडकरी की बेटी केतकी की शादी में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह, सेन्ट्रल मिनिस्टर प्रकाश जावडेकर और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सहित बड़ी राजनैतिक हस्तियाँ शामिल होंगी। अमेरिका में फेसबुक में काम करने वाले आदित्य कासखेदिकर के साथ गडकरी के बेटी की शादी होने वाली है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों समेत योग गुरु बाबा रामदेव के भी इस विवाह समारोह में शामिल होने की सम्भावना है। महाराष्ट्र में विधानसभा का शीतकालीन सत्र 5 दिसंबर से शुरू होने वाला है इस लिहाज से कई मंत्री विवाह समारोह में शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र के राजपाल सी. विद्यासागर राव और असम के राज्यपाल बवारीलाल पुरोहित समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे।

No image

सीएम रमन सिंह ने सन फ्रांसिस्को में अमेरिका - भारत व्यापार परिषद द्वारा आयोजित छत्तीसगढ़ निवेशक सम्मेलन में छत्तीसगढ़ में पूंजी निवेश के लिए स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, वाधवानी फाउंडेशन और स्पिंटा-ग्लोबल एक्सलेरेटर कम्पनी के साथ समझौते हुए। स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ हुए समझौते के अनुसार यह विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ में अध्यापन, अनुसंधान, विभिन्न विषयों के प्राध्यापकों और विद्यार्थियों के बीच शैक्षणिक आदान-प्रदान में सहयोग करेगा। इसी तरह रियोमेटिक हृदय रोग की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाने में भी इस विश्वविद्यालय द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार को सहयोग किया जाएगा।  दूसरा एमओयू वाधवानी फाउंडेशन के साथ हुआ, जो छत्तीसगढ़ में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के साथ सहभागी बनेगा। तीसरा एमओयू जो स्पिंटा ग्लोबल एक्सलेरेटर के साथ हुआ, उसके द्वारा छत्तीसगढ़ में विद्यार्थियों के बीच व्यावसायिक दक्षता और उद्यमिता को बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। 

                      मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ निवेशक सम्मेलन में अमेरिकी उद्यमियों को बताया कि हमने सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल सार्वजनिक वितरण प्रणाली को बेहतर बनाने, स्वास्थ्य सेवाओं को सर्व सुलभ कराने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए किया है। राज्य सरकार द्वारा सामाजिक क्षेत्र में किया गया तकनीकी का उपयोग अनूठा है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से साठ लाख परिवारों को हर माह की 7 तारीख तक एक रुपए किलो की दर पर चावल सहित नमक और चना दिया जा रहा है। प्रदेश में कोर पीडीएस मेरी मर्जी की शुरुआत की गयी है। जिसमें हितग्राही स्मार्ट कार्ड के माध्यम से किसी भी राशन दुकान से माह के लिए निर्धारित मात्रा में चावल ले सकता है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों को दिए गए स्मार्ट कार्ड के जरिए लोग तीस हजार रुपए तक की राशि का निःशुल्क इलाज अस्पतालों में करा सकते हैं। सन फ्रांसिस्कों में मुख्यमंत्री से अमेरिका में रहने वाले छत्तीसगढ़ के 25 पेशेवरों ने सौजन्य मुलाकात की, जो वहां अपनी व्यावसायिक दक्षता के साथ विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने उन्हें अमेरिका में भारत और छत्तीसगढ़ की बेहतर पहचान बनाने के लिए धन्यवाद दिया।
डॉ. सिंह ने व्यापार परिषद  के सम्मेलन में छत्तीसगढ़ सरकार की उद्योग नीति के बारे में भी बताया। प्रदेश में निवेश आमंत्रित करने वाले राज्य में छत्तीसगढ़ देश में दूसरे स्थान पर और ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में देश में चौथे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बेहतर रेल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने पीएसयूज के साथ मिल कर एक नया मॉडल तैयार किया है। प्रदेश के दूरस्थ अंचलों में बेहतर सड़क कनेक्टिविटी, टेलीकॉम और पॉवर कनेक्टिविटी देने के प्रयास किए जा रहे हैं। कोर सेक्टर के बाद अब प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण, सौर ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी, आटोमोबाइल उद्योग, फार्मास्युटिकल आदि क्षेत्रों में निवेशकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार के प्रतिनिधि मंडल ने इस मौके पर विभिन्न कम्पनियों के निवेशकों और वरिष्ठ अधिकारियों से वन-टू-वन बातचीत की। इनमें साल्यूशंस एण्ड प्रोडक्ट मेनेजमेंट के प्रबंध निदेशक श्री मुनीश क्षेत्रपाल सहित कई कम्पनियों के प्रतिनिधि शामिल थे। डॉ. रमन सिंह ने अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ केलिफोर्नियो के संेटजोस के समीप स्थित गूगल कंपनी के अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय का भी दौरा किया। उनके साथ मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, सूचना प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, उद्योग सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

No image

नई दिल्ली: वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी काउंसल मीटिंग में मीडिया के द्वारा नोटबंदी और कालेधन पर किये जाने वाले सवालों का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि बैंक में कालाधन जमा कर देने मात्र से सफेद नहीं हो जायेगा. इन पैसों पर टैक्स भुगतान तो करना ही होगा. कोई भी टैक्स देने से बच नहीं सकता. जेटली ने कहा कि जीएसटी काउंसल में केंद्र और राज्य जीएसटी कानूनों के मामलें में चर्चा हुई पर इस सहमति नहीं बनी. कानून पर सहमति ले लिए जीएसटी काउंसल की मीटिंग 11 और 12 दिसंबर को रखी गयी है. उन्होंने बताया कि सरकार 1 अप्रैल 2017 से जीएसटी लागू करने का विचार कर रही है.        

No image

मुंबई। टेलीविजन की मशहूर कलाकार श्वेता तिवारी ने बेटे को जन्म दिया है। यह श्वेता की दूसरी संतान है। अपनी पहली शादी से श्वेता की एक बेटी है जिसका नाम पलक है। अपने पहले पति राजा चौधरी के मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना से तंग आकर श्वेता उससे अलग हो गई थी और तीन साल के अफेयर के बाद अभिनव से वर्ष 2013 में उसने शादी कर ली। श्वेता और अभिनव का यह पहला बच्चा है।

No image

कोलकाता: राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी के बयान पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पलट कर कहा कि राज्यपाल केंद्र सरकार के हां में हां मिला रहे हैं. जबकि वह करीब 8 दिनों से शहर में नहीं थे. उन्हें कुछ भी बयान देने से पहले सभी मुद्दों की जांच की जानी चाहिए थी. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. राज्यपाल ने कहा था कि किसी को भी सेना के खिलाफ कुछ भी आरोप लगाते समय सावधानी रखनी चाहिए.

 

No image

शिमला। अभिनेत्री प्रीति जिंटा के मौसेरे भाई ने आत्महत्या कर ली है। प्रीति के भाई नितिन चौहान ने शिमला में खुद को गोली मार ली। उसके घर और कार से 2 सुसाइड नोट मिले हैं जिसमें उसने अपनी मौत का जिम्मेदार अपने ससुराल वालों को ठहराया है। पुलिस ने सुसाइड नोट फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है तथा पिस्टल बरामद कर ली है।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी आने वाली फिल्म जॉली एलएलबी 2 का पोस्टर ट्वीटर पर जारी किया है। पोस्टर में अक्की मुस्कुराते हुए स्कूटर चला रहे हैं। यह फिल्म 10 फरवरी 2017 में रिलीज होगी। एलएलबी 2 वर्ष 2013 में आई फिल्म जॉली एलएलबी की सीक्वल है। इस फिल्म के निर्देशक सुभाष कपूर हैं। फिल्म की कहानी एक ऐसे वकील की है जो अपने पेशे में संघर्ष करते हुए हिट एंड रन मामले में लोगों को न्याय दिलाने के लिए लड़ता है।

No image

पणजी। पॉप स्टार रेमो फर्नाडीस के खिलाफ गुरूवार को चार्ज शीट दाखिल किया गया। पुलिस ने आज इसकी जानकारी दी। महाराष्ट्र की एक नाबालिग लड़की से मौखिक दुर्व्यवहार के मामले में उनके खिलाफ चार्ज शीट दाखिल किया गया है। पुलिस की जानकारी के मुताबिक, पिछले वर्ष गोवा चिल्ड्रन्स कोर्ट में फर्नाडीस पर मामला दर्ज किया गया था। उसके खिलाफ गोवा चिल्ड्रन अधिनियम के धारा 8 के तहत एफ आईआर दर्ज की गई थी। जांच पूरी होने के बाद चिल्ड्रन्स कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल की गई है। पुलिस ने बताया कि पिछले वर्ष 15 सितम्बर को लड़की प्रतिवर्ष होने वाले तीर्थ यात्रा पर ओल्ड चर्च परिसर की ओर जा रही थी। वह पैदल थी। कथित तौर पर रेमो के बेटे ने कार से लड़की को टक्कर मार दी थी। लड़की को गोवा मेडिकल कॉलेज में दाखिल कराया गया था। उसी दौरान रेमो ने लड़की से मुलाकात की तथा उससे मौखिक दुर्व्यवहार किया था।

No image

नई दिल्ली। आज विकलांगों के अंतरराष्ट्रीय दिवस के मौके पर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने दिव्यांगों के संकल्प को सलाम किया है। मोदी ने सोशल मीडिया (ट्वीटर) पर ट्विट किया कि ‘विकलांगों के अंतरराष्ट्रीय दिवस के मौके पर मैं हमारे दिव्यांग भाइयों और बहनों के दृढ़ संकल्प को सलाम करता हूँ। उनको मेरी तरफ से शुभकामनाएं।

No image

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों के लिए एक नई सेवा शुरू की है जिसके तहत 139 डायल करने पर कुली और टैक्सी की सुविधा मिलेगी। मुख्य रेलवे स्टेशन पर व्हीलचेयर, पिक एंड ड्राप की सेवा उपलब्ध होगी। आइ.आर.सी.टी.सी. के चैरमैन एवं प्रबंध निदेशक एके मनोचा ने इसकी पुष्टि की है। इसके साथ ही रेल मंत्रालय के गैर भाड़ा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि रेल यात्रियों के लिए एक मोबाइल एप बनाया जा रहा है जिसमें उनकी जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा। इस एप में रेल का आरक्षण, टैक्सी का आरक्षण, खाने के पहले आदेश, आराम कक्ष, बिस्तर-चादर, गंदगी की शिकायत, डिजीटल मनोरंजन, होटल कमरा बुक करना, रेल में वेटिंग होने पर प्लेन में टिकट बुक करवाने सहित तमाम सुविधाएं होंगी।

 

