छत्तीसगढ़

No image

जांजगीर-चांपा जिले में एन एच 49 पर एक ट्रेलर ने बाईक सवारों को चपेट में ले लिया जिससे दो लोगों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई वहीं एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई जिसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। घटना कारित वाहन को पुलिस ने कब्जे में लिया। घटना अकलतरा थाना क्षेत्र के ग्राम तरौद की है घटना के बाद कुछ देर मौके पर तनाव रहा मगर पुलिस ने मौके पर पहुॅच कर स्थिति को नियंत्रण में किया वहीं मृतकों को नियमानुसार मुआवजा और वाहन मालिक से आर्थिक मदद दिलाने प्रयास किये जा रहे हैं।

No image

जांजगीर-चांपा जिले में थाने के मालखाने से साढ़े 4 लाख रू की चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है इस घटना में कोई चोर नही बल्कि पुलिस का आरक्षक ही संलिप्त था जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पूरे मामले का खुलाशा सीसी टीवी की फुटेज के आधार पर हुआ हालांकि आरोपी ने चोरी के पूर्व सीसी टीवी के कनेक्शन को नुकसान पहुॅचाया था। मामला बलौदा थाने का है। दरअसल प्रदेश में शराब दुकानों को सरकारी कर दिया गया है शराब दुकानों की बिक्री का रकम थाने के मालखाने में जमा कराया जाता है जिसे बाद में बैंक में जमा करना होता है।  रविवार की रात बलौदा शराब दुकान के बिक्री की रकम 4 लाख 51 हजार 7 सौ 20 रू. सेल्समन ने बलौदा थाने में जमा कराया जमा रकम पर थाना स्टाफ के आरक्षक खुरेन्द्र शुक्ला की नीयत खराब हो गई और उसने रात्री डयुटी के दौरान उस पर हाथ साफ कर दिया।

आरक्षक मालखाने में कंबल ओढ़कर घुसा ताकि उसकी पहचान ना हो सके और मालखाने में रखे रकम को लेकर फरार हो गया अंदर घुसते ही उसने सबसे पहले सीसीटीवी के कनेक्शन खराब किया फिर अपने मंसूबों को अंजाम दिया। 

No image

जांजगीर-चाम्पा  ब्यूरो

जांजगीर-चांपा जिले के जिला हास्पिटल में पति के स्ट्रेचर खींचने और बच्चों के धक्का लगाने की तस्वीर आप देख रहे हैं वह व्यवस्था पर उंगली उठाने के लिए काफी है मगर यहॉ यह हर रोज की समस्या है वही भी ऐसी स्थिति में जबकि यहॉ लगभग डेढ़ सौ का स्टाफ है जिसमें से 15 वार्ड ब्याव है जिन्हे तनख़्वाह ही इस बात की मिलती है कि वे मरीजों को होने वाली परेशानी को रोकें।

आप इस वक्त जो तस्वीर देख है रहे हैं वह कई सवाल खड़े कर रही है और स्वास्थ्य विभाग के सरमायेदार गलती भी स्वाकार कर रहे हैं तो सुधार क्यों नही होता यह एक बड़ा सवाल है।

जांजगीर-चांपा जिले की आबादी 17 लाख को पार कर रही है मगर स्वास्थ्य सुविधाएं निम्न स्तर की है और इसका उदाहरण अक्सर देखने को भी मिलता है। आज सुबह एक पति अपनी बीमार पत्नी को स्टेचर में लिटाकर हॉस्पिटल के आपात काल कक्ष में ले जा रहे था। स्ट्रेचर को उसके दो बच्चे धक्का दे रहे थे। किसी ने यह तस्वीर मीडिया तक पहुँचाई मगर इस तरह का नजारा जिला अस्पताल में आम बात है। बात यही खत्म नही होती है शनिवार की रात ब्लड बैंक का फ्रिज खुला रह गया जिसकी वजह से लगभग डेढ़ दर्जन युनिट ब्लड खराब हो गया। हास्पिटल में न तो खाने के मिनू का पालन होता है ना साफ सफाई का ध्यान रखा जाता है। मृतकों का शव अक्सर खुले में पड़े रहते हैं ऐन वक्त पर मरचूरी में ताला लगाकर स्टाफ नदारद रहता है। ऐसा नही है कि बात अधिकारियों तक नही पहुॅचती है शिकायतों के बावजूद विभाग के अधिकारी चुप्पी साधते हैं क्योंकि उन्हे अपनी  निजी प्रेक्टिस भी चलानी होती है। इस हालिया मामले को लेकर जब विभाग के प्रमुखों से सवाल किये गये तो उन्होंने चूक स्वीकारी और व्यवस्था बहाली तथा कार्यवाई की बात भी कही इसके बावजूद सबकुछ सवालों के घेरे में है।

No image

जांजगीर-चांपा जिला जेल की देखभाल फिलहाल भगवान भरोसे है जिला जेल के अधीक्षक का स्थानांतरण हुए सप्ताह भर बीत गया मगर अब तक नये जेलर ने प्रभार नही लिया है। आजकल जेल की सुरक्षा प्रहरियों के हाथ मे है जो कि खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि जिला जेल में इस वक्त 2 सौ 56 बंदी है। गौरलब है कि इससे पहले कई बार बंदी भागने का प्रयास कर चुके हैं। दरअसल जिला जेल में पदस्थ जेलर रिटायर हो चुके हैं ऐसे में एक डिप्टी कलेक्टर को जेल का प्रभार दिया गया है मगर छत्तीसगढ़ में लोक सुराज और लोक समाधान शिवीर जारी है ऐसे में डिप्टी कलेक्टर को खुद अपने का कार्यालय में बैठने का समय नही हे तो वे जेल की देखभाल कैसे करते होंगे यह एक बड़ा सवाल है। जेल ब्रेक की बड़ी घटनाओं के बावजूद प्रशासन ऐसे गंभीर मुद्दे पर बेपरवाह रूख अख्तियार किये हुए है जो की बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

No image

जांजगीर-चांपा जिले में मंहगी और ब्रांडेड शराब की पहली सबसे बड़ी अवैध खेप जांजगीर पुलिस और क्राईम ब्रांच ने पकड़ी है यह शराब विशेष अवसरों पर विशेष लोगों को परोसने के लिए भंडारित की जाती थी। अवैध शराब के साथ प्रोफेसर सिंह और उसका सहयोगी प्रकाश नामक तस्कर को हिरासत में लिया गया है। दरअसल छत्तीसगढ़ में नई शराब नीति लागू होने के बाद से शराब के तस्करों पर पुलिस की पैनी नजर है इसी कड़ी में आज जांजगीर पुलिस और क्राईम ब्रांच को मुखबीर से सूचना मिली की जांजगीर में एक होटल मेें बड़ी तादात मे मंहगी शराब भडारित की जा रही है। सूचना पाकर पहुॅची पुलिस को मौके से 1 सौ 50 बोतल से ज्यादा मंहगी शराब मिली जिसकी बाजार मुल्य 4 से पांच लाख रू है इसमें से कुछ शराब की बोतलों की कीमत हजारों में आंकी जा रही है। फिलहाल पुलिस दोनो आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। 

No image

 

जांजगीर-चाम्पा  ब्यूरो 

जाँजगीर चाम्पा ज़िले में कराहती रेल सुविधाओं को व्यवस्थित करने का बीड़ा जाँजगीर नैला के युवाओं ने अब अपने कंधे पर ले लिया है और इस कार्य में शहर का हर एक नागरिक कंधे से कंधा मिला कर युवाओं का साथ दे रहा है, मुद्दा है ज़िला मुख्यालय के प्लेटफ़ार्म नम्बर एक पर यात्री गाड़ी की जगह माल गाड़ी का खड़ा होना, यह विडम्बना ही कही जाएगी की एक ऐसा स्टेशन जहाँ से हज़ारों यात्री रोज आनाजाना करते है वहाँ के प्लेटफ़ार्म नम्बर एक पर हमेशा माल गाड़ी खड़ी रहती है, दिव्यांगों, बीमारो महिलाओं बच्चों को रेल प्रशासन के संवेदनहीनता की वजह से हड़बड़ी में कभी  पटरी लाँघ कर, कभी ट्रेन के नीचे से निकल कर जाना पड़ता है, यहाँ विकलांगों के लिए रेंप तक मौजूद नही है बावजूद इसके परेशानियों को दरकिनार कर लोगों की जान जोखिम में डालना और परेशानियों पर मूकदर्शक बनकर रेलवे प्रशासन आम जनता के सब्र का इम्तिहान ले रहे हैं, इस मुद्दे को लेकर जाँजगीर नैला के नागरिकों और युवाओं ने रेल प्रशासन को जगाने हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है जिसमें पहले ही दिन लगभग ढाई हजार लोगों ने हस्ताक्षर कर समर्थन दिया वहीं, फ़ेस बुक, वाट्सअप, इंस्टाग्राम जैसे शोसल साइट पर भी युवाओं की मुहीम को प्रदेश भर से समर्थन मिल रहा है, युवाओं के मुताबिक़ अगर पहले चरण में रेल प्रशासन सुनवाई नही करता है तो चरण बद्ध आंदोलन शुरू किया जाएगा....

No image

जांजगीर-चाम्पा  ब्यूरो 

जांजगीर-चांपा जिले में एक वृद्ध महिला के अंधे कत्ल की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है, इस मामले में गांव के ही एक युवक को गिरफ्तार किया गया है आरोपी ने अंधविश्वास के चलते वृद्धा को लकड़ी के बत्ते से पीटपीटकर नृशंस हत्या कर दी थी और मामले को लूट का रूप देने के लिए उसके जेवर लेकर फरार हो गया था। घटना 1 अप्रैल को अकलतरा थाना के ग्राम कटनई की थी। 

दरअसल आरोपी राकेश केंवट की पत्नी आए दिन बीमार रहती थी और कुछ माह पूर्व उसकी मौत हो गई थी आरोपी राकेश को संदेह था की उसकी पत्नी की मौत जादू- टोना के कारण हुई थी और मृतका फिरतीन बाई टोनही है। जिसके बाद वह प्रतिशोध की आग दिल में लिए बैठा और 1 अप्रैल को उसने फिरतीन बाई को घर में अकेला पाकर लकड़ी के बत्ते से पीटपीट कर नृशंस हत्या कर दिया। हत्याकांड के खुलाशे में जुटी पुलिस को डाग स्क्वायड और फॉरंसिक  टीम से कोई खास मदद नही मिल सकी लेकिन पुलिस और क्राईम ब्रांच की टीम ने छोटी छोटी कड़ियों को जोड़ कर तहकीकात शुरू की तब मामला जादू टोने से जुड़े पहलू पर जाकर थम गई और यहीं से पुलिस की पड़ताल ने सकारात्मक मोड़ लिया और पुलिस की जांच राकेश केंवट पर जाकर थम गई। पूछताछ के दौरान राकेश ने बताया कि मृतका फिरतीन बाई टोनही थी और उसने उसकी पत्नी को खाया है अपनी पत्नी के वियोग में जल रहे राकेश को मौके की तलाश थी और उसने अकेले पन का फायदा उठाते हुए हत्या को अंजाम दिया।  

टोनही प्रताड़ना छत्तीसगढ़ में अभिशाप बन चुका है अंधविश्वास के इस घिनौने रूप की वजह से न जाने कितनी महिलाएं प्रताड़ित हो रही है वहीं दर्जनों महिलाओं की हत्या हो चुकी है मगर समाज में जागरूकता अब भी नही आ पाई है। 

No image

जांजगीर-चाम्पा  ब्यूरो 

जांजगीर-चाम्पा  जिले में रामनवमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है जगह जगह विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन जिलेवासियों द्वारा किया जा रहा है  इसी कड़ी में जांजगीर में भी एकात्म सोसायटी के सदस्यो द्वारा कलेक्टोरेट रोड में  राहगीरो को मीठे  शरबत का वितरण किया गया। जिसमे  संस्था के सदस्यो ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और प्रभु श्री राम के जन्मदिवस को हर्षोलास के साथ मनाया। इस अवसर पर संस्था प्रमुख प्रशांत सिंह ठाकुर,अनिल शर्मा,पंकज अग्रवाल, जीतेन्द्र  देवांगन,अभिमन्यु राठौर,राहुल सेन,स्वप्निल कौशिक,आशीष शर्मा,मनीष चंद्रा,किशन अघरिया सहित बड़ी संख्या में संस्था के सदस्य उपस्थित थे

फोटो में देखे शरबत वितरण करते हुए युवा 




No image

जांजगीर-चाम्पा  ब्यूरो 

जांजगीर-चांपा जिले मे संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय चिस्दा के वेब साईट को पाकिस्तानी हेकर ने हैक कर लिया है वेब साईट हैक होने से प्रबंधन में हड़कंप मच गया वेब साईट को खोलने पर उसमें पाकिस्तान जिन्दाबाद और हैकर का नाम भी लिखा हुआ था। प्रबंधन द्वारा मामले की सूचना पुलिस विभाग को दी गई इसके बाद आज नये सिरे से वेब साईट को अपडेट किया गया। दरअसल इन दिनों नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए परीक्षा लिये जाने की तैयारी की जा रही है परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश वेब साईट पर अपलोड किये गये है जिसकी वजह से छात्र और पालक इस वेब साईट से फार्म डाउनलोड करना सहित नियम कायदों की जानकारी के लिए उपयोग कर रहे हैं इसी कड़ी में जब वेब साईट खोला गया तो वेब साईट के होम पेज पर पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे दिखाई दिये इतना ही नही वेबसाईट में शैक्षणिक जानकारी के बजाय हैकर का नाम और अनर्गल विषय वस्तु अपलोड की गई थी इस मामले में जिला पुलिस साईबर सेल की सहायता से मामले की जांच में जुटी है। हालांकि फिलहाल पुलिस के हाथ कुछ भी नही लगा है।

No image

जांजगीर-चाम्पा ब्यूरो

जांजगीर-चाम्पा नगर पालिका परिषद जांजगीर-नैला के वार्ड नम्बर 14 मे पार्षद निधी मद से सारथी पारा मे 1लाख रूपये की लागत से वार्डवासियो की मांग पर छतदार चबूतरा का भूमि पूजन नगर पालिका के  उपाध्यक्ष व वार्ड पार्षद आशुतोष गोस्वामी द्वारा किया गया। भूमि पूजन कार्यक्रम मे लक्षमी सारथी, सोनू यादव, अरविंद सारथी, गिरजा सारथी सहित बड़ी संख्या मे वार्डवासी उपस्थित थे।

No image

जांजगीर-चाम्पा ब्यूरो

जांजगीर-चाम्पा भारतीय जनता युवा मोर्चा , पहारिया मंडल की द्वितीय कार्यसमिति बैठक  पहारिया में सम्प्पन हुआ ।
बैठक में मुख्य रूप से कार्यकर्ताओ से यह अपील की गयी की लोगो को सरकार की सभी योजनाओं की अधिक से अधिक लाभ दिलाने तथा भारतीय जनता पार्टी की रीती-नीति से अवगत कराने का प्रयास करने को कहा गया ।
 इस बैठक में आगामी 6 अप्रेल को भाजपा  की स्थापना दिवस को प्रत्येक बूथ पर मनाये जाये अपील की गयी। बैठक में सौरभ सिंह, दिनेश सिंह, राजू महंत,जितेंद्र देवांगन,अमन सिंह ने अपना उद्बोधन रखा ।

No image

रायपुर ब्यूरो
रायपुर-भाजपा आईटी सेल संयोजकों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आईटी सेल को और मजबूत करने उद्देश्य से तकनीकी विषयों पर चर्चा हुई। सभी जिला मुख्यालय में आईटी सेल कक्ष में पार्टी की गतिविधियों एवं उपलब्ध संसाधनों की जानकारी ली। 
प्रदेश आईटी सेल संयोजक दीपक म्हस्के ने बताया कि 29 संगठन जिले व 404  मंडलों में हुए कार्यक्रमों की जानकारी शीघ्र प्रदेश कार्यालय को उपलब्ध कराने के लिए मार्गदर्शन दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश एवं केंद्र शासन की लोक कल्याणकारी नीतियां एवं कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया के मंच जैसे व्हाट्सएप्प, फेसबुक एवं ट्विटर का अधिक से अधिक उपयोग आईटी सेल करेगी। आईटी टीम का जिले एवं मंडल स्तर पर गठन उनकी कार्यसमिति की बैठक एवं प्रवास प्रशिक्षण एवं सभी जिला संयोजक एवं उनके जिले एवं मंडल की आईटी टीम का ऑडियो वीडियो कांफ्रेस रजिस्टे्रशन कराने के बारे में जिला संयोजकों को दिशानिर्देश दिए साथ ही प्रत्येक बूथ से 10 सदस्यों के नाम एवं मोबाइल नंबर सहित एकत्रित करने का निर्देश दिया। प्रदेश के सभी संगठन  जिला मुख्यालय से आईटी सेल टीम ने कांफ्रेंस में भाग लिया। इस मौके पर  सुनील पिल्लई एवं देवदत आर्य साहू  सहित आईटी सेल के सदस्य मौजूद थे।

No image

जांजगीर-चाम्पा ब्यूरो
जांजगीर-चाम्पा-आईटी सेल के प्रदेश संयोजक श्री दीपक म्हसके जी ने जिला संयोजक आईटी सेल  एवं उनकी टीम के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से आईटी से जुड़े हुए महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। उन्होंने आईटी सेल के नेटवर्क, आईटी रूम, ऑडियो वीडियो कांफ्रेंस रजिस्ट्रेशन, रिपोर्टिंग ग्रुप, व्हाट्सएप्प-फेसबुक, आईटी टीम का जिले एवं मंडल स्तर पे गठन, उनकी कार्यसमिति की बैठक एवं प्रवास एवं प्रशिक्षण के बारे में छत्तीसगढ़ के सभी जिला संयोजकों को दिशानिर्देश दिए एवं उनसे जानकारियां ली।वीडियो कांफ्रेंस में प्रमुख रूप से जिला संयोजक अभिमन्यु राठौर जिला कार्यकारिणी सदस्य आशीष शर्मा,स्वप्निल कौशिक,अनिल शर्मा,अभिषेक तिवारी,राकेश राठौर भाजयुमो से पंकज अग्रवाल उपस्थित थे।

No image

जांजगीर-चाम्पा  ब्यूरो 

जांजगीर-चांपा जिले में एक वृद्ध महिला की अज्ञात लोगों ने धारदार हथियार से नृशंस हत्या कर दी हत्यारों ने मृतका के सिर, चेहरे और गर्दन पर कई वार किये है। हत्या के संबंध में ऐसी संभावना जाहिर की जा रही है कि मृतका के जेवर लेटने के दौरान हुए संघर्ष के बाद उसकी हत्या की गई गई है क्योंकि मृतका ने काफी मंहगा जेवर पहन रखा था और उसके एक अन्य जेवर का हिस्सा टूट कर फर्श पर बिखरा हुआ है। घटना अकलतरा थाना क्षेत्र के ग्राम कटनई की है। पुलिस डाग स्क्वायड और फारेंसिक एक्पर्ट की सहायता से मामले के जाच में जुटी है। दरअसल कटनई की रहने वाले फिरतीन बाई रात में घर मेेें अकेली थी परिवार के अन्य लोग नवरात्री दर्शन के लिए मंदिर गये हुए थे इसी दौरान फिरतीन बाई के साथ यह हादसा हुआ। मृतका का पोता जब घर पहुॅचा तब उसने देखा कि उसकी दादी लहुलुहान पड़ी है फिर उसने परिवार के लोगों को बताया जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। सूचना के बाद आज सुबह मौके पर पहुॅची अकलतरा पुलिस डाग स्क्वायड और फारेंसिक एक्पर्ट की सहायता से हत्यारों के पड़ताल में जुटी है। 

No image

जांजगीर-चाम्पा  ब्यूरो 

जाँजगीर चाम्पा ज़िले में एसबीआइ के एटीएम से लाखों रु ग़ायब होने का सनसनीखेज़ मामला सामने आया है, इस मामले में आज प्रबंधन द्वारा थाने में मामला दर्ज कराया गया है जिसके बाद पुलिस जाँच में जुटी है। मामले में बैंक से जुड़े लोगों के ही संलिप्तता की आशंका ज़ाहिर की जा रही है। पूरा मामला स्टेट बैंक के  बाराद्वार शाखा का है, इस सम्बंध बैंक प्रबंधन से बात करने का प्रयाश किया गया मगर अधिकारी कुछ भी कहने से बचते नज़र आए। दरअसल इस पूरे मामले का खुलाशा तब हुआ जब  बीती रात पुलिस गस्त के दौरान एटीएम के क़रीब पहुँची पुलिस को कुछ संदिग्ध नज़र आया, पुलिस ने मौक़े पर पाया कि एटीएम मशीन खुला  है और उसमें से नोटो का बंडल फ़साने वाला केसेट ग़ायब है इतना ही नही मशीन को कलाकारी के साथ खोला गया है जो कि एक एक्सपर्ट ही कर सकता है अब यह जाँच का विषय है की यह एक्सपर्ट बैंक का कर्मचारी है या कोई बाहरी। पुलिस के अनुसार सीसीटीवी कैमरे से भी छेड़छाड़ की गई है। फ़िलहाल पुलिस मामले की जाँच में जुटी है..

No image

जांजगीर जिला मुख्यालय में हिन्दू नववर्ष और नवरात्रि के अवसर पर हिन्दू संगठनों के युवाओं ने बाइक रैली निकाली। उक्त रैली, शारदा चौक से शुरू हुई। इसके बाद नैला होते हुए मुख्य मार्ग में रैली निकाली गई। रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए सांस्कृतिक भवन में समाप्त हुई। युवाओं की बाइक रैली में जिले भर से सभी वर्ग के लोगों ने अपनी सहभागिता निभाई और कई जगहों पर रैली में निकले युवाओं का स्वागत किया गया।

No image

जाँजगीर ब्यूरो,

जाँजगीर चाम्पा जिले में एक मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव से 1 लाख 13 हजार रू की लूट के मामले का पुलिस ने खुलाशा कर लिया है इस मामले में कोटडबरी के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है घटना चांपा थाना क्षेत्र की है। गिरफ्तारी के बाद जिले मे पहली बार ऐसा हुआ जब आरोपियों को पुलिस ने मीडिया से दूर रखा वैसे तो जिले की पुलिस सटोरियों, जेबकतरों और सौ-दो सौ के जुआ पकड़ने पर भी जम कर प्रचार करती है मगर लूट के मामले में बड़ी सफलता के बावजूद आरोपियों को मीडिया से दूर रखना सवालों को पैदा कर रहा है। सूत्रों की मानें तो पुलिस 27 तारीख से आरोपियों को पकड़ चुकी थी यानी घटना के महज 18-20 घण्टे  बाद फिर आरोपियो ने 43 हजार रू कैसे खर्च कर डाले,

आखिर ऐसा क्या किया पुलिस से छिपते फिरते दोनों आरोपियों ने इसका पुलिस नोट में कोई उल्लेख नही है।

दूसरा सवाल पुलिस आरोपियों को लहु लुहान हालत में हास्पिटल क्यों लेकर गई और हास्पिटल में भी मीडिया से छुपाया गया क्यों ?

तीसरा सवाल आरोपियों को कोटडबरी लेजाकर जानवरों की तरह क्यों मारा गया ?

चौथा सवाल जब आरोपियों की हालत इतनी नाजुक थी कि  उन्हे मीडिया में दिखाना गंवारा नही था तो आनन फानन में दोनों को जेल क्यों भेज दिया गया।

 ये सवाल पुलिस की कार्य कुशलता पर नही है ये सवाल है पुलिस की कार्यप्रणाली पर। 

यहॉ यह बताना भी लाजमी होगा की पुलिस के आला अधिकारी इस मामले का खुलाशा प्रेस कॉन्फ्रेंस  के माध्यम से करना चाहते थे मगर चांपा पुलिस ने ऐसा होने नही दिया तो क्या अब आला अधिकाारियों के आदेश से उपर अब अधिनस्थों के मंसूबे हो ये...? यह भी सवाल उठना लाजमी है। बहरहाल दोनो आरोपी अजय अनंत और अमित सतनामी जेल भेजे जा चुके हैं और 43 हजार के खर्च का ब्यौरा न तो आरोपियों ने पुलिस को बताया और ना ही पुलिस ने मीडिया को बताना जरूरी समझा। 


 

No image

जांजगीर-चाम्पा ब्यूरो  

जिले में खलिहान में जली हुई लाश मिलने का खुलाशा पुलिस ने कर लिया  है मृतक का नाम देव प्रकाश चौहान है जो कि जांजगीर थाना क्षेत्र के खोखसा गांव का रहने वाला था और देव प्रसाद की हत्या के पीछे अवैध संबंधों की कहानी है सामने आई है। दरअसल बुधवार 22 मार्च को पामगढ़ थाना के कमरीद गांव के खलिहान में आग लगी आगजनी का कारण लोग समझ पाते इससे पहले ही किसी ने उस आग में धधकते मानव शरीर को देखा जिसके बाद पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई देखते ही देखते मामूली सी लगने वाली आगजनी ने गंभीर अपराध का स्वरूप ले लिया मौके पर पुलिस अमला, डाग स्क्वायड फारेंसिक टीम पहुॅची और मामले के पड़ताल में जुट गई पुलिस पड़ताल में जो तथ्य निकल कर सामने आए वो चौकाने वाले थे। मृतक देव प्रकाश चौहान जो कि खोखसा गांव का रहने वाला था जिसका गांव की ही महिला से अवैध संबंध था जो कि हत्याकांड को अंजाम देने वाले राजेन्द्र केंवट की पत्नी थी कई बार समझाने के बावजूद देव प्रकाश मानने को तैयार नही था जिसके बाद राजेन्द्र केंवट ने खतरनाक निर्णय लिया राजेन्द्र ने अपने परिजनों बंश राम केंवट, अजय केंवट और जनक केंवट के साथ मिलकर देव प्रसाद के हत्या की साजिश रच डाली, मौके की तलाश में बैठे राजेन्द्र को उस वक्त अपने मंसूबे को अंजाम देने का मौका मिल गया जब 21 मार्च की रात देव प्रकाश आरोपी के घर उसकी पत्नी से मिलने पहुॅचा जहॉ पत्नी के साथ आपत्ति जनक हालत में देखकर राजेन्द्र ने परिजनों को बुलाया और फिर सभी एक राय होकर देव प्रकाश की गमछे से गला दबाकर हत्या कर दी और साक्ष्य छुपाने के लिए देव प्रकाश की लाश को मारूती वेन में भरकर पामगढ़ के कमरीद पहुॅचे और सुनसान खलिहान मे देव प्रकाश की लाश को आग के हवाले कर दिया। सुबह जब ग्रामीणों ने खलिहान में लगी आग देखी तब उसे बुझाने पहुॅचे मगर खलिहान के बीच धधकती लाश देख कर अवाक रह गये, गांव में दहशत का माहौल बन गया तुरंत पुलिस को सूचना दी गई और जांच में जुटी पुलिस ने 24 घंटे के भीतर मृतक की पहचान करने के साथ आरोपियों को भी सलाखों के पीछे पहुॅचा दिया। 

No image

मोरखबर जांजगीर ब्यूरो

राधा के गांव बरसाने की तरह ‘लट्ठमार होली’
- पंतोरा गांव में 3 सौ साल से चली आ रही परंपरा
- गांव की कुंवारी कन्याएं बरसाती हैं बांस की छड़ी
- भवानी मंदिर के देवी-देवताओं पर भी बरसती है छड़ी
- स्थानीय स्तर पर ‘डंगाही होली’ के नाम से चर्चित
- लोगों में विशेष मान्यता, लोग खुद पहुंचते हैं छड़ी खाने
- बीमारी से बचाव होने की है लोगों में अपार आस्था
- मड़वारानी के जंगल से लाई जाती है बांस की छड़ी
- गांव में लोगों के साथ घूमती हैं कुंवारी कन्याओं की टोली
- ड्यूटी में तैनात पुलिस भी छड़ी खाने पीछे नहीं रहते
- बलौदा के पंतोरा में धूल पंचमी पर मनती है लट्ठमार होली

जांजगीर-चांपा जिले का पंतोरा गांव, इस मायने में खास है कि राधा के गांव ‘बारसाने’ की तरह, रंग पंचमी के दिन पंतोरा में भी ‘लट्ठमार होली’ की परंपरा है। कोई पांच-दस साल से नहीं, बल्कि 3 सौ से अधिक सालों से पंतोरा में ‘लट्ठमार होली’ की परंपरा चली आ रही है। स्थानीय स्तर पर इसे ग्रामीण ‘डंगाही होली’ भी कहते हैं, क्योंकि इस दिन कुंवारी कन्याएं बांस की छड़ी बरसाती है और लोग भी बांस की छड़ी खाने लालायित नजर आते हैं। लोगों में आस्था है कि ऐसा करने से बीमारी नहीं फैलती।
                               जिला मुख्यालय जांजगीर से 55 किमी दूर पंतोरा गांव है और जहां विराजित है, मां भवानी मंदिर। भवानी मंदिर परिसर में ही रंग पंचमी के दिन हर साल, पंतोरा के लोग जुटते हैं और मड़वारानी के जंगल से बांस की छड़ी मंगाई जाती है। पूजा-अर्चना के पश्चात मां भवानी को बांस की छड़ी समर्पित की जाती है और माता से लोग, आषीर्वाद लेते हैं कि उनके गांव  में कोई बीमारी ना फैले। भवानी मंदिर में माता की पूजा के बाद कुंवारी कन्याओं द्वारा माता को 5 बार बांस की छड़ी समर्पित की जाती है और फिर मंदिर परिसर के देवी-देवताओं पर भी कुंवारी कन्याएं बांस की छड़ी बरसाती हैं। इसके बाद गांव के लोग, बांस की छड़ी से मार खाने पहुंचते हैं। भवानी मंदिर परिसर में जो सिलसिला शुरू होता है, वह पंतोरा की सभी गलियों से होते हुए वापस मंदिर में आकर थमता है।  लोगों में यह भी मान्यता है कि ‘डंगाही होली’ के दिन, जो भी व्यक्ति कुंवारी कन्याओं के हाथों बांस की छड़ी से मार खा लेता है, उसे मां भवानी बीमारी से दूर रखती है। यही वजह है कि पंतोरा के अलावा दूसरी जगहों से भी लोग, लट्ठमार होली के दिन पंतोरा पहंचते हैं और इतना ही नहीं, ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी भी कुंवारी कन्याओं से बांस की छड़ी खाने पीछे नहीं रहते।

No image

मोरखबर रायपुर ब्यूरो 
छत्तीसगढ़ के कोरबा से विधायक जय सिंह अग्रवाल को pwd मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि वे MLA के साथ MP भी बन गए हैं
विधायक जय सिंह अग्रवाल ने जवाब में कहा कि मैं देश का पहला महापौर पति हूँ जो विधायक भी हूँ।
मंत्री ने कहा हम वही तो कह रहे हैं कि आप MP हैं।
विधायक ने कहा अग्रवाल समाज की बैठक में विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा था कि, उन्हें अग्रवाल समाज के विधायक और उनकी पत्नी के मेयर होने पर गर्व है। बाद में मंत्री ने पूछा कि विधायक इतना बता दें MLA बड़ा होता है या MP। गौरतलब है कि जय सिंह अग्रवाल कांग्रेस के विधायक हैं और उनकी पत्नी कोरबा से ही महापौर हैं। जनचर्चा में कोरबा के लोग जयसिंह को MLA के साथ MP(महापौर पति) भी कहते हैं। कोरबा से बीजेपी के लोकसभा सांसद MP बंशीलाल महतो हैं। 

No image

मोरखबर जांजगीर ब्यूरो

जांजगीर-चांपा जिले में एक युवती की अर्धनग्न लाश नाले में मिलने से सनसनी फैल गई, युवती की लाश के पास ही उसकी साइकल और कपड़े पड़े हुए थे, मामला पूरी तरह से संदिग्ध नजर आ रहा है। घटना शिवरीनारायण थाना क्षेत्र के तुषमा गांव की है दरअसल आज सुबह तुषमा गांव के कंजी नाले में नहाने पहुंचे कुछ लोगों को युवती की लाश दिखाई दी, घटना की खबर आग की तरह पूरे गांव में फैल गई इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई मौके पर पहुंची पुलिस ने मुआयना किया और युवती की लाश सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भिजवाया मृतिका की पहचान फिलहाल नहीं हो सकती है। घटना के कारणों और साक्ष्य जुटाने में पुलिस जुटी हुई है। गौरतलब है कि इस माह में यह तीसरी बड़ी घटना है जो कि जिले के कानून व्यवस्था के साथ ही मानवता को भी शर्मसार करती नजर आ रही है।

No image

कांग्रेस में उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड चुनाव हारे जाने के बाद बड़े बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। उड़ीसा समेत छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रभारी बीके हरिप्रसाद ने इस्तीफा दे दिया है। हरिप्रसाद के इस्तीफे को उड़ीसा के जिला चुनाव में हार की वजह के तौर पर देखा जा रहा है । हरिप्रसाद के इस्तीफे के बाद एआईसीसी के कई महासचिव और प्रदेश प्रभारियों को बदले जाने के संकेत मिल रहे है। मध्य प्रदेश के प्रभारी मोहन प्रकाश से प्रदेश का एक धड़ा नाखुश है
बी के हरिप्रसाद के प्रभारी रहते छत्तीसगढ़ से अजीत जोगी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था । अजीत जोगी छत्तीसगढ़ में अपने दल के लिए राजनीतिक जमीन तलाश रहे हैं। जानकारों की माने तो तमाम गलतियों और पार्टी के खिलाफ गद्दारी के आरोपों के बाद भी अजीत जोगी को पार्टी से नहीं निकाला जाता अगर हरिप्रसाद की जगह कोई  और प्रभारी होता। 
                        छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रभारी बी के हरिप्रसाद शुरुआत से ही जोगी को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हार का कारण मानते थे,यही वजह है की चुनाव से 2 साल पहले ही जोगी को पार्टी से बाहर निकाल दिया गया.... बी के हरिप्रसाद के इस्तीफे के बाद कई राज्यों में प्रदेश प्रभारी,प्रदेश अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष को बदले जाने की अटकले हैं, हालांकि छत्तीसगढ़ इस क्रम में काफी पीछे है.... इसकी  वजह है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पास भूपेश बघेल के अलावा कोई और लड़ाकू चेहरा नहीं है.. वही भूपेश और टीएस की टीम में सामंजस्य काफी अच्छा है,इसके बाद भी छत्तीसगढ़ के राजनीतिक गलियारे में बदलाव की चर्चा है| 

No image

मोरखबर जांजगीर ब्यूरो 

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा के  अड़भार में मौजूद प्रसिद्ध मां अष्टभुजी मंदिर अनोखा है इस मंदिर को लेकर लोगों की आस्था है कि यहां मांगी गई मन्नत जरूर पूरी होती है. मंदिर को लेकर क्षेत्र में कई तरह की किवदंतियां हैं. जानकर इस मंदिर को वैद्यशाला बताते हैं. जानकारों का कहना है कि भारत में दक्षिणमुखी माता की प्रतिमा कही नहीं है. साथ ही इस मंदिर में शिव और शक्ति का सामंजस्य भी है.
विओ-जांजगीर-चांपा जिले का प्रसिद्द मां अष्टभुजी मंदिर, जिला मुख्यालय जांजगीर से 55 किलोमीटर दूर जांजगीर-रायगढ़ बाई पास मार्ग पर नगर पंचायत अड़भार में स्थित है. वैसे तो इस मंदिर में हमेशा ही भक्तों की भीड़ लगी रहती है, लेकिन नवरात्र में माता के दर्शन करने जिले और छत्तीसगढ़ के अलावा भी दूसरे राज्यों के लोग आते हैं. लोगों का मानना है कि मां अष्टभुजी के दरबार से आज तक कोई खाली नहीं गया. मां अष्टभुजी की पूजा का जिम्मा वैष्णव परिवार पर है. वर्तमान पुजारी पंडित राम कृष्ण द्विवेदी तीसरी पीढ़ी के पुजारी हैं. पंडित राम कृष्ण के मुताबिक पहले न तो मंदिर में इतनी भीड़ होती थी और ना इतने ज्योति कलश जलते थे. बीस साल पहले गांव के जमींदार परिवार ने एक ज्योति कलश जला कर परंपरा की शुरुवात की थी. यह मंदिर कई साल पुराना है. इसी वजह से इसे पुरातत्व विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है. मंदिर प्रबंधन लाखों रुपए होने के बाद भी मंदिर के जर्णोद्धार के लिए एक ईट तक नहीं लगा पा रहा. मंदिर के ट्रस्टी विकास चौबे का कहना है कि दक्षिण मुख प्रतिमा वाली माता की बड़ी मूर्ति अकेले अड़भार में विराजमान है. अष्टभुजी की पूजा माता के नौ रूपों में की जाती है, लेकिन कुछ लोग माता को महिसासुर मर्दिनी के नाम से पुकारते है. स्थानीय लोगों की मान्यता के अनुसार यहॉ आकर वही लोग निवास कर सकते हैं जिन्हे घर के नींव की खुदाई में कोई न कोई धातु या रत्न मिले वहीं मंदिर को लेकर तरह तरह की रोचक मान्यताएं और किवदंतियां भी हैं।

No image

मोरखबर रायपुर ब्यूरो

कांग्रेस के नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे ने हाल ही में देश में हुए आतंकी हमले और भोपाल में पाकिस्तान की जासूसी करते पकड़े गए बीजेपी आईटी सेल के नेताओं के तार जुड़े होने की आशंका जताई है। चौबे ने कहा है कि, हमेशा देशभक्ति का राग अलापने वाली पार्टी के नेता पाकिस्तान की जासूसी करते पकड़े जाते हैं। भोपाल में गिरफ्तार हुए नेता ध्रुव सक्सेना के तार कानपुर हमले से जुड़े हो सकते है। एटीएस को इसकी जांच करनी चाहिए। चौबे ने कहा है कि, देश भर में आतंकी हमले हो रहे हैं इसके पीछे जासूसी में इन्ही का हाथ हो सकता है।

No image

मोरखबर रायपुर ब्यूरो
सीएम आवास घेराव करने महिला कांग्रेस ने गांधी मैदान में सभा का आयोजन किया तो कांग्रेस के नेतृत्व की पूरी फेहरिस्त अपनी बात रखने पंहुच गई। भूपेश बघेल, चरणदास महंत, छाया वर्मा, ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, अमितेश शुक्ल समेत कई नेता मंच पर मौजूद रहे और जमकर भाषण दिया।                                                         कांग्रेस की रैली शुरू होने से पहले ही पूर्व पंचायत मंत्री अमितेश शुक्ला निकल गए। कार्यक्रम खत्म होने के बाद चरणदास महंत, रविन्द्र चौबे और सांसद ताम्रध्वज साहू भी निकल गए। इधर कार्यकर्ताओं की हौसला अफजाई करने केवल बघेल और मोहम्मद अकबर, युवा कांग्रेस अध्यक्ष उमेश पटेल अंत तक डटे रहे। कार्यकर्ताओं में इस बात को लेकर चर्चा भी रही की नेता फोटो खिंचाने आते हैं और आंदोलन के समय अधिकांश बड़े नेता नदारद हो जाते हैं। 