No image

लखनऊ। आज मुरादाबाद में परिवर्तन रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने जनधन खाते के संबंध में एक बड़ा बयान दिया है। मोदी ने कहा कि उनकी कोशिश है कि गरीबों के जनधन खाते का दुरूपयोग करके जिन्होंने इसमें पैसा डाला है उनको जेल भेजा जाए और पैसा जाए गरीब के घर में। उन्होंने कहा कि गरीबों के खातों में गैर कानूनी ढंग से पैसा डालने वाले बेईमानों को सजा होगी। उन्होंने जनधन खाताधारकों से अपील की है कि वें खाते से रकम न निकालें। मोदी ने कहा कि वो किसानों को सलाम करते हैं कि इतनी तकलीफ के बाद भी उन्होंने बुवाई में कोई कमी नहीं आने दी और इस साल बुवाई पिछले साल की तुलना में बड़ी है। मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बड़े राज्यों से गरीबी हटायेंगे तभी भारत देश संपन्न होगा। मोदी ने कहा कि जितनी तेजी से बड़े राज्यों से गरीबी दूर होगी उतनी ही तेजी से देश में विकास होगा। विकास बहुत आवश्यक है। विकास होने से बच्चे स्कूल जा सकेंगे, जरुरतमंदों को दवाई मिल सकेगी। पीएम ने कहा कि ये सरकार पहली सरकार है जो पाई-पाई का हिसाब जनता को दे रही है।

No image

श्रीनगर। कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवाद रोधी अभियान चलाया जा रहा था। इस अभियान के दौरान एक मत्स्य विभाग के कर्मचारी असदुल्लाह की मौत हो गई। उसके मौत के विरोध में स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया तथा श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाइवे को जाम किया। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि कुलगाम जिले के चांसर इलाके में चरमपंथियों के होने की सूचना मिलने के बाद वहां आतंकवादी रोधी अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि घेराबंदी करने के तुरंत बाद ही हुई गोलीबारी में असदुल्लाह कुमार की मौत हो गई। चरमपंथियों के संबंध में सेना के अधिकारी ने कहा कि वो शायद अँधेरे में मौका पाकर भाग गए। चरमपंथियों के न मिलने से अभियान बंद कर दिया गया। हांलाकि कर्मचारी की मौत को लेकर अधिकारी ने चुप्पी साध ली है।  

No image

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार ने टोल टैक्स की वसूली को बंद कर दिया था. जिसे आज रात 12 बजे से पुनः शुरू कर दिया गया है. पुराने नोटों को बंद करने के बाद टोल टैक्स को 18 नवंबर फिर 24 नवंबर उसके बाद 1 दिसंबर तक फ्री कर दिया गया था जिसे आज फिर से लागू कर दिया गया है. इसके साथ ही 500 और 1000 के पुराने नोटों को पेट्रोल पम्पों पर भी नहीं लिया गायेगा. वर्तमान में टोल नाकों की स्तिथियों को जानने के लिए सरकार ने अधिकारी और इंजीनियरों की टीम भेजी है जो हर 6 घंटे में केंद्र सरकार को रिपोर्ट देंगे. हो सकता है कुछ दिनों तक जनता को समस्याओं का सामना करना पड़े.       

No image

मुंबई। शाहरुख खान और ऋतिक रोशन की आने वाली फिल्में ‘रईस’ और ‘काबिल’ बॉक्स ऑफिस पर भिड़ने से बच गई। पहले ये दोनों बड़ी फिल्में एक ही दिन (26 जनवरी 2017) रिलीज होने वाली थी। अब ऋतिक रोशन की फिल्म ‘काबिल’ 1 दिन पहले यानि 25 जनवरी 2017 को रिलीज होगी। फिल्म के निर्माता राकेश रोशन ने यह फैसला लिया। काबिल की रिलीज डेट 1 दिन करने पर शाहरुख ने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए रोशन को शुक्रिया कहा है।

No image

लीमा। दक्षिणपूर्व पेरू में भूकंप से 1 की मौत हो गई तथा 17 अन्य घायल हो गए हैं। ओकविरी जिले के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की। भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। भूकंप के झटके 30 सेकण्ड तक महसूस किये गए। इस प्राकृतिक आपदा में दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। घायलों का ईलाज अस्पताल में चल रहा है।

No image

मुंबई। जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय (जेएनयू) के स्टूडेंट लीडर कन्हैया कुमार ने पीएम मोदी को ट्रंप से ‘बेहतर’ बताया। टाइम्स लिटफेस्ट में ‘फ्रॉम बिहार टू तिहाड़’ पर परिचर्चा में कन्हैया ने कहा कि, हो सकता है कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी से तमाम मतभेद हों, इसके बावजूद मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से बेहतर हैं। उसने आगे कहा कि विश्वभर में अधिनायकवादी भावना बढ़ी है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में इस्तेमाल हुई भाषा के बारे में कन्हैया ने कहा कि चुनाव के दौरान दिए गए बयान प्रवासियों और महिलाओं के खिलाफ थे। उसने महान अफ्रीकी-अमेरिकी नेता मार्टिन लूथर किंग का उद्धवरण देते हुए कहा कि, ‘बुरे लोग इसलिए नहीं चिल्लाते कि वे शक्तिशाली हैं, बल्कि अच्छे लोगों के खामोश रहने से ऐसा होता है।’ गौरतलब है कि इस वर्ष जेएनयू में कथित तौर पर राष्ट्रविरोधी नारे लगाने के मामले में कन्हैया पर देशद्रोह का आरोप लगा था।

No image

थाईलैंड। थाईलैंड की संसद के राजा बनाने के प्रस्ताव को स्वीकार करके युवराज माहा वाजीरालोंग्कोर्न थाईलैंड के नए राजा बन गए हैं। 13 अक्टूबर को पूर्व राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के देहांत के बाद से राजा की गद्दी खाली था। राजा माहा वाजीरालोंग्कोर्न अब ‘रामा 10’ के नाम से भी जाने जायेंगे। उनका राज्याभिषेक अगले वर्ष किया जायेगा।

 

No image

मुम्बई। फिल्मकार महेश भट्ट सरकार के नोटबंदी के फैसले से संतुष्ट नहीं है। एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने नोटबंदी के फैसले पर अपनी राय रखी। महेश भट्ट का कहना है कि सरकार के इस फैसले से जनता परेशान हो रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि फिल्मों का व्यवसाय भी इससे प्रभावित हो रहा है। भट्ट इन दिनों अपने टेलीविजन पर प्रसारित शो ‘नामकरण’ को लेकर काफी चर्चा बटोर रहे हैं। महेश हर मसले पर अपनी बेबाक राय रखने के लिए भी जाने जाते हैं।

No image

नई दिल्ली। गुजरात कैडर के आईपीएस ऑफिसर राकेश अस्थाना को केन्द्रीय जाँच ब्यूरो (सीबीआई) के डायरेक्टर पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। उन्हें इसी वर्ष अप्रैल में सीबीआई का एडिशनल डायरेक्टर नियुक्त किया गया था। 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस ऑफिसर अस्थाना ने चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव के खिलाफ वर्ष 1996 में चार्जशीट दायर की थी। उन्होंने 2008 में गुजरात के अहमदाबाद में हुए धमाकों की जाँच करते हुए उसे करीब 3 सप्ताह में सुलझा लिया था। वें बेहद ईमानदार अधिकारी माने जाते हैं।

No image

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक कार्यक्रम में डिफेन्स मिनिस्टर  के पोस्ट के लिए जेम्स मैटिस के नाम की घोषणा की। जेम्स मरीन कमांडो कोर्प्स के जनरल रह चुके हैं। उन्हें उनके कार्यकाल में लोग मैड डॉग के नाम से भी जानते थे। ट्रंप ने कहा कि जेम्स मरीन श्रेष्ठ जनरलों में से हैं। उन्होंने जेम्स की बराबरी द्वितीय युद्ध में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जनरल जॉर्ज पैटन से की। गौरतलब है कि जेम्स 2005 में अपने एक बयान की वजह से विवादों में आ गए थे। उन्होंने एक कार्यक्रम में यह कहा था कि लोगों को गोली मारने में मजा आता है।

No image

भोपाल: एक सिटी बस ने वायरलेस विभाग के सब-इंपेक्टर को टक्कर मार दी. बस की रफ्तार इतनी तेज थी कि सब-इंपेक्टर श्रवण लाल की मौके पर ही मृत्यु हो गयी. घटना राजधानी के ऐशबाग क्षेत्र का है. पुलिस ने मौके पर ही बस को पकड़ लिया पर बस चालक भाग निकला. पुलिस अज्ञात ड्राइवर की खोज में लगी है.   

No image

न्यूयॉर्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन कंपनियों को चेतावनी दी है जो अमेरिका छोड़ कर बाहर जाना चाहती हैं। ट्रंप ने इंडियानापोलिस में एक कम्पनी के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जो कम्पनियाँ देश छोड़ के जाएगी उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अमेरिका से बाहर जाने वाली कंपनी बुरा नतीजा देखने को तैयार रहें ।

No image

लाहौर। 25 नवम्बर को डांसर किस्मत बेग की गोली मारकर हत्या करने वाले संदिग्ध चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनकी गिरफ्तारी फैसलाबाद और गुजरंवाला से की गई। इनमें से राना मुजामिल नाम का व्यक्ति मुख्य आरोपी माना जा रहा है। पुलिस ने बताया कि बेग के मोबाइल से सुराग मिलने के बाद इन चारों की मालूमात की गई। मुजामिल से किस्मत बेग का पूर्व में सम्बन्ध थे। जब बेग ने उससे अपना रिश्ता तोड़ लिया तो मुजामिल ने अपने 3 सहयोगियों को बेग की हत्या करने का काम सौंपा। हत्या के बाद मुजामिल के सहयोगियों ने फोन पर काम को अंजाम देने की सूचना भी दी थी।

No image

मुंबई। इयर इन रिव्यू में सनी लियोनी ने पहला स्थान पाया है। याहू इंडिया के हर साल जारी होने वाले इस लिस्ट में 2016 के सूची में बिपाशा ने दूसरी जगह पाई है। दरअसल ये वो लिस्ट है जिससे यह पता चला है कि इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा किस हस्ती को सर्च किया गया है। पुरुषों में सबसे ज्यादा कपिल शर्मा सर्च किये गए हैं। अभिनेत्री दीपिका पादुकोण तीसरे तथा कटरीना कैफ चौथे स्थान में रहीं। सनी सुपरस्टार सलमान खान को पीछे छोड़ नंबर 1 में आने से सुर्खियों में है।

No image

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी के संबंध में कहा कि ज्यादा कैश भ्रष्टाचार और कालेधन को बढ़ावा देती है. उन्होंने लोगों से कैशलेस ट्रांजेक्शन को मजबूत बनाने की अपील की और खासकर युवाओं को साथ देने और दूसरों को भी प्रेरित करने को कहा. मोदी जी ने एक लेख पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने कहा है 21 वीं शताब्दी के भारत में कालेधन और भ्रष्टाचार के लिए कोई स्थान नहीं हैं. आज हम मोबाइल बैंकिंग,मोबाइल वालेट के दौर में है जहां सब कुछ घर बैठे हो रहा है. प्रौद्योगिकी सब के जीवन में गति और सुविधा लाई है. मोदी ने कहा कि वे जानते थे कि नोटबंदी की घोषणा के बाद देशवासियों को असुविधा होगी परन्तु जनता ने जो साथ दिया तथा तकलीफ सही उसके लिए उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया और कहा मैं खुश हूं कि जनता ने दीर्घकालिक फायदे के लिए कुछ समय तक दिक्कतों का सामना किया. मोदी जी ने कुछ जगहों पर दौरा किया और लोगों से बातचीत की तो उन्होंने पूछा कि क्या भ्रष्टाचार और कालेधन को खत्म करके गरीबों को उनका हक मिलना चाहिए तो हर जगह से उन्हें एक ही जवाब मिला हाँ.            