No image


2017—18 के छत्तीसगढ़ बजट की मुख्य झलकियां 

0 इस साल बजट 76 हजार 32 करोड़ का है

0 रायपुर के बाद प्रदेश के सभी जिलों में बनेंगे वन स्टॉप सेंटर,रेप पीड़ित महिलाओं को स्वास्थ्य, कानूनू, कांउसिलिंग एक ही छत के नीचे 

0 रायपुर के अलावा भी कई जिलों में मजदूरों को दिया जाएगा गर्म पका हुआ खाना

0 पुलिस के रिस्पांस टाइम को कम करने के लिए डॉयल 112 के लिए 50 करोड़ देने का प्रावधान । 10 मिनट में पंहुचेगी पुलिस 

0 ग्रामीण इलाकों में होंगे पशु एंबुलेंस, कई जगहों पर पशु अस्पताल की घोषणा

0 रायपुर में दिव्यांगों के लिए पहला महाविद्यालय बनेगा

0 स्मार्ट कार्ड में 30 की जगह 50 हजार तक करा पाएंगे ईलाज 

0 अब 11वीं 12वीं की परीक्षा में एनसीईआरटी की किताबें, माध्यम सीजी मगर कोर्स सीबीएसई, हॉलाकि इस साल केवल 11वीं 

0 जुलाई में जीएसटी आने की प्रत्याशा में कोई नया कर नहीं, करों के स्लैब में कोई बदलाव नहीं
0ट्रायबल टूरिज्म सर्किट बनाने के लिए 100 करोड़ की परियोजना 

0 पटवारी के 200, आर आई के 300, नायब तहसीलदार के 50, तहसीलदार के 27 नए पद

0 गन्ना किसानों को 40 करोड़ रूपए बोनस

0 तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रति मानक बोरा 1500 की जगह 1800 रूपए 

0 31 मिनी स्टेडियम के लिए 6 करोड़ 20 लाख 


 

No image

#morekhabar #raipur

छत्तीसगढ़ विधानसभा में अनूपूरक बजट पेश करने के दौरान सीएम डॉक्टर रमन सिंह ने कहा कि, किसी राज्य के बजट जितन सं​पत्ति नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के पास है। प्रदेश के बजट के लिए हम कर्ज लेते हैं, कुछ कर्ज नेता प्रतिपक्ष से भी लिया जा सकता है। जवाब देते हुए नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने गैलरी में कहा कि, यदि प्रदेश सरकार को कहीं से कर्ज न मिले और प्रदेश के विकास के लिए उनकी संपत्ति की जरूरत हो तो वे देने को तैयार हैं, मगर उतना ब्याज उन्हें मिलना चाहिए। टीएस ने कहा कि, उनके पुरखों से जो संपत्ति उन्हें मिली है वह सार्वजनिक है। सीएम डॉक्टर रमन सिंह की संपत्ती कुछ सामने कुछ छिपी हुई है। 

No image

मोर खबर रायपुर ब्यूरो

विवादों में रहेने वाले आई जी एस आर पी कल्लूरी फिर विवादों में हैं। सोशल मीडिया के एक समूह में कल्लूरी ने पीएम मोदी को बाहुबली बताने वाली वीडियो पोस्ट कर दी। बाद में जब लोगों ने उनके बस्तर से चुनाव लड़ने और बीजेपी के सपोर्ट करने के संबंध में सवाल पूछे तब उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि, वे राष्ट्र के हित में काम करने वाले लोगों के साथ हैं। 
     कल्लूरी के नए विवाद को लेकर पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा है कि, सरकार की चेतावनी का अधिकारीयों पर कोई असर नहीं हुआ है। पहले से अधिकारी निरंकुश हैं। बघेल ने कहा कि, अधिकारीयों को राजनीति में नहीं कूदना चाहिए। 
     प्रदेश के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कल्लूरी के इस पोस्ट पर कहा है कि,  उत्तरप्रदेश में तो एक लहर चल रही है जिससे भारतीय जनता पार्टी की जित सुनिश्चित है। आईजी कल्लूरी के बारे में गृहमंत्री ने कहा कि, उन्होंने अपनी भावना को व्यक्त किया है। लेकिन किसी अधिकारियो को ऐसी पोस्ट नहीं करनी चाहिए। ये जाँच का मामला है  
 

No image

मोर खबर ब्यूरो

छत्तीसगढ़ विधानसभा में तीन विधायकों अमित जोगी, आर के राय और सियाराम कौशिक के खिलाफ निंदा प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित किया गया। इसका प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री अजय चंद्राकर ने रखा था, जिसका समर्थन कांग्रेस ने भी किया। सदन और विधानसभा परिसर में तीनों विधायकों के आचरण को आपत्तिजनक और सदन की गरिमा को कम करने वाला बताते हुए संसदीय कार्य मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा कि सदन की मर्यादा है और किसी भी सदस्य को यहां नौटंकी करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। चंद्राकर ने कहा कि तीनों विधायकों ने न केवल सदन में गंगाजल छिड़का, बल्कि मुख्यमंत्री के कक्ष के बाहर भी छिड़काव किया। उन्होंने राष्ट्रगान के समय भी जो आचरण किया, वह भी सदन की गरिमा के अनुकूल नहीं है। उनके प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कांग्रेस के भूपेश बघेल ने कहा कि सदन किसी भी स्थिति में अपवित्र नहीं हो सकता। गंगाजल को केवल हिंदू धर्म में पवित्र करने वाला माना गया है। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या अमित जोगी ने धर्म परिवर्तन कर हिंदू धर्म अपना लिया है। उन्होंने कहा कि ये धार्मिक भावना को भी आहत करने वाला है। मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने कहा कि सदन कभी अपवित्र नहीं हो सकता, ये गंगा के समान हमेशा पवित्र होता है। नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंहदेव ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया। अपने बचाव में अमित जोगी ने भी अपनी बात कहते हुए अपने आचरण पर खेद जताया, लेकिन उन्होंने अपने आचरण को सही ठहराने की कोशिश की। चर्चा के बाद आसंदी से विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने प्रस्ताव पर सदन का मत लिया। ध्वनिमत से दोनों पक्षों ने इसका समर्थन करके प्रस्ताव पारित किया। निंदा प्रस्ताव पास होने के बाद अमित जोगी और उनके दो साथियों आर के राय और सियाराम कौशिक शराबबंदी के मुद्दे पर अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा कराने करते हुए गर्भगृह में जाकर नारेबाजी करना शुरू कर दिया। अध्यक्ष ने बताया कि अविश्वास प्रस्ताव खारिज किया जा चुका है। इसके बाद भी लगातार वे नारेबाजी करते रहे, तो तीनों को निलंबित कर उन्हें सदन के बाहर भेज दिया गया।

             विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने सदन के भीतर गंगाजल छिड़कने वाले विधायक, अमित जोगी, सियाराम कौशिक और आर के राय को सदन से 4 दिन यानी 2 कार्यदिवस के लिए निलंबित कर दिया। तीनो विधायक शुक्रवार और सोमवार की कार्रवाई के लिए निलंबित होंगे। मंगलवार को सुबह 11 बजे तीनों विधायकों का निलंबन समाप्त हो जाएगा। इससे पहले तिनो विधायकों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव सदन में आया था, जिसे दोनों पक्षों की सहमती पर स्वीकृत कर दिया गया।

 

No image

 

 

विधानसभा में श्री श्री रविशंकर के कार्यक्रम पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा है कि, पहले  श्री रविशंकर से प्रभावित होकर मैंने सुदर्शन क्रिया सिखी थी। लेकिन जब से रविशंकर प्रो बीजेपी हुए हैं  रविशंकर के प्रति मेरी श्रद्धा खत्म हो गई है....अब आध्यात्मिक गुरु स्किल इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जिस तरीके से बात करते हैं उससे साफ़ है वो सरकार का गुणगान कर रहे हैं.
इससे पहले भूपेश बघेल ने राज्यपाल के अभिभाषण को प्रधानमंत्री मोदी का स्तुतीगान कहा था।
      भूपेश बघेल के बयान पर छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि, कांग्रेस किसी भी विषय में संप्रदायिकता तलाश करती है। आध्या​त्मिक गुरू के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष को ऐसा बयान नहीं देना चा​हिए। कौशिक ने कहा है कि, श्री श्री को पूरा विश्व मानता है ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष को अपने ही बयान पर पुर्नविचार करना चाहिए।   

No image


विधानसभा में श्री श्री रविशंकर ने विधायकों को तनाव से मुक्त रहने के गुर सिखाए। इस दौरान कई ऐसे वाक्य हुए जिन्हें सुनकर लोगों की हंसी छूट गई।  जब श्री श्री रविशंकर तनाव से मुक्त रहने योग के आसन सिखा रहे थे तब उन्होंने पूछा कि किस-किस के सर में दर्द होता है। 

  इसी बीच उन्होंने मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह से भी पूछा कि क्या आप के सर में दर्द होता है 

मंच के सामने बैठे उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडे ने कहा कि, उनके सर में दर्द नहीं होता वह दूसरों को दर्द देते हैं

इतना सुनकर महफ़िल ठहाकों से गूंज पड़ा

श्री श्री रविशंकर ने प्रेम प्रकाश पांडे से पूछा कि क्या आप विपक्ष के नेता हैं 

तब श्री श्री रवि शंकर के बगल में बैठे टी एस सिंह देव ने बताया विपक्ष का नेता मैं हूं प्रेम प्रकाश पांडे तो सरकार में मंत्री हैं  

No image

सीएम डॉक्टर रमन सिंह लोक सुराज अभियान के पहले दिन गरियाबंद जिले के टेडेसरा गांव पंहुचे। सीएम चौपाल सजा कर बैठे ही थे कि, एक महिला बीच में आ धमकी कहा कि, सीएम मुझे चुल्हा तो मिला है लेकिन जलाना नहीं आता।
इतना सुनते ही सीएम रमन सिंह ने कहा कि, वे उनके घर आकर गैस चूल्हा जलाना सिखाएंगे। 
कार्यक्रम खत्म होते ही सीएम रमन सिंह, नंदिनी के घर पंहुचे, और चूल्हा जलाना सिखाया
चूल्हे पर रखी पतिली में चाय उबलकर तैयार थी
सीएम नंदिनी के घर बने शौचालय का निरिक्षण करने पंहुचे। सीएम ने नंदिनी के घर के आंगन में बैठकर चाय की चुस्कियां ली। 

No image

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज संसद में केन्द्र सरकार द्वारा पेश किए गए आगामी वित्तीय वर्ष 2017-18 के बजट के सभी प्रावधानों का स्वागत किया है। डॉ. सिंह ने इस बजट को प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के ‘सबके साथ सबका विकास’ की भावना के अनुरूप बताया है। मुख्यमंत्री ने केन्द्र के आम बजट पर अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में कहा है कि पिछली बार की तरह इस बार का यह केन्द्रीय बजट भी लोकहितैषी वित्तीय प्रावधानों के साथ प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने इस बजट के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री  अरूण जेटली को बधाई दी है। डॉ. सिंह ने आम बजट और रेल बजट को एक साथ प्रस्तुत करने के फैसले को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि यह बजट देश के विकास की गति बढ़ाने में उत्प्रेरक साबित होगा। डॉ. सिंह ने कहा - केन्द्र के आम बजट में जहां रोजगार बढ़ाने पर बल दिया गया है, वहीं हर योजना के वित्तीय प्रावधानों में गरीबों को विशेष रूप से ध्यान रखा गया है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री ने बजट में किसानों की आमदनी पांच वर्ष में दोगुनी करने, ग्रामीण आबादी के लिए सड़क, बिजली, पेयजल और अन्य जरूरी बुनियादी सुविधाओं को प्राथमिकता देने, युवाओं के लिए रोजगार और कौशल उन्नयन पर बल देने जैसे प्रमुख बिन्दुओं का विशेष रूप से उल्लेख किया है, जो वास्तव में स्वागत योग्य है। देश में रेल सुविधाओं के विकास और विस्तार पर भी बल दिया गया है और कई अच्छे प्रावधान किए गए हैं। रेल सुरक्षा के लिए एक लाख करोड़ रूपए के विशाल फंड का प्रावधान और राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए 64 हजार 900 करोड़ रूपए की विशाल धनराशि का निर्धारण भी स्वागत योग्य है।

No image

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज यहां श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए। उन्होंने मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम और माता जानकी की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद मांगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि - भगवान श्रीराम के जीवन आदर्शों के अनुरुप सामाजिक सदभाव छत्तीसगढ़ की पहचान है। छत्तीसगढ़ भगवान श्री राम का ननिहाल है। यहां के जन-जन और कण-कण में श्रीराम बसे हैं। छत्तीसगढ़ के लोगों की भगवान श्रीराम में अपार श्रद्धा है। छत्तीसगढ़ में समाज के सभी वर्गों के बीच परस्पर सदभाव, भाईचारा, एकता और अपनत्व का भाव है, जो हमारी गौरवशाली परम्परा की पहचान है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम और संतों के आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के पुरातात्विक और धार्मिक स्थलों को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने श्रीराम मंदिर से लगे मार्ग का नामकरण ‘श्रीराम मंदिर मार्ग’ करने के आग्रह पर कहा कि श्रीराम मंदिर के निर्माण से इस मार्ग का नामकरण स्वतः ही ‘श्रीराम मंदिर मार्ग’ हो गया है। 


मुख्यमंत्री ने प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने आए संतों का प्रदेश की जनता की ओर से आत्मीय स्वागत करते हुए उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने मंदिर निर्माण में योगदान देने वाले सभी श्रद्धालुओं का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर  इन्द्रेश कुमार और सांसद  योगी आदित्यनाथ सहित अनेक संतों ने अपने विचार प्रकट किए। समारोह में केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री  विष्णु देव साय, छत्तीसगढ़ की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू , संत विजय कौशल महाराज, स्वामी  गिरी गोस्वामी, संत  परमात्मानंद महाराज, शदाणी दरबार के संत  युधिष्ठिर लाल, श्रीराम मंदिर समिति के सर्वश्री राजेन्द्र प्रसाद, बृजलाल गोयल, रमेश मोदी, पूर्व गृहमंत्री  ननकीराम कंवर सहित अनेक संत, महामंडलेश्वर और श्रद्धालु बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

No image

राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने गणतंत्र दिवस की 67वीं वर्षगांठ पर प्रदेश की जनता के साथ देशवासियों व विदेशों में रहने वाले भारतीयों को बधाई व शुभकामनाएं दी है। उन्होंने सीमाओं की रक्षा करने वाले हमारे  प्रहरियों को उनके योगदान के लिए नमन किया है। राज्यपाल श्री टंडन ने अपने संदेश में कहा है कि आज का दिन देश की आजादी के लिए सब कुछ न्योछावर करने वाले महापुरूषों को याद करने का दिन है, जिनकी बदौलत हमें आजादी हासिल हुई है। हमारा देश 26 जनवरी 1950 को गणतंत्र बना और यह दुनिया के विशालतम गणतंत्रों में से एक है। देश की जनता ने हमेशा लोकतांत्रिक व्यवस्था को पूरा प्यार और समर्थन दिया है। छत्तीसगढ़ का गठन वर्ष 2000 में हुआ और यह राज्य लगातार उन्नति के पथ पर चल रहा है, जिसके फलस्वरूप आज देश के अग्रणी चार-पांच अग्रणी राज्यों में शामिल हो चुका है।

 

No image

दंतेवाड़ा के सुरनार और धनिकरका के बीच हुए मुठभेड़ में दुर्दांत माओवादी लिंगा को मारने में पुलिस को सफलता मिली है। लिंगा प्लाटून नंबर 26 में डिप्टी कमांडर था। पुलिस के मुताबिक पुलिस और माओवादियों के बीच सुरनार ईलाके में घंटो तक मुठभेड़ चली। बाद में सर्चिंग करने पर पुलिस को लिंगा का शव मिला। पुलिस ने 315 बोर का रायफल, पिट्ठू और गोली भी लिंगा के शव के समीप बरामद किए हैं। बताया जा रहा है कि, मारा गया माओवादी लिंगो उर्फ लिंगा इस इलाके में दहशत फैलाता था। झीरम घाटी में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमला से लेकर मैलावाड़ा ब्लास्ट में भी लिंगा शामिल रहा था। 

No image


रायपुर के राजेन्द्र नगर पुलिस ने एक मकान में चल रहे सेक्स रैकेट का खुलासा किया है। पुलिस ने 15 हजार रूपए देकर मुखबीर को दलाल के पास ग्राहक बनाकर भेजा। पहले पहल तो दलाल मुख​बीर के झांसे में आने से बचने की कोशीश करने लगा, बाद में पुलिस के भेजे मुखबीर ने 15 हजार रूपए पेमेंट करने का लालच दिया। जैसे ही दलाल लड़कियां लेकर बताए गए मकान में पंहुचा, पुलिस ने दलाल को रंगे हाथो दबोच लिया। अशोका रतन निवासी आदित्य सिंह ने कलकत्ता से दो लड़कियों को  देह व्यापार के लिए रायपुर बुलाया  था, पुलिस ने दबिश देकर दो युवतियों और दलाल समेत एक अन्य युवक को पीटा एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक कलकत्ता से लड़कियां बुलाकर रायपुर में सेक्स रेकेट चलाना आदित्य का पेशा बन चुुका है, इसी तरह के मामले में आदित्य जेल भी जा चुका है। 

 

No image

राजनांदगांव में चल रहे बीजेपी प्रदेश कार्य​समिति की बैठक में कई मंत्रीयों ने अपने विभागों का प्रेजेंटेशन दिया। प्रेजेंटेशन इस बात को लेकर था कि, इस सरकार में उनके विभाग ने कौन कौन से उपलब्धियां हासिल की है। शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि, बस्तर चुनाव उनकी जिम्मेदारी है। बस्तर में कार्यकर्ताओं के पास पर्याप्त समय है बस्तर के कार्यकर्ता प्रेशर में नहीं रहते हैं। बस्तर में शिक्षा के क्षेत्र में विकास में जो काम हुए हैं, उसे लेकर वे जनता के बीच जाएंगे और चुनाव ​जीतेंगे। 

No image

हरियाणा के रोहताश चौधरी ने 19 मिनट 20 सेकेण्ड में 1 हजार पुशअप कर कनाडा का रिकार्ड तोड़ दिया है। पहले यह रिकॉर्ड 26 मीनट का था। इससे पहले रोहताश चौधरी ने 5 और वर्ल्ड रिकार्ड बनाये हैं। कुछ साल पहले इनके रीढ़ की हड्डी में प्रॉब्लम हो गई थी। बाद में योग के माध्यम से इन्होंने रिकवर किया। 
बाबा रामदेव के भिलाई स्थित योगशिविर में कई रिकार्ड टूटे यह रिकार्ड भी इसमें शामिल है। रिकार्ड बनाए जाने के दौरान गोल्डन बुक आॅफ र्व्ल्ड रिकार्ड की टीम वहां मौजूद थी। इस रिकार्ड की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। डॉक्टर रमन सिंह और बाबा रामदेव ने भी रोहिताश का सम्मान किया है। 

No image

रायपुर/भिलाईनगर 12 जनवरी.

स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर बाबा रामदेव और उनके अनुयायियों ने एक साथ पांच वर्ल्ड  रिकॉर्ड बनाए हैं। ये पहला इस तरह का रिकॉर्ड है। इस्पात नगरी  के भिलाई  के जयंती मैदान  में आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर में 60 हजार से ज्यादा लोगों ने एक साथ पांच आसन किए।  

         

बाबा रामदेव ने एक साथ एक लाख लोगों के साथ सूर्य नमस्कार का रिकॉर्ड अपने नाम किया है रामदेव के साथ योग शिविर में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह,भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पाण्डेय,राजनांदगांव के सासंद अभिषेक सिंह,  राजस्व मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय,महापौर देवेंद्र यादव,     महिला बाल विकास मंत्री रमशीला साहू,वैशाली नगर के विधायक विधारतन भसीन , कलेक्टर आर.शंगीता,पुलिस अधीक्षक अमरेश कुमार मिश्रा,ने भी हिस्सा लिया। वहीं, इस अनूठे कारनामे में प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के 35 हजार से ज्यादा बच्चे शामिल थे। जबकि स्थानीय प्रशासन ने इन बच्चों को शिविर तक लाने के लिए खास इंतजाम किए थे। कार्यक्रम को कामयाब बनाने के लिए 300 योग प्रशिक्षकों को लगाया गया था। गौरतलब है कि बाबा रामदेव ने इससे पहले 2016 में मध्य प्रदेश में 50 हजार लोगों ने सूर्य नमस्कार कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड  रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया था। दुर्ग भिलाई के आयोजक  सुमीत अग्रवाल, मनीष पांडे सहित जिला प्रशासन एवं बी.एस.पी. प्रशासन का विशेष सहयोग रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

​​​​​​योग शिक्षा को बढ़ावा देने राज्य में बनेगा योग आयोग : मुख्यमंत्री 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य योग आयोग बनाने की  घोषणा की। डॉ. सिंह ने कहा कि यह आयोग इस वर्ष एक अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत और स्कूल स्तर तक योगक्रिया और योग शिक्षा के विस्तार में यह आयोग महत्वपूर्ण योगदान देगा। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में पतंजलि योगपीठ द्वारा फूड प्रसंस्करण उद्योग लगाने के फैसले का स्वागत किया और राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिया। उन्होंने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों को आज ही राजधानी में पतंजलि योग पीठ के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य-योजना को अंतिम रूप प्रदान करने के निर्देश भी दिए। 

दिव्यांग ने जीता सभी का दिल, पैर से किया योग

योग शिविर में मंच पर भिलाई के दिव्यांग ने पैर से योग कर सभी का दिल जीता। दोनों हाथ नहीं होने तथा सुनने, बोलने में असमर्थ होने के बाद भी योग के प्रति उनका लगन और उत्साह देखने लायक था। उन्होंने चित्रकारी में भी अपनी अमिट छाप दी है। बाबा रामदेव के योग क्रिया को उन्होंने अपने पैर से सुन्दर पेंटिंग में अंगीकृत किया है। मंच पर मुख्यमंत्री ने उनका अभिवादन करते हुए स्मृति चिन्ह और साल भेंट कर सम्मानित किया। 

प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों का किया गया सम्मान

दुर्ग जिले के विद्यालयों में स्कूली छात्र-छात्राओं को योग का महत्व बताने तथा योग के प्रति रूझान बढ़ाने के लिए योग पर आधारित प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें विजेता रहे छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री एवं स्वामी रामदेव ने स्मृति चिन्ह भेंट कर शुभकामनाएं दी। उत्कृष्ट विद्यालय के लिए जे.पी.एस. रिसाली भिलाई, बी.एस.पी. सेक्टर स्कूल मरोदा एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्टेशन मरोदा को सम्मानित किया गया। योग के लिए उल्लेखनीय योगदान देने वाले योग शिक्षकों का भी अभिवादन किया गया। 

योग में बना पांच विश्व कीर्तिमान

योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बने हैं। इनमें सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, पुशअप, शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान बने हैं।  रोहतास चौधरी ने विश्व कीर्तिमान बनाते हुए 19 मिनट 20 सेकंड, 12 मिनीसेकंड में 1 हजार पुशअप कर विश्व कीर्तिमान बनाया है। इसी तरह जयपाल ने 2 घण्टे 20 मिनट तक बिना किसी ब्रेक के शीर्षासन कर विश्व कीर्तिमान बनाया है।  

 

No image

9 जनवरी को चिरमिरी में एक नवयुवक की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। मौत के बाद जब पोस्टमार्टम करने की बात आई तो स्वास्थ्य महकमे ने खुले में पोस्टमार्टम कर दिया। जिला अस्पताल में कहने को पीएम के लिए एक कमरा है लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी वह अधूरा है। लिहाजा परिवारजनों के सामने ही यहाँ खुले आसमान के नीचे सूरज की रौशनी में पोस्टमार्टम किया जाता है। जो मानवता को शर्मसार करता ही है साथ ही संक्रमण का खतरा भी बना रहता है। रायपुर के सामाजिक कार्यकर्ता संजीव अग्रवाल ने इसकी वीडियो बनाई है उनका कहना है कि प्रशासन यदि अनुमति दे तो वे अपने खर्च पर पीएम रूम का जीर्णोद्धार करने को तैयार हैं लेकिन शव का अपमान नहीं होना चाहिए।
बीजेपी सांसद रामविचार नेताम ने कहा है कि, खुले में पोस्ट मार्टम को आज के दौर में ठीक नहीं कहा जा सकता। प्रदेश में सवास्थ्य को लेकर बेहतर काम हुए हैं फिर भी कई जगहों पर सुविधाओं में कमी है। खुले में पीएम इसलिए भी गंभीर हो जाता है क्योंकि, स्वास्थय और स्वच्छता विभाग दोनो ही एक ही मंत्री के पास है। 

No image


रविशंकर शुक्ल विश्विदयालय यूं तो अपने कारनमों के लिए चर्चित है, लेकिन ताजा मामले ने सबको हैरान कर दिया है। एनएसयूआई की राजनीति में सक्रिय छात्र नेता शांतनु झा और निखिल बघेल को कॉलेज से इसलिए निकाल दिया गया क्योंकि, दोनों ने छात्र हित में विश्विदयालय के कुलपति के घर लालटेन लेकर प्रदर्शन किया था, बाद में विश्वविदयाय ने कॉलेज को पत्र लिखा और कॉलेज ने दोनो छात्रों को घर से निकाल दिया।
इसके विरोध में एनएसयूआई के कार्यकर्ता सीधे कुलपति के ​केबिन के सामने जा पंहुचे, यहां छात्रों ने कुलपति के केबिन के सामने धरना दिया, बाद में पुलिस वहां पंहुची तो हंगामा हो गया, पुलिस ने कार्यकर्ताओं की पिटाई कर दी। इसमें कई छात्रों को चोटें आई हैं। कार्यकर्ताओं के साथ दुर्गा कॉलेज के छात्र सामूहिक रूप से टीसी लेने के लिए आवेदन करने पंहुचे थे. छात्रों का कहना है कि, जब तक छात्रों को निष्कासन वापस नहीं लिया जाता तब तक आंदोलन जारी रहेगा। 

 

No image


रायपुर रेंज के आई जी प्रदीप गुप्ता ने एक न्नही बच्ची की ख्वाहिश पूरी करने के लिए उसे एक दिन के लिए पुलिस अधिकारी बना दिया। मठपुरैना निवासी मुखबधिर बच्ची सानिया साहू की दोनों ​किडनी फेल हो चुकी है, बच्ची ने इच्छा जताई की उसे एक दिन के लिए पुलिस अधिकारी बनना है। बच्ची की इच्छा को देखते हुए आई जी ने 11 जवनरी बच्ची के जन्मदिन पर उसे पुलिस बनाने का फैसला किया। बच्ची अपने माता पिता के साथ अपने घर से निली बत्ती सजी पुलिस गाड़ी में बैठकर आई जी दफ्तर पंहुची यहां पुलिस अधिकारीयों ने सीनियर की तरह बच्ची को सेल्यूट किया, और आईजी समेत सभी सीएसपी की मौजूदगी में बच्ची का जन्म दिन मनाते हुए केक काटा गया। इससे पहले भी देश के कई हिस्सो में बच्चों को एक दिन के लिए वर्दी पहनाई गई है। बच्ची को पुलिस बना देख माता पिता की आंखे नम हो गई, वहीं पुलिस अधिकारी भी बच्ची की ख्वाहिश पूरी कर गदगद नजर आए। 





No image

विधायक सुन्दरानी के बाद बीजेपी के राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम की तस्वीर भी अजीत जोगी के साथ सोशल मीडिरूा में सौजन्य मुलाकात बताकर वायरल की जा रही है। दरअसल रामविचार नेताम के बेटी की शादी होने वाली है, इसका निमंत्रण पत्र देने सांसद रामविचार नेताम अजीत जोगी के बंगले पंहुचे थे, जब वे शादी का कार्ड देकर अजीत जोगी से चर्चा कर रहे थे, इसी दौरान किसी ने उनकी फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर सौजन्य मुलाकात बताते हुए वायरल कर दी,तस्वीर में जोगी हाथ मे शादी का कार्ड रखे हुए नजर आ रहे हैं, साथ में नेताम की पत्नि भी हैं। इससे पहले सांई बाबा की पालकी लेकर विधायक श्री चंद सुन्दरानी भी जोगी बंगले पंहुचे थे, वहां किसी ने सुन्दरानी की जोगी से सौजन्य मुलाकात बताकर तस्वीर वायरल की थी, बाद में सुन्दारानी ने से साजिश बताया  था, जोगी को पत्र लिखकर इसे गंदी राजनीति कहा था। हॉलकि यह कोई नहीं बता रहा की जोगी निवास से इस तरह की तस्वीर दूसरे संदर्भ बतााकर वायरल करता कौन है। राजनीतिक गलियारे में ऐसी चर्चा है कि, अब बीजेपी या कांग्रेस के नेता पारिवारीक कार्यक्रम के निमत्रण भ्ज्ञी जोगी निवास में देने से खौफ खाने लगे हैं। 

 

No image


मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा है कि, कलेक्टर और एसपी एक साथ काम करते हैं और उनके बीच तालमेल आवश्यक है, सीएम ने कहा है कि, नक्सलियों के फण्ड का प्रेजेंटेशन सबसे महत्वपूर्ण था ।इससे उनके हथियार और बम की खरीदी प्रभावित होगी. सीएम ने पुलिस के रिस्पांस टाइम को लेकर चिंता जाहिर की है.सीएम ने कहा है कि, एसपी और कलेक्टर को सयुंक्त रूप से 112 की योजना को शुरू करेंगे

सीएम ने बस्तर के हॉलात को लेकर कहा है कि,  मानव अधिकार का हनन न हो, इसे  लेकर हम काम करने की तैयारी कर रहे हैं। सड़क का निर्माण और थाना निर्माण भी पुलिस कर रही है। यह एक बड़ी बात है। एसपी पर बड़ी जवाबदारी होती है। चुनती और अवसर यह उनके लिए होगा

सीएम ने कहा है कि,  बूट की धमक से ही प्रशासन चलता है.. ​लिहाजा पुलिस अपनी गरिमा के अनुरूप काम करे

No image



प्रदेश में मुख्यमंत्री कलक्टरों की मीटिंग लेकर आने वाले 2 साल की कार्ययोजना समझा रहे हैं, ताकि विकास कामों को गति दी जा सके..मगर कांग्रेस इसे चुनाव की तैयारी मान रही है। कांग्रेस ने प्रेस कान्फ्रेंस लेकर कहा है कि, सीएम कलेक्टर के माद्यम से चुनाव लड़ना चाहते हैं। कलेक्टर कांफ्रेम्स में सीएम यही संकेत दे रहे हैं..भूपेश बघेल ने यहां तक कह दिया कि, सीएम अधिकारियों को डरा धमकाकर अपना उल्लू सीधा करना चाहते हैं। जो अधिकारियों सीएम के दलाल बनकर काम करेंगे उन्हें कांग्रेस नहीं छोड़ेगी, 2018 के बाद ऐसे लोगों को कांग्रेस सजा देगी । हॉलाकि बाद में भाषा की मर्यादा पर सवाल पूछे  जाने पर बघेल ने कहा कि, इसे संविधान के खिलाफ काम करने वालों के लिए बताया। 

मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने पलटवार करते हुए कहा है कि, कान्फ्रेंस सीएस और डीजीपी ले रहे हैं, इसमें उनकी क्या भूमिका है। सीएम ने कहा है कि, कांग्रेस को अब स्कूल भेजकर इसकी प्रक्रिया समझानी पड़ेगी, सीएम ने कहा कि, सरकार संवैधानिक काम कर रही है और कांग्रेस असंवैधानिक भाषा का प्रयोग कर रही है। 

No image

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल  बेंगलुरू (कर्नाटक)  में आयोजित 14वें प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित विश्व स्तर के अनेक प्रवासी भारतीय कार्पोरेट घरानों के प्रमुख प्रतिनिधियों से मुलाकात की। डॉ. सिंह ने प्रवासी भारतीय उद्यमियों को छत्तीसगढ़ में पूंजी निवेश के लिए आमंत्रित किया। इस मौके पर प्रवासी भारतीय उद्योग समूहों से डॉ. रमन सिंह और छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि मंडल ने अलग-अलग मुलाकात कर उन्हें नॉनकोर सेक्टर के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स,  हेल्थकेयर,  ऊर्जा,  इंजीनियरिंग, सोलर पॉवर और मेन्यूफेक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में निवेश की उज्ज्वल संभावनाओं की जानकारी दी।

डॉ. रमन सिंह ने इन उद्यमियों से कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार उन्हें राज्य में उद्योग लगाने के लिए हर प्रकार का सहयोग करने को हमेशा तत्पर रहेगी। छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि मंडल में ऊर्जा विभाग और मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एन. बैजेन्द्र कुमार, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के प्रबंध संचालक सुनील मिश्रा, चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एलेक्स पॉल मेनन और मुख्यमंत्री के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी विक्रम सिसोदिया भी शामिल थे। डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर सदर लैंड ग्लोबल सर्विस के मुख्य वाणिज्य अधिकारी केएस कुमार, विन्यास इनोवेटिव टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एन. नरेन्द्र, एमईसी कन्सेप्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रामानुजन, बोस्च इंडिया लिमिटेड के उपाध्यक्ष जगदीश व्ही सहित कई उद्यमियों से अलग-अलग बातचीत की। 

No image

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज सवेरे यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस की शुरूआत हुई। डॉ. सिंह ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में राज्य के सभी 27 जिलों में टीम वर्क के जरिये अच्छी उपलब्धियां हासिल की गई है। उन्होंने कहा - हर जिले में किसी न किसी योजना में बहुत अच्छे कार्य भी हुए हैं, कुछ योजनाओं में कुछ जिलों को और बेहतर करने की आवश्यकता है। सरकार की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए हम सबको टीम भावना से काम जारी रखना होगा।

 डॉ. सिंह ने सरकार के सभी विभागों और अधिकारियों के काम-काज की तुलना क्रिकेट मैच से करते हुए कहा - अभी तो हम लोग एक दिवसीय क्रिकेट मैच के आखिरी 15 ओव्हरों में प्रवेश कर रहे हैं। हम सबकों अपना प्रदर्शन और भी बेहतर करने की जरूरत है, उन्होंने विशेष रूप से स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण और शहरी आवास योजना की विस्तार से समीक्षा की।                          मुख्यमंत्री ने कहा कि कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस के बाद प्रत्येक जिला कलेक्टर को उनका जिला स्तरीय परफारमेंस की एक बुकलेट रिपोर्ट कार्ड के रूप में दी जाएगी। कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस की शुरूआत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रस्तुतिकरण से हुई। इसमें सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री ने इसके बाद प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की समीक्षा की। डॉ. सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता का मिशन है। मुख्यमंत्री ने बस्तर संभाग के सभी सात जिलों के कलेक्टरों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शत-प्रतिशत गांवों को जून 2018 तक खुले में शौचमुक्त (ओ.डी.एफ.) घोषित करने का लक्ष्य दिया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने दुर्ग, रायपुर और सरगुजा जिलों के प्रदर्शन को सुधारने की जरूरत बतायी। 
डॉ. सिंह ने सहकारी समितियों में समर्थन मूल्य पर किसानों से की जा रही धान खरीदी की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने समितियों के उपार्जन केन्द्रों में खरीदे गए धान की मिलिंग के लिए उठाव में तेजी लाने के लिए कहा। सौर सुजला योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने योजना के इस वर्ष के लक्ष्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने की जरूरत बतायी।  डॉ. रमन सिंह ने गरीब परिवारों की महिलाओं के नाम पर निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए संचालित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की भी जिलेवार समीक्षा की। कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस में मुख्य सचिव विवेक ढांड, ऊर्जा विभाग तथा मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एन. बैजेन्द्र कुमार, पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एम.के. राउत, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह सहित मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलेक्टरों को आम जनता के बीच नगदी रहित लेनदेन (कैशलेस ट्रांजेक्शन) को बढ़ावा देने के लिए लगातार अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के समक्ष छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) की ओर से इस सिलसिले में जिलेवार प्रस्तुतिकरण भी दिया गया। डॉ. सिंह ने कहा कि बिलासपुर और राजनांदगांव जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में चिप्स के सामान्य सेवा केन्द्रों (सी.एस.सी.) को ज्यादा सक्रिय करने की जरूरत है, ताकि इन केन्द्रों के जरिये विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को मिल सके और कैशलेस लेन-देन को भी लोकप्रिय बनाया जा सके।

सड़क परियोजनाओं की हर महीने समीक्षा करें जिला कलेक्टर

मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को सड़क निर्माण परियोजनाओं में तेजी लाने और हर महीने इनकी समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। कुछ सड़क परियोजनाओं के लंबित कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए फारेस्ट क्लियरेंस और भू-अर्जन जैसे मामलों का जल्द से जल्द निराकरण करने के भी निर्देश दिए।  डॉ. सिंह ने कहा कि यह जिला कलेक्टरों की जिम्मेदारी है कि वे इनके निर्माण में आने वाली रूकावटों को दूर करने के लिए त्वरित कार्रवाई करें। 

No image

छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने बस्तर के मामले में कहा है कि बस्तर में हमारे आदिवासी भाई-बहनों की सुरक्षा के लिए सरकार सजग और सतर्क है। किसी भी परिस्थिति में किसी को भी उनके साथ दुर्व्यवहार करने या अन्य कोई अशोभनीय व्यवहार करने की अनुमति नहीं दी जा सकती।  पैकरा ने कहा-जो कोई भी कानून के खिलाफ काम करेगा, उनके साथ अपमानजनक व्यवहार करेगा, तो चाहे वह पुलिसकर्मी ही क्यों न हो, उसे सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी और दोषियों के खिलाफ कानून के अनुसार कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

श्री पैकरा ने राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के संदर्भ में कहा कि सरकार जब नक्सलवाद को समाप्त करने के लिए काम करती है तो उस समय वह आदिवासी भाई-बहनों की सुरक्षा के लिए भी सजग और चिंतित रहती है। श्री पैकरा ने कहा-इस मामले में भी हमारी पुलिस ने प्राथमिकियां (एफआईआर) दर्ज की है। इसके साथ ही प्रकरणों की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने जुलाई 2016 में इन मामलों को सीआईडी को हस्तांतरित कर दिया। 
श्री पैकरा ने कहा-राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की टीम जांच के लिए आई थी। उन्होंने अपनी जांच रिपोर्ट सौंपी, उसमें हमारी भी टिप्पणियां हैं। उन्होंने सरकार को नोटिस जारी किया है। कानून के अनुसार हम उसका जवाब देंगे। 
गौरतलब है कि, सरकार ने पहले भी कई मामलो में सीआईडी जांच की घोषणा की मगर जांच रिपोर्ट आने में 5 साल से अधिक वक्त बीत जाते हैं, लेकिन कार्रवाई नहीं होती। 

No image

वक्त पर वेतन नहीं मिलने की वजह से इलाज से वंचित पखांजुर के एक शिक्षक ने बालोद में आत्महत्या कर ली। सरकारी सिस्टम पर सवाल खड़े करते हुए आत्महत्या की ये दिल दहला देने वाली खबर बालोद से आयी है। जहां गौतम पौशार्य नाम के एक शिक्षक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मौत के पहले  सुसाइड नोट में शिक्षक गौतम पौशार्य ने लिखा है कि, मैं अपनी बीमारी के कारण आत्महत्या कर रहा हूं।  समय पर वेतन नहीं मिलने कारण मैं अपना इलाज नहीं करा सका और ना ही मैं किसी को भी नहीं बताय। मेरी अंतिम इच्छा है कि मेरी पत्नी एवं बच्चों का ख्याल रखना। यह बात मैं अपने मामा परिवार वालों को कह रहा हूं। और ससुराल वालों से भी कह रहा हूं। 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा है कि, सरकार गुड गवर्नेंस की बात करती है। वेतन मिलने में लेटलतीफी से शिक्षाकर्मी  बेहद परेशान हैं..जो अपना इलाज नहीं करा पा रहे.बघेल ने बालोद जाकर पीड़ित के परीवार से मुलाकात की, बघेल ने कहा है कि, सरकार को इस मामले में जवाब देना चाहिए। बघेल ने कहा है कि, सरकार के पास विलास के लिए पैसे हैं विकास के लिए नहीं, यही वजह है कि, शिक्षक को सरकार वेतन नहीं दे पा रही है और नया रायपुर में सैकड़ो करोड़ की लागत से गोल्फ कोर्स का निर्माण कराया जा रहा है।

बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रिवास्तव ने कहा है कि, सरकार शिक्षाकर्मीयों की बेहतरी के लिए काम कर रही है। अगर शिक्षाकर्मीयों को वेतन नहीं मिल रहा होता ऐसे में आत्म्हत्या की खबरें सभी जगहों से आती। फिर भी इस मामले की सरकार जांच कराएगी। 
 

No image


छत्तीसगढ़ में बीजापुर के पेगदापल्ली,चिन्नागेलुर,पेद्दागेलुर,गुंदम, बुर्गीचेरु गांव में सुरक्षाबलों द्वारा आदिवासी महिलाओं के बलात्कार और यौन उत्पीड़न के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने छत्तीसगढ़ शासन को नोटिस जारी किया है. मानवाधिकार आयोग ने छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव को जारी पत्र में पूछा है कि क्यों न पुलिस द्वारा प्रथम दृष्टया बलात्कार, यौन एवं शारीरिक उत्पीड़न की शिकार 16 महिलाओं को 37 लाख रुपये का अंतरिम राहत देने की सिफारिश जारी कर दिया जाये.जिसमें से बलात्कार की शिकार 8 महिलाओं को 3-3 लाख रुपये, यौन प्रताड़ना की शिकार 6 महिलाओं को 2-2 लाख तथा शारीरिक प्रताड़ना की शिकार 2 महिलाओं को 50-50 हजार रुपया शामिल है. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पाया है कि प्रथम दृष्टया इन महिलाओं के मानवाधिकार का सुरक्षा बलों द्वारा उल्लंघन किया गया है जिसके लिये राज्य सरकार परोक्ष रूप से जिम्मेदार है. 