No image

कोलकाता। ममता बैनर्जी के प्लेन वाले मामले के विवाद के बाद एक और नया विवाद खड़ा हो गया है। पश्चिम बंगाल में सेना देखकर ममता बौखला गई औए उन्होंने इसे साजिश का नाम दे दिया। कल रात को कई जगहों पर सेना देख कर ममता ने संवाददाता सम्मलेन बुलाकर इसे अपने खिलाफ साजिश बताया। ममता ने कहा कि ये आपातकाल जैसे हालात है। उन्होंने सेना को हटाने की धमकी देते हुए कहा कि यदि सेना नहीं हटाई गई तो वो सचिवालय में ही रहेगी। संसद के दोनों सदनों में भी इस मसले पर विपक्ष ने  खूब हंगाम किया। इस हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक स्थगित कर दी गई। ममता और सांसद में विपक्षियों के हमले के चलते मेजर जनरल सुनील यादव ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर कहा कि यह सेना के नियमित अभ्यास का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में भी ईस्टन कमांड का अभ्यास चल रहा है। हांलाकि ममता के विरोध के बाद बंगाल के सचिवालय के पास स्थित टोल प्लाजा से सैनिकों को हटा लिया गया है।

No image

नई दिल्ली। पीएम मोदी पर लगातार धावा बोल रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कांग्रेस संसदीय दल की बैठक ली। कांग्रेस के राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों की इस बैठक की अध्यक्षता राहुल गांधी ने की। बैठक में उन्होंने कहा कि मोदी की राजनीति टीआरपी की है वो अपनी छवि चमकाने के लिए देश की जनता को परेशानी में डाल सकते हैं। बता दें राहुल केंद्र सरकार को घेरने की रणनीति बना रहे हैं। वे नोटबंदी के बाद से ही लगातार मोदी पर निशाना साध रहे हैं। नगरकोट हमला पर भी उन्होंने सरकार को घेरने की कोशिश की।   

No image

नई दिल्ली। देश के सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने के पहले पर्दे पर तिरंगा दिखाते हुए राष्ट्रगान बजाना और राष्ट्रगान के सम्मान में दर्शकों को खड़े होना  अनिवार्य करने के  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब एक वकील अश्विनी उपाध्याय ने राष्ट्रगान से सम्बंधित एक याचिका दायर की है। उसने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है कि देश के सभी अदालतों में राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट अटॉर्नी जनरल से राय लेकर इस नतीजे पर पहुंची है कि याचिका सही तौर पर दायर नहीं की गई है इसलिए इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट विचार नहीं करेगा। याचिकाकर्ता ने कहा कि वह कुछ ही दिनों में सही तरीके से पिटिशन फाइल करेंगे। याचिका के सही तरीके से दायर ही  नहीं होने से सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज करने की भी बात नहीं की।   

No image

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद जनता की परेशानियों को देखते हुए सरकार एक ऐसा एप तैयार करने जा रही है जो इन परेशानियों से निजात देगा. इसके लिए अब किसी को भी एटीएम जाने की आवश्कता नहीं होगी न ही पेटीएम का रास्ता अपनाना पड़ेगा. यह आधार कार्ड से जुड़ा एक ऐसा एप होगा जो आपके लेन-देन में सहयोग करेगा और पूरी तरह से सरकार के नजर में रहेगा साथ ही खाते में जमा राशि भी सेफ रहेगी. इस एप का इस्तेमाल दुकानदार, कारोबारी और आम जनता आधार-आधारित भुगतान के लिए कर सकेंगे. इस नये एप के आ जाने के बाद डेबिट कार्ड के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ेगी न ही पिन व पासवर्ड याद रखने की. इस एप से भुगतान तभी किया जा सकता है जब उपभोग्ता की बायोमीट्रीक जानकारी का प्रमाण आ जायेगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (युआईडीएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडेय ने कहा कि हम इस एप के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे और अपनी बायोमीट्रीक प्रमाणन क्षमता को बढ़ाकर 40 करोड़ प्रतिदिन करेंगे.   

No image

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में राहील शरीफ का सेना प्रमुख पद में कार्यकाल बढ़ाने के मांग पर धरने पर बैठे एक व्यक्ति ने राहील के कार्यकाल ना बढ़ाने से झुब्ध हो कर आत्महत्या कर ली। रजनरल कमर बावाजा को पाकिस्तान का सेना प्रमुख बनाया गया जिससे लुत्फ अमीम शिबली (64 वर्ष) जो राहील का प्रशंसक था ने जहर खा लिया। उसे जिन्ना अस्पताल ले जाया गया फिर वहां से आगा खां हॉस्पिटल रिफर किया गया जहाँ उसने दम तोड़ दिया। वह कराची प्रेस क्लब के सामने 1 नवम्बर से धरने पर बैठा था। वह राहील को मसीहा मानता था।

No image

मेरठ। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज मेरठ में जनसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोला। उन्होंने पीएम के नोटबंदी के फैसले को घोटाला करार दिया है। उन्होंने मोदी पर गुजरात में मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए 40 करोड़ का रिश्वत लेने का आरोप भी लगाया। इसके साथ ही अरविन्द ने मोदी पर अपनी वृद्ध माँ को बैंक की लाइन में लगवाने की वजह से पापी तक कहा। उन्होंने भाजपा पार्टी पर तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी सांसद अपने घरों में 2.5 लाख में शादी करके दिखाएँ। मोदी के मेरठ आते ही भाजपाईयों ने उन्हें विरोध स्वरूप काले झंडे दिखाए थे। केजरी ने कहा कि वो यहाँ प्रचार के लिए नहीं आये हैं बल्कि वो जनता को नोटबंदी का सत्य बताने आये हैं।

 

No image

लन्दन। ब्रिटेन के सबसे अधिक उम्र के व्यक्ति (108 वर्ष) का देहांत हो गया। 16 दिन बाद वो 109 वर्ष के होने वाले थे। जॉन मैन्सफील्ड जो जैक के नाम से भी जाने जाते थे उन्होंने इंग्लैंड के डर्बीशायर में सोते समय अपनी अंतिम सांसे ली। 1907 में जन्मे जैक ने अपने जीवनकाल में 2 विश्वयुद्ध देखे। उनके 6 बच्चे हैं जिनमें से सबसे बड़े बेटे की उम्र 84 वर्ष है। जैक ने मरने के सवा महीने पहले ही ब्रिटेन के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का रिकॉर्ड तोड़ा था। उनका अंतिम संस्कार 10 दिसम्बर को किया जायेगा।

No image

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अम्बानी ने आज अपने सभी रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं   को न्यू इयर का उपहार देते हुए 31 दिसम्बर 2016 तक दी जाने वाली मुफ्त सर्विस को बढ़ा कर 31 मार्च 2017 तक करने का ऐलान किया. अम्बानी ने जियो के 5 करोड़ उपभोक्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि जियो फेसबुक से भी तेजी से बढ़ा है. नोटबंदी के बाद अर्थव्यवस्था को देखते हुए जियो ई-वालिट लॉन्च करने की घोषणा की.

 

No image

नई दिल्ली। गोल्ड को लेकर आज सरकार का एक बड़ा बयान आया है। नोटबंदी के बाद से ऐसी आफवाहें सुनने को आ रही थी कि लोगों ने अपना काला धन सोने में तब्दील कर लिया है और अब सरकार घर में रखे सोने पर भी कुछ पाबंदी लगा सकती है। आज सरकार ने साफ किया कि तय सीमा के अन्दर सोना रखने वालों को किसी प्रकार से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। पुरखों से मिले सोने को कानूनी तौर पर साबित करने पर कर नहीं लगेगा तथा घोषित आय से लिए गए सोने बारे में पूछताछ नहीं होगी। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यदि किसी शादीशुदा महिला के पास 500 ग्राम और कुंवारी युवती के पास 250 ग्राम तथा पुरुषों के पास 100 ग्राम तक सोना है तो उनसे कोई पूछताछ नहीं की जाएगी। इस तय सीमा से अधिक सोना होने पर आयकर विभाग इसकी जाँच कर सकती है।

No image

तमिलनाडु। आज सुबह 7.45 बजे तमिलनाडु के तिरुचिलापल्ली में एक विस्फोटक के कारखाने में आग लग गई। इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई है। आशंका है कि विस्फोट से कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है क्योंकि जब धमाका हुआ उस वक्त कारखाने में बहुत सारे कर्मचारी मौजूद थे। मौके पर फायर ब्रिगेड की 3 गाड़ियाँ आग बुझाने के लिए पहुँच चुकी थी लेकिन सूत्रों के मुताबिक 16 लोगों के कारखाने में फंसे होने की खबर है। आग लगने की वजह अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है। संभवतः केमिकल टैंक में चिंगारी की वजह से विस्फोट की वजह बनी होगी।

No image

मुंबई। जहाँ एक ओर नोटबंदी को लेकर विपक्ष रोज संसद में हंगामा कर रहा है, सड़कों पर उतर रहा है, इसे जल्दबाजी में लिया गया फैसला बता रहा हैं, वहीँ दूसरी तरफ फिल्म उद्योग से जुड़े लोग इसकी सराहना कर रहे हैं। माधुरी, रवीना सहित बहुत से सितारों ने नोटबंदी के फैसले को सही बताया। भारत के सबसे धनवान व्यक्ति मुकेश अम्बानी ने भी प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी के इस फैसले को जायज ठहराते हुए उनको शुक्रिया कहा है।

No image

मुंबई। 500 और 1000 रुपए के बंद होने के बाद से आम जनता के साथ मशहूर हस्तियाँ भी एटीएम के लाइन में खड़ी नजर आ रही हैं। फिल्म अभिनेता अनिल कपूर एटीएम के लाइन में नजर आये साथ ही उन्होंने अपने प्रशंसकों के साथ सेल्फी भी ली। अनिल ने ट्वीटर पर अपनी सेल्फी को रिट्विट भी किया। साथ ही उन्होंने लिखा कि नोटबंदी की वजह से एटीएम की लाइन में लगा हूँ। नोटबंदी की वजह से लोगों से मिलने का मौका मिला।

No image

जालंधर। आज तडके 2 बजे नाकोदर नवांशाह डीएमयू ट्रेन जालंधर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म से टकरा गई। चूँकि ट्रेन और प्लेटफॉर्म खाली था इसलिए बड़ा हादसा होते-होते टल गया। इस घटना में जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 5 को क्षति पहुंची है। अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि ट्रेन के चालक ने ब्रेक समय पर नहीं लगाया इसलिए यह घटना हुई या फिर कोई तकनीकी खराबी की वजह से ऐसा हुआ।

No image

मुंबई। कल सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि देश के सभी सिनेमाघरों में स्क्रीन पर तिरंगा दिखाते हुए राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य होगा । साथ ही दर्शकों को राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े होना पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश की डायरेक्टर शेखर कपूर ने सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना की है। कपूर ने ट्वीटर पर लिखा कि सुप्रीम कोर्ट को संसद में भी सत्रारंभ में नेताओं को राष्ट्रगान गाने का आदेश देना चाहिए।

No image

फतेहाबाद/जींद: आज सुबह हरियाणा में 4 अलग-अलग जगहों पर सड़क दुर्घटना हो गयी. यह दुर्घटना घने कोहरे की वजह से हुयी. कोहरा इतना अधिक था कि 50 मीटर की दूरी से भी कम दिखाई दे रहा था. इसके कारण लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है और ट्रैफिक जमा हो गया है जिससे खतरा बढ़ गया है. नरवाना में एक ट्राले और कार की आपस में टक्कर हो गयी जिसमें दो लोगों की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी और दो घायल है. फतेहाबाद में 3 सड़क दुर्घटना हो गयी यह हादसा दो अलग-अलग जगहों पर हुआ जिसमें एक युवक की मौत हो गयी.  