कांग्रेस ने इस मामले में प्रेस कान्फ्रेंस कर आरोप लगाया है कि, कांग्रेस की जांच रिपोर्ट की मानवाधिकार आयोग पुष्टि कर रही है। सीबीआई ताड़मेटला कांड की पुष्टि कर चुकी है..मीना खलखो मामले में भी पुलिस ने हत्या की यह न्यायिक आयोग ने स्पष्ट किया...इस तरह के आरोप जिस अधिकारी पर लगे ऐसे अधिकारी को बस्तर में पदस्त करना ठीक नहीं। कांग्रेस ने की सीएम डॉ रमन सिंह से इस्तीफे की मांग करते हुए छत्तीसगढ़ में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। कांग्रेस का कहना है कि 36 निर्भया कांड छतीसगढ़ में एक साथ हुआ है। राज्य सरकार को बर्खास्त किया जाना चाहिए। सरकार सारे तथ्यों को छुपाना चाहती है ऐसी सरकार को 1 मिनट भी रहने का अधिकार नहीं सरकार को बर्खास्त कर 356 लगाने की मांग करते हुए कांग्रेस ने इस मामले में राष्ट्रपति से मुलाकात करने की बात कही है।  
बीजेपी का कहना है कि, कांग्रेस छोटे बड़े सभी मामलो में सीएम से इस्तिफा मांगती है। सीएम से इस्तिफा मांगने की बजाय कांग्रेस 2018 में जनता दरबार में जाए। प्रवक्ता संजय श्रिवास्तव ने कहा है कि, इस मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए सरकार ने सीआईडी जांच की घोषणा की है। दोषीयों पर कार्रवाई की जा चुकी है। कांग्रेस मामले को तूल देकर माहौल खराब करना चाहती है। 

No image

नोटबंदी पर प्रदर्शन करने के बाद एक बार फिर कांग्रेस ने प्रेस कान्फ्रेंस कर कई सवाल खड़े किए हैं। पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि,  नोटबंदी के दौरान पीएम ने कई लाख करोड़ काला धन नहीं आने की बात कही थी। आज सरकार बता नहीं रही की कितना काला धन खत्म हुआ
मोहम्मद अकबर ने कहा है कि, इन मामलों में पीएम मोदी कार्यवाई करें, यदि वे सच में भृष्टराचार से लड़ना चाहते हैं
अभिषाक सिंह के नाम पर वर्जिन आइलैंड में खाता खोला गया
पता विंध्यवासिनी वार्ड कवर्धा दिया गया
किसने मुख्य मंत्री का पता देकर खाता खोला
सहारा समूह की जब्त डायरी में पीएम मोदी का नाम है इसमें सीएम छत्तीसगढ़ के नाम पर 5 करोड़ लेने का जिक्र है

अकबर ने कहा है कि, पहले विधानसभा में कैश सब्सिडी सीधे खाते में ट्रांसफर करने का सीएम ने छतीसगढ़ में विरोध किया था। अब पीएम मोदी के करीब आने के लिए अब उसी फैसले को क्रियान्वित किया जा रहा है । कांग्रेस मांग करती है नोटबंदी से किसान मजदूरों, मनरेगा मजदुर, बेरोजगारों को नुकसान हुआ। उसे विशेष प्रावधान बनाकर भुगतान किया जाए। आम लोगो को अपना पैसा बैंक से निकालने की छूट दी जाए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा है कि, 30 के बंद को विफल करने सरकार ने पूरी ताकत लगाई। सारे हथकंडे अपनाने की बात भी 6 जनवरी को प्रदेशभर में प्रदर्शन हुए। सीएम सत्ता को अपनी दुकान समझते हैं। छतीसगढ़ के संसाधनों को बेचकर अपने बेटे के माध्यम से विदेश में जमा करा रहे हैं। कांग्रेस राजनीती को सेवा का माध्यम मानती है, मुख्य मंत्री उसे अपनी दुकान समझते हैं नोटबंदी से किसानों का नुकसान हुआ। बघेल ने कहा कि, वे पीएम को हम शास्त्री चौक में आमंत्रित करते हैं। फैसला जनता करेगी...भारत में कानून का राज है कानून सजा देता है...पीएम ने खुद चौराहे में खड़े होने की बात कही थी....पीएम छतीसगढ़ आएं शास्त्रीचौक पर आकर खड़े हो जाएं, फैसला जनता करेगी  

No image

 

 


छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा था कि, मोदी ने 16 दिनों के भीतर 40 सभाएं की थी इसके अनुपात में अजीत जोगी ने पिछले 15 दिनों में 18 जिलों के 37 विधानसभा क्षेत्रों में 40 सभाएं लेकर मोदी का रिकार्ड तोड़ दिया। इस संबंध में सवाल किए जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष बघेल ने कहा कि, जोगी और मोदी में काफी समानताएं हैं। 

 
 जोगी और मोदी दोनों का सरनेम सुनने में एक जैसा है 
 जोगी और मोदी दोनों फेंकते हैं
 जोगी और मोदी की गरीबी एक जैसी  एक बोलता है तेंदुपत्ता तोड़ने वाले का बेटा है दूसरा खुद को   चाय बेचने वाले का बेटा है 
जोगी और मोदी के एक ही नाम वाले सलाहकार हैं अमित और दोनों रिटर्न हैं

रिटर्न शब्द को जेल से जोड़कर भी देखा जा रहा है। 

बघेल के बयान पर अमित जोगी ने कहा है हकि, वे अब भूपेश बघेल को भूपेश फेल कहते हैं क्योंकि जो प्रदेशाध्यक्ष अपने गृहवार्ड और गृहक्षेत्र में पार्टी को नहीं जीता सकता वो क्या एक पार्टी का नेतृत्व कर पायेगा । भूपेश जी को अपनी करारी हार का गहरा मानसिक धक्का लगा है। प्रदेश में पार्टी विलुप्त हो चली है। उनके पास कोई काम नहीं है इसलिए आजकल नुमेरोलोजिस्ट बन गए हैं और खाली समय में दो व्यक्तियों की जीवनी की तुलना करने, नाम में समानताएं ढूँढने में अपना समय बीता रहे हैं और व्यर्थ की बातें कर रहे हैं । जोगी और मोदी की दूर दूर तक तुलना नहीं की जा सकती है। दोनों में सबसे बड़ा और मूल अंतर है सोच का। मोदी अपने आपको आगे रखते हैं और जोगी जी छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ के लोगों को आगे रखते हैं। मोदी जी पब्लिसिटी के भरोसे राजनीति करते हैं और जोगी जी पब्लिक के दम पर काम करते हैं  

बघेल के बयान पर बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रिवास्तव ने कहा है कि, भूपेश बघेल के पास प्रदेश के मुददों पर राजनीति का समय नहीं है इसलिए वे खाली समय में इस तरह के तुलनात्मक अध्ययन करते है। वैसे एक समानता यह भी है कि, जोगी और मोदी दोनों कांग्रेस को खत्म करने में लगे हैं। 

 

No image

 

छत्तीसगढ़ के बैडमिंटन खिलाड़ी संजय मिश्रा उड़नपरी सायना नेहवाल के कोच बनेंगे। मलेशिया मास्टर्स इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए संजय मिश्रा को कोच बनाया गया है। छत्तीसगढ़ के अंतर्राष्टीय बैडमिंटन खिलाड़ी संजय मिश्रा मलेशिया में अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में सायना नेहवाल के कोच होंगे। सायना के साथ-साथ संजय पारुपनल्ली कश्यप जैसी वर्ल्ड रैंकिंग प्लेयर को भी कोचिंग देंगे। मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट 17 से 22 जनवरी तक आयोजित किया जाना है। जिसके लिए 15 खिलाड़ी और 2 कोच का चयन बैडमिंटन एसोसिएशन आफ इंडिया ने किया है।  संजय मिश्रा के अलावे उमेंद्र सिंह राणा भी भारतीय टीम को कोच करेंगे। ये तीसरा मौका है जब संजय मिश्रा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारतीय टीम को कोच करेंगे। संजय मिश्रा ने इसे अपने लिए चुनौती बताया है।

No image

 रायपुर आईजी प्रदीप गुप्ता ने कहा कि, पुलिस विभाग जल्द ही ई चालान सिस्टम लागू करेगी
जैसे ही कोई सिग्नल जम्प करेगा उसके घर पर चालान पहुंचेगा। ऐसे 8 लोकेशन होंगे जो कैमरे की निगरानी में होंगे। सिग्नल जंप करने पर आॅटो जनरेटेड ई चालान सिग्नल तोड़ने वाले के घर पर पंहुच जाएगा। 
एक साल के कामकाज की समीक्षा में आईजी प्रदीप गुप्ता ने कहा कि, रायपुर पुलिस पर वीआईपी ड्यूटी के अलावा बड़े अपराध का दबाव है फिर भी रायपुर ने अच्छा किया है।  पुलिस लोगों को कैशलेश ट्रांजेक्शन के दौरान ठगी फ्रॉड की सुरक्षा के लिए जागरूकता अभियान चलाएगी आईजी ने कहा कि, रेंज स्तर पर मिशन सेक्योर सिटी अभियान चलाया जा रहा है 2017 में पुलिस अधिकारी कालोनी मोहल्लों में जाकर जनता से रूबरू होंगे और जनता पुलिस के बीच की खाई को दूर करेंगे। रायपुर में 12 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं...इससे इन्वेस्टिगेशन को सीसीटीवी से नया आयाम मिला है 
 आई जी ने कहा है कि, रायपुर के थानों में लॉ एन आर्डर और क्राइम इन्वेस्टिगेशन का दबाव अधिक है। ऐसे में सब इन्सपेक्टर्स की नई भर्ती के बाद ड्यूटी और इन्वेस्टिगेशन के लिए अलग अलग टीमें होंगी। 
 

No image

नोटबंदी ने छीना महिलाओं का स्वाभिमान: कांग्रेसप्रदेश कांग्रेस डीमोनेटाइजेशन की वजह से किसानों और आम लोगों को आ रही दिक्कतों के विरोध में  6 जनवरी को सभी जिलों में कलेक्टोरेट घेराव करने का निर्णय लिया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक के बाद भूपेश बघेल ने कहा है कि, इसी की अगली कड़ी में 9 जनवरी को महिला कांग्रेस थाली बजाओ आंदोलन करेगी। कांग्रेस के विधायक सांसद और पार्टी पदाधिकारी 11 जनवरी को दिल्ली में आंदोलन में शामिल होंगे।  
कांग्रेस के राष्र्टीय सचिव भक्त चरणदास ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला किया। भक्त चरणदास ने कहा कि, आज तक किसी प्रधानमंत्री ने किसी निजी कंपनी का विज्ञापन नहीं किया, जबकि पीएम मोदी निजी कंपनीयों का विज्ञापन कर रहे हैं। देश की जनता की स्वन्त्रता नोटबंदी से छीन गई है। महिलाओ का स्वाभिमान नोटबंदी ने छीन लिया है।  कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं कि, बिना नोट के 28 हजार बस लखनऊ की रैली में कैसे पहुंचे। सैकड़ो करोड़ रूपए रैलियों में कहाँ से फूंका जा रहा है
दिल्ली से आये कोआर्डिनेटर अनिल शर्मा ने कहा है कि, जिस दल का अध्य्क्ष भ्रष्ट्राचार के मामले में जेल गया हो वह कांग्रेस पर भ्रष्टराचार का आरोप लगाते हैं। प्रधानमंत्री धन्ना सेठों के एजेंट हैं। कांग्रेस के राज में व्यापारियों की हैसियत व्यापारी की थी। आज वो प्रधानमंत्री को सलाह देते हैं

No image

 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में मंत्रालय में 2017 की पहली केबिनेट की बैठक हुई। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगारों के हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य के स्थानीय निवासियों को सीधी भर्ती के पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष में 5 वर्ष की छूट और अन्य विशेष वर्गों के लिए अधिकतम आयु सीमा में देय सभी छूटों को मिलाकर उनके लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष की अवधि को कैलेण्डर वर्ष 2017 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया।
पुनर्गठित रायपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के आरक्षण के प्रतिशत को संशोधित करने का निर्णय लिया गया। फरवरी 2013 में रायपुर संभाग का पुनर्गठन करने के बाद दुर्ग संभाग का गठन हुआ। संभागों के पुनर्गठन के फलस्वरूप वर्तमान रायपुर संभाग और दुर्ग संभाग में वर्ष 2001 की जनगणना के आधार पर संभागों और उनके अन्तर्गत शामिल जिलों के लिए आरक्षण का प्रतिशत संशोधित करने की आवश्यकता को देखते हुए निर्णय लिया गया

रेखीय परियोजनाओं (सड़क, रेल मार्ग, नहर आदि) के लिए भूअर्जन से प्रभावित प्रत्येक खातेदार को भूमि के मुआवजे के अतिरिक्त पुनर्वास अनुदान के रूप में इतनी राशि दी जाएगी, जो भूमि के मुआवजे के 50 प्रतिशत के बराबर अथवा अधिकतम 5 लाख रूपए होगी।

मिलर द्वारा दो माह की मिलिंग क्षमता से कम धान की अरवा मिलिंग कर सम्पूर्ण चावल जमा करने पर उसे कोई प्रोत्साहन राशि देय नहीं होगी, केवल भारत सरकार द्वारा निर्धारित कस्टम मिलिंग दर दी जाएगी, लेकिन विशेष परिस्थितियों में (जैसे धान उपार्जन एंजेसी द्वारा मिलिंग के लिए धान उपलब्ध नहीं कराए जाने की स्थिति में ,इत्यादि) प्रबंध संचालक मार्कफेड द्वारा प्रकरण का पूर्ण परीक्षण किया जाएगा और गुण-दोषों के आधार पर मिलर के द्वारा मिलिंग की गई उपरोक्त धान की मात्रा पर दो महीने की मिलिंग क्षमता के बराबर धान मिलिंग करने पर निर्धारित प्रोत्साहन राशि दी जा सकेगी।

खरीफ विपणन वर्ष 2016-17 में समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान की कस्टम मिलिंग के लिए अनुमोदित नीति में संशोधन करने का निर्णय लिया गया । इसके अनुसार मिलर द्वारा अपने राईस मिल की दो महीने की कस्टम मिलिंग क्षमता के बराबर धान की मिलिंग कर सम्पूर्ण चावल जमा करने पर उसे अरवा कस्टम मिलिंग के लिए 30 रूपए प्रति क्विंटल की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
बारदाना व्यवस्था -खरीफ विपणन वर्ष 2016-17 में मिलरों के पास शेष एक भर्ती बारदानों को मिलरों की अभिरक्षा में रखी धान उपार्जन एजेंसी (मार्कफेड) की परिसम्पति मानी जाएगी और उनका उपयोग अगले खरीफ विपणन वर्ष में धान खरीदी के लिए किया जाएगा। मिलरों के पास शेष ऐसे एक भर्ती बारदानों की कटौती की दर बारदानों की मूल कीमत 62 प्रतिशत के मान से सुरक्षा निधि के रूप में मार्कफेड द्वारा रखी जाएगी, इसमें से मिलर द्वारा 50 प्रतिशत राशि बैंक गारंटी के रूप में और 50 प्रतिशत की राशि मिलर को देय भुगतान से कटौती कर रखी जाएगी।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बिलासपुर को 10 करोड़ रूपए का सॉफ्ट लोन छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) रायपुर से लेने के लिए राज्य शासन द्वारा दी गई शासकीय प्रत्याभूति का कार्योत्तर अनुमोदन किया गया और देय 5 प्रतिशत प्रत्याभूति शुल्क की छूट देने का भी निर्णय लिया गया।

No image

इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय के सभागार में आज आयोजित डीजी धन मेले और लकी ग्राहक योजना के शुभारंभ समारोह में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी और छत्तीसगढ़ की क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद कैफ ने मोबाइल से कैशलेस पेमेंट कर एक किलो शहद खरीदा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सभागार में डीजी-धन मेला एवं लकी ग्राहक योजना का शुभारंभ किया।  मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने लक्की ग्राहक योजना के विजेताओं को बधाई दी। सीएम ने कहा 31 मार्च 2017 तक सभी 7000 से ज्यादा लोक सेवक केंद्र और  रायपुर, धमतरी, राजनांदगांव समेत 5 जिले पूरी तरह से कैशलेस हो जाएगा। सभी चॉइस सेंटर में डिजिटल भुगतान की व्यवस्था की जायेगी..क्रिकेटर मो कैफ ने 325 रुपये आॅनलाइन पेमेंट कर शहद खरीदा

इस मौके पर  केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि, छत्तीसगढ़ सरकार ने लेस कैश के लिए बेहतर काम किया है, 8 नवम्बर के बाद देश में जो परिस्थिति रही है.उसके बाद छोटे से लेकर बड़े तक हर वर्ग के लोग कहते हैं देश बदल रहा है. जनता ने देश को सुधारने मोदी सरकार को बहुमत दिया है.मोदी सरकार में आर्थिक सुधारों के लिए प्रयत्न हुआ है. 
देश को चलाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये की जरूरत पड़ती है.8 लाख करोड़ रुपये आयकर से पूरा होता है. बाकी अन्य करों से 8 लाख करोड़ रुपये जुटते है. बाकी पैसों की जरूरत कर्ज से पूरी होती हैं.लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले से देश आगे बढ़ रहा है..
डीजी धन मेले में डॉ रमन सिंह ने कहा कि, जेब में कैश रहता तो कोई ताली नहीं बजाता लेकिन जेब में कार्ड है तो,  ना तो गुम होने का डर है.ना टूटने का ना जलने का.हमने 11 लाख किसानों को आॅनलाइन भुगतान कर छत्तीसगढ़ में कैशलेस ट्रांजेक्शन की शुरुआत काफी पहले कर दी थी। सीएम ने कहा कि, रुपे कार्ड को लेकर हमने पंचायत को टारगेट कर रखा है। 
लोकसेवा केंद्रों में डिजिटल भुगतान की सेवा शुरू कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि, टीवी पर बैठकर प्रधानमंत्री को गाली देने वाले भी जल्द ही उन्हें धन्यवाद देंगे। डॉ रमन सिंह ने कहा- धीरे-धीरे मनरेगा का सारा भुगतान सीधे पंचायत स्तर से ही किया जा सकेगा। कैशलेस ट्रांजेक्शन में छत्तीसगढ़ पहले नंबर पर बने यह सरकार को​शीश कर रही है। 
 

No image

छत्तीसगढ़ युवा प्रगतिशील किसान संघ ने नोट बंदी की वजह से किसानों को सब्जियों की कीमत नहीं मिलने के मुद्दे को लेकर रायपुर में आंदोलन किया।  किसानों ने 1 लाख किलो गोभी लगभग 30 गाड़ियों में टमाटर गोभी लौकी शिमला मिर्च बैंगन और केला जैसी सब्जियां हजारों लोगों को मुफ्त में बांट दी।  युवा प्रगतिशील किसान संघ के नेता रानू साहू,शेर सिंह ठाकुर, शिवकुमार वर्मा, जालम सिंह पटेल ने कहा है कि इस आंदोलन पर भाजपा नेता लगातार दबाव डाल रहे थे कि वह नोट बंदी का नाम ना लें।   जबकि असल हकीकत यह है कि किसान नोट बंदी की वजह से परेशान हैं और उनके उत्पाद नहीं बिक रहे हैंं।  उन्होंने कहा है कि इस गुस्से को जाहिर करने के लिए रायपुर में मुफ्त में लोगों को सब्जियां बांटी गई है।  धमधा कन्हारपुरी कोटवानी गांव से आए टमाटर उत्पादक किसानों ने इस मुद्दे पर संघ के रूप को लेकर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल से व्यापारी टमाटर खरीदने छत्तीसगढ़ नहीं आ रहे हैं यही वजह है कि सब्जियों के दाम गिर गए हैं। किसानों ने सरकार से मांग की है कि धमधा दुर्ग बेमेतरा बेरला अहिवारा में टमाटर और दूसरी सब्जियों के लिए बड़ी मंडी बनाई जाए जहां से ट्रकों की लोडिंग हो सके।  किसानों ने राष्ट्रीयकृत बैंकों से 1% ब्याज दर पर कर्ज दिए जाने की मांग की है।  बेमेतरा में गन्ना किसानों ने गन्ना कारखाना खोलने की मांग की है और किसानों ने समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने इस आंदोलन को लेकर कहा है कि जल्द ही सब्जी उत्पादन करने वाले क्षेत्रों में सरकार फूड प्रोसेसिंग यूनिट बनाएगी, साथ ही ऐसे क्षेत्र में प्राइवेट सेक्टर से बातचीत कर उद्योग लगाने को लेकर भी सीएम ने विचार करने की बात कही है

No image

टमाटर की फसल के सही दाम नहीं मिलने की वजह से एक बार फिर किसानों से अपनी फसल सड़क पर फेंक दी है। दुर्ग जिले के धमधा ब्लॉक में किसानों के करीब 70 टन टमाटर सड़क पर फेंक दिया। किसानों को अपनी फसल का सही दाम नहीं मिल पा रहा है। किसान अपना टमाटर 1 रूपए प्रतिकिलो के हिसाब से बेचने पर मजबूर हैं। किसानों का कहना है कि, इतने पैसे तो टमाटर की तुड़ाई में मजदूरी देना पड़ता है। पूर्व नेताप्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे के नेतृृत्व में किसानों ने धमधा ब्लॉक मुख्यालय में प्रदर्शन किया। चौबे का कहना है कि, सरकार 13 सालों में किसानों को टमटार का उचित दाम दिलाने बाजार की व्यवस्था भी नहीं कर पाई। इससे पहले भी जशपुर जिले के किसानों ने टमाटर सड़क पर फेंका था, छत्तीसगढ़ में बेमेतरा, दुर्ग, कवर्धा और जशपुर जिले में टमाटर की अच्छी पैदावार होती है। बाजार नहीं होने की वजह से किसानों को उचित मूल्य नहीं मिल पाता है। इस समय रायपुर के थोक बाजार में टमाटर 5 रूपए प्रतिकिलो और मोहल्ले के बाजारो में 10 रूपए प्रतिकिलो बिक रहा है। 

No image

 हिन्दी फीचर फिल्म ‘दंगल’ को छत्तीसगढ़ में मनोरंजन टैक्स से छह महीने की छूट दी गई है। महिला सशक्तिकरण और बेटी बचााओ का संदेशवाहक माते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने हिन्दी फीचर फिल्म ‘दंगल’ को राज्य में मनोरंजन शुल्क से छह महीने के लिए छूट देने की घोषणा की है। उनके निर्देश पर वाणिज्यिक-कर (आबकारी) विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। आबकारी अधिकारियों ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार इस फीचर फिल्म को राज्य के सिनेमा घरों में प्रदर्शन पर छत्तीसगढ़ मनोरंजन शुल्क तथा विज्ञापन-कर अधिनियम 1936 के प्रावधानों के तहत छह महीने के लिए छूट दी गई है। यह अधिसूचना कल 24 दिसम्बर को जारी की गई है।

No image

रायपुर के रहमानियया चौक​ स्थित टीके कॉम्लेक्स में बिती रात आग लग गई। निगम प्रशासन आग बुझाने में 16 घंटे से अधिक लग गए। बताया जा रहा है कि, यहां शॉट सर्किट की वजह से आग लगी थी, बैग, परफ्यूम और ​सौंदर्य प्रसाधन की लगभग 21 दुकानें इस आग में जलकर खाक हो गई। निगम प्रशासन को देर रात इसके बारे में खबर लग चुकी थी, लेकिन निगम के पास कॉम्पलैक्स में घुसकर और उंचाई के आग बुझाने की सुविधा नहीं थी, हाईटेक फायर फायटिंग सिस्टम इस गली में प्रवेश ही नहीं कर सका। आखिरकार निगम कर्मियों ने साहस दिखाते हुए रोड लाइट सुधारने वाली गाड़ी से तिसरी मंजिल में पंहुचे और​ किसी तरह आग पर काबू पाया। समय रहते आग के संबंध में जानकारी मिलने के बाद भी निगम प्रशासन बेबस नजर आया, हॉलाकि कलेक्टर ओपी चौधरी ने इतना जरूर कहा है कि, निगम के फायर फायटिंग सिस्टम की समीक्षा करने की जरूरत है। कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कन्हैया अग्रवाल समेत विधायक श्री चंद सुन्दरानी मेयर प्रमोद दूबे ने निगम की बेबसी पर नाराजगी जताई है। 

No image



महासमुंद में समाज कल्याण विभाग के द्वारा छपवाए गए पोस्टरों में विशिष्ट जाति वर्ग के खिलाफ टिप्पणी पर ब्राह्मण समाज भणक गया। इस पोस्टर में धुम्रपान करने पर नरक में जाना दिखाया गया है। इससे नाराज होकर ब्राह्मण समाज ने पहले चक्काजाम किया और आज महासमुंद में ​ब्राहमण समाज के लोगों ने रैली निकालकर जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की मांग की। ब्राह्मण महासंघ के राष्र्टीय सचिव निलकंठ तिवारी ने कहा है कि, यदि सरकार दोषी लोगों पर कार्रवाई नहीं करती ऐसे में ब्राह्मण समाज आंदोलन करने को बाध्य होगा। इससे पहले महासमुंद के जिला कांग्रेस अध्यक्ष अमरजीत चावला ने चक्का जाम कर समाज के समर्थन में थाने पंहुचकर शिकायत दर्ज कराई थी। 

No image

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल को कुरूदडीह जमीन कब्जाम मामले में सरकार की ओर से कराई गई राजस्व विभाग की जांच में क्लिन चिट मिल गई है। इसके बाद भूपेश बघेल सरकार और जोगी पर हमलावर हो गए हैं। भूपेश बघेल ने कहा है कि, कुरुदडीह में भरी बरसात में रविवार के दिन उनके और परिवार के जमीन की जांच हुई। रमन सिंह ने जोगी से दोस्ती निभाते हुए जांच कराई। रमन सिंह से कहना चाहता हूँ जितनी तत्परता से मेरी जमीन नपवाई गई, उतनी ही तत्परता से अजित जोगी आदिवासी है या नहीं इसकी जांच कराएं। बघेल ने कहा कि, सरकार उतनी ही तत्परता से नान घोटाले का सीएम हाउस कनेक्शन, अगस्ता घोटाले की जाँच कराएं। तब तब मुख्य मंत्री को न्याय प्रिय माना जायेगा । बघेल ने कहा कि, आई जी पवन देव का जब वाइस सेम्पल लिया जा सकता है। ऐसे में अब तक अपने दोस्त के बेटे और दामाद का वाइस सेम्पल क्यों नहीं लिया जा रहा है। अजित जोगी पर पलटवार करते हुए बघेल ने कहा है कि, अजित जोगी अभी भी माफ़ी मांग लें। जोगी यह बताएं कि, अजित जोगी का बेटा क्या अंतागढ़ की दलाली के पैसे से 1 करोड़ की गाड़ी में घूम रहा है। उनकी जाती क्या है इसे स्पष्ट करें। बघेल ने कहा कि, जोगी के माता पिता जब आदिवासी की जमीन खरीदते हैं तब कलेक्टर से अनुमति लेते हैं। इससे पता चलता है कि वो आदिवासी नहीं हैं अमित जोगी अमरीका, बिलासपुर और इंदौर में 3 जगह कैसे पैदा हो सकते हैं। जब सरकार के पास शिकायत है तो जाँच क्यों नहीं कराई जा रही है। हर चुनाव में रमन सिंह और अजित जोगी सांठगांठ करते हैं। बघेल ने कहा कि, बीजेपी सरकार व्यक्तिगत दुश्मनी पर आ गई है, भिलाई स्टील प्लांट खुलने के समय राष्ट्र निर्माण में उनके पुरखों ने संपत्ति दी है। मेरी संपत्ति 18वीं शताब्दी की है। जोगी की जाती मामले में रमन सिंह उन्हें बचा रहे हैं और दोनों मिलकर सत्ता सुख भोग रहे हैं

No image

सोयाबीन की फसल खराब, मिलेगा मुआवजा

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कबीरधाम जिले के लोहारा विकासखण्ड के ग्राम गांगीबहरा और बोडला विकासखण्ड के ग्राम कांपा से आये किसानों को उनकी सोयाबीन की फसल को बारिश के कारण हुए नुकसान का मुआवजा नियमानुसार मिलने का भरोसा दिलाया है। मुख्यमंत्री आज सवेरे यहां अपने निवास पर आम जनता से मुलाकात के साप्ताहिक कार्यक्रम जनदर्शन में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। इस दौरान गांगीबहरा गांव के किसानों ने उनसे मुलाकात कर उन्हें बताया कि इस वर्ष बारिश के कारण सोयाबीन की फसल को काफी नुकसान हुआ है। कांपा के किसानों ने बताया कि पिछले वर्ष उनकी फसल को नुकसान हुआ था लेकिन अब तक मुआवजा नहीं मिला है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर कबीरधाम को इन किसानों के आवेदनों का परीक्षण कर उचित कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं।
    कोरबा जिले के ग्राम आंछीमार से आए विशेष पिछड़ी जनजाति के पांच युवाओं ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें बताया कि वे लोग पांचवी-आंठवी कक्षा उत्तीर्ण हैं। वर्तमान में वे लोग मजदूरी कर रहे हैं। उन्होंने योग्यतानुसार शासकीय नौकरी के लिए मुख्यमंत्री को आवेदन सौंपा। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर कोरबा को उनके आवेदन का परीक्षण कर उचित कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं।

No image

छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़े अधिकारीयों के प्रभार में फेरबदल किया गया है। अपर मुख्य सचिव से सचिव स्तर तक के अधिकारीयों प्रभार में बदलाव किया गया है। 
अपर मुख्य सचिव एन बैजेन्द्र कुमार को मुख्य सचिव वाणिज्य और उदयोग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। बी एल अग्रवाल उच्च शिक्षा विभाग के साथ ही ससंदीय कार्य विभाग के प्रमुख सचिव होंगे। अमिताभ जैन लोग निर्माण विभाग की जगह अब वित्त वाणिज्य कर विभाग के प्रमुख सचिव होंगे। वहीं वित्त विभाग के सचिव को प्रतिनियुक्ति मिलने की वजह से सारे प्रभार वापस ले लिए गए हैं। सुबोध कुमार सिंह को पीडब्लयूडी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। 

No image

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि, सरगुजा जिले में कोयला के परिवहन हेतु राज्य सरकार के द्वारा अडानी इंटरप्राईज लिमिटेड एवं इंडिया बुल्स तथा राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी के मध्य एक एमओयू दिनांक 3 मार्च 2014 को किया गया। जिसके तहत राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी द्वारा भू-अधिग्रहण का कार्य करना था एवं बाकी दोनों कंपनियों द्वारा रेल कारीडोर से संबंधित कार्य करना था मगर इंडिया बुल्स को इस एमओयू से अलग किया गया और यह दिखाया गया कि वो अपनी मर्जी से अलग हो रहा है। अब 29 अक्टूबर 2015 को एक लीज एग्रीमेंट राज्य उत्पादन कंपनी एवं सरगुजा रेल कारीडोर लिमिटेड जो कि अडानी की सहायक कंपनी है के मध्य हुआ जिसमें यह तय किया गया कि राज्य उत्पादन कंपनी भू-अधिग्रहण करेगी। इसका सारा भुगतान अडानी के द्वारा किया जायेगा। भूमि अधिग्रहण करने के बाद भू-अधिग्रहण कंपनी जमीन को अडानी को 50 साल की लीज में देगा।
यह स्पष्ट है कि रेल कारीडोर के बहाने अडानी की कंपनी को राज्य सरकार द्वारा पिछले दरवाजे से राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी को सौपने की कवायद शुरू हो गई है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि, राज्य उत्पादन कंपनी का अडानी को जाना तय है इसी कड़ी की शुरूआत में कंपनियों को पब्लिक लिमिटेड से प्राइवेट लिमिटेड किया गया क्योंकि पब्लिक लिमिटेड में शेयर आम जनता को जारी करना होता है जबकि प्राइवेट लिमिटेड में ऐसा करना जरूरी नहीं है अपनी पसंद से किसी को भी किया जा सकता है। 

No image


छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने 138 एकड़ में 160 करोड़ रु. की नगद लागत और जमीन की कीमत मिला कर 872 करोड़ का गोल्फ कोर्स बनाया जाने को फिजूलखर्ची बताया है। प्रदेश कांग्रेस के मीडिया सचिव सुशील आनंद शुक्ला ने आरोप लगाया है कि इतने खर्चीले गोल्फ कोर्स की परिकल्पना और उसका निर्माण राज्य की बेलगाम नौकरशाही और भाजपा सरकार के सामंती चरित्र का परिचायक है। कांग्रेस ने सवाल किया है कि नई राजधानी क्षेत्र के किसानों की भूमि आने-पौने मुआवजा देकर, जबरिया अधिग्रहण क्या इस प्रकार के विलासिता पूर्ण संसाधनों को जुटाने के लिए किया गया है? किसानों से उनकी आजीविका का मुख्य जरिया खेती की जमीनों को छीन कर उन्हीं की छाती के ऊपर गोल्फ कोर्स का निर्माण छत्तीसगढ़ के लोगो को स्वीकार्य नहीं। 
       हाकी क्रिकेट, फुटबाल, बालीबाल, कबड्डी, बेडमिन्टन, टेनिस जैसे खेलो और इस प्रकार के अन्य खेल जिनसे जनसामान्य का जुड़ाव है, के लिए मैदान और स्टेडियम का निर्माण जरूरी है और होना भी चाहिए। गोल्फ तो जनसामान्य की पहुँच से दूर वर्ग विशेष तक ही सीमित है।  आम आदमी नोटबंदी के बाद अपने रोजमर्रा के खर्च के लिए परेशान है। मजदूरों की छटनी हो रही है, रोजगार छिन रहा है, किसान अपने धान के पैसे के लिए भटक रहे है इस आर्थिक बदहाली के दौर में रमन सरकार चन्द लोगो के मनोरंजन का साधन जुटाने में 160 करोड़ रु. नगद और 138 एकड़ के (लगभग 6 लाख वर्गफुट) सरकार द्वारा घोषित दर 1200 वर्गफुट लगभग जिस दर पर नई राजधानी में आम आदमी को सरकार प्लाट बेच रही है के अनुसार लगभग 712 करोड़ रु. की जमीन कुल मिलाकर 872 रु खर्च करने जा रही है। एक अकेले गोल्फ कोर्स की लागत में प्रदेश के सभी जिलों में सर्व सुविधा युक्त खेल के स्टेडियम बन जायेंगे।

राज्य सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि नया रायपुर में लगभग 138 एकड़ में बनने वाले गोल्फ कोर्स के लिए 183 करोड़ रूपए की पूरी राशि निवेशक द्वारा खर्च की जाएगी। इसलिए राज्य सरकार द्वारा इसमें फिजूल खर्ची का सवाल ही नहीं उठता। जमीन की कीमत तेरह करोड़ रूपए भी इसमें शामिल है। शेष 170 करोड़ रूपए निर्माण कार्य में खर्च होंगे। यह राशि भी निवेशक द्वारा खर्च की जाएगी। 
एनआरडीए के अधिकारियों ने बताया कि गोल्फ कोर्स का निर्माण नया रायपुर में आमोद-प्रमोद के लिए निर्धारित भूमि पर किया जाएगा। इसके निर्माण में लगभग 400 स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं निर्माण पूर्ण होने के बाद भी 200 से 300 लोग इसमें रोजगार प्राप्त करेंगे। गोल्फ कोर्स बनने पर पर्यटन सहित व्यापार-व्यावसाय को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके फलस्वरूप पर्यटन के क्षेत्र में भी स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के व्यापक अवसर पैदा होंगे। गोल्फ कोर्स में क्लब हाउस सहित स्पोर्ट्स काम्पलेक्स भी बनाया जाएगा। नया रायपुर में सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर भी बन रहा है, जिसमें चीन और जापान की कम्पनियां भी कम्प्यूटर उपकरणों तथा इलेक्ट्रॉनिक समानों का उद्योग लगाएंगी।
 

No image


मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के दो बहादुर बच्चों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चयनित धमतरी जिले की नीलम ध्रुव (आठ वर्ष) और बेमेतरा जिले के तुषार वर्मा (15 वर्ष) से मुलाकात की। सीएम ने कहा कि, दोनो बच्चों के दिल्ली जाने का एयर फेयर सरकार अपनी ओर से देगी। दोनों बच्चों को 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। 

नीलम ध्रुव ने गांव के शीतला तालाब में चार वर्षीय अपनी सहेली टिकेश्वरी ध्रुव को डूबने से बचाया था। बेमेतरा जिले के बेरला विकासखण्ड के ग्राम हरदी के 15 वर्षीय बालक तुषार वर्मा ने अपने पड़ोसी के कोठार में लगी आग बुझाने में गांव वालों के साथ मिल कर रात्रि 11 बजे लगभग तीन घंटे तक आग बुझाता रहा। मुख्यमंत्री को कुमारी नीलम धु्रव ने बताया कि वो अपनी सहेली कुमारी टिकेश्वरी के साथ शाम छह बजे तालाब में नहा रही थी। सहेली का पैर फिसलने से वह गहरे पानी में डूबने लगी। नीलम को तैरना नहीं आता है, लेकिन इसकी परवाह किए, वो पानी में उतरी और अपनी सहेली को खींचकर किनारे तक सुरक्षित ले आयी। 
 

No image

 चिटफंड कम्पनियों और अन्य वित्तीय संस्थाओं की धोखाधड़ी के बारे में छत्तीसगढ़ के लोग अब वेबसाइट पर भी शिकायत कर सकेंगे। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने  (www.pdiact.cg.nic.in) नाम की वेबसाइट शुरू की है। इस पर लॉगइन करके नागरिक अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। यह वेबसाइट प्रदेश सरकार के संस्थागत वित्त संचालनालय द्वारा तैयार की गई है। संचालक संस्थागत वित्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि वेबसाइट में प्राप्त शिकायतों की जांच संबंधित जिले के कलेक्टर करेंगे और दोषी पाए जाने वालों पर छत्तीसगढ़ के निक्षेपकों के हितों का संरक्षण अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी। इस अधिनियम की अधिसूचना 23 जुलाई 2015 से राज्य में प्रभावशील हो चुकी है। यह अधिनियम उन वित्तीय स्थापनाओं पर लागू है, जिनकी स्थापना किसी एक व्यक्ति द्वारा, व्यक्तियों के समूह द्वारा की गई है अथवा कोई फर्म या कम्पनी, जो कम्पनी अधिनियम 1956 के अंतर्गत निगमित है और आम जनता से किसी योजना के तहत डिपाजिट या जमा लेती है।
इस अधिनियम के तहत कोई भी वित्तीय प्रतिष्ठान परिपक्वता (मेच्योरिटी) पर ब्याज के रूप में सुविधा और बोनस का लाभ देने का वादा करके, अगर अपना वादा निभाने में विफल होता है, तो उसके विरूद्ध कार्रवाई का प्रावधान है। इस अधिनियम में यह भी प्रावधान किया गया है कि वित्तीय स्थापना जिला कलेक्टर के अधिकारिता क्षेत्र में सक्षम प्राधिकारी को सूचित किए बिना अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाएगा।

No image

बलरामपुर: जिले के कई क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चल रहे शौचालय निर्माण कार्य का निरीक्षण कलेक्टर ने किया. कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने सीतारामपुर, लहसुनपाठ और जोकापाठ का निरिक्षण किया. कलेक्टर ने लगभग एक किलोमीटर चल कर सभी क्षेत्रों का अवलोकन किया. इस दौरान कलेक्टर ने मुरुम सड़क, सीसी रोड निर्माण की स्वीकृति प्रदान की. ग्रामीणों द्वारा ट्यूबवेल की मांग करने पर कलेक्टर ने कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को तुरंत कार्यवाह करने का निर्देश दिया. कलेक्टर ने मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी को 30 दिसंबर तक खुले में शौच मुक्त करने के निर्देश दिए. इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री प्रजापति, कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा बलरामपुर प्रीति प्रियंका एक्का, जिला कार्यक्रम समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्री मनीष सिन्हा उपस्थित थे.