 

No image

देवास। मध्यप्रदेश राज्य के देवास जिले के दत्तोतर गाँव की एक मुस्लिम महिला ने उच्चतम न्यायलय के मुख्य न्यायाधीश को खून से चिट्ठी लिखी है। उसने चिट्ठी में मुख्य न्यायाधीश से तीन तलाक के कानून को समाप्त करने की गुहार लगाई है। महिला का नाम शबनम है। शबनम के अनुसार उसकी शादी टीपू नाम के व्यक्ति से 5 वर्ष पहले वर्ष 2011 में हुई थी। उससे उसकी एक संतान भी है जो 4 साल की है। शबनम का पति उससे खेत में काम कराने के लिए उससे मारपीट करता था। पीड़िता का कहना है कि उसने नर्सिंग की पढ़ाई की है वह खेत में काम नहीं करना चाहती थी। शबनम को उसके पति ने 3 बार तलाक का नोटिस भेजा और 16 नवम्बर 2016 के दिन किसी और से शादी कर ली। शबनम ने चीफ जस्टिस से अपनी बेटी और अपने लिए न्याय की मांग की है। शबनम के पति ने उसके आरोप को गलत बताया है। संवाददाताओं से उसने कहा कि अपने तरफ से मैंने उसे घर वापस लाने की कोशिश की थी पर वो राजी नहीं हुई।  

No image

नई दिल्ली:  500 और 1000 के पुराने नोटों को 15 दिसंबर तक कुछ जगहों में उपयोग करने की छूट दी गयी थी. भारी मात्रा में लोग पेट्रोल पम्पों और एयरलाइन्स टिकटों की बुकिंग पर पुराने नोटों का प्रयोग कर रहे थे. इसलिए 15 दिसंबर की अंतिम तिथि को हटा कर इसे 2 दिसम्बर कर दिया गया है. 15 दिसम्बर तक केवल सकारी हॉस्पिटलों, मेडिकलों और डॉक्टर द्वारा लिखी गयी पर्ची दिखाने पर 500 के पुराने नोटों को दे सकते है. इसके अतिरिक्त सरकरी बसों, रेलवे टिकट, उपभोग्ता को-आपरेटिव दुकानों पर भी इन नोटों को देने की छूट है. को-आपरेटिव दुकानों पर 5000 तक का ही सामान ले सकते है. केंद्र और राज्य सरकारों के मिल्क बूथ, श्मशान घाटों, ट्रेन के कैटरिंग सेवा और घरेलु गैस सिलिंडरों की खरीद इन जगहों में 500 के पुराने नोटों का इस्तेमाल किया जा सकता है.  


 

No image

नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस का यह आरोप है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी को जान से मारने की साजिश की गई। इस मुद्दे पर आज संसद में खूब हंगामा किया गया। दरअसल इंडिगो एयरलाइन्स प्लेन जिसमें ममता बैनर्जी और उनके साथ फरहाद हाकिम (प.बं.शहरी विकास मंत्री) सवार थे, की लैंडिंग देर से कराने पर संसद के दोनों सदनों (राज्यसभा और लोकसभा) में हो-हल्ला मचाया गया। पार्टी के नेता ने आरोप लगाया कि प्लेन में थोड़ी ही मात्रा में फ्यूल था। उसके बावजूद नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आधे घंटे तक लैंडिंग की इजाजत नहीं दी गई। लोकसभा में सेंट्रल मिनिस्टर अनंत कुमार ने कहा कि सरकार ममता बैनर्जी तथा अन्य यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सजग है।       

No image

नई दिल्ली। आज सुबह कांग्रेस का ट्वीटर अकाउंट हैक करके हैकर्स ने आपत्तिजनक कमेंट किये। हैकर्स ने साथ ही धमकी भी दी कि अब कांग्रेस की साइट्स और आधिकारिक ईमेल उनके निशाने पर है। कल राहुल गाँधी के ट्वीटर अकाउंट हैक करने के महज 11-12 घंटे बाद हैकर्स ने कांग्रेस को फिर से निशाना बनाया। हैकर्स द्वारा किये गए भद्दे गाली-गलौच वाले ट्विट को थोड़े ही समय बाद डिलीट कर दिया गया।   

No image

नई दिल्ली। नोटबंदी से कैश की किल्लत से जूझ रहे लोगों को पीएम नरेन्द्र मोदी का एक सन्देश है। मोदी ने सभी से डिजिटल पेमेंट अपनाने की अपील की है। पीएम ने पहले ही कहा है कि अपने मोबाइल फोन को बैंक समझो। उन्होंने सोशल मीडिया में एक वीडियो भी साझा किया है जिसमें डिजिटल पेमेंट के जरिये सारी मुश्किल हल होते दिखाई दे रही है। साथ ही मोदी ने ये सन्देश भी लिखा है कि डिजिटल पेमेंट मुमकिन है।   

No image

मुंबई। जूनियर बी यानि अभिषेक बच्चन का कहना है कि वें केवल ऐसी फिल्में करना पसंद करते हैं जो उन्हें प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि वो केवल संख्या बढ़ाने के लिए फिल्में नहीं करना चाहते। अभिषेक का दूसरी भाषा के फिल्मों में काम करने पर कहना है कि वह बंगाली फिल्म वर्ष 2005 में कर चुके हैं। अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन के एक साथ काम करने पर अभिषेक का कहना है कि ऐसी स्क्रिप्ट लिखी जाये जो चारों को पसन्द आये। जरुरी नहीं है कि हम परिवार हैं तो एक साथ फिल्म कर लेंगे।  

No image

नई दिल्ली: आज से पेट्रोल महंगा हुआ और डीजल के दाम सस्ते हुए है. पेट्रोल के दाम में 12-13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है जबकि डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई. आज आधी रात यानी 12 बजे से पेट्रोल-डीजल के नए दाम लागू हो जायेंगे.

 

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार और अभिनेत्री तापसी पन्नू ने अपनी आने वाली फिल्म ‘नाम शबाना’ की शूटिंग मलेशिया में शुरू कर दी है। यह फिल्म 2017 में रिलीज होने वाली है। फिल्म में मनोज वाजपेयी भी नजर आने वाले हैं। फिल्म के निर्देशक शिवम नायर हैं। आपको बता दें कि ‘नाम शबाना’ अक्षय की फिल्म ‘बेबी’ का सिक्वल है।

No image

जयपुर. नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में जोधपुर जेल में बंद आसाराम की बयानबाजी पर राजस्थान हाईकोर्ट ने आपत्ति की है. हाइकोर्ट न्यायाधीश गोविंद माथुर व एसपी शर्मा की खंडपीठ ने आसाराम की सुनवाई जेल में ही करने की याचिका पर कहा निर्देश के बावजूद आसाराम ट्रायल के लिए आने पर बयानबाजी क्यों कर रहे हैं. राज्य सरकार व पुलिस ने हाईकोर्ट में याचिका पेश कर आसाराम की सुनवाई सेन्ट्रल जेल में ही करने का आग्रह किया था. याचिका में कहा गया कि हाईकोर्ट ने 14 सितम्बर 2015 को सेशन कोर्ट में दोबारा सुनवाई के आदेश दिए थे, साथ ही कहा गया था कि आसाराम और उनके समर्थक बयानबाजी व हुडदंगबाजी नहीं करेंगे. सरकार की ओर से पेश हुए राजकीय अधिवक्ता ने कहा कि कोर्ट के निर्देश के बावजूद आसाराम व उनके समर्थक बयानबाजी और हुडदंगबाजी कर रहे हैं. आसाराम के अधिवक्ता ने जवाब पेश करने के लिए समय मांगा, जिसे स्वीकार करते हुए अगली सुनवाई 3 जनवरी को रखी गयी है.       

No image

जयपुर। पंजाब के नाभा जेल से फरार दो कैदियों को पंजाब पुलिस ने श्रीगंगानगर के घुमडवाली इलाके से गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें गंगानगर लाने वाले दो सहयोगियों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सूत्रों के मुताबिक, ये फरार कैदी पंजाब से कोई व्यक्ति जिसका नाम अंग्रेज सिंह है उसके साथ 3 दिन पहले गंगानगर आये और अलग-अलग गांवों में ट्रेक्टर खरीदने के बहाने से घूम रहे थे। पंजाब पुलिस ने अंग्रेज सिंह के मोबाइल फोन के लोकेशन को ट्रेस करके घुमडवाली इलाके से इन्हें पकड़ा।

No image

न्यूयॉर्क। अमेरिका में रहने वाले भारतीय बलविंदर सिंह (42 वर्ष) ने भारत में हमले की साजिश रचने का जुर्म कबूल कर लिया है। उसने यूएस डिस्ट्रिक जज के सामने माना कि वह खालिस्तानी आतंकियों की मदद करके भारत में हमले की फिराक में था। दिसंबर 2013 में बलविंदर सिंह उर्फ हैप्पी को सैन फ्रांसिस्को एयरपोर्ट तब दबोचा गया था जब वह भारत पर हमले के इरादे से थाईलैंड जा रहा था। उसे अगले वर्ष 27 फरवरी को सजा सुनाई जाएगी।  

No image

नई दिल्ली: विपक्षी दलों ने नोटबंदी के मुद्दे पर आज भी लोकसभा में नारेबाजी की. हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने चर्चा शून्यकाल के तहत कराने का सुझाव दिया. संसद में हंगामे के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने आयकर संशोधन बिल पर कहा सरकार ने चोरों के फायदे के लिए फिप्टी-फिप्टी का फार्मूला दिया है. कांग्रेस,तृणमूल कांग्रेस और राजद के नेताओं ने कहा यदि नियम 56 के तहत चर्चा नहीं हो सकती तो सरकार नियम 193 से पीछे हटे और किसी ऐसे नियम में चर्चा कराऐ जिसके बाद मतविभाजन हो सके. सरकार ने चर्चा शुरू करने पर सहमती जताई परन्तु मतविभाजन को तैयार नहीं. अरुण जेटली ने जनता की परेशानियों को देखते हुए कहा तत्काल चर्चा शुरू हो जानी चाहिए. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा हम सब मिलकर शून्यकाल में चर्चा करेंगे पर दोनों पक्ष अपने रुख पर कायम रहे. कांग्रेस,तृणमूल कांग्रेस और वामदलों ने जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रदांजली देने के लिए सदन से वाकआउट किया.       