No image

बिलासपुर: बिलासपुर के हाईजेनिक फिश मार्केट तोरवा का आज लोकार्पण किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुदर्शन भगत केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की. विशिष्ठ अतिथि के रूप में बिलासपुर सांसद लखन लाल साहू, संसदीय सचिव तोखन साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक साहू, नगर निगम महापौर व समस्त पार्षद मौजूद थे.   

       

No image

बिलासपुर: अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रामविचार नेताम शहर पहुंचे. राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम के शहर पहुंचने पर सभी ने स्वागत किया. नेहरु चौक में स्वागत के दौरान भाजपाइयों में जमकर गुटबाजी दिखी. प्रदेश भाजपा कार्यालय से जारी पत्र में प्रथम बिलासपुर आगमन पर राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविचार नेताम के स्वागत के निर्देश दिए गए थे. शाम 4 बजे छत्तीसगढ़ भवन आने की जानकारी दी थी. लगभग आधे घंटे देर से श्री नेताम नेहरु चौक पहुंचे. उनके स्वागत पर जिला भाजपाध्यक्ष रजनीश सिंह, महामंत्री रामदेव कुमावत सहित अन्य पदाधिकारी एक तरफ खड़े थे. दूसरी तरफ महापौर किशोर राय अपनी टीम के साथ पहुंचे. श्री नेताम के स्वागत पर सत्ता व संगठन के दिग्गजों के बीच दूरियां कायम दिखी. चौक में स्वागत के बाद श्री नेताम छत्तीसगढ़ भवन पहुंचे. भवन में भी इनका भव्य स्वागत किया गया. छग भवन पहुंचते ही दिग्गजों की गुटबाजी की चर्चा भवन में होने लगी.          

 

No image

बिलासपुर: हावड़ा मुंबई ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस के एसी कोच से एक यात्री का बैग चोरी हो गया है. जानकारी के अनुसार रायपुर शंकर नगर निवासी राजेंद्र सिंह हावड़ा से रायपुर के लिए आ रहा था. रात को खाना खाने के बाद वह सो गया था. सुबह नींद खुली तो उसने देखा कि बैग गायब है. उसने कोच में सभी तरफ बैग को खोजा. उस समय ट्रेन रायगढ़ पहुंचने वाली थी. बैग नहीं मिलने पर उसने आरपीएफ के हेल्पलाइन नंबर 182 पर डायल कर घटना की जानकारी दी. सूचना मिलने तक ट्रेन रायगढ़ से निकल चुकी थी. ऐसे में यात्री को बिलासपुर आरपीएफ पोस्ट के स्टॉफ ने अटेंन किया. यात्री से घटना की पूरी जानकारी विस्तार से ली गई. राजेन्द्र सिंह ने बताया कि बैग में सूट, कपड़े, जूते सहित लगभग 65 हजार के सामान थे. यात्री से जीआरपी थाने में एफआईआर दर्ज कराने के लिए कहा लेकिन वह तैयार नहीं हुआ.       

No image

रायपुर: छतीसगढ़ में पिछले दस दिनों से डिजिटल वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसमें लगभग 4 लाख 70 हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है. छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी(चिप्स) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एलेक्स पाल मेनन ने बताया कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में 31 दिसंबर तक 9734 ग्राम पंचायत के करीब 3 लाख लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य दिया था. जबकि 19 दिसंबर तक इससे अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है. छत्तीसगढ़ के बाद उत्तरप्रदेश में 1,72000 और ओड़िसा में 1,55000 लोगों को कैशलेस लेन-देन के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है. डिजिटल वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण कार्यशाला में सीएम रमन सिंह ने विश्वास व्यक्त किया था कि प्रशिक्षण में छत्तीसगढ़ सबसे आगे होगा. डॉ. रमन सिंह ने राज्य में 10 लाख लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य दिया है.

रायपुर: छतीसगढ़ में पिछले दस दिनों से डिजिटल वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसमें लगभग 4 लाख 70 हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है. छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी(चिप्स) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एलेक्स पाल मेनन ने बताया कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में 31 दिसंबर तक 9734 ग्राम पंचायत के करीब 3 लाख लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य दिया था. जबकि 19 दिसंबर तक इससे अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है. छत्तीसगढ़ के बाद उत्तरप्रदेश में 1,72000 और ओड़िसा में 1,55000 लोगों को कैशलेस लेन-देन के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है. डिजिटल वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण कार्यशाला में सीएम रमन सिंह ने विश्वास व्यक्त किया था कि प्रशिक्षण में छत्तीसगढ़ सबसे आगे होगा. डॉ. रमन सिंह ने राज्य में 10 लाख लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य दिया है.

 

 

No image

दंतेवाड़ा: दंतेवाड़ा जिले के जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. यह मुठभेड़ जिले के पिटेडब्बा और जियाकोरता के बीच जंगल में हुई. जानकारी के अनुसार सुरक्षाबल के जवान सर्चिंग में निकले थे तभी उन पर फायरिंग होने लगी. इस पर सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग करनी शुरू कर दी. फायरिंग के दौरान नक्सली वहां से भाग गए. घटना के बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की जांच की तो उन्हें आईईडी, बर्तन और पकता हुआ खाना मिला. इससे अनुमान लगाया जा रहा है की नक्सली वहां अपने रहने का इंतजाम किए थे.      

 

No image

बतौली: करंट से मादा हथिनी की मौत पर ग्रामीणों ने दशगात्र कार्यक्रम किया है. जानकारी के अनुसार बतौली के मानपुर में करंट लगने से मादा हथिनी की मौत हो गई थी. हथिनी के अंतिम संकार पर पांच गांव के ग्रामीणों सहित वन विभाग की पूरी टीम शामिल थी. मानपुर पंचायत ने ब्रम्ह्भोज का आयोजन भी कराया. आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना के साथ मौन भी रखा गया. कुछ दिनों पहले से ही पूरा गांव हाथियों की दल से प्रभावित है. ग्रामीणों को फसलों के साथ जानमाल की हानी का डर बना रहता है. सात दिसंबर को जब हाथी का दल गन्ना के खेत में घुसा था तभी एक मादा हथिनी बिजली के तार के चपेट में आ गई थी. करंट लगने से तुरंत उसकी मौत हो गई थी. वन विभाग सूचना मिलते ही घटना स्थल पर गए और हथिनी को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया था. बाद में ग्रामीणों द्वारा उसे दफनाया गया. गुस्साए हाथी फसलों को नुकसान कर रहे है. गुस्से के साथ हाथी शोक में भी है. दफन किए गए स्थान पर जा कर मिट्टी हटाते हुए बिलख रहे है.        

 

No image

अंबिकापुर: दो मासूम बच्चों ने चाकलेट समझकर चूहा मार दवा खा ली. घटना सूरजपुर जिले के ग्राम नरोला में रहने वाले एक परिवार की है. एक ही परिवार के दोनों मासूम बच्चों की चूहे मारने की दवा खाने से मौत हो गई. जानकारी के अनुसार पड़ोस में रहने वाली 4 साल की बच्ची ने घर में रखे चूहे मारने की दवा को लेकर मृत बच्चें के घर गई थी. जिसे दोनों बच्चें चाकलेट समझ कर खा गए. ग्राम निवासी मंतोष आयाम का चार साल का एक बेटा दिनेश और उसकी डेढ़ साल की छोटी बहन करिश्मा को बेहोश देख उसकी माँ उनके पास गई. उनकी बेहोशी की जानकारी सरपंच को हुई तो वे तुरंत 108 को बुलाए और बच्चों को वाड्रफनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया. जहां शाम को करिश्मा की मौत हो गई. दिनेश की हालत में सुधार नहीं होने पर उसे अंबिकापुर के होलीक्रास अस्पताल में दाखिल कराया गया. जहां शनिवार की रात को उसकी भी मौत हो गई. पोस्टमार्टम के बाद बच्चें को परिवार वालों को सौप दिया गया. दोनों बच्चों के मौत से पूरा परिवार सदमे में है.     

 

 

No image

कोरबा: कोरबा जिले के झाबर में पुलिस ने जुआ खेलते नौ लोगों को पकड़ा है. मुखबिरों ने जुआ खेले जाने की खबर पुलिस को दी थी. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जुआरियों को उनके ताश के पत्तों के साथ पकड़ा. जुआरियों के खिलाफ 13 जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है.   

 

No image

कोरबा: कोरबा जिले के दर्री में भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा मंडल दर्री की कार्यकारिणी का गठन किया गया. जिसमें प्रगतिनगर के रहने वाले विजेंद्र कुमार शर्मा को भाजपा दर्री मंडल का उपाध्यक्ष बनाया गया है. भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज शर्मा की अनुशंसा और दर्री मंडल अध्यक्ष ईश्वर प्रसाद साहू की सहमति पर उपाध्यक्ष बनाना गया है.           

 

 

No image

भिलाई: भिलाई स्टील प्लांट मधुमक्खी और दीमक की परेशानी से गुजर रहा है. प्लांट के अन्दर कई जगहों में बड़े-बड़े मधुमक्खी के छाते लगे हैं. साथ ही बीएसपी के विभिन्न विभागों में दीमक लग गए है. बीएसपी ने 16 दिसंबर को पेस्ट कंट्रोलिंग और हनी काबिंग रिमूव करने का टेंडर जारी किया है जिसे जमा करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी है. जानकारी के अनुसार कई बार कर्मियों को मधुमक्खियों का शिकार होना पड़ा है. इसके आलावा दफ्तरों में रखी फाइलों और दीवालों में  दीमक लग गए है. इन सब समस्या के निदान के लिए बीएसपी ने टेंडर जारी किया है.       

 

No image

रायपुर: राजधानी में एक नेशनल कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए देश के लगभग 350 डॉक्टर्स आए थे. इनके रुकने के लिए रायपुर के बड़े होटलों में रूम बुक करवाए गए थे. डॉक्टर्स की अधिक संख्या को देखते हुए होटल संचालकों ने रूम का चार्ज ढाई गुना बढ़ा दिया. आयोजकों का कहना था कि रूम लेना उनकी मजबूरी है. क्योंकि गेस्ट को ठहराने का कोई दूसरा विकल्प शहर में नहीं है. होटल संचालकों से जिस प्रकार सहयोग की उम्मीद की गई थी वह नहीं मिली. आयोजकों का बजट दो गुना बढ़ गया है. चार हजार के रूम का किराया 10 हजार देना पड़ा.

No image

नरहरपुर: वन विभाग के द्वारा फर्नीचर दुकान में छापा मारा गया. जहां उन्हें बड़ी मात्रा में अवैध लकड़ी मिली है. जानकारी के अनुसार नरहरपुर निवासी रामसाय घर पर बीजा, सागौन, कर्रा आदि इमारती लकड़ियों का सामान बना कर अवैध रूप से बेचता था. इसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को हुई तो वे रामसाय के घर की तलाशी लिए. इस दौरान भारी मात्रा में अवैध लकड़ी बरामद की गई. रामसाय के पास फर्नीचर मार्ट चलाने का लायसेंस भी नहीं है.    

 

No image

चारामा: मंचादुर नए नाका के पास ट्रक और दो पहिया वाहन की टक्कर से एक युवक की मृत्यु हो गई है. ट्रक की रफ्तार इतनी तेज थी कि स्कूटी चालक युवक का हाथ कटकर सड़क की दूसरी तरफ फेका गया. इसकी जानकारी ट्रक चालक को नहीं थी. नाका कर्मचरियों ने आवाज लगाकर ट्रक को रोका. सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पहुंची. कुछ राहगीरों ने 108 को फोन किया किन्तु लेट होने पर युवक को पुलिस की गाड़ी में अस्पताल जे जाया गया. सामुदायिक स्वास्थ केंद्र चारामा में प्राथमिक उपचार के बाद घायल युवक को धमतरी रिफर किया गया. युवक की गंभीर हालत को देखते हुए उसे रायपुर ले जाया जा रहा था तभी रस्ते में उसकी मृत्यु हो गई. पुलिस ने ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है.     

 

No image

रायपुर: राज्य के सरकारी अफसर-कर्मचारियों को शासन कैशलेस इलाज की सुविधा देने के लिए योजना बना रही है. प्रस्ताव पर वित्त विभाग की स्वीकृति मिली तो अप्रैल 2017 में कैशलेस कार्ड जारी हो जाएगा. इस कार्ड में केवल 2 लाख तक इलाज होगा. इससे अधिक 20 लाख रुपए तक भी खर्च होता है तो रिएम्बर्स हो सकता है. सरकारी वर्कर्स को 24 घंटे के अन्दर रिएम्बर्स के लिए कार्यालय में आवेदन करना होगा वरना रिएम्बर्स नहीं हो सकता होगा. प्रदेश के करीब 2.55 लाख सरकारी अफसर-कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. कार्ड से 70-80 प्रतिशत बीमारियों का इलाज तो हो ही जाएगा. अधिक खर्च पर पुरानी प्रक्रिया के द्वारा पैसे ले सकते हैं.               

No image

कोरबा: बांकी मोंगरा के एसईसीएल कालोनी में एक नवजात शिशु लावारिस मिला है. जानकारी के अनुसार कालोनी के एक घर के सामने कोई बच्ची को छोड़ कर चला गया था. बच्ची के रोने की आवाज सुन कर घर के लोग बाहर निकले. बच्ची को इस तरह पड़ा देख कर कालोनी वालें हैरान रह गए और बच्ची को तुरंत पास के अस्पताल में ले जाया गया. इसकी सूचना तत्काल  पुलिस को दी गई. डॉक्टरों ने बताया की बच्ची के जन्म को एक ही दिन हुआ है और वह स्वस्थ्य है.     

No image

रायपुर: आईपीएस राजीव श्रीवास्तव छत्तीसगढ़ के डीजी बन गए है. शुक्रवार को विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक में आईपीएस श्रीवास्तव को सेवानिवृत्ति के करीब 15 दिन पहले पदोन्नति कर डीजी बनाया गया है. बैठक में डीपीसी के बाकी  अफसरों की पदोन्नति पर चर्चा नहीं हो पाई है इसके लिए चार दिन बाद फिर बैठक होगी. राजीव श्रीवास्तव छत्तीसगढ़ पुलिस के पांचवे महानिदेशक (डीजी) बने है. गृह विभाग के अफसरों के मुताबित श्रीवास्तव को अस्थाई रूप से पद दिया गया है जो उनकी सेवानिवृत्ति के साथ ही खत्म हो जाएगा.                 

No image

रायपुर: पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय को ए ग्रेड मिला है. नैक की टीम द्वारा 27 से 30 नवंबर तक रविशंकर विश्वविद्यालय का परीक्षण किया गया था. जिसमें विश्वविद्यालय की कमियों और उपलब्धियों को देखा गया. नैक की टीम ने अपनी रिपोर्ट शुक्रवार को प्रस्तुत की है. इस रिपोर्ट में रविशंकर विश्वविद्यालय को ए ग्रेड हासिल हुआ है. पहले रविशंकर का सीजीपीए 2.61 था जो इस साल बढ़ कर 3.02 हुआ है. सीजीपीए बढ़ने से विवि के ग्रांट वैल्यू के साथ ही स्टूडेंट्स की डिग्री का वैल्यू भी बढ़ गया है. विवि को पहले हर साल 12 करोड़ रूपए फंड मिलते थे. अब यूजीसी सहित कई नेशनल फंड एजेंसी से विवि को 50 करोड़ रुपए अधिक फंड मिलेगा. राज्य में दूसरा ए ग्रेड विवि बनने से रविशंकर में खुशी का माहौल है. अब तक राज्य में सिर्फ इंदिरा कला संगीत विवि को ए ग्रेड हासिल है.

No image

कोरबा: पूरक पोषण आहार रेडी टू ईट के पैकेट को हर महीने टेस्ट के लिए लैब भेजा जाएगा. जिले में 91 रेडी टू ईट बनाने वाले समूह है. जिनके द्वारा 2246 आंगनबाड़ी केन्द्रों को पूरक पोषण आहार दिया जाता है. पूरक पोषण आहार के गुणवत्ता में हो रही कमी की शिकायत पर यह फैसला लिया गया है. पहले कुछ ही समूह के पैकेट को टेस्ट के लिए मुंबई भेजा जाता था. शासन के आदेश के अनुसार अब हर समूह के पैकेट को जांच के लिए देश के 5 लैब में भेजा जाएगा. जिसमें मुंबई, नोएडा, नागपुर, जयपुर और दिल्ली के लैब है. पूरक पोषण आहार बनाने में की जा रही लापरवाही के कारण कुपोषण से मुक्ति नहीं मिल पा रही है. इसलिए शासन ने यह कदम उठाया है.        

 

No image

अंबिकापुर: सीआरपीएफ झारखण्ड सेक्टर मुख्यालय रांची में नक्सली समस्या एवं नक्सल विरोधी अभियानों में अंतरराज्जीय समन्वय विषय पर 3 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला का उद्घाटन झारखण्ड के सीएम रघुवर दास द्वारा किया गया. इस 3 दिवसीय कार्यशाला में सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक हिमांशु गुप्ता ने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विषय पर प्रकाश डालते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिए. इस कार्यशाला में छत्तीसगढ़ के आलावा अन्य दस राज्यों के पुलिस व केन्द्रीय बलों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया. सरगुजा आईजी ने छत्तीसगढ़ पुलिस की सफलताओं को प्रस्तुत किया.   

 

No image

बिलासपुर: सुप्रीम कोर्ट ने शराब दुकानों के लिए एक आदेश जारी किया है. इस आदेश के तहत नेशनल हाईवे के 400 मीटर में कोई भी शराब दुकान नहीं होना चाहिए. इससे जिले में चल रही कई शराब दुकानें बंद हो सकती है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश की कॉपी आबकारी विभाग में पहुंचा दी गई है. फैसले को अमल करने के लिए मार्च तक का वक्त दिया गया है. यदि इस फैसले पर अभी अमल किया जाता है तो सरकार को करोड़ो का नुकसान हो सकता है. क्योंकि जिले की अधिक राजस्व देने वाली शराब दुकानें नेशनल हाईवे के दायरे में आती है.     

No image

कोरबा: कोरबा जिले के आईटी कॉलेज के विधार्थियों को छत्तीसगढ़ युवा संचार क्रांति के तहत लैपटॉप वितरित किया गया है. सीएसईबी पूर्व स्थित ऑफिसर्स कालोनी के सीनियर क्लब में एक छोटा सा समारोह करके विधार्थियों को लैपटॉप प्रदान किया गया. समारोह में उपस्थित संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन और कलेक्टर पी दयानंद के द्वारा आईटी कॉलेज के विधार्थियों को लैपटॉप दिया गया. छात्रों को संबोधित करते हुए कलेक्टर पी दयानंद ने उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनायें दी और कहा बच्चें अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच कर जिले व राज्य का नाम ऊँचा करें. संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन ने सभी विधार्थियों को देश को डिजिटल बनाने के लिए अग्रसर किया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने से पहले इस योजना का लाभ विधार्थियों को मिला है.

 

No image

कांकेर कांकेर पुलिस को आज बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस अधीक्षक एम एल कोटवानी के समक्ष एक महिला नक्सली सहित पांच नक्सलियों ने समर्पण किया है। सूत्रों के मुताबिक महिला नक्सली राजबती उर्फ पुष्पा आंचला कोयलीबेड़ा दलम की सीएनएम सदस्य है। वो नक्सली संगठन में 2004 में जुड़ी थी। बाकी तीन नक्सली शामलाल कोमरा, धनीराम दुग्गा और  महेश कुमार जनमिलिशिया सदस्य के रूप में रावघाट एरिया कमेटी के लिए काम करते थे। पुलिस के मुताबिक पांचों नक्सली आंध्र प्रदेश के नकसलियों की प्रताड़ना से तंग आकर मुख्यधारा में जुड़े है। पांचों नक्सलियों को सरकार की आत्मसमर्पण नीति के तहत 10-10 हजार की रुपये की प्रोत्साहन राशि दी गई है। पुरुष नक्सलियों में शामिल प्लाटून नंबर 33 का सेक्शन बी का कमाण्डर बिसलाल उर्फ सुखदेव हिड़को ने भी समर्पण किया है। नक्सली सुखदेव पर एक लाख रूपए का ईनाम घोषित था। वह लंबे समय से नक्सली कमाण्डर सुखदेव ताड़ोकी थाना क्षेत्र में सक्रिय था।

No image

ओडगी: कांग्रेसियों ने 17 दिसंबर को ओडगी बस स्टैंड में विरोध प्रदर्शन व चक्काजाम करने का फैसला लिया है. जानकारी के अनुसार क्षेत्र में सड़क और पुलिया निर्माण कार्य में लापरवाही बरती जा रही है. इसी वजह से कांग्रेसियों ने प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है. जिसकी सूचना लिखित रूप में ओडगी के तहसीलदार को दे दी गई है. युवक कांग्रेस सूरजपुर के जिला महासचिव लवकेश गुर्जर ने कहा कि निर्माण कार्य में लापरवाही और भ्रष्टाचार हो रही है. जिससे जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो रहा है. इन्ही सब समस्याओं को देखते हुए धरना प्रदर्शन और चक्काजाम का निर्णय लिया गया है.          

 

No image

रायपुर: राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में बुजुर्गों के नाम पर दूसरे लोग यात्रा कर रहे हैं. इस   योजना के तहत गुरुवार को रायपुर से शिर्डी जाने वाले तीर्थ यात्रियों का जब जायका लिया गया तो बात सामने आई है. इन तीर्थ यात्रियों में ऐसे भी महिला-पुरुष थे जिनकी आयु 40 साल से कम थी. इसकी जानकारी अधिकारियों को हुई तो यात्रियों से पूछताछ किया गया. पूछताछ के बाद 18 से अधिक लोगों को स्टेशन से वापस भेजा गया है. राज्य सरकार द्वारा यह योजना बुजुर्गों के लिए चलाई जा रही है. परन्तु अफसरों द्वारा यात्रियों का ठीक से निरिक्षण नहीं किया जा रहा है इसलिए इसका फायदा सभी उठा रहे हैं.

 

No image

रायपुर: जगतगुरु स्वामी निश्चलानंद सरस्वती का 18 दिसंबर को रायपुर में आगमन होगा. स्वामी जी द्वारा महोबा बाजार के पास मारुती लाइफ स्टाइल में बने निश्चल भवन का उद्घाटन किया जाएगा. आनंद वाहिनी की राष्ट्रीय महामंत्री व प्रदेश अध्यक्ष सीमा तिवारी ने बताया कि रायपुर में स्वामी जी का तीन दिनों का कार्यक्रम होगा. 18 की सुबह अमरकंटक एक्सप्रेस से रायपुर आएंगे और 20 की शाम को स्वामी जी पुरी के लिए प्रस्थान करेंगे. स्वामी जी का यह पहला छत्तीसगढ़ प्रवास होगा.  

No image

रायपुर: न्यू राजेन्द्र नगर के अमलीडीह में पुलिस ने एक मकान में छापा मारा है. पुलिस को इस किराए के मकान में देह व्यापार की सूचना मिली थी. मकान में दो महिलाएं और एक युवती संदेहास्पद स्थिति में मिली उन्हें गिरफ्तार किया गया है. पुरानी बस्ती पुलिस द्वारा अमलीडीह के मारुती रेसीडेंसी में किराए के मकान में देह व्यापर की सूचना मिलते ही छापा मारा गया. गिरफ्तार महिला में एक संतोषीनगर और एक तेलीबांधा की है व युवती मोवा की है. पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर तीनों बचने की कोशिश कर रहे थे. तीनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

No image

बीजापुर: बीजापुर के गंगालुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली की मौत हो गई. नक्सली के शव के साथ उसके हथियार भी पुलिस को मिले हैं. गंगालुर थाना क्षेत्र की पुलिस और सीआरपीएफ की सेना ने इसे अंजाम दिया. एसपी ध्रुव ने कहा कि तीन दिन की सर्चिंग के बाद यह सफलता हाथ लगी है.

 

No image

दंतेवाड़ा: दंतेवाड़ा जिले के मेटापाल में नक्सलियों ने सरपंच के पति की हत्या कर दी. करीब 20 नक्सली रात में हथियारों के साथ गांव में पहुंचे थे. आते ही वे सपंच के घर घुसे और उनके पति धर्मेन्द्र को ले गये. नक्सलियों ने धर्मेन्द्र पर पुलिस का साथ देने का आरोप लगाया था. धर्मेन्द्र के मना करने पर नक्सलियों ने हथियार से उसके गले में वार कर हत्या कर दी और शव को जंगल में फेंक कर चले गए. सूचना मिलते ही पुलिस घटना स्थल पर पहुंची. पुलिस द्वारा शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. इस घटना के बाद ग्रामीणों में दहशत है.     

 

No image

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि, विश्वविद्यालय से संबंधित सभी कॉलेजों में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान गाया जाएगा। प्रदेश के छात्र नेता लंबे समय से इस संबंध में मांग कर रहे थे कि, कॉलेज में भी राष्ट्रगान गाया जाना चाहिए। राष्ट्रगान को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने पहले कहा था कि, मूवी शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य रूप से दिखाया जाएगा और लोगों को इसका सम्मान करना होगा। इसके बाद छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालय में राष्ट्रगान को कॉलेजों में जरुरी कर दिया है, कॉलेजों के साथ ही यह नियम विश्वविद्यालय कैंपस के भीतर चलने वाले यूटीडी क्लासेस में भी लागू होगा।

No image

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का छत्तीसगढ़ दौरा रद्द हो गया है। बीते दिनों प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने राहुल गांधी से मुलाकात कर 18 दिसंबर गुरु घासीदास जयंती के मौके पर उन्हें छत्तीसगढ़ आने का न्योता दिया था । कांकेर जिले के चरणों में वन अधिकार सम्मेलन रखा गया था, जिसे राहुल गांधी संबोधित करने वाले थे। राहुल मुंगेली में लगने वाले सतनामी समाज के मेले में भी शिरकत करने जा रहे थे। दिल्ली में नोटबंदी को लेकर हो रहे कसरत के बीच राहुल गांधी चुनाव वाले राज्यों में दौरा कर रहे हैं। यही वजह है कि, छत्तीसगढ़ का दौरा उन्होंने रद्द कर दिया है। इससे पहले भी राहुल गांधी का दौरा एक बार रद्द हो चुका है। यह दूसरी बार है जब किसी कारण से राहुल गांधी का दौरा रद्द हुआ हो।

No image

अजीत जोगी ने बघेल पर संपत्ति बढ़ाने का आरोप लगाया तो कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने भी जोगी पर जुबानी हमलों की बौछार कर दी।  बघेल ने कहाकि, शपथ पत्र को लेकर जो आरोप मुझ पर और मेरी जायदाद पर लगाये जा रहे है वह पूरी तरह से निराधार और असत्य है।

0 जिनके पास भी अचल संपत्ति है उनका प्रतिवर्ष कलेक्ट्रेट रेट तय किया जाता है। जब शपथ पत्र भरा जाता है तो वर्तमान के कलेक्ट्रेट रेट का मूल्यांकन किया जाता है। शपथ पत्र के आधार पर आज वर्तमान में मेरी जमीन में कोई वृद्धि नहीं हुई है। प्रतिवर्ष कलेक्टर दर बढ़ने के चलते मूल्यों में परिवर्तन स्वाभाविक प्रक्रिया है। 

0 आरोपकर्ता पूर्व में कलेक्टर रह चुके है और इस प्रक्रिया के जानकार हैं। परंतु जो व्यक्ति सोये हुये हो उसे जगाया जा सकता है पर जो जानबूझकर सोने का नाटक करें उसे नहीं जगाया जा सकता। शपथ पत्र के आधार पर जितनी जमीने पहले थी वही आज भी है, आरोप लगाकर गुमराह करने का कार्य किया जा रहा है।

0 पुरैना में जैसी मेरी जमीन है वैसी सभी विधायको की जमीन है इसमें नया कुछ नहीं। एसबीआई से लोन लेकर जमीन ली गयी थी। 


0बघेल डेव्लेपर्स के नाम पर जो आरोप मुझ पर लगाया जा रहा है, वह मेरा पुत्र स्वयं की बाप-दादाओं की जमीन पर कक्षा 11वीं से कृषि का कार्य करता है और पढ़ाई भी करता है, मेहनत कर कंस्ट्रक्शन का कार्य करता है, मेहनत करना कोई गलत है क्या? वे बतायें कि उनके पुत्र करोड़ों रू. की गाड़ी में घूमते है उनकी कौन सी कमाई है। 

0 तथ्यहीन झूठे आरोप लगाने से यह साबित हो गया कि उनकी उम्र का उनके दिमाग पर असर होने लगा है।


पूर्व मंत्री मो. अकबर ने कहा कि, आरोप लगा कर चुनाव रद्द करने की मांग सस्ता प्रचार पाने का तरीका है। चुनाव परिणाम के 45 दिन के अंदर इस प्रकार की मांग की जा सकती है। विधानसभा और लोकसभा में नामांकन फार्म होता है उसमें जो संपत्ति है उसका कीमत दिखाना जरूरी नहीं है ऐसा कोई कालम उसमें नहीं होता है। यदि किसी प्रत्याशी ने 20 वर्ष पहले 5 रू. में कोई चीज खरीदा आज उसकी कीमत 100 रू. है, तो वह 5 रू. ही लिख सकता है, कोई रोक नहीं है परंतु इकाई में परिवर्तन नहीं होना चाहिये। यदि मेरे पास एक एकड़ जमीन है, एक मकान है, एक दुकान है तो तीनों चीजों का विवरण आना चाहिये, उसकी कीमत जरूरी नहीं है।

No image

कोरबा: छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौपा है. ज्ञापन में प्रधान पाठक के खाली पद को विभागीय शिक्षकों की पदोन्नति से भरने की मांग की है. संघ के प्रदेश मंत्री गजानंद प्रसाद दुबे ने ज्ञापन का उल्लेख करते हुए कहा कि माध्यमिक शाला में करीब 280 पद खाली है. प्रदेश के दूसरे अन्य जिलों में इन पदों पर भर्ती की जा रही है और कई जिलों में नियुक्तियां हो चकी है. परंतु कोरबा जिले में सभी पद खाली है. विभाग इसके लिए गंभीरता नहीं दिखा रही है. दुबे जी ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि 2017 तक इन पदों पर विभागीय शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई तो संघ आन्दोलन करेगा. इस आन्दोलन में परिक्षा का बहिष्कार, कार्यालय का घेराव, धरना प्रदर्शन आदी शामिल है.

 

No image

कोरबा: जंगल में गई लड़की पर अचानक भालू ने हमला कर दिया. भालू के हमले से लड़की घायल हो गई है. जानकारी के मुताबित ग्राम कोरकोमा निवासी मनीषा सुबह घरेलु काम से पास के जंगल में गई थी. इसी दौरान मनीषा को एक भालू मिल गया जिसने उस पर हमला कर दिया. मनीषा सहायता के लिए आवाज लगाने लगी. इसी बीच जंगल के रस्ते से जा रहे उसके बड़े भाई ने उसकी आवाज सुनी और उस तरफ गया. भाई ने भालू को हमला करते देख उस पर सायकिल चढ़ा दिया. इस पर भालू डर के कारण भाग गया. मनीषा को भालू के नाखूनों से चोट आई है. उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी अस्पताल पहुंच कर लड़की को 500 रूपए की राशि दिए. भाई द्वारा बहन को बचाने के लिए सभी भाई को शबासी दे रहे हैं.

 

No image

बीजापुर।  बीजापुर में पुलिस और माओवादियों के बीच हुए मुठभेड़ में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस का दावा है कि फरसेगढ़ थानाक्षेत्र के फुलमड़गु के जंगलों में हुए मुठभेड़ में उन्होंने 8 माओवादियों को मार गिराया है। पुलिस ने 2 काली वर्दीधारी माओवादियों के शव के साथ 1 इंसास रायफल और 1 बोर बन्दूक बरामद किया है। बता दें मारे गए माओवादी डीवीसी जगत पर 8 लाख का इनाम था।

 

No image

अंबिकापुर: छात्रों से पुराने नोट बदलवाने वाली महिला शिक्षिका को निलंबित किया गया है. उसके द्वारा बच्चों को धमकी देकर पुराने नोट बदलवाने की शिकायत पंचायत में की गई थी. शिक्षिका गीता गुप्ता बलरामपुर जिले के पंचायत शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में पदस्थ थी. नोटबंदी के बाद उसने लगभग 15 बच्चों से पुराने नोट बदलवाए थे साथ ही उसके द्वारा बच्चों को फेल करने की धमकी दी जाती थी. बच्चें टीचर की धमकी से डर कर उनके 4-4 हजार रुपए को अपने खाते में जमा करके बदलवाते थे. जिला पंचायत के सीईओ ने मामले की जांच कर महिला शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया है.

No image

अंबिकापुर: लखनपुर ब्लाक के बालक हाई स्कूल में शिक्षकों की मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन करने का फैसला लिया गया है. लगभग 500 की संख्या वाला यह स्कूल सालों से शिक्षकों के आभाव से जूझ रहा है. स्कूल के प्राचार्य ने कई बार शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की मांग की थी. लेकिन मांग अभी तक पूरी नहीं हो पाई है. बालक हाई स्कूल की शाला विकास समिति की बैठक की गई जिसमें बताया गया कि स्कूल में कुल 15 शिक्षक होने चाहिए किन्तु 7 पद खाली है. जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. इसके साथ ही लाइब्रेरियन, भृत्य और चौकीदार का पद भी खाली है. जनप्रतिनिधियों द्वारा कई बार कलेक्टर से शिक्षकों की मांग की गई थी. आश्वासन के बाद भी अभी तक शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की गई है. शाला विकास समिति की बैठक में कहा गया की दो-तीन दिन के अन्दर शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की गई तो स्कूल बंद करके विरोध प्रदर्शन किया जायेगा.

 

No image

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल पर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि भूपेश बघेल की संपत्ति 5 साल में 10 गुना बढ़ी है। जोगी ने दावा किया कि तीन चुनाव  हारने के बावजूद बघेल की संपत्ति तीन गुना बढ़ी है। चुनाव आयोग में दिए हलफनामे के आधार पर उन्होंने यह लगाया आरोप लगाया है। जोगी ने कहा कि भूपेश ने चुनाव आयोग में गलत शपथ पत्र दिया है, उनपर आपराधिक मामला चलाया जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने जमीन में हेरफेर और गलत मूल्य बताने का भी आरोप भूपेश बघेल पर लगाया है।

 

No image

अंबिकापुर: सरगुजा जिले के लुंड्रा विकासखंड में घूम रहे हाथियों से ग्रामीण व वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी परेशान है. इस क्षेत्र में हाथी दो दल बना कर घूम रहे हैं. एक दल में 11 और दूसरे दल में 25 हाथियों का झुंड है. 11 हाथियों के  दल ने  5 ग्रामीणों के घर को क्षतिग्रस्त कर दिया है. वहीं 25 हाथियों वाला दल कई एकड़ में लगे गन्ने की फसल को तहस-नहस कर दिया है. इन हाथियों की हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वन विभाग पूरी कोशिश में लगा है. वन विभाग ग्रामीणों की सुरक्षा के साथ ही हाथियों के जानमाल की सुरक्षा का भी ध्यान रख रहे है. वन विभाग हाथी देखने वाले ग्रामीणों की भीड़ से परेशान है. ग्रामीणों को समझाने के बाद भी वे भीड़ बना कर पहुंच जाते है. साथ ही ग्रामीण हाथियों को परेशान कर रहे हैं. इसी वजह से हाथी ग्रामीणों पर भी हमला कर रहे हैं. वन विभाग का कहना है कि ग्रामीणों का सहयोग मिलेगा तो हाथियों को सुरक्षित बाहर निकला जा सकता है तथा कोई नुकसान भी नहीं होगा.     