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेत्री आलिया भट्ट अपने प्रेरणा का स्त्रोत अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को मानती है। आलिया का कहना है कि प्रियंका उद्यमी हैं तथा मेरे लिए प्रेरणाप्रद है। उन्होंने जो भी हासिल किया वह शानदार है। मैं अभी अभिनय पर ध्यान दे रही हूँ पर मैं भी प्रियंका की तरह काम करना पसंद करुँगी। आलिया भट्ट की हाल ही में फिल्म ‘डियर जिन्दगी’ रिलीज हुई है। इस फिल्म में उनके किरदार और अभिनय को सभी पसंद कर रहे हैं।

No image

नई दिल्ली। 14 दिसम्बर को होने वाले विश्व सुपर सीरिज फाइनल्स की पात्रता बैडमिन्टन खिलाड़ी पीवी सिन्धु ने हासिल कर ली है। यह टूर्नामेंट 14 दिसंबर से 18 दिसंबर तक खेला जायेगा। रिओ ओलम्पिक में रजत पदक पाने वाली सिन्धु ने सत्र के समाप्ति में होने वाले दुनिया के 8 टॉप खिलाड़ियों के लिए टूर्नामेंट के लिए पहली बार ये पात्रता हासिल की है। वहीँ साइना नेहवाल इस टूर्नामेंट की पात्रता नहीं हासिल कर पाई।

No image

इंदौर। मकान के कर्ज के बोझ तले दबे एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना मध्यप्रदेश के इंदौर शहर की है। मृतक का नाम राजेश इंगोले (23 वर्ष) है। पेशे से वह सुपरवाइजर था। सूत्रों से पता चला है कि उसने मकान बनवाने के लिए करीब 1.5 लाख रुपए कर्ज लिया था जिसके चलते वह काफी परेशान रहता था। कर्ज न चुका पाने के तनाव के में उसने अपनी बहन के घर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

No image

नगरोटा. जम्मू के नगरोटा में हुए आतंकी हमले में दो अफसरों समेत 7 सैनिक शहीद हो गये वहीं तीन आतंकी भी मारे गये. पुलिस की यूनिफार्म पहने आतंकवादियों का मकसद फैमिली क्वार्टर में रह रहें सैनिकों के परिवारों को बंधक बनाना था. फैमिली क्वार्टर में रह रहें अफसरों की पत्नियों के चलते आतंकियों के मंसूबो पर पानी फिर गया. दो आर्मी अफसरों की पत्नियों ने साहस दिखाते  हुए क्वार्टर की एंट्री को ब्लाक कर दिया, इससे आतंकियों का घर में घुसना मुश्किल हो गया. एक आर्मी अफसर ने कहा अफसरों की पत्नियों ने बहादुरी न दिखाई होती तो आतंकवादी उन्हें बंधक बनाने में सफल हो जाते और सेना को बड़ा नुकसान हो सकता था. लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने कहा आतंकवादी जिस बिल्डिंग में घुसे थे वहां बंधक संकट जैसे हालत बन गये थे. सेना ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 12 सैनिकों, 2 महिलाओं और 2 बच्चों को बाहर निकाला. इस रेस्क्यू के दौरान एक अफसर और दो जवान शहीद हो गये. पूरे इलाके की तलाशी के लिए आपरेशन चलाया गया. फिलहाल सुबह तक के लिए आपरेशन को स्थगित कर दिया गया है. 
 

No image

सुकना. पश्चिम बंगाल के सुकना में आज सुबह करीब 10:30 बजे एक हेलीकाप्टर ‘चीता’ क्रैश हो गया. इस घटना में सेना के 3 अधिकारियों की मौत हो गयी जबकि एक आफिसर घायल है. फिलहाल घटना की जांच शुरू हो गयी है. इसमें पायलट की गलती थी या कोई तकनीकी समस्या इस बारे में जांच के बाद ही कोई जानकारी मिल पायेगी.

No image

दुबई। दुबई में एक पाकिस्तानी व्यक्ति को भारतीय बच्ची (8 वर्ष) से छेड़छाड़ और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में सजा सुनाई गई है। अदालत ने दोषी को 6 महीने की सजा सुनाई है। दोषी व्यक्ति एक साइट का सुपरवाइजर है। वह अदालत के इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकता है।    

No image

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर स्थित सैन्य ठिकानों पर हमला करने वाले आतंकवादियों के पास से हथियार, विस्फोटक तथा खास किस्म का खतरनाक रसायन बरामद हुआ है। उरी हमलों में शामिल आतंकवादियों के पास से भी इसी तरह के रसायन मिले थे। इन आतंकियों के पास से उर्दू में लिखा एक पर्चा भी मिला है जिसमें आतंकवादी अफजल गुरु का जिक्र है। पर्चे में लिखा है, अफजल गुरु शहीद के इंतकाम की एक किश्त, गजवा-ए-हिन्द के फिदायीन। यह सन्देश उर्दू में लिखा हुआ है।    

No image

मुंबई। नोटबंदी के चलते अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘सरवन’ की रिलीज डेट 1 महीने आगे बढ़ा दी गई है। यह फिल्म पहले 9 दिसम्बर को रिलीज होने थी, पर अब फिल्म  के निर्माताओं ने आपस में बात कर फैसला लिया कि इसे 13 जनवरी को रिलीज किया  जायेगा । प्रियंका चोपड़ा की माँ डॉ. मधु चोपड़ा ने कहा कि नोटबंदी से थोड़े समय के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड रहा है इसलिए अब हमने फिल्म को लोहड़ी के दिन यानि 13 जनवरी को रिलीज करने का फैसला किया है। करन गुलियानी इस फिल्म के निर्देशक हैं। वहीँ फिल्म के निर्माण पर्पल पेबल पिक्चर्स, डॉ. मधु चोपड़ा, दीपशिखा: पूजा फिल्म्स कर रहे हैं।  

No image

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट का राष्ट्रगान पर अहम फैसला आया है. आदेश के तहत सभी सिनेमा घरों में फ़िल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान चलवाना होगा साथ ही स्क्रीन पर तिरंगा दिखाना होगा. राष्ट्रगान के सम्मान में सभी दर्शकों को खड़ा होना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि दस दिनों में इसे पूरे देश में लागू किया जायेगा. 

No image

अंकारा। तुर्की के यूफरेट्स शील्ड ऑपरेशन के तहत सीरिया के अलेप्पो शहर में किये हवाई हमलों में इस्लामिक स्टेट के 11 आतंकवादी मारे गए हैं। कल अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। इस हवाई हमले में अलेप्पो शहर के बराथह, जरजुर और दाना को निशाना बनाया गया था। बता दें यूफरेट्स शील्ड ऑपरेशन अगस्त के आखिर में सीरिया के उत्तरी सीमाई क्षेत्र को आतंकियों से मुक्त करने के लिए चलाया गया था।

No image

गोलाघाट। कल रात असम के गोलाघाट जिले में नेशनल हाइवे 37 पर एक बस और तेल से भरे हुए टैंकर के बीच टक्कर हो गई। बस गुवाहाटी से तिनसुकिया जा रही थी। टक्कर में बस चालक सहित 3 यात्रियों की मौत हो गई। हादसे में बस में सवार 18 यात्री घायल हो गए तथा टैंकर में सवार 2 लोगों को भी चोंटे आई है। घायलों का ईलाज जोरहाट मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल और गोलाघाट के अस्पतालों में चल रहा है।

No image

नई दिल्ली। दिल्ली में आज घने कोहरे के चलते 18 विमानों ने देर से उड़ान भरी। इसके अलावा 5 विमानों का मार्ग परिवर्तित किया गया। वहीँ उत्तर की दिशा में जाने वाली 50 ट्रेनों के परिचालन के टाइम में देरी हुई। एक अधिकारी ने बताया कि कोहरे की वजह से ट्रेने 1-3 घंटे तक देरी से चल रही है।

No image

नई दिल्ली। भाजपा में आज दो फैसले लिए गए हैं। आज शाम मनोज तिवारी को दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष बनाने की घोषणा की जायेगी। सतीश उपाध्याय की जगह उनको ये पद दिया गया है। मनोज तिवारी वर्तमान में उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद हैं। मालूम हो, मनोज तिवारी भोजपुरी सिनेमा के मशहूर कलाकार भी हैं। वहीँ बिहार में सांसद नित्यानंद राय को बिहार का भाजपा अध्यक्ष बनाया गया है। नित्यानंद संसद में कृषि मामलों की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य भी हैं।

No image

मुंबई। कंगना रनौत अभिनीत सुपरहिट फिल्म ‘क्वीन’ के रिमेक में काम करने के लिए अभिनेत्री तमन्ना भाटिया उत्साहित हैं। इस फिल्म की रिमेक तमिल भाषा में बनने वाली है। फिल्म का निर्देशन रेवती कर रही हैं। तमन्ना ने इस फिल्म क्वीन के बारे में कहा कि यह फिल्म महिला प्रधान होने की वजह से मेरे लिए बहुत खास है। क्वीन की रिमेक का नाम अभी तक तय नहीं किया गया है।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता अर्जुन रामपाल अपनी आने वाली फिल्म ‘डैडी’ के लिए जी-जान से जुटे हुए हैं। यह फिल्म एक गैंगस्टर की जिन्दगी पर आधारित है। अरुण गवली नाम का रियल गैंगस्टर जिसे लोग प्यार से ‘डैडी’ कहकर भी बुलाते थे उसका किरदार अर्जुन निभाने वाले हैं। इस फिल्म का पहला पोस्टर और टीजर जारी कर दिया गया है।

No image

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब में दलित को उप-मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया है। इसके साथ ही उन्होंने जालंधर जिले के गोराया में दलित घोषणापत्र अलग से जारी किया था। उस घोषणापत्र में दलित को उप-मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया गया था। अब इस पर चुनाव आयोग ने दलित घोषणापत्र की 2 कापियां आम आदमी पार्टी से मंगवाई है। सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग को इस मैनिफिस्टो के कुछ वादों से एतराज है।

No image

नई दिल्ली। विपक्ष के हंगामे के बीच आज लोकसभा में आयकर संशोधन बिल पास हो गया। बिल पास होने के बाद लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। कल लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इन्कम टैक्स संशोधन बिल पेश किया गया था। जिसके अनुसार स्वयं अघोषित की जानकारी देने पर 30% कर और 10% पेनाल्टी लगेगी। इसके साथ ही 33% प्रधानमंत्री गरीब कल्याण सेस भी लगेगा। कुल मिलकर 50% टैक्स लगेगा और यदि इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट छापा मारकर संपत्ति जब्त करता है तो कर 60 फीसदी, 15 फीसदी पेनाल्टी और 10 फीसदी एडिशन कर देना होगा। मतलब कुल 85 फीसदी कर कर देना पड़ेगा।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता आमिर खान की पत्नी फिल्मकार किरण राव के घर चोरी हो गई है। किरण के मुंबई में बांद्रा स्थित घर से 53 लाख रुपए के जेवर चोरी होने की रिपोर्ट उनके रिश्तेदार ने खार पुलिस में दर्ज कराई है। पुलिस ने आईपीएस की धारा 453 के तहत एफआईआर दर्ज की है। पुलिस घरेलु नौकरानियों को से पूछताछ कर रही है। फिलहाल पुलिस हाथ कोई ठोस सुराग नहीं लगा है।   

No image

इस्लामाबाद। जनरल कमर जावेद बवेजा पाकिस्तान के आर्मी चीफ बन गए हैं। रावलपिंडी स्थित आर्मी हॉकी स्टेडियम में हुए कार्यक्रम में बवेजा को पोस्ट सौंपी गई। पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष राहील शरीफ ने भारत पर अशांति फैलाने का आरोप लगाते हुए चेतावनी दी कि भारत अगर हमारी धैर्य नीति को कमजोर समझ रहा है तो यह उसकी भूल है और यह भारत के लिए खतनाक हो सकता है।

No image

मुंबई . मंगलवार दोपहर करीब 80 महिलाओं का एक दल पहली बार हाजी अली दरगाह के मुख्य क्षेत्र में दाखिल हुआ. दल ने दरगाह के अंदर 2 फीट की  दूरी से  इबादत की और चादर चढाई. इसे महिलाओं के समानता के अधिकार के सम्बन्ध में ऐतिहासिक बताया जा रहा है. भारतीय मुस्लिम महिला आन्दोलन के बैनर तले पिछले दो साल से चल रहे संघर्ष और कानूनी लड़ाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने दरगाह के अन्दर प्रवेश की अनुमति गत 24 अक्टूबर को दी थी. दरगाह ट्रस्ट ने  महिलाओं के प्रवेश की तैयारिओं के लिए 4 हफ्ते का समय माँगा था. यह समय बीत जाने के बाद आज महिलाये दरगाह पहुंची. 