 

No image

बिलासपुर: बीएसएनएल के कर्मचारी केंद्र सरकार की नीति के विरोध में आज हड़ताल में है. केंद्र सरकार कंपनी के लाभ कमाने वाले भाग को बीएसएनएल से अलग कर नई कंपनी का निर्माण करना चाहती है. इस बात के विरोध में जॉइंट फोरम ऑफ बीएसएनएल यूनियन एंड एसोसिएशन के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर आईटीएस कैडर के अधिकारियों को छोड़कर अन्य सभी कैडर के ढाई लाख अधिकारी व कर्मचारी हड़ताल में शामिल होंगे. सभी कर्मचारी और अधिकारी बीएसएनएल के टावर इंफ्रास्ट्रक्चर को अलग कर सहायक टावर कंपनी के गठन का विरोध कर रहे हैं.       

 

No image

महासमुंद। महासमुंद की क्राइम ब्रांच पुलिस ने देहव्यापार का संचालन करने वालों का पर्दाफाश किया किया है। पुलिस ने तुमगांव के दो घरों में छापामार कार्रवाई करते हुए 7 महिलाओं और 2 पुरुष को गिरफ्तार किया है। आपको बता दें कि एस पी  नेहा चंपावत को लंबे समय से तुमगांव के रानीबाई और भूरीबाई द्वारा देहव्यापार संचालित करने की शिकायत मिल रही थी, जिसपर उन्होंने क्राइम ब्रांच कार्रवाई के निर्देश दिए। मुखबिर की सूचना पर क्राइम ब्रांच ने देर रात दोनों महिलाओं के घर में छापा मारा। छापे में आरंग निवासी तिजराम, तुमगांव की भूरी उर्फ ननकीबाई, रानी रविदास, जगदीश रविदास, मधु उर्फ चित्ररेखा, महासमुंद की मंजू उर्फ ममता, कोरबा की पूजा यादव, कोलकाता की सना खान और रायपुर की शोमा मंडल को गिरफ्तार किया गया है। देह व्यापार चलाने के मामले में पहले भी तुमगांव की इन दोनों महिलाओं को गिरफ्तार किया जा चुका है। सभी आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने तुमगांव पुलिस को सौंप दिया है जहाँ पीटा एक्ट लागु नहीं  होने के कारण सभी पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई जारी है।

No image

बिलासपुर: कानन पेंडारी में दो भालू शावकों की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार 5 दिसंबर को बलरामपुर के जंगल से लगभग 3-4 दिन के भालू शावक अपनी माँ से बिछड़ गए थे. वन विभाग ने इन्हें देखा तो कानन पेंडारी पहुंचा दिया. उनकी स्थिति नाजुक देख उन्हें अस्पताल में ही रखा गया था. अस्पताल का स्टाफ  उन शावकों को बोतल से दूध पिलाने की कोशिश में लगा हुआ था. शावक छोटे होने के कारण दूध नहीं पी रहे थे. ऐसे में जू के प्रबंधन की कोशिश नाकाम रही और कमजोरी के कारण दोनों शावकों की मौत हो गई. शावकों की मौत एक हफ्ते पहले ही हो गई थी. जिसका खुलासा प्रबंधन ने बुधवार को किया. शावकों के इलाज के वक्त कानन पेंडारी के डॉक्टर अंबिकापुर में थे. इससे इन शावकों का देखभाल अच्छे से नहीं हो पाई. इसे भी शावकों के मौत का एक कारण कहा जा सकता है.   

 

No image

बिलासपुर: राज्य शासन के संसदीय सचिवों के पद को रद्द करने की मांग की गई है. कांग्रेस नेता व पूर्व विधायक मोहमद अकबर ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर इसकी मांग की है. रायपुर के आरटीआई कार्यकर्ता राकेश चौबे ने भी इस मामले में पहले से ही याचिका दायर की थी. कोर्ट ने इन दोनों याचिकाओं को मर्ज करने का आदेश दिया है. याचिका में राज्य शासन के 11 संसदीय सचिवों के पद पर नियुक्ति को गलत ठहराया है. याचिकाकर्ता ने कहा है कि सत्ताधारी दल है वे अपने विधायकों को उपकृत करने के लक्ष्य से नियम के विरुद्ध संसदीय सचिव के पद पर नियुक्ति दे दी है. ऐसा करके सरकार ने संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन किया है. इस याचिका पर हाईकोर्ट ने राज्य शासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. कोर्ट ने यह भी कहा कि क्यों न संसदीय सचिवों की नियुक्ति को रद्द कर दिया जाये. हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने राज्य शासन के साथ ही उन 11 सचिवों को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

  

No image

सुकमा। सुकमा में एक इनामी नक्सली ने आत्मसमर्पण किया है। नक्सली ने सुकमा के एएसपी हरीश राठौर के समक्ष आत्मसमर्पण किया। उस पर 1 लाख रुपए का ईनाम था तथा वह रेंज कमिटी के अध्यक्ष के रूप में सक्रिय था। कई बड़े घटनाओं संलिप्त यह नक्सली फुलबगड़ी थाना क्षेत्र के बड़े शेट्टी कंगोली पारा इलाके में भी रहा सक्रिय रहा है। मामला फुलबगड़ी थाना क्षेत्र का है।

 

No image

बीजापुर: बीजापुर जिले के नक्सल क्षेत्रों में वायु सेना के अफसरों ने हेलिपैड का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद नाईट लैंडिंग हेलिपैड बनाने की अनुमति दी गई. इन क्षेत्रों के लगभग 6 अस्थाई हेलिपैड को ठीक कर रात में हेलीकॉप्टर उतारने की तैयारी हो रही है. नए हेलिपैड बनवाने वाले स्थानों में नक्सली हमला कर सकते हैं इसलिए इस कार्य को गोपनीय तरीके से किया जा रहा है. लोक निर्माण विभाग और पुलिस हाउसिंग बोर्ड इस कार्य में जुटे हुए हैं. जिले में ऐसे कई हेलिपैड हैं जहां दिन में वायुसेना के हेलीकॉप्टर उतरते हैं परंतु रात में कोई घटना होने पर जवानों को सुबह का इंतजार करना पड़ता है.

   

 

No image

जगदलपुर। बस्तर के आईजी एसआरपी कल्लूरी को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। केयर हॉस्पीटल के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने जाँच कर उन्हे आज अस्पताल से छुट्टी दी है। कल्लुरी आँध्र प्रदेश में एक सप्ताह विश्राम करेंगे। उन्होंने विश्राम के बाद बस्तर आकर अपना कार्यभार संभालने के संकेत दिए हैं।

 

No image

बिलासपुर। बिलासपुर में सेंट्रल विजिलेन्स व आईटी ने कार्रवाई कर करेन्सी के अफरा-तफरी करने के मामले का भांडाफोड़ किया है। इस मामले में 2 व्यापारियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से 2-2 हजार के नये नोटो सहित 8 लाख रुपये बरामद किये गए हैं। ये कमीशन में नोट एक्सचेंज करने का धंधा कर रहे थे। आरोपियों से  पूछताछ जारी है।

 

No image

राजनांदगांव। राजनांदगांव जिले के गोंदिया-बालाघाट सीमा पर कटेमा के जंगल में सर्चिंग पार्टी और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ होने कि खबर है । सर्चिंग पार्टी की दर्रेकसा एलओएस तथा प्लाटून 56 के साथ मुठभेड़ हुई। सर्चिंग पार्टी को घटनास्थल से क्लेमोर माइंस, 1 देशी कट्टा, 1 बारह बोर बन्दूक के अलावा भारी मात्रा में सामान मिले हैं। सर्चिंग अभी भी जारी है।

 

No image

रायपुर: केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना(RSBY) के तहत अब बुजुर्गों को अपने इलाज के लिए किसी पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा. इस योजना के तहत प्रत्येक वृद्ध का अलग से हेल्थ कार्ड होगा. यह योजना अप्रैल 2017 से लागू होगी. योजना में सलाना 30 हजार रुपए तक इलाज हो सकेगा. केंद्र आरएसबीवाई स्मार्ट कार्ड के 30 हजार रूपए की राशि बढ़ाकर सालाना 1 लाख रूपए करने वाले है. जिसमें माता-पिता के अलावा परिवार के कुल पांच सदस्यों को लाभ मिलेगा. बुजुर्गों के लिए अलग से सलाना 30 हजार का पैकेज होगा. इस तरह परिवार को कुल 1.60 लाख सलाना हेल्थ पैकेज मिलेगा. केंद्र के इस फैसले के बाद राज्य सरकार मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना(MSBY) में परिवर्तन कर 30 हजार के सलाना पैकेज को 50 हजार करेगी.

 

No image

रायपुर: केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का पीए कहकर रायपुर के एक आरएसएस कार्यकर्ता को ठगा गया. यह ठग राजस्थान का है. इसने कार्यकर्ता को सांसद का टिकट दिलाने के नाम पर ढाई लाख रुपए लिए थे. पंडरी पुलिस ने राजस्थान के इस ठग को पकड़ लिया है. जिसने कई लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर ठगा था. जिन लोगों से पैसे लिया था वे बैंक खाते में पैसे जमा किये थे इसलिए खाते के जरिये ठग पकड़ा गया. पुलिस के जानकारी के अनुसार ठग नंद्कुमार भट्ट मूलतः राजस्थान का निवासी है. नंदकुमार ने आरएसएस कार्यकर्ता कुंती देवी से फोन पर बात की थी. खुद को केन्द्रीय मंत्री का पीए बताकर कुंती देवी को सांसद का टिकट दिलाने की बात कही थी. कुंती देवी उसके बात में आकर पैसे पंजाब नेशनल बैंक में जमा कर दी थी. इसी तरह नंदकुमार ने कई लोगों को अपने ठगी का शिकार बनाया था. पुलिस की पूछताछ पर उसने सभी आरोप कबूल किये है.

No image

कुसमी: एक ग्रामीण ने पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों को आते देख अपने पास रखे बंदूक को फेंक कर भाग गया. पुलिस उसकी तलाश में जुटी है. जानकारी के मुताबित पुलिस और सीआरपीएफ के जवान नक्सली इलाकों में सर्चिंग के लिए निकले थे. जब पुलिस का दल सामरी थाना क्षेत्र के ग्राम लक्ष्मणपुर कूडनपानी के पास पहुंची तो उन्हें आते देख ग्राम निवासी तयांग बिरिजिया अपने हाथ में रखे बंदूक को झाड़ियों में फेंक कर भाग गया. पुलिस द्वारा बंदूक को ढूंढ कर आरोपी की पहचान की गई. आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर सामरी पुलिस को दे दिया गया है. पुलिस मामले की जांच में लगी है.       

 

No image

अंबिकापुर: छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक का ताला तोड़ कर चोर बैंक में घुस गये. जब वापस आये तो बैंक के मुख्य दरवाजे पर दूसरा ताला लगा दिए. जब आज सुबह बैंक कर्मचारी पहुंचे और ताला खोलने से खुला नहीं तो उन्हें शंका हुई. वे तुरंत पुलिस और बैंक के अधिकारियों को सूचित किए. सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची और ताला तोड़कर अंदर गई. वहां चोरों द्वारा लाया गया गैस सिलेंडर और कटर पड़ा मिला. बैंक का पूरा कैश सुरक्षित बताया जा रहा है. हालाकि चोरों ने कुछ लॉकरों को काटकर सामान निकालने की कोशिश की थी. अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि चोर कितना सामान ले गए है.

No image

मैंनपुर: कृषि विभाग गरियाबंद के उपसंचालक आरडी खान ने आदिवासी विकासखंड मैनपुर के क्षेत्रों का दौरा किया. दौरा करने के बाद श्री खान ने किसानों की बैठक ली. उपसंचालक ने बैठक में किसानों को शासन की योजनाओं से अवगत कराया. शासन की सौर सुजला योजना के बारे में किसानों को जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जिन किसानों के पास सिंचाई के लिए बिजली की सुविधा नहीं है वे सौर सुजला योजना के तहत सोलर पंप स्थापित करवा सकते हैं. कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शासन समर्थन मूल्य पर  मक्के की खरीदी प्रारंभ कर दी है. सभी किसान अपने मक्के के फसल को समर्थन मूल्य पर ही बेचे और इस बार किसी को भुगतान के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. शासन द्वारा मक्के का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 1365 रुपए है.

No image

रायगढ़: 25 वर्षीय एक युवती को अचानक ब्रेन हेमरेज होने से उसकी मृत्यु हो गई. घटना पुसौर ब्लाक के गढ़उमरिया का है. मृतिका रीता दास गांव की पहली युवती थी जो इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ रही थी. वह गांव की होनहार छात्राओं की गिनती में आती थी. घर की आर्थिक स्तिथि अच्छी नहीं होने के बावजूद उसके पिता ने केआईटी कॉलेज में उसे पढ़ाया था. रीता के अचानक मौत से पूरे परिवार और  गांव में शोक का माहौल है.   

No image

बिलासपुर: कोटा के डाक बंगला रोड में दो बाइक की टक्कर हो गई. जिसमें दोनों बाइक सवार गंभीर रूप से घायल है. एक युवक को कोटा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया है. जिसकी हालत गंभीर होने की वजह से उसे बिलासपुर रिफर किया गया है. दूसरे युवक को रिंग रोड स्थित गौरव अस्पताल में भर्ती किया गया था जहां उसकी मृत्यु हो गई. पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया. कोटा पुलिस द्वारा मामले में कोई कार्रवाई नहीं करने से परिजन भड़क उठे. मृतक का परिवार शव को लेकर थाने पहुंच गए. आरोपी के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने से नाराज परिजनों ने शव को थाने में रखकर प्रदर्शन करने लगे. मृतक के परिजन आरोपी की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. पुलिस द्वारा परिजनों को समझाने और आरोपी को गिरफ्तार करने और उसके खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया. तब परिजन शांत हुए और शव को लेकर घर चले गए.

No image

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा जिस शासकीय विमान से जा रहे थे उस विमान ने इमरजेंसी लैडिंग की. बिलासपुर के चकरभाठा हवाई पट्टी पर आज सुबह इमरजेंसी लैडिंग की गई. इमरजेंसी लैडिंग की सूचना मिलते ही एसडीएम, एसडीओपी सहित चकरभाठा थाने के टीआई हवाई पट्टी पर पहुंचे. जानकारी के अनुसार ईंधन भरने के लिए पायलट ले विमान उतारा था. ईंधन भरने और जांच के बाद विमान को वापस कोरिया के लिए रवाना किया गया.

No image

बीजापुर: मिरतुर थाना के पुलिस को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है. पुलिस लंबे समय से जिन नक्सलियों को ढूंढ रही थी अब वे पुलिस के गिरफ्त में है. मिरतुर थाना क्षेत्र के चेरली निलावाय  गांव के जंगलों में 3 नक्सलियों को पकड़ा गया है. जिला पुलिस और सीएएफ ने मिलकर इस कार्य को अंजाम दिया है. जानकारी के अनुसार एक नक्सली पर मिरतुर के सहायक आरक्षक की हत्या में शामिल और एक के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भी दर्ज है.       

No image

बीजापुर: बीजापुर में सीआरपीएफ की फायरिंग से एक युवक की मौत हो गई थी और एक घायल है. जानकारी के अनुसार मृत युवक उसूर ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का बेटा था. कांग्रेस नेता के बेटे के मौत पर आज बीजापुर बंद रहेगा. बासागुड़ा के तिम्मापुर में धान की देख-रेख कर रहे युवकों को नक्सली समझ कर सीआरपीएफ के जवानों ने फायरिंग कर दी. जिसमें एक युवक की मौके पर ही मृत्यु हो गई और एक घायल है. घटना के बाद सीआरपीएफ के जवानों ने मृत युवक, घायल और 6 अन्य लोगों को कैंप ले गये थे. बीजापुर के एसपी ने बताया कि नक्सलियों की होने की सूचना पर जवान एरिया डोमिनेशन पर गए थे. युवकों की भीड़ देख कर सामने चल रहे जवान को आशंका हुई और फायरिंग शुरू कर दी गई. गुस्साए ग्रामीणों ने कैंप का घेराव किया और शव ले जा रहे वाहन को रोक लिया था. अधिकारियों ने शव दिखाया और विधायक के समझाने पर ग्रामीण शांत हुए. विधायक और ग्रामीणों ने सीआरपीएफ के जवानों पर एफआईआर दर्ज करवाया व 50 लाख रुपए मुआवजा और 6 युवकों को छोड़ने की मांग की.            

 

No image

रायगढ़: कोरियादादर में एक पति-पत्नी ने कीटनाशक दवाई पी ली थी. दोनों की हालत गंभीर थी. आसपास के लोगों ने दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया. जानकारी के अनुसार चक्रधरनगर थाना क्षेत्र के कोरियादादर निवासी संतराम श्रीवास पत्नी ईश्वरी के साथ रहता है. रात करीब 9 बजे दोनों ने कीटनाशक का सेवन कर लिया. पुलिस द्वारा पीड़ित युवक से पूछने पर बताया की दवाई के धोखे में उसने कीटनाशक पी लिया और बाद में पत्नी ने भी उसे चख लिया. उपचार के बाद उनकी हालत में सुधार है. पुलिस मामले की जांच में लगी है.

 

No image

बिलासपुर: जिला अस्पताल में चिकित्सक नहीं होने के कारण मरीजों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. मरीजों को दवाई के खुराक की चिंता बनी रहती है. जिसको देखते हुए जिला अस्पताल प्रबंधक ने जिला अस्पताल के ओएसटी सेंटर में संविदा भर्ती करने का निर्णय लिया है. संविदा भर्ती के तहत एक चिकित्सक और एक नर्स की नियुक्ति 13 दिसंबर को की जाएगी. ओएसटी सेंटर में 6 महिला कर्मचारी कार्यरत है. केवल महिला कर्मचारी होने की वजह से भी कई दिक्कते होती है. इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. मनोज जायसवाल ने एक संविदा चिकित्सक और एक नर्स की नियुक्ति के लिए मंजूरी दी है. 13 दिसंबर को नियुक्ति के बाद चिकित्सक और नर्स रोज सवेरे 9 बजे से शाम 5 बजे तक सेवाएं देंगें.  

No image

अंबिकापुर: आखिरकार केंद्र सरकार ने आकाशवाणी में कार्यरत कैजुअल कर्मियों की बात सुन ली है. आकाशवाणी के कैजुअल अनाउंसर, कम्पीयरों के नियमितीकरण की सम्भावनाए बढ़ गई है. देशभर के आकाशवाणी केन्द्रों में कार्यरत कैजुअल अनाउंसर और कम्पीयर दिल्ली के जन्तर-मंतर में धरने पर बैठे थे. अंबिकापुर आकाशवाणी केन्द्र से भी बड़ी मात्रा में कर्मी धरने में शामिल हो रहे थे. जो सरकार के आश्वासन पर वापस हुए है. धरने से वापस हुए अखिल भारतीय आकाशवाणी कैजुअल अनाउंसर, कम्पीयर संघ के कार्यसमिति सदस्य पद्मनाभ शर्मा ने बताया कि कैजुअल कर्मियों की मांग पर कार्रवाई के उद्देश्य से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा संघ के शिष्ट मंडल को संयुक्त बैठक की चर्चा के लिए बुलाया गया था. जहां नियमितीकरण की सम्भावनाओं पर चर्चा हुई. बैठक में आश्वासन दिया गया कि समस्या के निराकरण हेतु संयुक्त समिति बनाई जाएगी. अंबिकापुर में आकाशवाणी की स्थपना 1976 में हुई है तब से यहां बड़ी संख्या में कैजुअल कर्मी कार्यरत है. अंबिकापुर केंद्र लंबे समय से नियमित कर्मचारियों की कमी झेल रहा है. इस स्तिथि में इन कैजुअल कर्मियों की वजह से ही अंबिकापुर का आकाशवाणी चल रहा है. यदि इन्हें सरकार नियमित करती है तो बड़ी तादात में अनाउंसरों और कम्पीयरों को फायदा मिलेगा.  

No image

रायगढ़: चार पहिया वाहन की ठोकर को लेकर हुए विवाद में एक व्यक्ति का अपहरण कर लिया गया है. घटना रविवार के दोपहर की है. जानकारी के अनुसार 45 वर्षीय ईश्वर साहू अपने भांजे के साथ कार में कहीं जा रहा था. तभी छातामुडा के पास एक दूसरे कार को ठोकर लग गई. जिससे ईश्वर और दूसरे कार चालक के बीच बहस हो गई. विवाद इतना बढ़ गया कि कार के लोगों ने ईश्वर को पकड़ कर कार में बैठाया और ओड़िसा की तरफ ले गए. ईश्वर के भांजे ने घटना की जानकारी घर वालो को दी. अपहरण हुआ युवक पुलिसकर्मी का भाई है. पुलिसकर्मी ने घटना की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी. अधिकारियों द्वारा तुरंत नाकाबंदी कराया गया और अलग-अलग टीम बनाकर ओड़िसा की ओर भेजा गया है. सूत्रों के अनुसार जो युवक कार में अपहरण कर ले गया है वो ओड़िसा का विधायक बताया जा रहा है.

No image

बीजापुर। बीजापुर में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ के दौरान 2 ग्रामीण आदिवासी क्रॉस फायरिंग की चपेट में आ गए। गोली लगने से एक ग्रामीण की मौत हो गई वहीँ दूसरा गंभीर रूप से घायल है। मामला बासागुड़ा थानाक्षेत्र का है।

No image

बिलासपुर: ईद मिलादुन्नबी पर्व के अवसर पर सत्यम चौक से विशाल जुलूस निकलेगा. यह जुलूस कमेटी की तरफ से निकलेगा. इस जुलूस में विभिन्न शहर की कमेटियां शामिल होंगे. जुलूस सत्यम चौक से निकलकर विभिन्न स्थानों से होते हुए ईदगाह पहुंचेगा. जहां मगरीब की नमाज अदा की जाएगी. जुलूस में किसी भी प्रकार के शस्त्र और डीजे पर रोक है. 7 वर्ष की उम्र से अधिक बच्चियों और महिलाओं पर भी जुलूस में आने की पाबन्दी है. इस अवसर पर बाइक रैली के साथ पूरे शहर का भ्रमण कर ईद मिलादुन्नबी पर्व की खुशियां मनाई जाएगी.    

 

No image

रायपुर। आज अमित शाह के आसपास रहकर अपने आप को कर्मठ दिखाना स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर को महंगा पड़ा। उन्हें आज शाह ने 3 बार टोका। लाइब्रेरी के उद्घाटन के दौरान अमित शाह ने चंद्राकर को नसीहत दी। चंद्राकर ने जब अमित शाह को किताब पढ़ते हुए फोटो खिंचवाने कहा तब अमित शाह ने कहा कि, मंत्री जी ज्यादा एक्साइटेड ना होइए मैं कई फोटो खिंचवा चुका हूँ। इसके बाद दीनदयाल उपाध्याय के माल्यार्पण के दौरान भी अजय चंद्रकार के कैमरे के सामने आने पर भी शाह ने उन्हें टोका। मंच पर सम्बोधन के दौरान जब अजय चन्द्राकर सभी नेताओं के नाम ले रहे तब भी शाह को कहना पड़ा कि सभी कार्यकर्ता बोलकर खत्म कीजिये।

No image

बिलासपुर: आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नजर रखने के लिए केंद्र सरकार ने नई योजना बनाई है. इसके तहत सरकार सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिलाएगी. इससे सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों का कामकाज हाईटेक तरीके से होगा. इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों के कामकाज को ऑनलाइन किया जायेगा. एप के माध्यम से जानकारियां अपलोड की जा सकेगी. कार्यकर्ताए  बच्चों की संख्या के साथ अन्य जानकारियां भी ऑनलाइन भेजेंगी. जिससे कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के बीच सीधा संपर्क बना रहेगा. आंगनबाड़ी में कुपोषित बच्चों की संख्या में वृद्धि और बच्चों की संख्या में कमी को देखते हुए सरकार ने यह योजना बनाई है. जिले के 2 हजार 668 कार्यकर्ताओं का फोन नंबर लिया जा रहा है. जिसे क्षेत्र के आधार पर पोर्ट किया जायेगा. स्मार्ट फोन पर कार्य करने के लिए एक्सपर्ट के द्वारा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रदेश में पहले चरण में राजनांदगांव, दुर्ग, जगदलपुर, कवर्धा और कोरिया में स्मार्ट फोन देने का कार्य शुरू कर दिया गया है. दूसरे चरण में रायपुर और बिलासपुर में यह कार्य आरंभ किया जायेगा.

 

No image

रायपुर: आज 12 दिसंबर को भाजपा सरकार के छत्तीसगढ़ में 13 साल पूरे हो रहे हैं. इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रायपुर पहुंचे हैं . छत्तीसगढ़ में चौथी बार भाजपा सरकार को लाने के लिए डॉ. रमन सिंह ने 2 साल पहले ही तैयारी शुरू कर दी है. अमित शाह प्रदेश सरकार और संगठन के लोगों से 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव के बारे में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे.    

 

No image

रायपुर: बस्तर के आईजी कल्लूरी को आईसीयू से जनरल रूम में शिफ्ट कर दिया गया है. आईसीयू से बाहर आते ही आईजी ने नक्सल ओपरेशन की कमान थाम ली है. वे अस्पताल के बिस्तर से ही पुलिस अधिकारियों से बात कर रहे हैं. और उन्हें गाइड कर नक्सलियों के विरुद्ध योजना बना रहे हैं. मालूम हो कि 24 नवंबर को बस्तर के आईजी एसआरपी क्ल्लूरी को दिल का दौरा पड़ा था. जिसके कारण उनका विशाखापटनम के हॉस्पिटल में बाईपास सर्जरी की गई थी. जिसके बाद वे डाक्टरों की देख-रेख में आईसीयू में थे. जनरल रूम में आने के बाद वे वहीं से ही पुलिस अधीक्षकों के संपर्क में है.       

 

No image

रायपुर: 12 वीं और 10वीं के मेरिट विधार्थियों को मिलने वाले प्रोत्साहन राशि को माध्यमिक शिक्षा मंडल बंद करने जा रहा है. प्रोत्साहन राशि के स्थान पर स्कालरशिप दिया जायेगा. विगत वर्षो में 12वीं में 1.10 लाख और 10वीं में 35 हजार प्रोत्साहन राशि टॉपर छात्र-छात्रओं को एकमुश्त दिया जाता था. अभी आये नए फार्मूले के अनुसार टॉप 10 को 15-15 हजार किस्तों में स्नातक तक हर वर्ष दिया जायेगा. यह राशि तभी मिलेगी जब स्नातक के तीनों साल 60 प्रतिशत या उससे अधिक नंबर आए. माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष विकासशील के अनुसार इस विषय पर अभी केवल चर्चा हुई है कोई फैसला नहीं लिया गया है.

 

 

No image

रायपुर। मेट्स यूनिवर्सिटी में अप्रैल 2014 में कर्मचारी आयोग द्वारा संयुक्त हायर सेकंडरी 2013 की दक्षता परीक्षा रखी गयी थी। जांच के दौरान पता चला कि कुछ छात्रों ने अपनी जगह दुसरे अभ्यर्थी को बैठाकर परीक्षा दिलवाई है। इस बात का खुलासा होते ही आरोपियों की गणना की गयी तथा हरियाणा के 9 आरोपियों का नाम सामने आया। बड़े खुलासे के बाद पुलिस की 25 सदस्यीय टीम तैयार की गयी जो हरियाणा दिल्ली आरोपियों के गिरफ्तारी के लिए निकल गयी। फिलहाल पुलिस ने एक आरोपी ओम वीर को गिरफ्तार कर लिया है । बाकी फरार 8 लोगों की तलाश राजधानी पुलिस अन्य राज्यों में कर रही है।

No image

किसानों के द्वारा रबी फसल लिये जाने पर सरकार द्वारा अघोषित रूप से जबरिया रोक लगाये जाने पर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा है कि, सरकार किसानो को रवि में धान नही लेने का दबाव बना रही है। तखतपुर के अनेको गांव में  मुनादी करवा कर कहा जा रहा की धान बोने पर बिजली काट दी जायेगी ।यह सरकार का किसान विरोधी रवैया है। इसके पहले महासमुंद कलेक्टर ने भी इसी प्रकार की मुनादी करवाया था। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने पूछा है कि, सरकार कौन होती है, किसानों को खेती करने से रोकने वाली। किसान अपनी सुविधा और उपयोग अनुसार फसल लेते है। उन पर सरकार द्वारा रोक लगाया जाना गलत है। 

No image

बिलासपुर: हाईकोर्ट में पावर प्लांट के पास सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल खोलने की याचिका दी गयी थी. इस याचिका पर जब राज्य शासन से जवाब मांगा गया तो वे गोलमोल जवाब दे रहे थे. इस पर हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई और श्रम सचिव और पर्यावरण सचिव को व्यक्तिगत रूप से मौजूद होने को कहा. अगली सुनवाई 15 दिसंबर को होगी. सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में पावर प्लांट के जगहों पर सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल खोलने के आदेश दिए थे. हाईकोर्ट में दाख़िल याचिका में कहा गया की कोरबा में बहुत से  पावर प्लांट है शासन ने यहां सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल खोलने की घोषणा की थी. बाद में इसे रायपुर में खोलने का निर्णय लिया गया है. इस पर चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता की डीबी ने शासन से जवाब मांगा है.     

No image

वाड्रफनगर: विकासखंड में शैक्षणिक गुणवत्ता के प्रति लापरवाही कर रहे शिक्षकों के प्रति कार्रवाई हो रही थी. जिसमें दो शिक्षकों को विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरएल पटेल के अनुशंसा पर निलंबित किया गया है. ग्राम पंचायत मानपुर के भुईयापारा प्राथमिक शाला के शिक्षक रामप्रसाद द्वारा स्कूल न खोलने और नशे की आदत के कारण शाला न आने की वजह से उनको निलंबित किया गया है. प्राथमिक शाला सोनहत के सहायक शिक्षक शिवप्रसाद धुर्वे को 17 अगस्त से बिना सूचना दिए अनुपस्थित रहने की वजह से निलंबित किया गया है. आरएल पटेल ने बताया कि शराबी शिक्षकों और शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ लापरवाही करने वाले 14 शिक्षकों को निलंबित किया जा चुका है. बीईओ आरएल पटेल की  अनुशंसा पर सीईओ अभिषेक गुप्ता द्वारा शिक्षकों को निलंबित किया गया है.

        

No image

रायगढ़: खरसिया विकासखंड के ग्राम तेलीकोट के एक पुजारी के घर दिनदहाड़े चोरी हो गयी. पुजारी के घर से चोर लगभग 1 लाख रुपए नकद और सोने-चांदी के गहने ले गए है. आरोपियों को खरसिया पुलिस ने चोरी के सामान के साथ पकड़ लिया है. पांचों आरोपी नाबालिग है. पुजारी रघुनाथ वैष्णव तेलीकोट स्थिति प्रसिद्ध दक्षिणमुखी हनुमान मन्दिर के पुजारी है. चोरों ने घर से लगे मंदिर के दानपेटी को भी चुराने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे. पुजारी द्वारा घटना की जानकारी खरसिया पुलिस को दी गई. चौकी प्रभारी गिरीश तिवारी सहित पुलिस एवं क्राइम ब्रांच आरक्षक प्रदीप तिवारी और धनंजय कश्यप द्वारा मामले की विवेचना के बाद खोजबीन शुरू की.

No image

दंतेवाड़ा: नोटबंदी के बाद भी नक्सली कालेधन को सफेद करने से बाज नहीं आ रहे हैं. इन नक्सलियों द्वारा 500 और 1000 के पुराने नोटों को बदलवाने में साथ दे रहें एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. युवक के पास 1 लाख 10 हजार के पुराने नोटों के साथ ही नक्सली बैनर और पोस्टर भी मिले. जानकारी के अनुसार एक मुखबिर से भांसी पुलिस को सूचना मिली थी कि युवक नक्सलियों के कालेधन को सफेद करने के फिराक में है. इस पर पुलिस ने फौरन घेराबंदी करके युवक को पकड़ लिया और थाने ले जा कर पूछताछ कर रही है.    

No image

सुकमा: स्निफर डॉग की मदद से जमीन में दबे आईईडी को सुरक्षाबलों ने खोज निकला. जानकारी के अनुसार ये आईईडी नक्सलियों द्वारा तोंगपाल क्षेत्र में गाड़ा गया था. तोंगपाल थाना क्षेत्र के कासीरास मार्ग पर सीआरपीएफ 227 की टीम सर्चिंग के लिए निकली थी. तभी स्निफर डॉग ने जमीन पर कुछ होने का संकेत दिया. वहां पर खोदाई की गईं तो अंदर 3 आईईडी मिले जो 5-5 किलों के थे. साथ ही 16 मीटर इलेक्ट्रिक तार, एक डेटोनेटर और 5 जिलेटिन की छड़े भी मिली. सुरक्षाबलों ने नक्सलियों द्वारा एक बड़ी वारदात को अंजाम देने से पहले ही उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया.           

No image

अंबिकापुर: संदबार में घुसे हाथियों के दल के हमले से एक युवक की मौत हो गईं. संदबार के सागौन नर्सरी में घुसे हाथियों को एक युवक भगा रहा था. जानकारी के अनुसार युवक ने रात में अपने घर वालों से बात भी की थी. जिसके बाद आज सुबह नर्सरी में उसकी लाश मिली. सूचना मिलने के बाद पुलिस और वन विभाग सहित विधायक चिंतामणी महारा और अपर कलेक्टर आरएस राम मौके पर पहुंचे. इसके पहले हाथियों के दल ने बिशनपुर में बने रायल पार्क की दीवार तोड़ दी थी.        

 

No image

बिलासपुर: कोटा क्षेत्र के ग्राम कपसिया कला में रहने वाला एक युवक अपनी बीमारी और गरीबी से हताश होकर फांसी लगा लिया. कोटा पुलिस मामले की जांच कर रही है. पुलिस के मुताबित घटना कपसिया कला की है. मृतक मनोजकुमार कश्यप पिता मंगलराम कश्यप पेशे से किसान था. पिछले कुछ समय से पैर के आपरेशन के कारण वह चल नहीं पा रहा था. वह गांव से अलग खेत में मकान बनाकर अपने बीवी बच्चों के साथ रहता था. पैर में दर्द होने के कारण वह काम नहीं कर पा रहा था इसलिए आर्थिक परेशानी भी थी. जब उसकी पत्नी काम करने चली गई और बच्चें भी नहीं थे तो उसने मौका देखते ही साड़ी का फंदा बनाकर फांसी पर लटक गया. घर के पास काम कर रहे मजदूरों की नजर पड़ी तो पुलिस को सूचना दी गई. सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची.

No image

बिलासपुर: रतनपुर में स्थित माँ महामाया मंदिर में स्वाइप मशीन का शुभारम्भ हुआ है. यह संभाग का पहला मन्दिर बन गया जहां स्वाइप मशीन लगाई गई है. पूर्व संभागायुक्त व महिला एवं बाल विकास के सचिव सोनमणी बोरा ने इसका शुभारम्भ किया और प्रथम दानदाता भी बने. कैशलेस व्यवस्था को देखते हुए मन्दिर के पदाधिकारियों ने यह पहल की. अब श्रद्धालु दान देने के लिए दानपेटी की जगह स्वाइप मशीन का इस्तेमाल करेंगे. मन्दिर के प्रमुख ट्रस्टी सुनील सोंथलिया ने बताया की श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यह मशीन लगाई गई जिससे प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं को दान के लिए कोई परेशानी नहीं होगी. अब दान एवं ज्योति कलश की राशि सीधे केडिट एवं डेबिट कार्ड के द्वारा मन्दिर के ट्रस्ट में जाएगी. मन्दिर में जल्द ही और स्वाइप मशीन लग जाएगी इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.      

No image

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के समय सारिणी के अनुसार 10वीं की परीक्षा 10 फरवरी और 12वीं की परीक्षा 14 फरवरी से शुरू होगी. दोनों कक्षा का पहला पेपर भाषा का होगा. परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी. सभी विधार्थियों को 9 बजे के पहले परीक्षा कक्ष में उपस्थित होना होगा. उत्तर पुस्तिका 9 बजकर 5 मिनट में बांट दी जाएगी परन्तु 9 बजकर 15 मिनट से उत्तर लिखना प्रारंभ करना होगा.    

No image

दुर्ग: दुर्ग के रविशंकर स्टेडियम में मंगलवार से थलसेना के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है. लगभग आठ हजार युवाओं ने आवेदन किया था जिसमें से केवल 52 सौ ही पहुंचे है. भरी ठंडी में रात्रि 2 बजे नाप लेना शुरू हुआ जिसमें से 13 सौ लोग बाहर हो गये. फिजिकल टेस्ट के लिए 16 सौ मीटर दौड़ कराई गईं जिसमें से भी कई अभ्यर्थी बाहर हो गये. सारे टेस्ट से गुजरने के बाद मेडिकल टेस्ट के लिए केवल 315 अभ्यर्थी ही सफल हो सके. ठंड के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा साथ ही शौचालय की व्यवस्था नहीं होने के कारण भी परेशानियां आई. ये सारे अभ्यर्थी बालोद जिले के थे. इसके बाद कोंडागांव और बिलासपुर के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था.

   

 

No image

कोरबा: श्रीलंका में आयोजित 6वें अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक संगीत महोत्सव के भव्य समारोह में पंडित  मोरध्वज वैष्णव तबला वादन की प्रस्तुति देंगे. पंडित मोरध्वज वैष्णव डीपीएस बाल्कोनगर के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त तबला वादक है. यह सांस्कृतिक कार्यक्रम 20 से 24 दिसम्बर तक कोलंबो में होगा. इसका आयोजन अंतर्राष्ट्रीय कल्चरल ऑफ़ परफार्मिंग आर्ट्स कोलंबो श्रीलंका की ओर से किया जायेगा. पंडित  मोरध्वज वैष्णव को श्रीलंका संगीत विश्वविद्यालय द्वारा विशेष रूप से कार्यक्रम की प्रस्त्तुति के लिए आमंत्रित किया गया है. इसके पहले भी पंडित मोरध्वज वैष्णव को तबला वादन के लिए अनेक देशों में सम्मानित किया जा चुका है.              