No image

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आज दोपहर दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें बुखार और इन्फेक्शन की शिकायत पर हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है। सूत्रों के अनुसार गंगाराम हॉस्पिटल सोनिया रूटीन चेकअप के लिए गई थी जहाँ वायरल बुखार का पता चलने पर उनको भर्ती किया गया।

 

No image

मोहाली। भारत और इंग्लैंड के बीच पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत कर भारत ने सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। भारत को इंग्लैंड ने 103 रनों का लक्ष्य दिया था। पार्थिव पटेल (67 रन नाबाद) और पुजारा (25 रन) के बीच 81 रनों की साझेदारी ने टीम इंडिया को 104/2 से जीतने में मदद दिलाई।

 

 

No image

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा के संसदीय दल की बैठक में अपनी पार्टी के सांसदों और विधायकों के बैंक अकाउंट की डिटेल मांगी है। उन्होंने उनसे कहा कि वह 8 नवम्बर से 31 दिसम्बर के बीच के बैंक स्टेटमेंट अमित शाह (पार्टी अध्यक्ष) के पास 1 जनवरी तक जमा करवा दें।  पार्टी महासचिव अनंत कुमार ने बताया कि  प्रधानमंत्री ने बैठक में काले धन के खिलाफ अपने अभियान को गरीबों के कल्याण के लिए इनकम टैक्स कानून में संशोधन की भी जानकारी दी. 

 

No image

मुंबई। फिल्म निर्माता करन जौहर ने सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी की तारीफ की है। करन ने कहा कि अहान आने वाले समय के सुपरस्टार हैं। जल्द ही वह एक फिल्म में नजर आने वाले हैं जिसका निर्देशन साजिद नाडियाडवाला कर रहे हैं। खबर है कि वह लन्दन में अपनी पहली फिल्म के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं। सुनील शेट्टी ने भी अपने बेटे को सोशल मीडिया पर आने वाली फिल्म तथा बॉलीवुड में आगमन पर शुभकामना दी है।

No image

मुंबई। फिल्म लगे रहो मुन्ना भाई में आरजे की भूमिका में नजर आ चुकी अभिनेत्री विद्या बालन एक बार फिर से निर्देशक सुरेश त्रिवेणी की आने वाली फिल्म ‘तुम्हारी सुलु’ में आरजे की भूमिका में नजर आने वाली हैं। टी-सीरीज की अध्यक्ष प्रिय गुप्ता ने आज सोशल मीडिया पर लिखा कि इस फिल्म की शूटिंग अप्रैल 2017 में शुरू होगी। तुम्हारी सुलु टी-सीरीज और एलीपसीस इंटरटेंमेंट के निर्माण तले बन रही है।

No image

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के नगरकोटा इलाके में सेना पर आतंकियों ने हमला कर दिया। इस हमले में दो अफसर समेत 7 जवान शहीद हो गया। यहाँ सेना ने शाम तक 3 आतंकवादियों को मार गिराया है. सेना के मुताबिक यहाँ ऑफिसर मेस में घुसकर आतंकियों ने महिलाओ-बच्चों समेत 16 लोगों को बंधक बना लिया था. जिन्हें छुड़ा लिया गया है.  वहीँ दूसरी घटना में  चमलियाल और सांबा इलाके में भी बीएसएफ की पेट्रोलिंग पार्टी पर आतंकियों ने घुसपैठ के फ़िराक में हमला किया। इस हमले में बीएसएफ के एक डीआईजी  समेत 8  जवान घायल हो गया है। बीएसएफ ने जवाबी कार्यवाही में 3 आतंकियों को ढेर कर दिया। सांबा में मुठभेड़ समाप्त हो गई है।

No image

कोलंबिया। ब्राजील से फुटबॉल प्लेयर्स को ले जा रहा प्लेन कोलम्बिया में क्रैश हो गया। प्लेन में 81 लोग सवार थे। जिसमें से 76 की मौत हो गई, जबकि 5 को राहतकर्मियों ने बचा लिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्लेन ब्राजील के क्लब खिलाड़ियों को लेकर साउथ अमेरिकन फुटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल के लिए जा रहा था। जानकारी के मुताबिक इस विमान में ब्राजील की केपेकोएंसी फुटबॉल टीम सवार थी। 

No image

मदुरै। नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) ने छापा मारकर इस्माइलपुर से अल-कायदा के तीन संदिग्ध एम. करीम, आसिफ सुल्तान, अब्बास सुल्तान मोहम्मद को गिरफ्तार किया है। इनके पास से विस्फोटक सामग्री भी जब्त की गई है। पुलिस के मुताबिक इन तीनों ने प्रधानमंत्री सहित देश के 22 राजनेताओं पर हमले की योजना बनाई थी। पुलिस ने यह भी दावा किया है कि ये तीनों कई देशों के दूतावासों को भी धमकी देते थे।

No image

मुंबई।13 वर्ष की किशोरी से बलात्कार के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम पुरखान है। आरोपी का कहना है कि उसके गुरु ने उसे ‘किस्मत चमकाने’ के लिए यह सलाह दी थी। आरोपी के अनुसार उसके गुरु ने उसे किसी कुँवारी लड़की से सम्बन्ध बनाने को कहा था। शादीशुदा आरोपी ने पड़ोस में रहने वाली किशोरी का अपहरण उससे बलत्कार किया और उसे पुणे तक ले गया। लड़की के लापता होने की रिपोर्ट लिखने के बाद आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आया।

No image

जयपुर। जयपुर के हाथरोही में एक 40 साल के अधेड़ ने 4 साल की मासूम बच्ची को अपनी हवस का शिकार बनाया। आरोपी शुभम बर्मन अपने पड़ोस में रहने वाली बच्ची को बहला-फुसला कर साथ ले गया और सूनसान इलाके में ये कुकृत्य किया। बच्ची के घरवालों को घटना का पता चलने पर उन्होंने विधयकपुरी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई। आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस द्वारा किये सवाल में आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। पुलिस जल्द ही चार्जशीट दाखिल करेगी।  

No image

मुंबई। आज केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने नोटबंदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि फिल्म उद्योग में काला धन नहीं होता है। उन्होंने भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में शिरकत की थी। संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि नोटबंदी का असर आतंकवाद, चोरी, डकैती आदि पर पड़ेगा। फिल्म उद्योग को नोटबंदी से फायदा ही होगा।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता आमिर खान अपनी फिल्म ‘दंगल’ का प्रचार करने छोटे पर्दे पर नहीं जायेंगे। मीडिया से बातचीत के दौरान आमिर ने कहा कि वह फिल्म के पब्लिसिटी के लिए टी.वी. पर नहीं जायेंगे। जब उनसे बहुचर्चित रियलिटी शो बिग-बॉस 10 जिसे सलमान खान होस्ट करते हैं, में प्रचार के लिए जाने के बारे में पूछा गया तो आमिर खान का जवाब ना था। बता दें फिल्म दंगल 21 दिसंबर को रिलीज हो रही है।  

No image

मुंबई. सुपरस्टार रजनीकांत की फ़िल्म '2.0' का हाल ही में टीज़र लांच हुआ. इस फ़िल्म में बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार पहली बार विलेन की भूमिका में नज़र आएंगे. फ़िल्म में शैतान के किरदार में नज़र आने वाले अक्षय कुमार का नाम 'द क्रो' है. इसका मुकाबला रोबोट बने रजनीकांत से होगा. इस फिल्म को लेकर मोवी लावेर्स में खासी उत्सुकता है.

No image

नई दिल्ली। नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू और पूर्व हॉकी खिलाड़ी परगट सिंह आज कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। वहीँ बैंस बन्धु आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए हैं। सिद्धू के पत्नी के कांग्रेस में शामिल होने से अब नवजोत सिंह के भी कांग्रेस में आने की संभावना बढ़ गई है।

No image

यूगांडा. पश्चिमी यूगांडा में पुलिस ने रवेनज़ूरूरू के राजा को हिंसा का ज़िम्मेदार मानते हुए हिरासत में ले लिया है. पुलिस और राजा के समर्थक लड़ाकों के बीच हुई हिंसा में 55 लोग मारे जा चुके हैं. चार्ल्स वेस्ले मुम्बेरे पर हिंसा फैलाने के आरोप हैं. सुरक्षाबलों ने राजा मुम्बेरे के महल पर छापा मारकर उन्हें हिरासत में लिया है.

No image

नई दिल्ली। आज लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इन्कम टैक्स संशोधन बिल पेश किया गया। इस बिल के मुताबिक अघोषित आय पर 30% कर और 10% पेनाल्टी लगेगी। इसके साथ ही 33% प्रधानमंत्री गरीब कल्याण सेस भी लगेगा। कुल मिलकर 50% टैक्स में चला जायेगा। यदि इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट छापा मारकर संपत्ति जब्त करता है तो कर 60 फीसदी, 15 फीसदी पेनाल्टी और 10 फीसदी एडिशन कर देना होगा। मतलब कुल 85 फीसदी कर कर देना पड़ सकता है।

No image

दिल्ली. आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद कजरीवाल ने ट्वीट करके कहा है कि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को पीएमओ और उप राज्यपाल के जरिये टारगेट किया जा रहा है. साथ ही पीएमओ और उप राज्यपाल की योजना है कि सिसोदिया को गिरफ्तार किया जाए. बता दें कि दिल्ली सरकार के निर्णयों से जुड़ी करीब चार सौ फाइलों पर विचार के लिए गठित शुंगलू कमेटी बनाई गई थी. इस कमेटी ने रविवार को राज्यपाल कार्यालय को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. मिली जानकारी के मुताबिक उपराज्यपाल नजीब जंग इस रिपोर्ट पर अध्ययन कर रहे हैं. माना जा रहा है कि रिपोर्ट के आधार पर उपराज्यपाल कुछ कठोर फैसले ले सकते हैं और एक-दो दिनों में रिपोर्ट सार्वजनिक हो सकती है. 

No image

नई दिल्ली। लोकसभा में नोटबंदी के मुद्दे पर हंगामे के बीच केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह फैसला कालेधन के खिलाफ एक जंग है तथा प्रधानमंत्री  चर्चा के लिए तैयार हैं। अगर विपक्ष बहस करता है तो पीएम उसका जवाब देंगे. विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही आज पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई है।

No image

चंडीगढ़. पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह ने नाभा जेल से कैदियों के फरार होने के मामले की जांच सीबीआई से करने की मांग की है. साथ ही यह आरोप लगाते हुए कहा कि नाभा जेल ब्रेक साज़िश का परिणाम है. खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख हरमिंदर सिंह मिंटू की गिरफ्तारी के साथ ये केस और भी गहरा हो गया है.

No image

हैदराबाद. आतंकवादी होने के अंदेशे मात्र से ही पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसी कई बार मासूम और निर्दोष लोगों को मानसिक और शारीरिक पीड़ा देती हैं. इस बात को मद्देनज़र रखते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को हैदराबाद में देश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उग्रवाद या आतंकवाद से जुड़े होने के आरोपों को लेकर किसी को भी परेशान न किया जाए. राजनाथ ने कहा कि जबतक किसी के खिलाफ ठोस सबूत नहीं मिलता, तब तक केवल आरोपों के आधार पर उसे परेशान न किया जाए.

No image

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महानायक अमिताभ बच्चन की कविता का ऑडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया तथा लिखा, स्वच्छ भारत पर अमिताभ बच्चन का सन्देश। अपने स्वच्छ भारत में योगदान की तारीफ करने के लिए अमिताभ ने पीएम को धन्यवाद कहा है। आपको बता दें कि बिग बी ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के ‘खुले में शौच’ के खिलाफ बने वीडियो में भी नजर आते हैं।

No image

लखनऊ. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने आज लखनऊ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दावा किया कि नोटबंदी से परेशान आम जनता एक बार फिर कांग्रेस की ओर रुख कर सकती है. यूपी चुनाव में यह साफ नजर आएगा. सिब्बल ने कहा  नोटबंदी से आम आदमी को बहुत तकलीफ हुई है और कांग्रेस को इसका राजनीतिक फायदा भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि अगर बात उत्तर प्रदेश के चुनाव की करें तो इस फैसले से जनता का वोट कांग्रेस के पक्ष में बढ़ना तय है.

No image

इंदौर. रविवार को इंदौर के ज़ू में उस समय हडकंप मच गया जब एक बाघिन अपने पिंजरे के बाहर आ गई. प्रत्यक्षदर्शियों से ,मिली जानकारी के मुताबिक उस दौरान ज़ू में हजारों लोग मौजूद थे. डर के मारे लोग एग्जिट गेट की तरफ़ भागे जिससे कई लोग जमीन पर गिर गए और उन्हें चोट आ गई. तकरीबन एक घंटे तक जू में लोग इधर-उधर भागते रहे. वन अधिकारी बाघिन को तलाशने के लिए भागदौड़ करते रहे लेकिन अंधेरा होने की वजह से उसका अब तक पता नहीं चल पाया है.

No image

दिल्ली. नोटबंदी के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी को कैशलेस होने की बात कही थी. मोदी ने बैंकिंग और मनी ट्रांजेक्शन को मोबाईल के ज़रिये कहने को कहा था. इस बात पर दिल्ली पुलिस ने मोदी के इस फैसला का समर्थन करते हुए दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की रविवार को बैठक ली. इस बैठक की अध्यक्षता स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) साउथ ने की और इसमें सभी 11 जिलों के जॉइंट कमिश्नर और डीसीपी भी शामिल हुए. वरिष्ठ अधिकारियों को ई-वालेट इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया गया. अधिकारियों को कहा गया है कि वे अपनी टीम के सभी सदस्यों को मोबाइल फोन में कैशलेस ट्रांजेक्शन संबंधी ऐप डाउनलोड करने के लिए कहें.

No image

नई दिल्ली। नोटबंदी के खिलाफ विपक्ष ने जहाँ एक तरफ संसद में हंगामा किया वहीँ दूसरी तरफ सड़कों पर आज का दिन जन आक्रोश दिवस के रूप में मना रहा है। आज संसद में नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष पीएम नरेन्द्र मोदी के बयान की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे। हंगामे की वजह से 11 मिनट तक राज्यसभा की कार्यवाही रोक दी गई वहीँ लोकसभा में भी 12 बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

No image

दिल्ली. इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) के अधिकारियों ने यह सूचना देते हुए बताया कि इफको किसानों के लिए ग्रामीण ई-बाजार बनाएगा. अगले साल तक देशभर में एक हजार ई-बाजार बनाए जाएंगे. यह प्राथमिक कृषि सहकारी संस्थाओं के जरिये इनका निर्माण किया जाएगा. इनमें किसानों को खेती-किसानी की सलाह सहित उनके उपयोग की सारी चीजें मिलेंगी. साथ ही सहकारी संस्थाओं को डिजिटल बनाने में भी इफको मदद करेगा.

No image

पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम स्थित पोलैंड की एक ऑयल एंड गैस कंपनी में कार्यरत 6 कर्मचारियों का अपहरण कर लिया गया है. जिनका अपहरण हुआ है वो लोग पाकिस्तान के ही रहने वाले हैं. सैन्य सूत्रों ने रविवार को इस अपहरण की जानकारी दी. बता दें कि कई साल पहले भी पाकिस्तानी आतंकियों ने इसी कंपनी के एक पोलिश इंजीनियर का अपहरण किया था. बाद में उसकी सिर कटी लाश बरामद हुई थी.

No image

वडोदरा। गुजरात के नवसारी जिले की एनआरआई महिला भारूलता कांबले (43 वर्ष) ने अकेले कार से 32,000 किलोमीटर की यात्रा की। उनकी यात्रा यूनाइटेड किंगडम से शुरू होकर भारत पहुंची। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का सन्देश देते हुए इस यात्रा में उन्होंने 32 देशों का दौरा किया तथा यह यात्रा 57 दिनों में पूरी की। नवसारी जिले में कल उनके सम्मान के लिए एक आयोजन रखा गया था जिसमें भारूलता ने घोषणा की कि वह 32 देशों के लोगों से मिलकर इकट्ठे किये फण्ड से नवसारी जिले में स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना चाहती हैं।

No image

मोहाली. भारत और इंग्लैंड के बीच मोहाली में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को भारत अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 271 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू करेगा. रविवार को दूसरे दिन का खेल ख़त्म होते समय आर अश्विन 57 रन और जडेजा 31 रन बनाकर खेल रहे थे. इंग्लैंड की ओर से आदिल रशीद ने अबतक तीन विकेट लिए हैं.

No image

मुंबई. एक कार्यक्रम के दौरान रवीना टंडन ने कहा कि सफलता के बाद जब असफलता का दौर शुरू होता है, तो बड़े-से-बड़े सितारे भी डिप्रेशन में जा सकते है. बता दें कि मनोचिकित्सक अंजलि छाबरिया द्वारा लिखित किताब 'डेथ इज नॉट द आंसर' के विमोचन पर पहुंची रवीना ने कहा कि फ़िल्मी हस्तियां होने के साथ ही हम एक आम इंसान भी हैं और हमें भी वह दर्द होता है जो अन्य लोगों को होता है.

No image

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। उन्होंने नोटबंदी के फैसले को सराहनीय कदम बताया। महबूबा ने मोदी को उनके इस फैसले के लिए बधाई भी दी। मीडिया से बात करते हुए महबूबा ने कहा कि नोटबंदी के फैसले से भले ही कुछ दिन लोगों को मुश्किल होगी परन्तु यह फैसला देश के हित में है। यह एक ऐतिहासिक फैसला है।    

No image

कैलिफ़ोर्निया. अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया की तीन मस्जिदों को धमकी भरे ख़त मिले हैं. मिली जानकारी के मुताबिक इन ख़तों में मुसलमानों को अमेरिका छोड़ने की बात कही गई है साथ ही मुसलमानों को गंदा और नीच भी  बताया गया है और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रम्प की तारीफ की गई है. बता दें के हालही में हुए अमेरिका के चुनाव में रैली के दौरान ट्रम्प ने मुसलमानों के अमेरिकी प्रवास पर रोक लगाने की बात कही थी. इस बयान पर ट्रम्प की काफी निंदा भी हुई थी.  

No image

बैंगलुरु. हालही में बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मोदी के फैसले को सही बताया था. बैंगलुरु में रविवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हम नीतीश कुमार का स्वागत करते हैं की वो नोटबंदी के फैसले पर सरकार के साथ हैं. आप को बता दें की सीएम नीतीश ने नोट बंदी के फैसले को लेकर कहा था की इस से काले धन के ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ने में मदद मिलेगी.

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी अपनी दूसरी फिल्म ‘मुबारकां’ की शूटिंग शुरू करने वाली है। अथिया ने कहा कि इस फिल्म को लेकर वो काफी अत्साहित है लेकिन कॉमेडी को लेकर थोड़ा नर्वस फील कर रही है। फिल्म के निर्देशक अनीस बज्मी हैं। मुबारकां 28 जुलाई 2017 को रिलीज होगी। इस फिल्म में इलियाना डीक्रुज भी नजर आने वाली हैं।

No image

 वृन्दावन. दुनिया का सबसे उंचा मंदिर उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में बनने वाला है. मिली जानकारी के मुताबिक इस मन्दिर को बैंगलूरू के इस्कॉन टेम्पल ट्रस्ट वाले बनवा रहे हैं. यह चंद्रोदय मंदिर दो सौ मीटर से अधिक ऊंचा होगा इस मन्दिर में 70 माले बनेंगे इसका निर्माण साढ़े पांच एकड़ में हो रहा है. इसे दुनिया का सबसे उंचा मन्दिर का दर्जा मिलेगा. 

No image

पटना। आज सुबह बिहार की राजधानी पटना सहित अन्य जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किये गए। भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई है तथा भूकंप का केंद्र नेपाल में सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था। ये भूकंप के झटके पटना, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज तथा सीमावर्ती जिलों में महसूस किये गए।

No image

बेंगलुरु। पिछले सप्ताह बेंगलुरु के केजी रोड से 1 करोड़ 37 लाख रुपए से भरा एटीएम कैश वैन को ड्राईवर लेकर फरार हो गया था। फरार ड्राईवर (डोमनिक रॉय) की पत्नी एल्विन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से 78.8 लाख रुपए मिले हैं। बता दें कि कैश वैन को पहले ही बरामद कर लिया गया था जिसमें 45 लाख रुपए मिले थे। ड्राईवर बाकी की रकम के साथ अभी भी फरार है।

No image

नई दिल्ली। पंजाब के नाभा जेल से फरार कैदियों में से एक को पकड़ लिया गया है। खालिस्तानी समर्थक आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू को दिल्ली पुलिस ने आज सुबह निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया। 5 फरार कैदियों की तलाश अभी जारी है।

 

No image

दिल्ली. नोटबंदी के बाद पहली बार  भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल सामने आये हैं,  उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि सुविधा के लिए हर कदम उठाए जा रहे हैं. परेशानी दूर करने की कोशिश की जा रही है. आरबीआई के पास कैश की कोई कमी नहीं है. साथ ही लगातार नोटों कि छपाई जारी है. 

No image

अमरीका की राष्ट्रीय समुद्री और वायुमण्डलीय प्रशासन यानी एनओएए (नेशनल ओसेनिक एंड एटमोस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन) ने हालही में उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा है. एनओएए का कहना है कि ये उपग्रह बादल के तरंगों की साफ तस्वीरें पृथ्वी पर तुरंत भेज पाएगा. इसके साथ ही ये उपग्रह हवा की रफ़्तार, कोहरा, बर्फ़ और बिजली के बारे में ज़्यादा बेहतर आकलन कर सकेगा. पायलटों ने इसका स्वागत किया है, उपग्रह से 2017 तक आंकड़ें मिलना शुरू हो जाएंगे. पायलटों ने इस उपग्रह की सराहना करते हुए कहा है की इसके ज़रिया हम वो रूट तय करेंगे जहाँ खतरा न हो.