 

No image

अंबिकापुर: एक बार फिर जंगली हाथियों का दल शहर में घुस आया है. यह हाथियों का दल संदबार रोड की ओर से शहर में घुस कर आतंक मचा रहा है. हाथियों ने बिशनपुर में बन रहे रॉयल पार्क की दीवार तोड़ दी और पास के होलीक्रास स्कूल परिसर में घुस गये है. मनेन्द्रगढ़ मार्ग पर पेट्रोल पम्प के पास 11 हाथी खड़े हैं. हाथियों के घुसने की वजह से स्कूल में छुट्टी दे दी गयी है और पेट्रोल पम्प को भी खाली करा दिया गया है. सूचना मिलते ही पुलिस और वन विभाग के अधिकारी पहुंचे और इलाके में घेराबंदी कराई गई. आईजी हिमांशु गुप्ता और कलेक्टर भीम सिंह भी मौके पर पहुंच गये हैं. सूचना पाते ही विधानसभा नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव और विधायक चिंतामणी महाराज भी पहुंचे. हाथियों को लोगों की भीड़ से सुरक्षित शहर से बाहर निकालने में परेशानी आ रही है. जानकारी के मुताबिक हाथियों का दल वर्ष 2000 में भी शहर में घुस आया था.

No image

भिलाई: अग्रसेन आईटीआई कोहका में अकाउंटेंट का कार्य करने वाली महिला ने फांसी लगाकर सुसाइड कर ली. खुदखुशी का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है. परन्तु मृतिका के पास से एक सुसाइड नोट मिला है जिसमें लिखा है कि वह अपनी जिन्दगी से थक चुकी है. स्मृति नगर पुलिस मामले की जांच में जुटी है. जानकारी के मुताबित मृतिका स्वाति मिश्रा(37) ने सोमवार की रात को अपने रूम में फांसी लगा ली. मृतिका स्टाफ क्वाटर में रहती थी. सोमवार की शाम वह कॉलेज का काम पूरा करके घर चली गयी. अगले दिन कॉलेज का चपरासी सफाई के लिए मृतिका के रूम पर गया तो कमरा बंद था और आवाज लगाने पर भी दरवाजा नहीं खोला गया तो उसने स्टाफ के लोगो को बुलाया. लोगों ने दरवाजा धकेलकर तोड़ दिया. अन्दर पंखे पर मृतिका लटकी मिली. मृतिका के पति और बच्चे मंडला में रहते हैं वे अक्सर मिलने भी आते थे.

No image

जशपुर। आज सुबह किसानों ने पत्थलगांव के इंदिरा चौक में सड़कों पर टमाटर फैला कर एनएच 43 पर जाम लगा दिया। पत्थलगांव इलाके में टमाटर की फसल के ज्यादा उत्पादन से इसकी कीमत 50 पैसे प्रति किलो पहुंच गई है। इतनी कम कीमत होने के बाद भी कोई टमाटर खरीदने को तैयार नहीं है। फसल की सही कीमत न मिलने से नाराज किसानों आज यह कदम उठाया। सूचना पाकर अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों को समझाने की कोशिश की। गौरतलब है कि नोटबंदी के कारण नकदी की कमी होने से कोई भी व्यापारी टमाटर खरीदने में रुचि नहीं दिखा रहा।

 

 

No image

बिलासपुर: हाईकोर्ट ने 2008 की व्यापम एसआई परीक्षा में एक याचिकाकर्ता के पक्ष में नई मेरिट लिस्ट बनाने का आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने व्यापम को कहा है कि याचिकाकर्ता समीर तिवारी को हिंदी में मिले अंकों को जोड़कर नई मेरिट सूची तैयार करे. साथ ही समीर तिवारी के पात्र होने की स्तिथि में 13 जनवरी तक फैसला करे. राज्य शासन द्वारा व्यापम के माध्यम से 2008 में एसआई की परीक्षा ली गयी  थी. इस परीक्षा में लोरमी का एक परीक्षार्थी समीर तिवारी भी शामिल हुआ था. जिसने अपना नाम परिणाम सूची में न देखकर सूचना का अधिकार लगाया था. सूचना के अधिकार के तहत पता चला कि उसके हिंदी के प्राप्तांक को जोड़े बिना ही परिणाम घोषित किया गया था. उसने इस सम्बन्ध में शासन को आवेदन देकर हिंदी के अंक को जोड़कर पुनः परिणाम घोषित करने की मांग की. आवेदन स्वीकार होने पर समीर ने हाईकोर्ट में याचिका दी. इस पर कोर्ट ने राज्य शासन और व्यापम को नोटिस जारी कर जवाब मांगा और 13 जनवरी तक निर्णय लेने को कहा.

 

 

No image

रायपुर: बिलासपुर के तत्कालीन आईजी पवन देव को महिला आरक्षक के उत्पीड़न के मामले में क्लीनचिट मिल गयी है. उन पर लगे आरोपों के पक्ष में प्रमाण नहीं मिलने की वजह से उच्च स्तरीय जांच कमेटी ने यह फैसला लिया है. जानकारी के अनुसार लोरमी में पदस्थ महिला आरक्षक ने 30 जून को तत्कालीन आईजी पवन देव पर उत्पीड़न का आरोप लगाया था. मामले की जांच के लिए डीजीपी ने प्रमुख सचिव रेणु पिल्ले की अध्यक्षता में 4 सदस्यीय कमेटी बनाई थी. इस कमेटी में आईजी बीपी पौषार्य, डीआईजी सोनल वी मिश्रा और सामाजिक कार्यकर्ता मनीष मिश्रा को सदस्य बनाया गया था. कमेटी ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट डीजीपी एएन उपाध्याय को सौंप दी. इसमें कहा गया कि आईजी पर लगे आरोप प्रमाणित नहीं हो पाए है.

 

No image

  
उत्तर भारत में छाए घने कोहरे का असर छत्तीसगढ़ में भी नजर आ रहा है छत्तीसगढ़ आने वाली कई ट्रेनें लेट चल रही है।  छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, गोंडवाना एक्सप्रेस , दरभंगा एक्सप्रेस कई घण्टे लेट चल रही है यात्रियों को प्लेटफार्म पर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। कई ऐसे यात्री भी हैं जिन्हें अगली ट्रेन पकड़नी है मगर ट्रेन लेट होने की वजह से उन्हें दूसरी ट्रेन छूटने की चिंता सता रही है। छत्तीसगढ़ में कोहरे का कोई असर नहीं है। छत्तीसगढ़ में चलने वाली लोकल ट्रेनें अपने सही समय पर चल रही है। जो ट्रेंने छतीसगढ़ को उत्तर प्रदेश और बिहार से जोड़ती हैं उनमें कोहरे का असर दिख रहा है।

 

No image

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी का आखिरकार रजिस्ट्रेशन हो गया। लेकिन इस पार्टी का नाम छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस(जोगी) नहीं होगा जिसके नाम पर अब तक अजीत जोगी काम कर रहे थे।  चुनाव आयोग ने जोगी शब्द पर आपत्ति जताते हुए इसे जाति कहा था।  बाद में चुनाव आयोग ने इसमें बदलाव का सुझाव दिया । अब अजीत जोगी की पार्टी का पंजीकृत नाम जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) रखा गया है । रजिस्ट्रेशन के साथ उन तमाम अफवाहों पर भी विराम लग गया जिसमें यह माना जा रहा था कि अजीत जोगी पार्टी का रजिस्ट्रेशन नहीं करा रहे हैं और वे कांग्रेस में वापसी के रास्ते तलाश रहे हैं। गौरतलब है कि अजीत जोगी पर अंतागढ़ उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी मंतुराम को पैसे लेकर नाम वापस कराने के आरोप लगे थे।  बाद में कांग्रेस ने उनके बेटे अमित जोगी को पार्टी से निष्काषित कर दिया था। राज्यसभा चुनाव के बाद अजीत जोगी ने खुद कांग्रेस पार्टी से त्यागपत्र दे दिया और नया दल बनाने का एलान किया था।  जोगी ने सीएम रमन सिंह के जन्म स्थान ठाठापुर से नई पार्टी बनाने का ऐलान किया था। हालांकि जिस नाम के आधार पर अजीत जोगी महीनों से राजनीति कर रहे थे उसके शब्द-विन्यास पर चुनाव आयोग ने कैंची चला दी।

No image

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रवक्ताओं की सूची मंगलवार की शाम जारी कर दी।  अबकी बार प्रवक्ताओं को 3 कैटेगरी में बांटा गया है। पहले क्रम में विशेष मामलों के प्रवक्ता बनाए गए हैं, इस सूची में उन नेताओं को स्थान दिया गया है जो प्रदेश में बड़ा कद रखते हैं ।साथ ही उन्हें भी जो पहले किसी ना किसी रूप में जनप्रतिनिधि या पार्टी में बड़े पदों पर रह चुके हैं । महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए अलग से सूची जारी की गई है। जिनमें पहले से जारी प्रवक्ताओं को साथ ही कई नए नामों को रखा गया है, प्रदेश में आने वाले सामान्य मुद्दों के लिए अलग से प्रवक्ताओं की सूची तैयार की गई है जिनमें नवोदित नेताओं को स्थान दिया गया है। देखिए एक नजर किन नेताओं को किस सूचि में रखा गया है

बड़े मुद्दों के लिए प्रवक्ता
धनेन्द्र साहू, रविन्द्र चौबे, सत्यनारायण शर्मा, करूणा शुक्ला, राजेन्द्र तिवारी, मोहम्मद अकबर, डाॅ0 शिव कुमार डहरिया, रमेश वर्ल्यानी, शिशुपाल शौरी, किरणमयी नायक

महत्वपूर्ण मुद्दे के प्रवक्ता

महेन्द्र छाबड़ा, घनश्याम राजू तिवारी, आनंद मिश्रा, आयशा सिद्दीकी, भूजीत दोसी, आमिर अली फरिश्ता, सुरेन्द्र शर्मा, राजेश बिस्सा

सामान्य मुद्दों के प्रवक्ता

मोहम्मद असलम, दिलीप अग्रवाल, विकास तिवारी, मनीष दयाल, शिवा गवलानी, एम.ए. इकबाल

 

 

 

No image

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरणा लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ के मंत्रियों से कहा कि वह मंगलवार के दिन मंत्रालय में बैठे और लोगों की जनसमस्याएं सुनें। शुरुआत में मंत्रियों ने इसे लेकर काफी दिलचस्पी दिखाई, बाद में मंत्रियों ने इसे हल्के में लेना शुरू कर दिया। आमतौर पर मंगलवार के दिन मंत्रालय में मंत्री 10 बजे ही जनदर्शन के लिए पहुंच जाते हैं लेकिन,  बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, प्रेमप्रकाश पांडे यह कुछ ऐसे नाम है जिन्हें जनदर्शन की कोई परवाह नहीं है,  या यूं कहें इनके लिए जनदर्शन से जरुरी और भी कई काम है।  रमशीला साहू, दयालदास बघेल, पुन्नूलाल मोहले, महेश गागड़ा, भैया लाल राजवाडे, अमर अग्रवाल ये वे नाम है जो समय पर मंत्रालय पहुंचकर लोगों की जन समस्याएं सुनते हैं।  कभी कभार कद्दावर मंत्री समय पर मंत्रालय पहुंच गए पहुंच भी गए तो वे इसे अपनी उपलब्धि बताते नहीं थकते। कई मंत्री ऐसे हैं जो सुबह के वक्त मंत्रालय नहीं पहुंचते लेकिन दोपहर के बाद मंत्रालय पहुंचकर कुछ प्रतिनिधियों से मुलाकात कर खानापूर्ति जरूर कर लेते हैं

No image

छत्तीसगढ़ में कैशलेश इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में नागरिक सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। सीएम ने अमरिका से लौटकर धुंआधार बैठकें की। बैठक में बताया गया कि, लगभग 79 लाख जन-धन खातेधारकों को रूपेकार्ड जारी हो चुके हैं। उनके आधार कार्ड भी बनवाए जा रहे हैं और उनके खातों को आधार तथा मोबाइल सीडिंग के जरिए ऑनलाईन भी किया जा रहा है। राज्य के 2800 एटीएम में से एक दिसम्बर तक 1877 एटीएम मशीनों को नये सिरे से चालू किया जा चुका है।

 

राज्य में लगभग एक लाख 56 हजार दुकानें है। इनमें से 6300 दुकानदारों के पास पूर्व से ही पीओएस मशीनें उपलब्ध हैं। अन्य दुकानदारों को इन मशीनों के लिए बैंकों में आवेदन करने कहा जा रहा है। आवेदन लगातार मिल रहे हैं। अब तक लगभग 42 हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। 

राज्य सरकार के उपक्रम ‘चिप्स’ द्वारा शहरों और गांवों में अपने अभिकर्ताओं के माध्यम से संचालित दो हजार 483 सामान्य सेवा केन्द्रों (कॉमन सर्विेस सेन्टरों) अथवा सीएससी में भी मोबाईल और टी.व्ही. रिचार्जिंग, बीमा प्रीमियम भुगतान, बिजली बिल आदि के भुगतान की सुविधा दी जा रही है। इन केन्द्रों में 04 दिसम्बर को सिर्फ एक दिन के भीतर 14 लाख 29 हजार रूपए के आठ हजार 785 ऑनलाईन लेन-देन हुए।  प्रत्येक  ग्राम पंचायत से 40 लोगों का चयन करने और उन्हें ऑनलाईन भुगतान के लिए प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं। इन सभी केन्द्रों से यह भी कहा गया है कि वे प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में कम से कम दस कारोबारियों को कैशलेस लेन-देन के लिए सहयोग हेतु प्रोत्साहित करें। 

No image

छत्तीसगढ़ में पहली बार पुलिस जवानों के बच्चों के लिए स्कूल होगा। रायपुर के पुलिस लाइन में होलिक्रास स्कूल के पास स्कूल भवन का काम बिते 3 सालों से चल रहा है। स्कूल निर्माण का काम पूरा हो गया है। पुलिस विभाग की प्रशासनिक शाखा ने इस प्रस्ताव को सरकार के पीपीपी देखने वाले विभाग के पास भेजा है। इस स्कूल को पीपीपी मोड में किसी बड़े इंटरनेशनल स्कूल को सौंपा जाएगा। इस स्कूल में 30 से 40 फिसदी पुलिसकर्मियों के बच्चे सब्सिडाइज्ड दर पर या मुफ्त में पढ़ाई करेंगे। वहीं बाकि बची सीटें टेंडर लेने वाली कंपनी के हिस्से में आई आएगी। उम्मीद की जा रही है कि, अप्रैल तक यह स्कूल शुरू हो जाएगा।  

No image

बस्तर आईजी शिवराम प्रसाद कल्लूरी के बीमार होने के बाद अटकलें लगाई जा रही थी, कि बिमारी के बहाने ही सही सरकार लगातार आलोचनाओं की वजह से कल्लूरी को बस्तर से हटा सकती है। पुलिस मुख्यालय के अंदरूनी खाने में भी इसे लेकर चर्चा गर्म रही। अमरिका से लौटकर सीएम ने साफ कर दिया कि, बस्तर में एंटी नक्सल आॅपरेशन की कमान कल्लूरी के ही हाथो में होगी। सीएम ने कहा कि, बस्तर आई जी के हेल्थ के संबंध में वे लगातार अपडेट ले रहे हैं। जल्द ही स्वस्थ होकर वे सीधे काम पर लौटेंगे। 

No image

रायपुर: सरकार नोटबंदी के बाद लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित कर रही है. इसके लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और स्वाइप मशीन के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है. परंतु कुछ क्षेत्रों के व्यापारी स्वाइप मशीन के इस्तेमाल से आनाकानी कर रहे हैं. व्यापारिक सूत्रों से मालूम हुआ है कि कुछ दुकानदार तो स्वाइप मशीन होते हुए भी इसका उपयोग इस डर से नहीं कर रहे हैं कि कहीं उनके खाते में अधिक रकम ना आ जाये. कुछ तो इसका उपयोग ही नहीं कर रहे हैं. व्यापारी चाहते हैं कि स्वाइप पर लगने वाला चार्ज हटा देना चाहिए नहीं तो उनका ही घाटा होगा. आईटी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चेतन तारवानी ने व्यापारियों से कहा कि उन्हें स्वाइप मशीन लेना चाहिए, कैशलेस ट्रांजेक्शन से फायदा ही होगा. अभी बैंकों द्वारा स्वाइप मशीन के लिए इनस्टॉलेशन चार्ज 30 दिसंबर तक फ्री दिया जा रहा है. साथ ही टैक्स भी माफ है. पर दिसंबर के बाद इनस्टॉलेशन चार्ज और टैक्स दोनों लगेगा. स्वाइप मशीन लेने के लिए बैंक में आवेदन देना होगा और जिस बैंक से स्वाइप मशीन लेना चाहते हैं वहां पहले चालू खता खोलना होगा.         

No image

रायपुर: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के उपरान्त पांचवी-आठवीं की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग 5वीं-8वीं की परीक्षा के लिए राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद(एससीईआरटी) से प्रश्नपत्र तैयार करवा रहा है. 3 सेट में यह पर्चे तैयार कराए जा रहे हैं. इस परीक्षा में 11 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. पांचवीं की परीक्षा स्कूल स्तर पर होगी, परंतु आठवीं की परीक्षा दूसरे निर्धारित स्कूल में होगी. प्रश्नपत्र की  जांच भी दूसरे स्कूल में होगी. यह सब डीईओ के देख-रेख में संपन होगा. राज्य में शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद 2011 से परीक्षा नहीं हो रही थी. इस साल से परीक्षा होगी और किसी को फेल नहीं किया जायेगा पर ग्रेडिंग की जाएगी. स्कूल शिक्षा सचिव विकास शील ने बताया कि इस साल से 5वीं-8वीं में प्रिंटेड अंकसूची दी जाएगी. जिसमें त्रैमासिक और अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक भी होंगे.    

No image

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद प्रदेश के 1179 नाबालिग गायब हुए हैं. हाईकोर्ट ने इन गायब नाबालिगों को ढूंढने के लिए कमेटी बनाने का आदेश दिया है. इस कमेटी के सदस्य सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी होंगे. यह कमेटी मामले की जांच करके पुलिस को कर्रवाई करने का निर्देश देगी. हाईकोर्ट ने गायब नाबलिकों के संबंध में शासन को नोटिस जारी कर जानकारी मांगी थी. जिस पर सरकार ने जवाब दिया कि पिछले 16 वर्ष में राज्य से 1179 नाबालिग गायब है. जिनकी तलाश के लिए हर थानों में कमेटी बनाई गयी है. इसके लिए आपरेशन मुस्कान चलाया गया है. आपरेशन मुस्कान में लगे कर्मचारियों से दूसरा काम नहीं कराया जा रहा है. मामले की सुनवाई के दौरान गायब नाबालिगों में 795 बालिकाओं की संख्या जो कि अधिक है, इस पर चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता ने चिंता जताई है. कोर्ट ने कहा कि जल्द ही कमेटी बनाई जाए क्योंकि बालिकायें किसी भी तरह के शोषण का शिकार हो सकती हैं.   

 

No image

रायपुर। वन मंत्री महेश गागड़ा वीजा आवेदन हैदराबाद स्थित अमरीकी कौंसुलेट ने खारिज कर दिया था । गागड़ा के विदेश मंत्रालय को पत्र लिखने के बाद विदेश मंत्रालय के अमेरिकन एम्बेसी में बात की। बातचीत के बाद वन मंत्री महेश गागड़ा का वीजा कन्फर्म हुआ। वीसा 10 साल के लिए जारी किया गया है। वीसा जारी होने के बाद अब 16 दिसंबर को वन मंत्री समेत वन विभाग का छः सदस्यीय दल सरकारी यात्रा पर अमरीका रवाना होगा। वे अमरीकी और तंजानिया कमाकाज की तकनीक देखने व समझने जा रहे हैं।  

No image

रायपुर: सीएम डॉ. रमन सिंह आज सुबह अमेरिका से वापस लौटे है. अपनी यात्रा को सफल बताते हुए उन्होंने कहा कि अमेरिका में हुए एमओयू से राज्य के विकास में तरक्की होगी और राज्य अधिक विकास की ओर अग्रसर होगा. उन्होंने कहा कि नोटबंदी से किसानों को हो रही दिक्कतों का पूरा ध्यान रखा जाएगा. किसान अपनी आवश्यकता के अनुसार पैसे निकाल सके इसके लिए पैसे किसानों के बैंक खाते में जमा करा दिया गया है.

 

No image

जहां पूरे देश में बीजेपी की सभाओं को लेकर विपक्षी दल यह सवाल उठा रहे हैं कि, विमुद्रीकरण के बाद बीजेपी की सभाओं के लिए पैसे कहां से आ रहे हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ बीजेपी कुछ अगल करने का प्लान बना रही है। 
आने वाले 12 दिसंबर को बीजेपी के राष्र्टीय अध्यक्ष अमित शाह रायपुर आ रहे हैं। बीजेपी ने अमित शाह के दौरे में सभा का आयोजन किया है। दिलचस्प यह है कि, अमित शाह की रैली का पूरा पेमेंट बीजेपी आॅनलाइन या स्वेपिंग मशीन के जरिए करेगी। बीजेपी अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि, रैली के दौरान ज्यादातर खर्चे बड़े होते हैं। बीजेपी टेंट से लेकर ट्रैव्हल्स और फूलों का खर्च भी बीजेपी आॅनलाइन तरीके से अदा करेगी। हॉलाकी प्रदेश कांग्रेस ने इसे बीजेपी का ड्रामा बताया है। 

No image

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस आने वाले 8 दिसंबर को प्रदेश भर में नोटबंदी के 30 दिन—जनता खिन आंदोलन चलाने जा रही है। छजका के कार्यकर्ता सड़कों पर खाली जेबों की अर्थी निकालेंगे। अजीत जोगी ने कहा है कि, नोटबंदी की वजह से कालाधन समाप्त हो न हो जनता को परेशानियां उठानी पड़ी है लिहाजा छजका प्रदेश में आंदोलन करेगी। 
                             बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि, अजीत जोगी सस्ती लोकप्रियता के लिए यह कर रहे हैं। 8 दिसंबर को जब छजका​ विरोध कर रही होगी तब बीजेपी के कार्यकर्ता नोटबंदी में जनता के सहयोग के लिए प्रदेश में जनता का अभार जताएंगे। 

No image

वाणिज्य कर मंत्री अमर अग्रवाल ने आज शाम यहां मंत्रालय विमुद्रीकरण के बाद छत्तीसगढ़ में आम जनता की सुविधा के लिए राज्य शासन द्वारा बैंकों के सहयोग से उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि, प्रदेश में किसानों को धान खरीदी में दिक्कत न जाये इसलिए 600 करोड़ रुपये कैश दिया गया है। सहकारी बैंकों के पास भी पर्याप्त कैश उपलब्ध है। छत्तीसगढ़ के  व्यापारियों ने 40 हज़ार पीओएस मशीन के लिए आवेदन दिया है। 
नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि, 1 लाख 75 हज़ार गुमास्ता एक्ट में पंजीकृत नहीं थे। अब नए गुमास्ता एक्ट का लाइसेंस लेने के लिए लोगों को शुल्क नहीं लगेगा। अग्रवाल ने कहा कि, प्रदेशम में कैशलेस ट्रांजक्शन के लिए सरकार ध्यान दे रही है। 

No image


मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह अमेरिका की दस दिवसीय यात्रा के बाद दिल्ली लौटे। सीएम का सत्कार करने छत्तीसगढ़ सदन में प्रदेश के कई सांसदों का जमावड़ा लगा। सीएम के साथ प्रदेश के सांसदों ने मुलाकात कर अमरिका से छत्तीसगढ़ आने वाले निवेश के संबंध में चर्चा की साथ ही छत्तीसगढ़ के विभिन्न मुददों को लेकर चर्चा की। लोकसभा की वजह से छत्तीसगढ़ के सभी सांसद दिल्ली में हैं। सीएम से मिलने, रायगढ़ के लोकसभा सांसद विष्णुदेव साय, जांजगीर की लोकसभा सांसद  कमला देवी पाटले, कांकेर के सांसद  विक्रम उसेंडी, महासमुन्द के सांसद   चन्दूलाल साहू, कोरबा के सांसद डॉ. बंशीलाल महतो, बिलासपुर के सांसद लखनलाल साहू और राज्य सभा सांसद डॉ. भूषण लाल जांगड़े ने दिल्ली लौटने पर सीएम का स्वागत किया। सीएम मंगलवार की सुबह दिल्ली से रायपुर लौटेंगे। 

No image

बैकुंठपुर। 3 दिसम्बर को जिला अस्पताल बैकुंठपुर से फरार कैदी राजमुकूट खलखो को खड्गवा के जंगल से गिरफ्तार किया गया है। राजमुकूट खलखो 6 माह से बलात्कार के मामले में मनेन्द्रगढ़ उपजेल में बंद था। 26 नवम्बर को मिर्गी की शिकायत पर उसे जिला अस्पताल बैकुंठपुर में भर्ती कराया गया था जहाँ से वो मौका पाकर भाग गया था। कैदी के फरार होने पर एसपी ने प्रधान आरक्षक समेत 4 आरक्षक को निलंबित कर दिया है। फरार कैदी को पकड़ने वाली पुलिस की टीम को आईजी द्वारा 25,000 का ईनाम दिया गया है।

No image

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस नेता अजीत जोगी ने बीजेपी विधायक श्यामबिहारी जायसवाल पर काला धन सफेद करने का आरोप लगाया है अजीत जोगी ने कहा है कि, कोरिया में 1 दिसंबर को हुए कार्यक्रम में बीजेपी के विदेश में काम करने वाले सदस्य चंद्रकान्त पटेल और मनेन्द्रगढ़ से बीजेपी विधायक श्यामबिहारी जायसवाल ने लोगों को कंबल में छिपाकर 500 के जले हुए नोट बांटे गए हैं। जोगी ने कहा है कि, चंद्रा मोदी और जेटली के साथ तस्वीरें खिंचाते हैं। जोगी ने कहा कि, उन्होंने पीएम मोदी को ट्विट कर इसकी शिकायत की है। जोगी ने कहा कि, बीजेपी के नेता गरीबों के माध्यम से काला धन खपाने की कोशीश कर रहे हैं
  जोगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के चुनाव प्रचार में खर्च हुए पैसे और पनामा पेपर्स अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में अभिषेक सिंह के विदेशी खाते की जांच अगर मोदी जी सुप्रीम कोर्ट के सिटिंग जज से शुरू भी करा दें तो वे छग जनता कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे
जोगी के प्रेस कान्फ्रेंस पर पलटवार करते हुए बीजेपी ने कहा है कि, जोगी बेवजह आरोप लगा रहे हैं। उनकी आदत जहां मुददे न हो वहां आरोप लगाने की है। बीजेपी ने कहा है कि, अजीत जोगी खुद गरीबों को मदद नहीं कर सकते जहां कोई गरीबों को कम्बल बांट रहा है उसमें जोगी को खोट नजर आ रही है। जोगी के इस्तिफे को लेकर बीजेपी ने कहा है कि, जोगी पहले यह बताएं कि, विधायक खरीद फरोख्त के लिए जुटाए गए पैसे काला धन था या नहीं। 

No image

रायपुर। आज एसीबी ने बड़ी कार्यवाई करते हुए एक ठग गिरोह का पर्दाफाश किया। ये गिरोह 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद एसीबी और सीआईडी की सन्युक्त गोपनीय ब्रांच खुलने का झांसा देकर लोगों से ठगी करता था। ये नौकरी के साथ नीली बत्ती गाड़ी और पिस्टल देने का झांसा देते थे। इनका पर्दाफाश करने के लिए एसीबी का एक जवान क्लाइंट बनकर गया। गिरोह के एक सदस्य को रंगे हाथ गिरफ्तार करके सरगना का भांडा फोड़ा गया। इनके पास से एक कार मिली जिसमें एंटी करप्शन ब्यूरो लिखा हुआ है। इसी कार में ये आरोपी एसीबी के ऑफिस भी जाते थे। इनके पास से जब्त की गई रजिस्ट्रेशन फॉर्म में वेरीफाईड बाई पीएम ऑफिस लिखा हुआ है।   

No image

बीजेपी महिला मोर्चा की प्रदेश प्रभारी विश्वदिनी पाण्डेय को प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने निलंबित कर दिया। एक टीवी चैनल पर बहस के दौराम बीजेपी नेत्री ने आदिवासी समाज के बारे में आपत्तीजनक टिप्पणी की थी, इसके बाद छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस और कांग्रेस महिला मोर्चा ने पाण्डेय कि खिलाफ प्रदर्शन किया था. महिला कांग्रेस ने राज्यपाल से मुलाकात कर कार्रवाई की मांग की थी..विवाद बढ़ता देख बीजेपी ने विश्वदिनी पाण्डेय को पार्टी से निलंबित कर दिया है। हॉलाकि विश्वदिनी पाण्डेय ने बयान देने के बाद गलती मानते हुए माफी भी मांग ली थी। 

No image

भिलाई के महापौर देवेन्द्र यादव और युवा कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष दीपक मिश्रा को इंडियन यूथ कांग्रेस का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया है। देवेन्द्र यादव पूर्व में एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय महासचिव के पद पर रह चुके हैं, अब उन्हें राष्र्टीय बॉडी में सचिव की जिम्मेदारी मिली है। दो दिन पहले गुरूवार को देवेन्द्र की शादी हुए है, ऐसे में इसे राहुल की ओर से शादी गिफ्ट देने की बात मानी जा रही है। दीपक मिश्रा लंबे समय से राष्र्टीय सचिव के प्रयोग में रहे, उन्हें झारखण्ड का प्रभारी बनाया गया था, दीपक राष्ट्रीय अध्यक्ष राजा बरार के बेहद करीबियों में से एक हैं, दीपक युुवा कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम का भी हिस्सा हैं। दोनों अब युवा कांग्रेस के राष्र्टीय बॉडी में काम करेंगे। 

No image

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने बयान जारी कर कहा है कि, वन मंत्री  महेश  गागड़ा को अमेरिका द्वारा वीजा देने से इनकार को प्रदेश सरकार और आदिवासी समाज का अपमान हुआ है। डॉ. रमन सिंह जो अमेरिका प्रवास पर है, उन्हें इस गम्भीर विषय पर  अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से बात कर विरोध दर्ज कराते हुए अपना अमेरिका प्रवास रद्द कर देना चाहिए। महेश गागड़ा के साथ घटित शर्मनाक घटना ने प्रदेश एवं देश के आदिवासी समाज को अपमानित एवं उद्वेलित कर दिया है । 
छजका ने कहा है कि इस संवेदनशील मामले की तह तक जाकर बीजेपी वीजा न देने के कारण से प्रदेशसियों को बताये। एक आदिवासी मंत्री को अमेरिका प्रवेश् से रोकना  गम्भीर मसला है, जिसका प्रदेश की जनता खुलासा चाहती है। प्रधानमंत्री बनने के पूर्व गुजरात के मुख्यमंत्री  नरेन्द्र मोदी को भी अमेरिका ने कई बार वीजा देने से मना कर अपमानित किया था जिसे देशवासी भूला नहीं है 

No image

 नोटबंदी के बाद छत्तीसगढ़ में ग्राहकों, दुकानदारों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के बीच लेन-देन में नगदी को कम करने और ऑनलाइन खरीद-बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से ऑनलाइन सुविधाएं दी जा रही हैं। इन्हीं सुविधाओं के तहत राज्य के सभी 27 जिलों में सक्रिय दो हजार 483 सामान्य सेवा केन्द्र भी शामिल हैं, जिनमें आज तक 21 हजार 789 ट्रांजेक्शनों के जरिए 44 लाख 46 हजार 906 रूपए का ऑनलाइन लेन-देन हो चुका है। ये सामान्य सेवा केन्द्र (कॉमन सर्विस सेंटर) छत्तीसगढ़ इन्फोटेक एवं बायोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के सहयोग से चलाए जा रहे हैं। प्रदेश भर में संचालित लोक सेवा केन्द्रों को भी सामान्य सेवा केन्द्रों में तब्दील किया गया है। इनमें जहां विभिन्न प्रमाण पत्र जारी करने की सुविधा मिल रही है, वहीं कई सामान्य सेवा केन्द्रों में बिजली बिलों और बीमा प्रीमियम भुगतान, मोबाइल और टी.व्ही. रिचार्जिंग जैसी ऑनलाइन सुविधाओं के मिलने पर लोगों को नगद राशि के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ रहा है। राज्य में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर कुल 17 हजार 241 सामान्य सेवा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से नौ हजार 143 केन्द्र ग्रामीण क्षेत्र में और आठ हजार 198 केन्द्र शहरी क्षेत्रों में स्थापित किए गए हैं। कुल केन्द्रों में से सक्रिय केन्द्रों की संख्या आठ हजार 709 है। इनमें से तीन हजार 511 केन्द्र ग्रामीण क्षेत्रों में और पांच हजार 198 केन्द्र शहरी क्षेत्रों में कार्यरत है। इन केन्द्रों में से अब तक दो हजार 483 केन्द्रों में ट्रांजेक्शन का काम शुरू हो गया है। इनमें से ग्रामीण क्षेत्रों में 957 और शहरी क्षेत्रों में 1526 केन्द्रों के जरिए लोगों को ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा मिल रही है। अब तक ग्रामीण क्षेत्रों के केन्द्रों में सात हजार 556 ट्रांजेक्शनों में 16 लाख 71 हजार 595 रूपए का लेन-देन हुआ है। वहीं शहरी सामान्य सेवा केन्द्रों में इस दौरान 14 हजार 235 ट्रांजेक्शनों के जरिए 27 लाख 74 हजार 677 रूपए का लेन-देन किया जा चुका है। बलौदाबाजार जिले में सर्वाधिक दो हजार 906 ट्रांजेक्शन हुए हैं, जिनमें नौ लाख 90 हजार 467 रूपए का ऑनलाइन लेन-देन हो चुका है। राजनांदगांव जिले के 100 सामान्य सेवा केन्द्रों में अब तक 1545 ट्रांजेक्शन हुए हैं, जिनमें चार लाख रूपए से ज्यादा का ऑनलाइन लेन-देन हो चुका है। इसी तरह अन्य जिलों के सामान्य सेवा केन्द्रों में भी बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन भुगतान आदि के लिए पहुंच रहे हैं। 

No image

रायपुर: प्रदेश में पहली बार अफगानिस्तान  से आये एक मरीज के हार्ट का सफल आपरेशन किया गया. राजधानी के एस्कार्ट सेंटर में 61 वर्ष के नादिर शाह का 3 घंटे में सफल आपरेशन हुआ. उसके आर्थोटिक वाल्व खराब हो चुके थे और उसका वजन 127 किलो बढ़ गया था. एस्कार्ट के शल्य चिकित्सक डॉ. विनोद आहूजा ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि नादिर की स्थिति बहुत गंभीर थी. जब वे इलाज के लिए आये तो उनके पास पर्याप्त पैसे भी नहीं थे. इसकी जानकारी शासन को दी गयी जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने 1 लाख रुपए की सहायता राशि दी. हार्ट सर्जरी होने के कारण नादिर को डॉ. की निगरानी में रखा जायेगा इसलिए डॉ. के कहने पर नादिर का वीजा  सरकार ने 3 माह के लिए बढ़ा दिया. नादिर ने सरकार की मदद के लिए थैंक्स कहा.

  

No image

जगदलपुर। सुकमा के एसपी श्री आईके एलेशेला ने मानवता का परिचय देते हुए घायल भाजपा नेता की मदद की। प्रेशर बम की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल पोलमपल्ली के पूर्व सरपंच एवं दोरनापाल मंडल के भाजपा नेता वेट्टी बल्लू को एसपी अपने साथ लेकर जगदलपुर पहुँचे। हेलीकाप्टर से ऑपरेशनल बैठक लेने जगरगुंडा जा रहे एसपी सुकमा ने कार्यक्रम स्थगित कर घायल को तत्काल जगदलपुर लाने का निर्णय लिया। वें घायल वेट्टी बल्लु को हेलीकाप्टर में लेकर जगदलपुर पहुँचे। एसपी बस्तर श्री आरएन दाश ने भी अस्पताल में जाकर स्थिति का जायजा लिया। गंभीर चोटों की वजह से वेट्टी बल्लू को डॉक्टरों की सलाह पर रायपुर रिफर करने की तैयारी की जा रही है। मालूम हो कि नक्सलियों द्वारा सोची समझी रणनीति के तहत पोलमपल्ली से दोरनापाल के बीच प्रेशर बम लगा कर पर्चे फेंके गये थे जिसे उठाने के दौरान वेट्टी बल्लू बम की चपेट में आ गये। वेट्टी बल्लु के चेहरे और दाहिने हाथ और पैर गंभीर चोंटें आई हैं।

No image

बिलासपुर। प्रदेश के नगरीय निकायो में पारंपरिक स्ट्रीट लाइट के स्थान पर एलईडी लाइट लगाया जाएगा। इस योजना का शुभारंभ 4 दिसंबर की शाम 6 बजे सरकंडा नूतन चौक में किया जाएगा। मौके पर मंत्री अमर अग्रवाल, डिप्टी स्पीकर बद्रीधर दीवान, सांसद लखन लाल साहू, महापौर किशोर राय, राजनांदगांव महापौर मधुसूदन यादव, कोरबा महापौर रेनू अग्रवाल, धमतरी महापौर अर्चना चौबे समेत निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे मौजूद रहेंगे।

No image

रायपुर: राज्य के ढाई हजार ऐसे शिक्षक थे जिनके डीएड-बीएड निश्चित समय में नहीं होने के कारण उनके वेतन वृद्धि में सरकार ने रोक लगा दी थी. मालूम हो कि 16 जून 1993 से पहले नियुक्त शिक्षकों को डीएड-बीएड करने के लिए 1 मार्च 1999 तक समय दिया गया था. शिक्षकों ने 2008 में तत्कालीन सचिव नंदकुमार के समय हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. हाईकोर्ट ने दो वेतनवृद्धि का आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट में इसे चुनौती दी गई थी और सुप्रीम कोर्ट ने वेतनवृद्धि रोकने के फैसले को गलत कहा. स्कूल शिक्षा सचिव विकास शील ने बताया कि 17 साल बाद वेतन वृद्धि का आदेश जारी किया गया है.     

No image

रायपुर। सीबीआई हिरासत फांसी लगाकर आत्महत्या करने के मामले में मृतक शिव वैष्णव की पत्नी माया वैष्णव ने परिवार सहित आत्मदाह की चेतावनी दी है। उन्होंने गृहमंत्री रामसेवक पैकरा से न्याय की गुहार लगाई है। माया का आरोप है कि पुलिस उसे और उसके परिवारवालों को प्रताड़ित कर रही है। बात दें 26 सितम्बर को सीबीआई ने शिव वैष्णव को हिरासत में लिया था। पूछताछ के दौरान गुरूवार सुबह शिव ने फांसी लगाकर आत्महत्या की कोशिश की थी। उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया था जहाँ उसने 3 दिन बाद दम तोड़ दिया था। मृतक के परिवार वालो ने सीबीआई के अधिकारियों शिव को प्रताड़ित करने तथा उसकी हत्या करने का आरोप भी लगया था।

No image

रायपुर। बीजेपी नेत्री विश्वादिनी पांडेय की आदिवासी महिलाओं के सम्बन्ध में की गई टिप्पणी के खिलाफ महिला कांग्रेस अध्यक्ष फूलो नेताम ने प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्यपाल से मुलाकात की। साथ ही उन्होंने अनुसूचित जाति और जनजाति थाने में मामला दर्ज कराया। महिला कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि, विश्वदिनी पांडेय के बयान से आदिवासी समाज की महिलाएं आहत हुई हैं। लिहाजा राज्यपाल को आवेदन देकर इसमें कार्यवाई करने की मांग की गई। विश्वनंदिनी पाण्डेय ने 27 दिसंबर को जी मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ के कार्यक्रम में ‘अपनी आवाज’ में महिला तस्करी के मुद्दे पर पैनल में बोलते हुए कहा था की आदिवासी समाज में देह व्यापार की परम्परा है हालाकि बाद में विज्ञप्ति जारी करके उन्होंने माफी मांगी थी।

No image

बिलासपुर: नोटबंदी के बाद भी अब तक लोग कालेधन को सफेद करने से बाज नहीं आ रहे हैं. बिलासपुर के ऐसे ही चार व्यापारियों को पुलिस ने धरदबोचा जो कमीशन लेकर पुराने के बदले नए नोट दे रहें थे. इन व्यापारियों के पास से 29 लाख 27 हजार रुपए मिले. आयकर विभाग के साथ ही इंटेलीजेंस ब्यूरो भी इनसे पूछताछ में लगी है. नोटबंदी के बाद कुछ नक्सली इलाकों के लोगों के जनधन खाते में लाखों रुपए जमा होने की खबर आई थी उन लोगों को पकड़ लिया गया और उनके बैंक खातों को सील कर दिया गया था. नक्सलियों द्वारा नोट बदलने के जारी प्रयास की वजह से खुफिया एजेंसियां राज्यभर में अलर्ट है.  

No image

भिंड: सुबह घुमने निकले लालजी कुशवाह की किसी ने गोली मार कर हत्या कर दी. राहगीरों ने गोली चलने की आवाज सुनी और जब वे घटनास्थल पर पहुंचे तो लालजी को उल्टा पड़ा देखा. सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची और उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया. लालाजी कुशवाह भाजपा विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह के चचेरे भाई थे. मृत के परिवार को सूचना मिलते ही वे लोग अस्पताल पहुंच गए. पोस्टमार्टम के बाद शव को घर लाया गया तो परिजनों ने क्रोधवश रोड जाम कर दिया. अभी तक पता नहीं चल पाया है कि हमला किसने किया.     

 

No image

कोरबा। जशपुर की कलेक्टर की गाड़ी बिलासपुर हाईकोर्ट से वापस लौटते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गई। कलेक्टर प्रियंका शुक्ला सुरक्षित हैं पर हादसे में उनका ड्राईवर जख्मी हो गया है। उसका सीएचसी में उपचार करवाया गया। हादसे की खबर पाकर आला अधिकारी मौके पर पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि सड़क पर काम चलने की वजह से वाहन अनियंत्रित होकर रोड से नीचे जाकर मिट्टी में धंस गई थी।

No image

रायपुर: दो लोगों के बीच नोटबंदी को लेकर हुई बातचीत बहस का कारण बनी और एक ने दूसरे के सिर पत्थर मारकर हत्या कर दी. सोमवार को दो युवक पिंटू और शिव के बीच नोटबंदी को लेकर बहस हुई उसी बीच शिव नशे की स्थिति में चिल्लाने लगा और प्रधानमंत्री को भी उलटे-सीधे शब्द कहने लगा. इसी बात से पिंटू भड़क गया और वह शिव को मारने लगा इसी दौरान उसने एक पत्थर शिव के सिर पर दे मारा. शिव गंभीर रूप से घायल हो गया. यह देखते ही पिंटू वहां से फरार हो गया. सेजबहार थानाक्षेत्र पुलिस ने शिव को घायल अवस्था में पाया और उसे अस्पताल ले जाया गया पर उसकी मृत्यु हो गई. पीएम रिपोर्ट में हत्या का मामला सामने आया. पुलिस ने आरोपी पिंटू को गिरफ्तार करके पूछताछ की तो सच्चाई सामने आई.

 

No image

रायपुर। कल श्याम नगर में इनोवा के टक्कर से हुई महिला की मौत की वजह से लोगों में आक्रोश है। आक्रोश की वजह आज तेलीबांधा में 500 से अधिक लोगों ने चक्काजाम कर दिया है। मालूम हों कि कल श्याम नगर केनाल रोड में एक इनोवा चालक ने लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए कई राहगीरों को टक्कर मार दी थी तथा हादसे में श्यामनगर निवासी  महिला मीणा तिवारी ने अपनी जान गँवा दी। महिला का नाती इस हादसे में बाल-बाल बचा।  

No image

रायपुर। राज्य में होने वाले तीन स्थानीय निकायों के चुनाव में जोगी उम्मीदवार नहीं उतारेंगे। जोगी ने कहा कि हमारा ध्यान अभी केवल 90 विधान सभा में केंदित है। हमसे सम्बंधित कोई लड़ना चाहेगा तो लगे लेकिन हमारा कोई अधिकृत उम्मीदवार नहीं होगा। साथ ही अजीत जोगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खाते की डिटेल सावर्जनिक करने के फैसले की तारीफ की। इस पर उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी का कोई सांसद विधायक होते तो मैं भी यही कराता। इससे काला धन के रोक में मदद मिलेगी।                       

  

No image

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया है कि यहाँ राज्य में महिला उत्पीड़न लगातार बढ़ रहा है और सरकार इसे रोकने में विफल है। जोगी ने कहा कि प्रदेश में महिलाएं और बच्चियां सुरक्षित नहीं है यहाँ  अपराधी और आरोपियों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। जोगी ने आरोप लगाया कि तीन दिन पहले दलित नाबालिक के साथ हुए गैंगरेप में एक बीजेपी नेता शामिल है। उन्होंने कथित आरोपी की तुरंत गिरफ्तारी की मांग की है।

No image

रायपुर। अभनपुर रेलवेकर्मी की हत्या का मामला सामने आया है। आरोपी ने गला रेतकर हत्या की। आरोपी का नाम अर्जुन पाटले है। उसने रेलवे कर्मी द्वारा मोबाइल न देने पर बदला लेने के लिये कुल्हाड़ी से वार किया। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से हत्या में इस्तेमाल की गई कुल्हाड़ी तथा मृतक का पर्स और मोबाइल बरामद कर लिया गया है।

No image

रायपुर। आज श्याम नगर में एक इनोवा कार नंबर सीजी 04 एचडी 7003 ने आतंक मचा दिया। गाड़ी की टक्कर से एक महिला की मौत हो गई। चालक ने लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए उसने कई राहगीरों को टक्कर मारी। फिलहाल आरोपी चालक अभी फरार है। पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है।  

No image

रायपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 8 नगरीय निकायों, भिलाई-चरोदा नगर निगम सहित ग्राम पंचायत में सरपंच के 100 पद और पंच के 400 से अधिक पद के लिए अधिसूचना जारी की है। निकायों में मतदान 27 दिसंबर को होगा। 30 दिसंबर को मतगणना की जाएगी तथा नतीजों की घोषणा की जायेगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने इसकी जानकारी दी।

No image

कोरबा। बिलासपुर से अंबिकापुर जा रही बस संतुलन खोने से दुर्घटनाग्रस्त हो गई। घटना ग्राम परला के पास हुई। बस पलटने से यात्रियों को मामूली चोटें आई है। सभी यात्रियों को ग्रामीणों की सहायता से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

No image

रायपुर। आयकर विभाग ने सहकारी बैंकों से  लेनदेन का पूरा हिसाब माँगा है। विभाग को इस बात से हैरानी है कि नोटबंदी की घोषणा वाले दिन के बाद से ही अगले तीन दिनों  9, 10 और 11 नवम्बर के बीच सहकारी बैंकों में 300 करोड़ की राशि जमा की गई है। ख़बरों के मुताबिक इन बैंकों में नेताओं, ठेकेदारों और अफसरों ने अपना कालाधन सफेद किया है।

 

No image

रायपुर। माना से लगे बनरसी गॉव में एक व्यक्ति ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। मृतक का नाम बाबू लाल डहरिया है। ख़ुदकुशी की वजह अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है। अंदर से बंद कमरे में जब परिजनों ने शव को देखा तो पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने  मामला दर्ज कर लिया है।

No image

रायपुर। सोमवार रात पुलिस ने अड्डेबाजी की शिकायत पर रेलवे स्टेशन में कार्यवाही की। इस दौरान समूह बनाकर खड़े हुए लोगों से पूछताछ की गई। देर रात स्टेशन में चाय पीने गए लोगों को हिरासत में लिया गया। हिरासत में लिए गए लोगों के अपराधिक रिकॉर्ड खंगाले गए।    

No image

रायपुर। राजधानी के सदर बाजार स्थित कॉम्लेक्स में आग लग गई है। आग अनूप मेडिकल के बाजु स्थित कॉम्लेक्स में लगी है। आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। फायर ब्रिगेड की गाड़ी घटनास्थल पर पहुँच चुकी है।

No image

कोंडागाँव। आज मर्दापाल पुलिस एवं एसटीएफ ने कार्यवाही कर वांटेड नक्सली सहयोगी बैजनाथ (46 वर्ष) को गिरफ्तार किया। मुखबिर से सूचना मिलने पर आरोपी को पुलिस ने घेराबंदी कर दबोचा। गिरफ्त में आये नक्सली सहयोगी पर अपहरण, हत्या, लूटपाट, मारपीट आदि समेत अन्य 3 मामले दर्ज हैं। आरोपी के पास से 49 हजार रुपए भी बरामद किया गया है। उसे न्यायालय में पेश किया जायेगा| मालूम हो कई वर्षों से पुलिस को आरोपी की तलाश थी।

No image

बेमेतरा। संसदीय सचिव लाभ चंद बाफना और जेल डीजीपी गिरिधारी नायक ने बेमेतरा उपजेल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बंदियों और व्यवस्था का जायजा लिया गया। डीजी नायक ने कहा कि यहाँ व्यवस्था समेत सब कुछ सामान्य है। बाफना ने कहा कि उपजेल को जिला जेल घोषित करने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही वॉच टावर शुरू किया जायेगा।

No image

रायपुर। चलती ट्रेन में लाखों की चोरी का मामला सामने आया है। राजधानी के प्रशांत दीवाकृति जो पेशे से आर्किटेक्ट हैं, ट्रेन में लूट के शिकार हो गए। भरत की कोठी में एसी 2 बोगी से चोर लाखों के जेवर और नकद ले कर फरार हो गए। चोरी की घटना को पॉवर हाउस और रायपुर रेलवे स्टेशन के बीच अंजाम दिया गया। वहीँ दूसरी ओर आमानाका निवासी संजय बजाज का बैग काटकर चोर 4 लाख नकदी और सोने के जेवर लूट कर चोर चलती ट्रेन से कूद गए। जीआरपी रायपुर में मामला दर्ज कर लिया गया है।

No image

रायपुर. नोटबंदी के बाद से ही पुराने नोट को नए नोट में तब्दील करने वालों की ख़बर मिलना शुरू हो गई थी. बता दें कि 20 प्रतिशत पर पुरानी करेंसी को नई करेंसी में बालने वाले रायपुर पुरानी बस्ती स्तिथ आशीष अग्रवाल को पुलिस ने पकड़ा है. मिली जानकारी के मुताबिक कबीर नगर थाने के स्टाफ ने खुद उससे सौदा किया और नए नोट लेकर आने को कहा. जब आशीष दो-दो हजार रुपए के 4 लाख 20 हजार के नए नोट लेकर कबीरनगर पहुंचा तो पुलिस ने उसे पकड़ लिया. फिलहाल मामला आयकर विभाग को सौंप दिया गया है. पुलिस को अंदेशा है कि  बैंक अधिकारियों से मिलीभगत कर आशीष ने नोट बदलने का कारोबार शुरू किया था.

No image

रायपुर. राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ राईस मिलर्स एसोसिएशन द्वारा आज अपनी हड़ताल वापस लिए जाने की घोषणा का स्वागत किया है. खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव श्रीमती ऋचा शर्मा ने इसके लिए मिलरों को धन्यवाद दिया है. उन्होंने उम्मीद जतायी है कि राईस मिलर्स कस्टम मिलिंग के कार्य में सरकार के साथ सहयोग बनाए रखेंगे ताकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए चावल की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे और राशन दुकानों के जरिए गरीबों को चावल की आपूर्ति नियमित रूप से जारी रहे.

No image

बिलासपुर। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस कमेटी की महासचिव वाणी राव ने आज कांग्रेस से दिया इस्तीफा दे दिया। वीणा अब अब पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी ‘छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस’ में शामिल होंगी। संविधान दिवस के मौके पर अजीत जोगी साइंस कॉलेज मैदान में एक आमसभा को संबोधित करने वाले हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जोगी इसी दौरान अपनी पार्टी में वाणी राव के शामिल होने की घोषणा करेंगे।

No image

रायपुर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर एयर इंडिया मुंबई फ्लाईट ब्रेक डाउन होने की वजह से खड़ी रही. मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर एक बजे लैंड हुई यह फ्लाईट रात 12.45 बजे  रायपुर से उडी. इस फ्लाईट में 160 यात्री मौजूद थे. देरी होने की वजह से यात्रियों ने जम कर हंगामा किया. यात्रियों को हो रही तकलीफ के लिए एयर इंडिया ने माफ़ी मांगी और उनकी सारी डिमांड पूरी भी की. तकनीकी खराबी की वजह से 11 घंटे फ्लाईट रायपुर में ही रुकी रही.

No image

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की दसवीं बोर्ड की परीक्षा 10 फरवरी से 2 मार्च तक होगी। कक्षा बारहवीं की परीक्षा 14 फरवरी से 8 मार्च तक होगी। प्रायोगिक परीक्षा 15 से 30 जनवरी तक होगी। दसवीं के परीक्षा परिणाम 31 मार्च तक तथा बारहवीं के परीक्षा परिणाम 10 अप्रैल तक घोषित किए जाएंगे। कल छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया कि दसवीं-बारहवीं बोर्ड में अब 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों की कॉपियां दोबारा जांचने के बाद परिणाम घोषित किये जायेंगे। पुनर्मूल्यांकन के बाद परिणाम बदलने पर मेरिट लिस्ट में फेरबदल करना पड़ता है, इसकी नौबत न आए इसलिए यह फैसला लिया गया है।

No image

रायपुर। आज से अगले 10 दिनों तक मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह अमेरिकी  दौरे पर होंगे। अपनी टीम के साथ मुख्यमंत्री, शिकागो में डिफेंस ऑटोमोबाइल, सेनफ्रांसिस्को में आईटी एवं फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से चर्चा करेंगे। वहीं सीएम न्यूयार्क में इंजीनियरिंग बेस्ड इंडस्ट्री, फूड प्रोसेसिंग व फार्मास्यूटिकल सेक्टर के लोगों से चर्चा करेंगे। वे गूगल और फेसबुक के ऑफिस जाकर दोनों कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर सकते हैं। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के प्रदेश में निवेश की संभावनाएं तलाश करने अमेरिका में होने के दौरान उनके दफ्तर से संबंधित सभी कामकाज ऑनलाइन होंगे। जिन फाइलों पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन की जरूरत होगी, उसे उन्हें ऑनलाइन भेजा जाएगा और अमेरिका से ही मुख्यमंत्री डिजिटल सिग्नेचर कर फाइलों का निपटारा करेंगे।

 

No image

रायपुर. महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने कहा है कि उन्हें समाज कल्याण विभाग में काम कर रहे एनजीओ को दिए गए भुगतान के संबंध में शिकायत मिली है. यह शिकायत एनजीओ की ओर से गड़बड़ी के सम्बन्ध में थी. इसके लिए जाँच के आदेश दे दिए गए हैं. मंत्री  ने कहा है कि दोषी पाए जाने पर एनजीओ के खिलाफ कार्रवाई कर  ब्लैक लिस्ट किया जाएगा. पत्रकारों से बातचीत के दौरान मंत्री  ने  कहा कि प्रदेश में बड़े पैमाने में  परिवार शराब की वजह से बरबाद हो रहे हैं. शराबबंदी का वे पूरी तरह समर्थन करती हैं. प्रदेश के कई हिस्सों में महिलाएं शराबबंदी को लेकर आंदोलन और जनजागरूकता भी कर रही हैं. 

No image

रायपुर. नोटबंदी के कारण आम जनता को हो रही परेशानी को कम करने के लिए मुख्यमंत्री ने सम्बंधित विभागों की समीक्षा बैठक ली. बैठक के दौरान रमन सिंह ने बताया की लोगों को मोबाइल बैकिंग की सुविधा दी जाएगी. 3220 पोस्ट आफिसेस पर एक्सचेंज व लेनदेन की सुविधा  भी मिलेगी साथ ही 54 पेट्रोल पंप माइक्रो एटीएम की तरह काम करेंगे. साढ़े तीन लाख सरकारी करमचारियों के साथ तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को 10 हजार रुपए नगद वेतन दिया जाएगा. प्रदेश में तकरीबन 10 हज़ार 700  स्थानों पर नोट एक्सचेंज की सुविधा दी जाएगी.

     

No image

कोंडागांव। कोंडागांव जिले में पुलिस ने मुठभेड़ में एक वर्दीधारी नक्सली को मार गिराया है। मुठभेड़ बावड़ी गाँव के जंगल में हुई। अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल में तलाशी लेने पर वहां एक वर्दीधारी नक्सली का शव, एक 315 बोर रायफल और 12 बोर बंदूक समेत अन्य सामान बरामद किया गया है। पुलिस के मुताबिक मारे गए नक्सली की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

 

No image

दंतेवाड़ा। मडकम हीडमे केस के गवाहों के साथ सोनी सोढ़ी दंतेवाड़ा पहुँच गई है। उन्हें पुलिस ने कल शाम को दोरनापाल के पास रोक लिया था। आपको बता दें कि 22 नवम्बर को सोनी किसी अनिष्ट के आशंका से सुरक्षा गार्ड और पुलिस कर्मियों के साथ गोमपाड़ रवाना हो गई थी। कल सुबह 11 बजे गवाहों को दंतेवाडा न्यायालय पहुँचना है। सोनी सोढ़ी ने बताया कि पुलिस ने उनके और गवाहों के साथ मारपीट की है और उन्हें जान का खतरा है।

No image

रायपुर.कल ही रायपुर सेंट्रल जेल में प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने छानबीन की थी. इस दौरान धारदार हथियार के साथ कई नशीले पदार्थ भी बरामद किये गए थे. जिसके बाद जेल अधीक्षक को निलंबित भी कर दिया गया था. इसके साथ ही  प्रशासन ने कैदियों को दूसरी जेल में शिफ्ट करना शुरू कर दिया है,कैदी जाँच का विरोध कर रहे हैं. बताते हैं कि  विवाद बढ़ने पर जेल में अलार्म भी बज गया. जिसके बाद जेल पुलिस बड़ी संख्या में तैनात हो गई. कैदियों को दुर्ग और अम्बिकापुर की जेलों में शिफ्ट किया जा रहा है.    

No image

रायपुर. हालही में रायपुर सेन्ट्रल जेल के अन्दर हुई हत्या ने जेल प्रशासन पर कई सवाल उठाए थे. गुरुवार को पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम ने सेन्ट्रल जेल में दबिश दी. इस दौरान तक़रीबन सारे बैरकों में छान-बीन की गई. इस छान-बीन में टीम को दर्जनों धारदार हथियार मिले साथ ही नशीले पदार्थ जैसे गांजा, चरस, सिगरेट, तम्बाखू आदि भी प्राप्त हुए. जेल सुरक्षा पर भी कई सारे प्रशन उठे जिसके बाद जेल अधीक्षक राजेंद्र गायकवाड को निलंबित कर दिया गया है.   

No image

बीजापुर. छत्तीसगढ़ के वनमंत्री महेश गागड़ा ने आज एकलव्य विद्यालय भैरमगढ़ जिला बीजापुर का निरीक्षण किया. महेश गागड़ा ने छात्रों से मुलाकात की, पढाई से  संबंधित सवाल-जवाब किए ,शिक्षा के स्तर को परखा , सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली और सभी चीजों को   बेहतर बनाने हेतु सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिए.

No image

रायपुर. आज प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम के नेतृत्व में बैठक हुई. बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, मोर्चा प्रभारी शैलेश नितिन त्रिवेदी भी उपस्थित थे. बैठक में सभी पदाधिकारियों ने अपना-अपना परिचय दिया. महिला कांग्रेस अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम ने बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि महिला कांग्रेस का संगठन बहुत ही सक्रिय है, और अधिक सक्रियता बढ़ाये जाने के लिये सभी प्रदेश पदाधिकारियों, जिला एवं ब्लाक महिला कांग्रेस अध्यक्षों को दिशा निर्देश दिये जा चुके हैं. इस बैठक में विशेष रूप से पूरे देश में नोटबंदी को लेकर चर्चा हुई. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने बैठक में कहा कि पूरे देश में जादातर स्थानों पर महिलाओं को दिक्कत और परेशानी हो रही है. कालेधन के नाम से सिर्फ गरीबों और आमजनता को परशान किया जा रहा है. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बड़े-बड़े चोर तो भाजपा सरकार की नाक के नीचे से कालेधन को सफेद कर रहे हैं.  इस कालेधन के कारण लगभग 60 जाने गयी है और न जाने कितनी जाने जायेगी. महिला कांग्रेस हमेशा जनता के हित में लड़ाई लड़ते आई है और इस कालेधन के विरोध में जनता के साथ रहकर भाजपा सरकार को करारा जवाब भी देगी. आगामी 28 नवंबर 2016 को कालेधन के विरोध में जनआक्रोश दिवस के रूप में मनाया जाएगा. जिसमें सभी महिला कांग्रेस की पदाधिकारी बड़ चढ़कर हिस्सा लेंगी.

No image

रायपुर. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल 25 नवंबर शुक्रवार को सुबह 10 बजे रायपुर से बिलासपुर के लिये रवाना होगे. दोपहर 12 बजे बिलासपुर पहुंचकर सी.एम.डी. महाविद्यालय में आयोजित छात्रसंघ के निर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. बता दें कि हालही में हुए छात्र संग चुनाव में एनएसयूआई के जीते हुए छात्र नेताओं को पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल शपत दिलाएंगे और उनके आगामी राजनीतिक भविष्य के लिए प्रेरित करेंगे.

No image

रायपुर. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार नोटबंदी से देश एवं प्रदेश में फैली अराजकता से आम जनता को राहत पहुंचाये जाने की मांग को लेकर दिनांक 26 नवंबर को आयोजित प्रदेश स्तरीय मौन-जुलूस को स्थगित कर कार्यक्रम का विस्तार करते हुये  28 नवंबर को जिला स्तर पर प्रदेश व्यापी जनआक्रोश दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है. जनआक्रोश दिवस के माध्यम से देश-प्रदेश के गरीब, किसान, मजदूर, महिला, बुजुर्ग वर्ग की आवाज को केन्द्र सरकार तक पहुंचाया जायेगा.
 

No image

रायपुर. आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया था. अपने बचाव में दीवान ने कई सारे फर्जी दस्तावेज भी एसीबी को दिखाए. अपने आप को निर्दोष साबित करने के लिए उन्होंने कई सारे हत्कंडे भी अपनाए. मिली जानकारी के मुताबिक दीवान ने कहा था कि मासिक 6 लाख रूपए तो महज़ उनकी पत्नी ट्यूशन पढ़ा कर कमाती है. जब एसीबी ने जाँच की तो पता चला वह झूठ बोल रहे हैं. दीवान ने जिस घरे में अपनी पत्नी द्वार ट्यूशन पढ़ने का दावा किया था वहां एक तहसीलदार किराए से रहते थे जो अब डिप्टी कलेक्टर हो गए हैं. ऐसी ही ना जाने कितनी मंगढ़त कहानी बना कर दीवान ने खुद को बचने की कोशिश की मगर एसीबी के सामने उनकी एक न चली.   

No image

रायपुर. छतीसगढ़ के नया रायपुर में बने जंगल सफारी में लॉयन लाने की तैयारी शुरू हो गई है. वन मंत्री महेश गागडा ने बताया कि छतीसगढ़ वन विभाग ने सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया को पत्र लिखकर लॉयन देने की अपील की है. इसके लिए हमने गुजरात से उम्मीद जताई है. इसके बदले में छतीसगढ़ से मोर देने का प्रस्ताव भी रखा गया है. सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया से अनुमति मिलते ही जंगल सफारी में जंगल का राजा नज़र आएगा. हालाकि प्रक्रिया पूर्ण होने में 2 से 3 महीने का वक्त लग सकता है.

No image

रायपुर. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आर.पी. सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा के शासन काल में भ्रष्टाचार चरम पर है. आये दिन भ्रष्टाचार के मामले सामने  आ रहे है. लंबे अरसे से मलाईदार जगहों पर तैनात अधिकारियों द्वारा जमकर और खुलेआम भ्रष्टाचार किया जा रहा है. ऐसे में हाऊसिंग बोर्ड के उपायुक्त दिलीप कुमार दीवान को आय से अधिक संपत्ति के मामले में 10 साल की सजा एवं 3 करोड़ रूपयें जुर्माने के फैसले का कांग्रेस पार्टी ने खुलकर स्वागत किया है.

 

No image

कांकेर. नक्सल प्रभावित क्षेत्र कांकेर में आज नक्सलियों द्वारा बंद का आह्वान किया गया है. कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा गाँव में कुछ जगहों पर नक्सलियों द्वरा बैनर और पोस्टर लगाए गए हैं. पोस्टरों में  पुलिस पर फर्जी मुठभेड़ के आरोप लगाये गए हैं. 

No image

रायपुर. पुरानी बस्ती में बंदूक दिखा कर एक महिला से  लूट हुई है. मिली जानकारी के मुताबिक दानिपारा निवासी आशा दानी के घर लुटेरा घुसा गया. लुटेरे ने महिला के आभूषण छीन लिए. इसके बाद पीड़ित आशा के पास बैठी उसकी नोकरानी पर बंदूक तान दी और उसके भी गले से चेन लूट कर भाग निकला. पीड़िता ने पुलिस को इस घटना की जानकारी दी. मामला पुरानी बस्ती थाने में दर्ज है. पुलिस लुटेरे की तलाश कर रही है.

No image

रायपुर. छग कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने आज एक प्रेस काफ्रेंस में  सरकार पर आरोप लगते हुए कहा कि बस्तर में 700 गांव खाली हो चुके हैं. सरकार इस बात का जवाब दे कि जो गाँव ख़ाली हुए हैं. वहां के आदिवासी कहा हैं. साथ ही बस्तर आईजी पर निशाना साधते हुए कहा कि आईजी कल्लुरी के खिलाफ 2010 में एक मुकदमा दर्ज हुआ था. न्यायाधीश के सामने महिला ने बयान दर्ज कराया था महिला के बयान की कॉपी को सर्वजनिक करते हुए कह कि महिला ने कहा कि, उसके सामने उसके पति की हत्या कर दी गई थी. कल्लुरी ने पुलिस कर्मियों को सामूहिक बलात्कार के आदेश दिए थे कल्लुरी ने खुद भी बलात्कार किया था. ऐसे अधिकारी के खिलाफ 302 और 376 का अपराध दर्ज होना चाहिए. पीसीसी अध्यक्ष ने बस्तर आईजी पर संगीन आरोप लगते हुए कहा कि कल्लुरी से प्रताड़ित जशपुर जेलर ने आत्महत्या की जिला दंडाधिकारी जांच में कल्लुरी दोषी पाए गए सुसाइड नोट में राज्यपाल को संबोधित करते हुए कल्लुरी द्वारा मानसिक प्रताड़ना का आरोप जेलर ने लगाया था. सोनकु और बिजलु दोनों की पुलिस ने हत्या की और मुठभेड़ में इन्हें मराया गया था ऐसा बतया. अतिरिक्त महाधिवक्ता ने स्वीकार किया कि दोनों बच्चों की हत्या की गई थी. ऐसे कल्लुरी जिन्होंने ताड़मेटला आगजनी में अपना नेतृत्व स्वीकार किया इनके खिलाफ जांच चल रही है कल्लूरी को नोटिस भेजा जाना चाहिए और इन्हें प्रधानमंत्री से मिलाया जाना चाहिए. इनके रहते मीना खलखो का बलात्कार हुआ. इन्होने मड़कम हिड़मे का बलात्कार कर हत्या कर दी थी. बस्तर में दहशत फैलाने वाले अफसर को हटा देना चाहिए इनके कार्यकाल में पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्ता, और नेता , आमजनता सुरक्षित नहीं है. रमन सिंह को घेते हुए शिवराम प्रसाद कल्लुरी को सीएम ने सर में बिठाकर घूम रहे हैं. आई जी कल्लुरी तनाशाह, हैं. कल्लूरी बर्बर अधिकारी है सीएम की नजर में वे बेदाग हैं. ज्ञात हो की विधानसभा में भूपेश बघेल ने बस्तर आईजी कल्लूरी पर निशान साधते हुए उनके पद पर रहने पर भी सवाल उठाए थे मगर सरकार ने कल्लुरे के काम को लेकर कोई भी संकोच प्रकट नहीं किया था.
 

No image

रायगढ़. मुख्यमंत्री आज रायगढ़ की तहसील सारंगढ़ पहूंचे. 21 करोड़ रूपए के 90 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे साथ ही, सारंगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पूर्ण हो चुके बारह करोड़ 46 लाख रूपए के 68 कार्यो का लोकार्पण और आठ करोड़ 88 लाख रूपए के नए स्वीकृत 22 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे. जनता से मुखातिब हुए मुख्यमंत्री ने अपने भाषण के दौरान कहा, जब तक हम विकास की बात नहीं करेंगे तब तक विकास की शुरुआत नहीं होगी. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की कल्पना को हम साकार करेंगे पीएम ने अर्थव्यवस्था को नई रहा दी है. नोटबंदी के मुद्दे पर सीएम ने कहा कि इससे किसानों और मजदूरों को फायदा मिलेगा और जो भरष्ट लोग हैं उन्हें तकलीफ होगी. डिजिटल इण्डिया की बात करते हुए कहा कि सरकार की सारी योजनाएं मोबाईल से जोड़ी जाएंगी. उज्ज्वला योजना से 1.50 लाख़ लोगो को लाभ मिलेगा इस योजना से 2 करोड़ पेड़ कटने से बचेंगे. 60 लाख़ परिवारों की खाने की योजना छत्तीसगढ़ सरकार ने बनाई है, अब कोई भी भूखा नहीं रहेगा. ग्रामीण एवं आदिवासी इलाकों में बिजली की समस्या को मद्दे नज़र रखते हुए कहा की 2 साल में प्रदेश में शत प्रतिशत बिजली होगी कहीं भी अँधेरा नहीं होगा. धीरे धीरे पूरा छत्तीसगढ़ विकास कार्यों में आगे बढ रहा है और बढ़ता भी रहेगा. सारंगढ़ में पीने के पानी की समस्या को जल्द ही ख़तम कर दिया जाएगा.

No image

रायपुर. आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में आज जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया गया है. एसीबी के अधिकारीयों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर 2014 को कोर्ट से तलाशी वारंट प्राप्त कर उनके आवास व अन्य स्थानों की तलाशी ली गई थी. इस दौरान उनके घर व आस-पास के ठिकानों से नकद 34 लाख रुपए तथा करोड़ों की अन्य संपत्ति बरामद की गई थी. एसीबी के अधिकारीयों ने उन्हें कई बार नोटिस भेजा मगर उन्होंने किसी भी नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. आज जिला कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति रखने के जुर्म में एतिहासिक फैसला सुनाया    आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में आज जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया गया है. एसीबी के अधिकारीयों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर 2014 को कोर्ट से तलाशी वारंट प्राप्त कर उनके आवास व अन्य स्थानों की तलाशी ली गई थी. इस दौरान उनके घर व आस-पास के ठिकानों से नकद 34 लाख रुपए तथा करोड़ों की अन्य संपत्ति बरामद की गई थी. एसीबी के अधिकारीयों ने उन्हें कई बार नोटिस भेजा मगर उन्होंने किसी भी नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. आज जिला कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति रखने के जुर्म में एतिहासिक फैसला सुनाया    आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में आज जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया गया है. एसीबी के अधिकारीयों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर 2014 को कोर्ट से तलाशी वारंट प्राप्त कर उनके आवास व अन्य स्थानों की तलाशी ली गई थी. इस दौरान उनके घर व आस-पास के ठिकानों से नकद 34 लाख रुपए तथा करोड़ों की अन्य संपत्ति बरामद की गई थी. एसीबी के अधिकारीयों ने उन्हें कई बार नोटिस भेजा मगर उन्होंने किसी भी नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. आज जिला कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति रखने के जुर्म में एतिहासिक फैसला सुनाया    आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में आज जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया गया है. एसीबी के अधिकारीयों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर 2014 को कोर्ट से तलाशी वारंट प्राप्त कर उनके आवास व अन्य स्थानों की तलाशी ली गई थी. इस दौरान उनके घर व आस-पास के ठिकानों से नकद 34 लाख रुपए तथा करोड़ों की अन्य संपत्ति बरामद की गई थी. एसीबी के अधिकारीयों ने उन्हें कई बार नोटिस भेजा मगर उन्होंने किसी भी नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. आज जिला कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति रखने के जुर्म में एतिहासिक फैसला सुनाया    आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में आज जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया गया है. एसीबी के अधिकारीयों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर 2014 को कोर्ट से तलाशी वारंट प्राप्त कर उनके आवास व अन्य स्थानों की तलाशी ली गई थी. इस दौरान उनके घर व आस-पास के ठिकानों से नकद 34 लाख रुपए तथा करोड़ों की अन्य संपत्ति बरामद की गई थी. एसीबी के अधिकारीयों ने उन्हें कई बार नोटिस भेजा मगर उन्होंने किसी भी नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. आज जिला कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति रखने के जुर्म में एतिहासिक फैसला सुनाया    आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में आज जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया गया है. एसीबी के अधिकारीयों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर 2014 को कोर्ट से तलाशी वारंट प्राप्त कर उनके आवास व अन्य स्थानों की तलाशी ली गई थी. इस दौरान उनके घर व आस-पास के ठिकानों से नकद 34 लाख रुपए तथा करोड़ों की अन्य संपत्ति बरामद की गई थी. एसीबी के अधिकारीयों ने उन्हें कई बार नोटिस भेजा मगर उन्होंने किसी भी नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. आज जिला कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति रखने के जुर्म में एतिहासिक फैसला सुनाया    आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में आज जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया गया है. एसीबी के अधिकारीयों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर 2014 को कोर्ट से तलाशी वारंट प्राप्त कर उनके आवास व अन्य स्थानों की तलाशी ली गई थी. इस दौरान उनके घर व आस-पास के ठिकानों से नकद 34 लाख रुपए तथा करोड़ों की अन्य संपत्ति बरामद की गई थी. एसीबी के अधिकारीयों ने उन्हें कई बार नोटिस भेजा मगर उन्होंने किसी भी नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. आज जिला कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति रखने के जुर्म में एतिहासिक फैसला सुनाया    आय से अधिक सम्पति रखने वाले हाउसिंग बोर्ड के डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान पर चल रहे मुक़दमे में आज जिला कोर्ट ने फैसला सुनते हुए दीवान को 10 साल की सजा और 3 करोड़ रूपए का जुरमाना लगाया गया है. एसीबी के अधिकारीयों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर 2014 को कोर्ट से तलाशी वारंट प्राप्त कर उनके आवास व अन्य स्थानों की तलाशी ली गई थी. इस दौरान उनके घर व आस-पास के ठिकानों से नकद 34 लाख रुपए तथा करोड़ों की अन्य संपत्ति बरामद की गई थी. एसीबी के अधिकारीयों ने उन्हें कई बार नोटिस भेजा मगर उन्होंने किसी भी नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. आज जिला कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति रखने के जुर्म में एतिहासिक फैसला सुनाया    

No image

रायपुर सेंट्रल जेल में कैदी की हत्या के बाद जेल की सुरक्षा पर एक बार फिर सवाल खड़ा हो गया है. सोमवार की शाम को आजीवन कारावास की सज़ा काट रहे आरोपी वेदराम साहू की जेल के अंदर हत्या कर दी गई. हत्या करने वाला आरोपी भी आजीवन कारावास का कैदी नरेंद्र साहू है.जिसने कैची से वार कर वेदराम की बेदर्दी से हत्या कर दी. जेल पुलिस ने बताया कि हत्या की ये पूरी वारदात जेल के अंदर बैरक नंबर 08 में हुई. आरोपी ने इसकी बाकायदा कई दिनों से साजिश भी कर रहा था इसके बाद उसने इस वारदात को अंजाम दिया. 

No image

नारायणपुर. नारायणपुर में पुलिस और नक्सालियों के बीच हुई मुठभेड़  में 5 इनामी नक्सली मरे गए हैं. पुलिस ने बताया मारे गए नक्सलियों पर 8 लाख़ रूपए का इनाम था. घटना शुक्रवार देर रात की बताई जा रही है. नक्सल आईजी एसआरपी कल्लूरी ने मीडया को बताया कि बस्तर की सीमा से लगे 5 गाँव में आपरेशन चलाया जा रहा है. नारायणपुर में हुई मुठभेड़ इसी ओपरेशन का हिस्सा है.   

No image

रायपुर. मोदी सरकार के लिये गये फैसले 500 और 1000 रू के नोट बिना किसी तैयारी के बंद किये जाने के कारण आम लोगों को हो रही परेशानी के खिलाफ मोर्चा संगठन एवं प्रभावित लोगों के साथ मिलकर 26 नवंबर को राजधानी में मौन रैली निकालेगी, जो की शहर के प्रमुख मार्गो से होकर गुज़रेगी.
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी एवं मोर्चा संगठनों के प्रभारियों की बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा अचानक 500 और 1000  के नोट बिना किसी तैयारी के बंद किये जाने के फैसले के कारण समाज के सभी वर्ग प्रभावित हो रहे है. लोगो को अचानक हुये इस निर्णय से  दैनिक जीवन में बहुत परेशानियां हो रही है. जिसमें गृहणियां, नौकरी पेशा वर्ग, छात्र एवं व्यापारी वर्गो को केन्द्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के कारण भारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. केन्द्र एवं राज्य सरकार जनता को हो रही इस परेशानी को दूर करने के लिये अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठा पायी है. ऐसा लगता है मानो जनता को हो रही इन परेशानियों से इन्हें कोई सरोकार ही नहीं है.आम जनता को हो रही परेशानी के मद्देनजर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में  26 नवम्बर  को दोपहर 12 बजे कांग्रेस भवन रायपुर से मौन जुलूस निकाला जायेगा.

No image

दुर्ग. भूमाफियाओं का दबदबा इन दोनों अपने शबाब पर है. घटना दुर्ग जिले के वीआइपी नगर रिसाली की है. कमल किशोर का परिवार इन दिनों अपनी पैतृक ज़मीन को बचाने में जुटा हुआ है. नेवई थाने में इस परिवार ने शिकायत  भी दर्ज कराई साथ ही कलेक्टर जनदर्शन में आवेदन भी दिया है. भूमाफिया से परेशान परिवार ने कलेक्टर से आवेदन में इच्छा मृत्यु की मांग की है. आवेदन के मुताबिक  ज़मीन खसरा नंबर 496-1 का भूमाफिया विष्णु ने अपने साथियों ने ज़मीन पर कब्ज़ा करने का प्रयास किया जब ज़मीन मालिक ने उन्हें रोका तो उसके साथियों ने मार पीट की और जान से मारने की धमकी भी दे डाली. जिसके बाद पीड़ित परिवार ने थाने में रिपोर्ट लिखाई और कलेक्टर को आवेदन  दिया. 