No image

हांगकांग. समीर को फाइनल में हांगकांग के नग का लोंग अंगस ने 14-21, 21-10, 11-21 से हराया. हांगकांग बैडमिंटन के फ़ाइनल में पहुँचने वाले समीर वर्मा फ़ाइनल में हार गए हैं.

No image

मुंबई. आलोकेश लाहिड़ी को बप्पी लहरी के नाम से जाना जाता है. आज उनका 64वां जन्मदिन है. 4  साल की उम्र में लता मंगेशकर के एक गीत में तबला बजाकर आलोकेश लाहिड़ी मशहूर हो गए थे. तब से अब तक वो बप्पी दादा के नाम से बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी फेमस हैं. अपना जन्मदिन बप्पी लहरी आज लॉस एंजेल्स में मना रहे हैं.

No image

कोरिया में अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन किया जा रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे के इस्तीफ़े की मांग को लेकर लाखों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर गए हैं. पार्क पर आरोप है कि उन्होंने अपने दोस्त चोई सून सिल को पर्दे के पीछे से सत्ता में हस्तक्षेप करने दिया .

No image

लाहौर. पाकिस्तान के मौजूदा सेना प्रमुख राहील शरीफ़ ने अपने रिटायरमेंट से पहले पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि भारत ने एलओसी पर सर्जिकल स्ट्राइक का झूठा ड्रामा रचा है. अगर हमें सर्जिकल स्ट्राइक की तो भारत की नस्लें याद रखेंगी और भारत के स्कूली पाठयक्रम में पाकिस्तानी सेना के क़िस्से पढ़ाए जाएंगे.

No image

दिल्ली. पत्रकारों से बात चीत के दौरान समाजवादी पार्टी के नेता अमर सिंह ने कहा कि नोटबंदी का ये फ़ैसला बिना किसी तैयारी के लागू किया गया है, लेकिन अचानक ऐसा क़दम उठाने की वजह से कालाबाज़ारियों को ब्लैक मनी 'एडजस्ट' करने का मौक़ा नहीं मिला. अमर सिंह ने काला धन, भ्रष्टाचार और फर्ज़ी करेंसी से निपटने के लिए नोटबंदी जैसा साहसी क़दम उठाने के लिए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ़ की है.

No image

मोहाली. तीसरे टेस्ट मैच में 283 रनों पर सिमटने के बाद इंग्लैंड ने भारत को 271 रनों पर 6 खिलाड़ियों को पवेलियन लौटा दिया है. जिनमें विराट कोहली शामिल हैं. टेस्ट मैच दिलचस्प हो रहा है और तीसरे दिन का खेल तय करेगा कि मैच किसकी झोली में जाएगा

No image

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की  बात’ में गरीबों के जनधन खातों के दुरूपयोग का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि लगातार इस तरह की खबरें आ रही हैं कि गरीबों के खाते में कुछ लोग अपना काला धन खपा रहे हैं। बुराइयां इतनी फैली हैं कि कुछ लोगों की आदत नहीं जाती। भ्रष्टाचार का काला धन खपाने के लिए वे गैरकानूनी रास्ते ढूढ़ रहे हैं। गरीबों को लालच देकर उनके खातों में पैसे डालकर अपना पैसा बचाने की कोशिश कर रहे हैं। मैं ऐसे लोगों से कहता हूं कि मेहरबानी कर के आप गरीबों की जिंदगी के साथ मत खेलिए। रिकॉर्ड पर गरीब का नाम आ जाएगा तो वह आपके पाप के कारण फंस जाएगा। पीएम ने गरीबों से ऐसे बेईमानों और कालेधन वालों से दूर रहने की अपील भी की. उन्होंने देशवासियों से कैशलेस व्यवस्था की ओर बढ़ने का आह्वान भी किया.   

 

 

 

 

 

No image

नाभा (पंजाब). रविवार सुबह पंजाब की नाभा जेल पर हथियारधारी अपराधियों ने हमलाकर 6 लोगों को छुड़ा लिया. इसमें एक खालिस्तान लिबरेशन फ़ोर्स का आतंकवादी भी शामिल है.
पंजाब पुलिस के डीजीपी (कानून व्यवस्था) एसएस ढिल्लन से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश कि सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली नाभा जेल के गेट पर सुबह 10 बजे के करीब 9 से अधिक बंदूकधारी अपराधियों ने गोली चलाते हुए हमला बोल दिया. अपराधियों ने 100 राउंड से अधिक गोलियां चलाई. हमले के दौरान उन्होंने जेल में बंद खालिस्तान के आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू को छुड़ा लिया. भागने वालों में गैंगस्टर विकी गोंडर समेत 4 अन्य शामिल हैं. पुलिस ने भागे कैदियों और हमलावरों को पकड़ने के लिए राज्यव्यापी अभियान छेड़ दिया है.

No image

दिल्ली. नोटबंदी के बाद से चीन की कम्पनियों को मुनाफा ज़्यादा हो रहा है. बीते दिनों दीवाली के मौके पर भारत वासियों ने चीनी सामान को ना खरीदने की मुहीम चलाई थी. मगर नोटबंदी के फैसले के बाद से लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज़्यादा कर रहे हैं. जो कंपनी ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देती है जैसे पीटीएम, एमेजौन आदि कंपनियों में ज़्यादा तर चीनी प्रोडक्ट हैं. इस लिहाज़ से चीनी कंपनी नोटबंदी का फायदा ज़्यादा उठा रही है. हालही में ऑनलाइन खरीदे जाने वाले सामान और उनकी कंपनी के आंकड़े सर्वे के दौरान सामने आए हैं. 

No image

दिल्ली. अपोलो हॉस्पिटल के चीफ बैरिएट्रिक सर्जन डॉ आशीष भनोत और एम्स के सर्जरी विभाग के प्रो. संदीप अग्रवाल आज दिल्ली में विश्व एंटी ओबेस्टी डे के आयोजन में शामिल हुए. इस आयोजन में दोनों डाक्टर्स ने बताया की मोटापा बढ़ने की वजह से काफी सारे लोग सेक्स नहीं कर पाते हैं. मोटापा सेक्स करने की क्षमता को ख़त्म कर देता है. आप को बता दें की एक मेडिकल सर्वे के मुताबिक दिल्ली में 80 फीसदी लोग मोटापे से ग्रस्त हैं.

No image

मुंबई. राखी सावंत ने हैरत में डालने वाला बयान दिया है. राखी का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्होंने 2000 रूपए के नए नोट का रंग गुलाबी रखने को कहा था . एक तरफ जहाँ देश करेंसी क्राइसेस झेल रहा है वहीँ राखी सावंत अपने बेतुके बयान से पब्लिसिटी जुटाने में लगी हैं.

No image

मुंबई। फिल्म मोह-माया-मनी में रणवीर शौरी के अभिनय की कोंकणा सेन शर्मा ने तारीफ की है। कोंकणा ने कहा कि रणवीर कॉमेडी के साथ-साथ गंभीर भूमिकाएं भी बेहतरीन तरीके से निभाते हैं। बता दें रणवीर शौरी, कोंकणा सेन शर्मा के पूर्व पति हैं। रिश्तों में अलगाव के बावजूद वे दोनों फिल्मों में साथ काम करते नजर आयेंगे।

 

No image

उत्तरप्रदेश. आज एक प्रेस कांफ्रेंस में  बहुजन समाज वादी पार्टी की मुखिया मायावती ने नोटबंदी की आड़ में बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. बीएसपी सुप्रीमो ने कहा कि बीजेपी को यूपी में हारने का डर है. इसलिए उन्होंने जनता का ध्यान बांटने के लिए यह तुगलकी फरमान जारी किया है.    

No image

हैदराबाद। हैदराबाद से 35 किलोमीटर दूर रचाकोंडा के इब्रहिमपत्तनम ईलाके में आज पुलिस ने 2000 के 105 जाली नोटों के साथ 2,22,310 रुपए के नकली नोट जब्त किये हैं। नकली नोट छापने वाले गिरोह के 6 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। नकली नोटों के साथ पुलिस ने रंगीन फोटोकॉपी मशीन जब्त की है। रचाकोंडा के पुलिस आयुक्त महेश भागवत ने बताया कि नकली नोट छापने वाले गिरोह के 2 सदस्य अभी फरार हैं।

No image

हांगकांग  में हो रहे ओपन बैडमिन्टन टूर्नामेंट में भारत के समीर वर्मा ने अपनी जगह बना ली है. सामीर ने सेमीफाइनल में डेनमार्क के जान ओ जॉर्गेनसेन को 21-19, 24-22 से हरा दिया. फाइनल में समीर का सामना स्थानीय खिलाड़ी नग का लोंग अंगुस से होगा.

No image

बैंगलुरू .  नोटबंदी के बाद बैंगलुरू के एक स्कूल ने हैरत में डालने वाला सर्कुलर जारी किया है.स्कूल के मुताबिक 500 और 1000 के नोट लिए जाएंगे. मगर स्कूल की यह शर्त है कि पालक पहली क्लास से लेकर 10 वी क्लास तक की फ़ीस एडवांस दें. 

 

No image

मुंबई। किंग खान की आने वाली फिल्म ‘रईस’ का ट्रेलर 7 दिसंबर को रिलीज होगा। इस फिल्म के ट्रेलर लांच के मौके पर शाहरूख 9 शहरों ( दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, जयपुर, बंगलौर, अहमदाबाद, पंजाब, इंदौर और कोलकाता) में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये अपने दर्शकों से बात भी करेंगे। रईस का ट्रेलर देशभर के 3500 स्क्रीन्स पर दिखाया जायेगा। फिल्म अगले वर्ष जनवरी महीने के आखिरी सप्ताह में रिलीज होगी। फिल्म का निर्देशन राहुल ढोलकिया ने किया है।

 

No image

लाहौर. पकिस्तान के तत्कालीन आर्मी चीफ 29 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं. बता दें की काफी वक़्त से पीएम नवाज़ नए आर्मी चीफ को तलाश रहे थे. उन्होंने कई सारे अनुभवी अधिकारियों से इस पर चर्चा भी की थी. नवाज़ ने लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा को इस पद के लिए चुन लिया है.

No image

इंफाल। आज सुबह 9 बजे चंदेल जिले के इलाके में गश्त लगा रहे सैनिकों पर उग्रवादियों ने हमला किया। हमले में पांच सैनिकों के घायल होने की सूचना है। विशेष अर्धसैनिक बल के जवानों को सैन्य मुख्यालय के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उग्रवादी हमला कर सीमा पार से फरार हो गए। इलाके में तलाशी अभियान के लिए सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं जो हमलावरों की तलाश कर रहे हैं।

No image

मुंबई। फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने भारत दौरे पर आये मॉरिशस के प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ से मुलाकात की। अनुपम ने अपनी और मॉरिशस के पीएम अनिरुद्ध की तस्वीर को सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए इस भेँट को ख़ुशी और सम्मान देने वाला बताया है।

No image