No image

रायपुर. छग विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आख़िरी दिन सोमवार को विपक्ष ने धान खरीदी को लेकर सरकार को घेरा था. किसानो के हक़ में विपक्षियों ने सरकार विरोधी नारे भी लगाए थे. राज्य सरकार ने बताया कि 7 दिनों में 2 लाख़ 53 हज़ार मीट्रिक टन धान खरीदा गया है . इसके एवज में 245 करोड़ रूपए किसानो के खातों में जमा कराए जा चुके हैं. वहीँ 127 करोड़ रूपए क़र्ज़ की अदाइगी की गई है. इस लिहाज़ से 372 करोड़ रूपए का धान खरीदा जा चुका है. प्रश्नकाल के बाद विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि किसान क़र्ज़ के कारण आत्महत्या  कर रहे हैं. हालही में बलौदाबाजार और महासमुंद के दो किसानों ने खुदखुशी की है.विपक्षी सदस्यों ने कहा कि करोड़ों रुपए का धान बेचने के बावजूद किसानों के पास खेती के लिए पैसा नहीं है. 

No image

ऑनलाइन ठगी करने वाले एक गिरोह के 6 सदस्यों  को झारखण्ड के जामताड़ा से  पुलिस ने गिरफ्तार किया है. हिरासत में लिए गए आरोपियों से 726 मोबाइल, 13 एटीएम कार्ड और कई परिचयपत्र बारामद किए गए हैं. रायपुर पुलिस ने जामताड़ा में एक हफ्ते की कड़ी मशकत के बाद इस गिरोह को हिरासत में लिया. मामले की पूरी जानकारी देते हुए एसपी डॉ संजीव शुक्ला ने बताया की इनका पर्दाफाश करने के लिए हमे पूरी गोपनीयता से ऑपरेशन चलाया था. इसके बावजूद गाँव वालो को इसकी भनक लग गई. इस ऑपरेशन के दौरान गाँव वाले गिरफ्तारी का विरोध करने के लिए सड़क पर उतर गए.आप को बता दें की यह ठग ऑनलाइन शॉपिंग में सामान दूसरे राज्य में रहने वाले अपने रिश्तेदार या अलग-अलग पते पर मंगवाते थे.

 

No image

रायपुर. आज छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र  के अंतिम दिन  किसानों को धान खरीदी का पैसा न मिलने पर विपक्ष ने जम कर हंगामा किया. सभी विपक्षी विधायक गर्भगृह तक सरकार विरोधी नारे लगाते पहुंच गए. हंगामे के चलते कांग्रेस सदस्यों को निलंबित कर दिया गया. बता दें कि निलंबन से पहले पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने शून्यकाल में नोटबंदी और किसानों को हो रही परेशानी पर चर्चा की मांग की थी. जिसे आस्वीकार कर दिया गया. चर्चा न होने पर हंगामा शुरू हो गया. विरोध प्रदर्शन करते हुए विपक्षी सदन में गाँधी जी की प्रतिमा के पास बैठ गए. संसदीय कार्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने उन्हें मनाने का प्रयास भी किया मगर कांग्रेसी नहीं माने. विधानसभा में सीएम ने बताया कि प्रदेश में 3 आईएएस, 4 आईएफएस की जांच एसीबी और ईओडब्ल्यू के पास है. 20 आईएएस और 2 आईएफएस की जांच लोक आयोग के पास है. इसके साथ ही उन्होंने कैग का वित्त लेखा पटल सदन पर रखा. आय-व्यय की प्रवत्तियां को भी समीक्षा पटल पर रखा. विधायक आरके राय ने खदानों में ब्लास्ट से नुकसान का मुद्दा उठाया. सीएम ने जवाब देते हुए कहा कि इसके लिए 5 लाख 92 हजार की राशि स्वीकृत की गई है. शुरुआत में विधायक मोहन मरकाम ने सरकार से सवाल पूछा कि पाइका योजना कब लागू हुई थी, इसका जवाब देते हुए मंत्री भैयालाल राजवाड़े ने बताया कि यह योजना 2009 में लागू हुई थी.   

No image

रायपुर. कालीबाड़ी चौक पर हुई मामूली सी दो वाहनों की टक्कर पर वहां मौजूद नशे में धुत सिपाही संजय पंडय ने टाटीबंध निवासी हरदीप सिंह को सरे आम पीट दिया. घटना शनिवार शाम की है. बात इस कदर बिगड़ गई की इस घटना के चलते पूरा सिख समाज एक साथ कोतवाली पहुँच गया. पुलिस ने मामले को समझौता कर रफा-दफा करने की कोशिश भी की मगर युवक नहीं माना.सिपाही पर केस दर्ज किया गया है. सिपाही की तरफ से काउंटर केस भी युवक के ऊपर दर्ज हुआ है. हालाकि नशे में धुत सिपाही को एसपी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.  

No image

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से कुछ ही किलोमीटर की दुरी पर स्टेशन मांढ़र-सिलयारी में एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई है. घटना आज सुबह की बताई जा रही है. रेलवे अधिकारियों ने घटना का जायज़ा लिया. बताया जा रहा है कि मालगाड़ी के पटरी से उतरने के कारण कई सारी ट्रेन अपने निर्धारित समय से पीछे चल रही हैं. तिल्दा स्टेशन पर लोकमान्य तिलक ट्रेन काफी देर से खड़ी हुई है. रेलवे अधिकारीयों ने यह दावा किया है कि जल्द ही परिचालन को व्यवस्थित कर लिया जाएगा

No image

नारायणपुर और कोंडागाँव जिले की सीमा में हुई मुठभेड़ में 5 नक्सलियों मारे गये | पुलिस के मुताबिक पार्टी सर्चिंग पर निकली हुई थी इसी दौरान नारायणपुर ओर कोंडागाँव  की सीमा पर नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई| दोनों ओर से घंटों तक हुई फायरिंग में पांच नक्सली मारे गये| पुलिस पार्टी में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है|  नक्सालियों की पहचान 6 नंबर मिलेट्री कंपनी के सदस्य के रूप में हुई है| पुलिस की इस कार्यवाई को एंटी नक्सल आपरेशन की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है   

No image

रायपुर. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस सेवादल के द्वारा आज कांग्रेस भवन रायपुर में भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी जी के जन्म शताब्दी समारोह धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने सेवादल के नवनियुक्त प्रदेश मुख्य संगठक चैन सिंह सामले को पदभार ग्रहण करवाया. उपस्थित कांग्रेसजनों को संबोधित करते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि विशाल भारत में कांग्रेस के विचार, इंदिरा जी के विचार एवं सहजता, सरलता ममत्व के सामने कोई दूसरा नेता नहीं हुआ. इंदिरा जी ने बैंक एवं जंगल का राष्ट्रीयकरण किया, हरित क्रांति भी लाई. देश में महिला सशक्तिकरण के प्रतीक  इंदिरा जी ही है. कांग्रेस को गरीबों की पार्टी बनाने का श्रेय इंदिरा जी को है, उनके द्वारा स्थापित विचारों के कारण ये कांग्रेस का नेतृत्व ने एक रिक्शा चलाने वाले चैन सिंह सामले को दो बार विधायक बनाया. एक अंतिम छोर के व्यक्ति सेवादल के कोटे से विधायक बना. भूपेश बघेल ने कहा मुझे सभी मोर्चा के कार्यकर्ता पसंद है. जो अच्छा काम करेगा कांग्रेस उसे मौका जरूर देगी. 

No image

प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और उत्पीड़न पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने विधानसभा में सरकार पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि प्रदेश में सरकारी आंकड़ों के अनुसार

  • बलात्कार और अनाचार के 4687 प्रकरण, अपहरण के 6425 प्रकरण
  • छेड़खानी के 5181 प्रकरण, शारीरिक प्रताड़ना के 3207 प्रकरण
  • आदिवासी अनाचार के 866 प्रकरण, युवतियों
  • महिलाओं को अन्य राज्य में ले जाकर बेचे जाने के 16 प्रकरण
  • हत्या के 2942 प्रकरण, हत्या के प्रयास 2079 प्रकरण
  • डकैती के 215 मामले दर्ज हुये है चाहिए।

भारतीय महिलाओं में बर्दाश्त करने की क्षमता होती है लेकिन पानी जब सर से ऊपर हो जाये तो वे सामने आती है, मतलब इस शासकीय आंकड़ो से भी कही ज्यादा अपराध  महिलाओं को लेकर घटित हुआ है. आज शिक्षा का मंदिर स्कूल भी सुरक्षित नहीं है. भिलाई के एमजीएम स्कूल में यौनाचार हो रहा है, बागबाहरा में 23 वर्षीय आदिवासी महिला के साथ नौकरी का झांसा देकर बलात्कार किया जा रहा है, झलप में बलात्कार हुआ, जुनवानी माईल स्टोन स्कूल भिलाई में मासूम के साथ दुष्कर्म हुआ.  केन्द्रीय विद्यालय चरौदा में 8 साल की बच्ची के साथ स्कूल के शिक्षक द्वारा एक साल से बलात्कार किया जा रहा है, सरस्वती नगर कोटा रायपुर में घटना घटी है और झलियामारी की घटना हम भूले नहीं है. सरकार ऐसे लोगों को बचाने में लगी है क्या इस प्रदेश में कानून का राज नहीं है? प्रदेश के मुखिया ने अधिकारी को छूट दे रखी है ऐसे अधिकारी हर जिले में पदस्त हो जाएं तो बहु-बेटियां सुरक्षित नहीं रहेंगी। ऐसे अधिकारी को वर्दी में नहीं होना चाहिए उन्हें जेल भेजा जाना

No image

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 26 नवम्बर को अमेरिका जाने वाले हैं। सीएम 13 दिनों तक अमेरिकी दौरे पर होंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका में भारी संख्या में भारतीय रहते हैं जिनमे से बहुत से लोग भारत में निवेश करना चाहते हैं। निवेश की इन्ही संभावनाओं को तलाशने वो अमेरिका रवाना हो रहे हैं। मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव विवेक ढांढ, प्रमुख सचिव अमन सिंह, उद्योग सचिव सुबोध सिंह, ओएसडी टू सीएम विक्रम सिसोदिया, सीएसआईडीसी के एम डी सुनील मिश्रा, कार्तिकेय गोयल तथा चिप्स के सीईओ एलेक्स पॉल मेनन भी अमेरिका जा रहे हैं।

No image

रायपुर. पं.रविशंकर विश्वविद्यालय में चल रहे 32वे मध्य जोन अंतर विश्वविद्यालय युवा उत्सव संगवारी का आयोजन चल रहा है. इस आयोजन में कई राज्य के छात्र आए हुए हैं. छात्रों की खान-पान और रहने की व्यवस्था विश्वविद्यालय ने की है. शुक्रवार की सुबह विश्वविद्यालय में हंगामा तब मच गया जब कुछ छात्रों की खराब खाना खाने की वजह से तबियत बिगड़ गई. छात्रों ने मामले की शिकायत कार्यक्रम समन्वयक और रविवि की डीन प्रो. नीता बाजपेयी से की. मामले की गंभीरता कोई समझते हुए खाने का ठेका लेने वाले श्रेया कैटरर्स का ठेका निरस्त कर दिया गया.   

No image

रायपुर. छत्तीसगढ़ स्वस्थ्य विभाग की ओर से रायपुर के एक निजी होटल में अंग प्रत्यारोपण पर केन्द्रित सेमिनार का आयोजन कराया गया. इस आयोजन में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह भी शामिल हुए. सेमिनार में अंग प्रत्यारोपण पर कानून बनाये जाने को लेकर चर्चा हुई. इसमें देश भर के चिकित्सकों ने हिस्सा लिया. पत्रकारों से बात-चीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अंग प्रत्यारोपण के लिए दाऊ कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का रूप ले रहा है. ऐसे में लोगो को जागरूक करके अंग प्रत्यारोपण का माहौल तैयार करने की योजना बनाई जाएगी.

No image

रायपुर. राज्य के मुख्य लोक आयुक्त को अब हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के बराबर वेतन मिलेगा . कल छग विधानसभा में लोक सेवा आयोग संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया गया.  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चर्चा के दौरान कहा  कि योग्यता में किसी भी तरह का कोई संशोधन नहीं किया जा रहा है. संशोधन महज़ वेतन में किया जा रहा है. क्योंकि दूसरे कई राज्यों में लोकायुक्त को हाईकोर्ट के मुख्य जज के समान वेतन- भत्ता दिया जाता है. इससे पहले नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव सहित कांग्रेस के अन्य सदस्यों ने लोकायुक्त चयन की पात्रता कम किए जाने पर आपत्ति की थी. 

No image

रायपुर. 90 लाख रूपए  बैंक में  जमा करने गए गुटखा कारोबारी से आयकर विभाग ने पैसों का हिसाब मांगा है. पैसे नक्सलियों के होने की सुचना मिली थी. इस वजह से पुलिस मामले को गंभीरता से ले रही है. महिंद्रा ग्रुप के कर्मचारियों से आयकर विभाग ने शुक्रवार को सख्त पूछताछ की थी. आयकर विभाग के अधिकारीयों ने इस बात की जानकारी दी कि 90 लाख रूपए एसआईबी की टीम ने बरामद किये थे. इस रकम को आयकर विभाग को सौंप दिया गया है. किशोर वाधवानी गुटखा कारोबारी और उनके कर्मचारियों को आयकर विभाग ने नोटिस जारी कर पैसों का हिसाब मांगा है. तमाम दस्तावेज, बिल, वाउचर जमा करने को कहा गया है. दस्तावेज मिलने के बाद ही पता चल पाएगा कि रकम कहां से आई थी. इधर पुलिस भी इस मामले की जांच में जुटी हुई है.

No image

रायपुर. शुक्रवार को विधानसभा में सरकार ने दो बड़ी घोषणा की हैं. पहली यह की आबादी ज़मीं पर काबिज़ सभी को पट्टा दिया जाएगा. दूसरी यह की आधार कार्ड जरूरी  नहीं है सरकारी राशन दूकान से अनाज लेने के लिए.

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जावब देते हुए खाद्य मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने कहा कि राशन कार्ड में नाम जुड़वाने का काम सतत चल रहा है. कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों का पहचानपत्र अनिवार्य है. विधायक डॉ. विमल चोपड़ा ने कहा कि खाद्य विभाग की वेबसाइट से परिवार के आधे सदस्यों के नाम डिलीट हो गए हैं. कहीं- कहीं परिवार के 5- 5 सदस्यों के नाम गायब हैं. आधार कार्ड नहीं होने के कारण लोगों को राशन नहीं दिया जा रहा है. खाद्य मंत्री ने कहा कि बिना सत्यापन और जांच के ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, कोटवार और मितानिनों के राशन कार्ड निरस्त करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी.

राजस्व मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने ऐलान किया कि आबादी जमीन पर काबिज़ हर व्यक्ति को सरकार जमीन का पट्टा देगी. ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही नगरीय निकायों में भी यह योजना लागू की जाएगी. इसके लिए सभी कलेक्टरों को सर्वे कराने के निर्देश दिए गए हैं

No image

छत्तीसगढ़ी फिल्मों में करंसी एक्सचेंज का असर नजर आ रहा है। 18 नवंबर को रिलीज होने वाली फिल्म राजा छत्तीसगढ़िया पार्ट 2 की रिलीज को रोक दिया गया है। यह फिल्म राजा छत्तीसगढ़िया की सिक्वल फिल्म है। पहल  फिल्म ​थिएटर में 50 दिनों तक चली थी। इस फिल्म को भी एक साथ 30 थिएटर में रि​लीज किया जा रहा था। मगर रॉक आॅन जैसी फिल्मो के ​रिस्पांस को देखते हुए निर्माता निर्देशक ने फिलहाल फिल्म की रि​लीज को रोक दिया है। फिल्म के पोस्टर्स प्रदेश भर में लगा दिए गए थे। बाद में फिल्म को रिलीज से रोक दिया गया। फिल्म में पद्म श्री अनुज शर्मा मुख्य किरदार में हैं। इस फिल्म को करंसी के मामले में हॉलात सामान्य होने के बाद रिलीज किया जाएगा। 

No image

विधानसभा में धारा 139 महिलाओं के उत्पीड़न के संबंध में चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल बस्तर के हालातों पर जमकर बरसे। बघेल ने कहा कि, बस्तर में महिलाओं के साथ दुराचार हो रहा है, गर्भवती महिलाओं के स्तन को निचोड़कर जांचा जा रहा है मगर किसी के खिलाफ एफआईआर नहीं होती। मीना खलखो, मड़कम हिड़मे फर्जी मुठभेड़ मामले में अब तक किसी पुलिसवाले के खिलाफ एफआईआर नहीं हुई। सीबीआई ने माना कि ताड़मेटला में सुरक्षाबलों ने आगजनी की थी। विधायक देवती कर्मा ने पीड़ित परिवार का साथ दिया तो उन्हें धमकाया गया। उनके खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया जा रहा है। बस्तर आई जी का इतिहास देखें। जशपुर में इनके सामने एक महिला के पति को मारा गया। उनके सामने महिला का बलात्कार किया गया। सरकार ऐसे लोगों को बचाने में लगी है क्या इस प्रदेश में कानून का राज नहीं है? प्रदेश के मुखिया ने अधिकारी को छूट दे रखी है ऐसे अधिकारी हर जिले में पदस्त हो जाएं तो बहु-बेटियां सुरक्षित नहीं रहेंगी। ऐसे अधिकारी को वर्दी में नहीं होना चाहिए उन्हें जेल भेजा जाना चाहिए। जवाब देते हुए गृृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि, इस सरकार में महिलाओं के उत्थान के लिए काम हुए हैं। बस्तर में जहां भी सुरक्षाबलों द्वारा अपराध सामने आता है अपराध दर्ज होते हैं और कार्रवाई भी होती है। गृृहमंत्री ने कहा कि, कांग्रेस के शासनकाल में राजनैतिक अत्याचार होते ​थे। 

No image

रायपुर. बिजली कंपनी के निजीकरण का मुद्दा छत्तीसगढ़ विधानसभा में उठा. कांग्रेस के  भूपेश बघेल ने इसे रोकने का प्रस्ताव लाया  और चर्चा की मांग की. सूखा राहत राशि में भारी गड़बड़ी पर अमित जोगी ने सवाल उठाए, इन सवालों से विभागीय मंत्री सवालों के घेरे में आ गए. इस दौरान महानदी जल विवाद को लेकर चर्चा न होने से नाराज होकर अमित जोगी समेत तीन विधायक विधानसभा में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठ गए. उधर विधानसभा में धनेंद्र साहू ने रायपुर-केंद्री तक हाइवे सड़क के निर्माण पर सवाल उठाया. विपक्ष ने इस दौरान आक्रोश जताया और वॉक आउट कर दिया. दलेश्वर साहू ने डोंगरगांव में पटवारी हल्का दुरुस्तीकरण को लेकर सवाल उठाए, जिसका जवाब मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने दिया.

No image

रायपुर. शंकरनगर पानी टंकी के पास एक महिला लूट की शिकार हो गई. घटना कल रात 8:30 बजे की बताई जा रही है. मामले कि शिकायत पुलिस ने दर्ज किया है. पुलिस के मुताबिक  शंकरनगर निवासी  रीता हलधार कल  ज्वेलर्स की दुकान से खरीदी कर घर लौट रही थी , रास्ते में दोपहिया में सवार तीन किशोरो ने उनका जेवर से भरा बैग लूट लिया और फरार हो गए . पुलिस  आसपास के सीसीटीवी कैमरों फुटेज खंगाल रही है.

No image

रायपुर. एसआईबी ने गुरुवार को देवेन्द्र नगर में बैंक ऑफ इंडिया के बाहर से दो लोगों को हिरासत में लिया. इन दो लोगो के पास से पुलिस ने 90 लाख 56 हजार रुपए बरामद किये हैं. यह सभी नोट 1000 और 500 के पुराने नोट है. जब पुलिस ने पूछताछ की तो इन दोनों लोगो ने बताया की यह रकम पान मसाला कारोबारी और मीडिया समूह के मालिक किशोर वाधवानी की है. सुंदरराज एसपी एसआईबी ने बताया कि बरामद 90 लाख सीज कर आईटी विभाग को सौंप दिए गए हैं. किसी को हिरासत में नहीं रखा गया है. रकम के नक्सली कनेक्शन होने की जांच की जा रही है.

No image

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्य सचिव और माओवाद प्रभावित बस्तर के आईजी पुलिस शिवराम प्रसाद कल्लूरी के ख़िलाफ राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने सम्मन जारी किए हैं. दोनों अधिकारियों के ख़िलाफ़ मानव अधिकार कार्यकर्ताओं से दुश्मनी निकालने और सत्ता का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है. छत्तीसगढ़ सरकार संविधान के दायरे में रहकर माओवादियों के साथ संवाद करने के पक्ष में है गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा ने यह बात कही थी. राजनीतिक संगठन समेत छत्तीसगढ़ के विपक्षी दल कांग्रेस ने भी कहा था कि बस्तर में फर्ज़ी मुठभेड़ों में निर्दोष आदिवासियों को मारा जा रहा है. दोनों अधिकारियों के ख़िलाफ यह सम्मन जारी करते हुए आधिकारियों को 30 नवंबर तक आयोग के सामने पेश होकर अपनी सफ़ाई देने को कहा है. मानव अधिकार आयोग ने अब इस मामले का स्वत: संज्ञान में लिया है.

No image

रायपुर. कांग्रेस ने 24 सितंबर को बस्तर के बुरगुन में हुई मुठभेड़ को फर्जी बताया है. विपक्ष ने इस मुद्दे को लेकर गुरूवार को गृहमंत्री को घेरा. कांग्रेस ने यह आरोप लगाया कि पुलिस ने मासूम छात्रों को घर से निकालकर गोली मारी है. आरोप को खारिज करते हुए पैकरा ने बताया की मारे गए नक्सलियों में एक नक्सली 8वीं तक पढ़ा है और दूसरे के छात्र होने के कोई दस्तावेज बरामद नहीं हुए हैं. पैकरा ने कहा की दोनो बाल संघम से जुड़े होने की आशंका है. मंत्री विपक्ष के कई सवालों से यह कह कर बच गए की मामला अभी न्यायालय में विचाराधीन है. विपक्ष ने बस्तर आईजी कल्लूरी के खिलाफ भी जमकर नारे लगाए गर्भगृह में आने के कारण विधायक स्वयं निलंबित हो गए, हालांकि कुछ देर बाद ही विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने उनका निलंबन समाप्त कर दिया. भूपेश बघेल ने बुरगुन मुठभेड़ को लेकर सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि पुलिस ने सोनकू राम और बिजलू कश्यप को आधी रात बाद घर से निकालकर गोली मारी है. बघेल ने कहा कि ताड़मेटला कांड के समय जो वहां एसएसपी थे, उन्हें आईजी बना दिया गया है. जिसके खिलाफ जांच चल रही है, उसे वहां पदस्थ नहीं किया जाता नियम यह कहता. इससे जांच प्रभावित होती है और कल्लूरी जांच प्रभावित कर रहे हैं. क्या सरकार कल्लूरी को बस्तर से हटाएगी?

No image

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा से लेकर सुप्रीम  कोर्ट तक विपक्ष और सामाजिक कार्यकर्ताओं के निशाने पर रहे कल्लूरी को लेकर सीएम ने कड़ा संदेश दिया है। दंतेवाड़ा में आदिवासी छात्रों के फर्जी मुठभेड़, मड़कम हिड़मे की बलात्कार के बाद हत्या, ताड़मेटला कांड पर सीबीआई जांच की आंच भी कल्लूरी तक पंहुची, बाद में सामाजिक कार्यकर्ताओं के खिलाफ भी बस्तर पुलिस ने झूठे एफआईआर दर्ज किए। 
   इतना होना था, कि विपक्ष ने अधिकारी को निशाने पर लिया और कांग्रेस ने बस्तर आई जी कल्लूरी की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए। विधानसभा में पत्रकारों से चर्चा करते हुए सीएम डॉक्टर रमन सिंह ने कहा है कि, डीजी हों या आई जी हों अपना काम करना चाहिए। कहीं कमियां है खामियां है तो हमें ठीक करना भी आता है..सीएम ने कड़ा संदेश दिया है कि, अनुशासन सबके लिए जरुरी है।

No image

ओके 

No image

भिलाई. यंगिस्तानी स्पोर्ट्स क्लब द्वारा 11 से 21 जनवरी तक आयोजित छत्तीसगढ़ क्रिकेट लीग (सीजीसीएल) के लिए टीमों का चयन पूरा हो गया है. एक खिलाडी की एक लाख रूपए में बोली लगी तो वहीँ बाकी खिलाडियों की बोली 50 से 70 तक गई. सेक्टर-7 क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले मैच का सीधा प्रसारण नियो स्पोर्ट्स चैनल में दिखाया जाएगा. यंगिस्तानी स्पोर्ट्स क्लब के संयोजक मनीष पांडेय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि पिछले बार की अपेक्षा इस साल प्लेयर ऑक्शन में लोगों ने खिलाडियों की ब़ढ-च़ढ कर बोली लगाई.

टीमों का नाम और उनके ओनर

  • रॉयल पैंथर्स भिलाई (ओनर केडिया ग्रुप)
  • एटी सॉलिटर्स रायपुर (ओनर एटी ज्वेलर्स रायपुर)
  • दिशा स्टार्स राजनांदगांव (ओनर सूर्या वायरस)
  • सीवीआरयू लायंस बिलासपुर (ओनर सीवी रमन यूनिवर्सिटी)
  • इम्पीरियल टाइगर्स दुर्ग (ओनर रायपुर पावर एंड स्टील)
  • स्वर्णभूमि चार्जर्स नया रायपुर (प्रमोटर्स रूही अग्रवाल, श्लोक बिरला और पियुष देशलहरा पायल ट्रेवल्स)

 

No image

अंबिकापुर. अंबिकापुर शहर से लगे दरिमा रोड कतकालो में एक स्कूल वैन में आग लग गई. इस वैन में 13 बच्चे मौजूद थे. घटना की नज़ाकत को समझते हुए बच्चों को बाहर निकला गया. इस हादसे में सभी बच्चों के किताबों से भरे बस्ते जल गए. बता दें कि कतकालो स्तिथ ग्रीन लैंड पब्लिक स्कूल की यह वैन थी. वैन चालक 9 बजे जब बच्चों को स्कूल ले जा रहा था इस दौरान वैन में आग लग गई. ग्रामीणों की समझदारी से वैन की आग पर काबू पा लिया गया साथ ही बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया. हालाकि वैन में आग लगने कि वजह का अभी तक पता नहीं चल सका है.   

No image

गरियाबंद. 38 नग हीरा पत्थर के साथ क्राइम ब्रांच की टीम ने एक युवक को हिरासत में लिया है. 3 लाख रूपए की कीमत बताई जा रही है जप्त किये गए हीरे  की. आरोपी लम्बे समय से इस काम को कर रहा था. पुलिस को सूचना  मिली थी  कि मैनपुर से 8 किलोमीटर की दुरी पर मौजूद ग्राम झरियाबाहरा चौक पर एक व्यक्तिहीरा ,बेचने की फिराक में हैं. मामले की गंभीरता को समझते हुए क्राइम ब्रांच की टीम मौके पर पहुची. वहां थाना शोभा ग्राम पेंड्रा निवासी अंगद गोड़ पिता बुईधू राम (46) हीरा पत्थर बेचने के लिए ग्राहक तलाश रहा था.

No image

रायपुर. आज विधानसभा  विपक्ष के हमले के बाद दोपहर 2:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. दंतेवाड़ा के बारसूर में 2 छात्रों की मौत पर विपक्ष ने गृहमंत्री रामसेवक पैकरा का ध्यानाकर्षित किया. रामसेवक के असंतुष्ट जवाब से विपक्ष सांसदों ने सरकार विरोधी नारे लगाए और आंसदी तक चले गए. सरकार विरोधी नारे लगाने की वजह से सारे विपक्षी विधायकों को सभापति ने  निलंबित कर दिया गया. अमित जोगी ने बुधवार को हुई लाठी चार्ज पर स्थगन प्रस्ताव पर शून्यकाल में चर्चा की मांग की. अमित जोगी की मांग को स्पीकर ने अस्वीकार कर दिया. आरके राय अमित जोगी और सियाराम कौशिक ने नारेबाज़ी की इसके बाद तीनों को निलंबित कर दिया गया. फिर कुछ देर बाद निलंबन रद्द भी कर दिया गया. भूपेश बघेल ने शून्यकाल में पुलिस द्वारा बोनस की मांग के दौरान हुई मार-पीट का मामला उठाया. इस घटना पर भूपेश ने स्थगन प्रस्ताव की मांग की. नंदनवन के वीरान होने पर ध्यानाकर्षण में विधायक देवजी भाई पटेल ने सवाल उठाया. नाहर मरम्मत के लिए कितनी राशि स्वीकृत हुई विधायक सरोजनी बंजारे ने इसकी जानकारी मांगी. जावब देते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने बताया की करीब 1 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की गई है. निजी शासकीय गौशाला की जानकारी विधायक मनोज मंडावी ने मांगी इसका जवाब देते हुए बृजमोहन ने बतया की दुर्गकोंदल में एक शासकीय गौशाला है. सिहावा में स्कूल की जर्जर ईमारत पर विधायक श्रवण मरकाम ने प्रश्नकाल में सवाल उठाया. मंत्री किदार कश्यप ने जावाब देते हुए कहा की तकरीबन 57 स्कूल जर्जर हैं जिनका जीर्णोद्धार किया जाएगा.

No image

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विधानसभा में यह घोषणा की कि राज्य में छोटे कारोबारियों को भी ‘पाइंट ऑफ सेल डिवाइस' को वैट से छूट दी जाएगी। छोटे कारोबारियों को ई-पेमेंट के लिए प्रोत्साहित करने के लिए  सिंह ने यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इससे छत्तीसगढ़ राज्य में ई-भुगतान की सुविधा बढ़ेगी साथ ही काले धन के खिलाफ लडाई में  राज्य का एक और योगदान दर्ज होगा।

No image

रायपुर। छजकां (छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस) के प्रदेशाध्यक्ष अजीत जोगी के नेतृत्व  में आज पांच हजार से ज्यादा लोग विधानसभा का घेराव करने इकठ्ठा हुए। विधानसभा का घेराव करने जा रहे पार्टी के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच जमकर तनातनी हुई। पार्टी कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पथराव किया जिसमें रायपुर के सिविल लाइंस सीएसपी संजय ध्रुव, बिलासपुर के एक सहायक सेनानी प्रमोद गुप्ता समेत 9 पुलिस कर्मियों को चोटें आई। जवाबी कारवाई में पुलिस ने कार्यकर्ताओं पर ताबड़तोड़ लाठियां बरसाई  जिसमें पूर्व मंत्री  डीपी धृतलहरे, छजकां युवा के प्रदेश अध्यक्ष विनोद तिवारी समेत 12 लोग घायल हो गए। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लेते हुए लगभग 736 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया।

 

No image

दुर्ग. ज्वेलर्स के ऊपर आयकर विभाग द्वारा मंगलवार को हुई कार्रवाई के बाद छत्तीसगढ़ सराफा बाज़ार बंद रहा.कार्रवाई होने के बाद से की सराफा का काम करने वाले व्यापारियों में हडकंप मच गया है. इस कार्रवाई के बाद व्यापारियों ने बैठक की और दुर्ग के जवाहर चौक मोती कॉम्पलेक्स की सराफा दुकाने बंद रही. बता दें की मंगलवार को कायकार विभाग द्वारा चार बड़े प्रतिष्ठानों पर हुई कार्रवाई के बाद अन्य व्यापारी भी सहम गए और अपनी दुकानों को बंद करते हुए नज़र आए. जब आयकर की टीम शहर के प्रतिष्ठित ज्वेलर्स के यहां सर्वे करने गई तो अधिकारियों का ज्वेलर से विवाद भी हुआ. इस बात का खुलासा सराफा सूत्रों ने किया. जब स्टाफ बिल-बुक, सीपीयू समेत दस्तावेज ले जा रहे थे तब आईटी अधिकारियों को व्यापारियों ने रोका तो इसी बात पर अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की भी हुई.

No image

रायगढ. अगर हौसले बुलंद हो और व्यक्ति आत्म विश्वास से सराबोर हो तो कामयाबी तय समझिये. इस बात हो हकीकत में तब्दील कर दिखाया है रायगढ जिले के दो बच्चों ने. इन होनहार बच्चों ने सारी तक्लीफों को परे कर कामयाबी की नई दास्ताँ लिखी है. इन बच्चों का छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल की परीक्षा में टॉप करने की वजह से इनका सम्मान किया जायेगा. पिछले साल केदार कश्यप (स्कूली शिक्षा मंत्री) की घोषणा पर अमल करते हुए 29 नवंबर को ओपन टॉपरो को भी  पुरस्कार  से नवाज़ा जाएगा. ईश्वर प्रसाद भोय जो कि रायगढ़ जिले के राजपुर गांव के सहवासी हैं. इन्होने ने सन 2016 की परीक्षा में कक्षा 12वीं में 89.8% अंक हासिल किए. वहीँ रायगढ़ के भटगांव की छात्रा क्षमा टोप्पो ने 10वीं में 86.8 प्रतिशत अंक हासिल किए. समाहरो  में 20000 रूपए क्षमा को और 25000 रूपए ईश्वर को दिए जाएंगे. यह दोनों होनहार बच्चे अपने माता-पिता के साथ उनके काम में भी हाँथ बटाते थे और साथ-साथ पढाई भी करते थे. इनका टॉप करना गाँव में शिक्षा के प्रति बढती जागरूकता का सुबूत है. तो वहीँ गाँव में रह कर पढने वाले बच्चों के लिए प्रेरणा.

No image

 कांग्रेस ने विधानसभा सत्र की शुरूआत में नोट और दिक्कतों को मुददा बनाया, वहीं कांग्रेस के ही विधायक सियाराम कौशिक ने कांग्रेस का साथ देने की बजाय अमित जोगी का साथ दिया। इसे लेकर विधानसभा में चर्चा चलती रही, कि सियाराम कहीं आर के राय की तरह बागी तो नहीं होने जा रहे हैं । सियाराम कौशिक ने कांग्रेस पर ही आरोप लगाए। सियाराम ने कहा कि, कांग्रेस किसानों का मुददा नहीं उठा रही है। जवाब में पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि, सियाराम कौशिक पर कांग्रेस निगरानी रखे हुए है, विधायक दल की बैठक में उनके  बारे में विचार किया जाएगा। इससे पहले कांग्रेस विधायक आर के राय ने भी कांग्रेस से बगावत की थी, इसके बाद कांग्रेस ने उन्हें निलंबित कर दिया है, अब वे छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के साथ जुड़े हैं। 
 

No image

पंडित दिनदयाल उपाध्याय के बारे में टिप्पणी करने वाले  आईएएस शिव अनंत तायल को सरकार ने अटैचमेंट की सजा माफ कर पोस्टिंग नई पोस्टिंग दी है। तायल को खाद्य विभाग में डिप्टी सिकरेट्री बनाया गया है। तायल को दिनदयाल उपाध्याय की उपलब्ध्यिां पूछने की वजह से  जिला पंचायत सीईओ से छुट्टी करते हुए मंत्रालय अटैच किया गया था। बाद में तायल को डेढ़ महीने  में ही नई पोस्टिंग दे दी गई। शीतकालीन सत्र के ठीक पहले सरकार ने उन्हें मंत्रालय में डिप्टी सिकरेट्री बना दिया है। तायल ने फेसबुक पर लिखा था कि उपध्याय का लेखक या विचारक के रूप में कोई भी काम नहीं है जिसके लिए उनकी विचारधारा समझी जा सके। ढूंढने पर एकात्म मानवतावाद पर उनके सिर्फ चार लेक्चर मिलते हैं.. कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने शिव अनंत तायल की नई पोस्टिंग को लेकर कहा है कि, सरकार ने तायल की दिनदयाल उपाध्याय की उपलब्ध्यिां नहीं होने संबंधी बयान पर मुहर लगा दी है। पंचायत मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा ​है कि, तायल का मामला पुराना हो गया है।   

No image

बीजापुर.  पुलिस ने बेचापाल के जंगलों से दो वारंटी  नक्सलियों जिन पर हत्या, लूट, डकैती जैसे गंभीर आरोप हैं को धर दबोचा है। इन नक्सलियों की पुलिस को दस वर्षों से तलाश थी। नक्सली ओयाम छन्नू के खिलाफ 1 लंबित स्थायी वारंट है और ओयामी बंडी के खिलाफ 4 लंबित स्थायी वारंट है। दोनों नक्सलियों को न्यायालय में पेश  करके जेल भेज दिया गया है।

No image

रायपुर। राज्य के सभी जिलों में आज सुबह से धान खरीदी शुरू हो गई है। प्रदेशभर में इस साल धान खरीदी के लिए 1987  केंद्र बनाए गए हैं। राज्य के अलग-अलग जिलों में धान खरीदी केन्द्रों पर किसान धान लेकर पहुंचे। आज पहला दिन होने से किसानों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा।

No image

बैकुंठपुर। कल रात 9 बजे रामानुज नगर बैकुंठपुर मार्ग के कंचनपुर के पास स्कार्पियों दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में एक बालक अर्क रजवाड़े (4 वर्ष) की मौत हो गई। सरगुजा जिला निवासी संदीप रजवाड़े अपने परिजनों के साथ अपने रिश्तेदार के यहाँ जाने निकले थे । रास्ते में ड्राईवर का वाहन से संतुलन हटा और स्कार्पियों दीवार से टकराकर तीन बार पलटी। स्कार्पियों में 10 लोग सवार थे। घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। घटना के बाद से ड्राईवर फरार है।

No image

रायपुरभिलाई के महापौर देवेन्द्र यादव को डेंगू हो गया है। आज सुबह 11 बजे उनको उपचार के लिए रायपुर के रामकृष्ण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि 4-5 दिन उनको इलाज के लिए अस्पताल में रखा जायेगा। देवेन्द्र यादव के करीबी सूत्र ने बताया कि 3-4 दिन से उनकी तबियत ठीक नहीं थी। अपोलो में ब्लड टेस्ट करवाने पर डेंगू की पुष्टि हुई। अस्पताल के बाहर भारी संख्या में उनके समर्थकों की भीड़ जुट गई है। हालचाल पूछने वालों का भी तांता लगा हुआ है।

No image

गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के विशेष सचिव सी एल भाया ने सचिवालय के अधिकारियों के समूह में अश्लील वीडियो पोस्ट कर दिया, बाद में  सीएल एल भाया ने इसकी शिकायत रायपुर के राजेन्द्र नगर थाने में दर्ज कराई। भाया का कहना है कि, उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी कि उनका टैब कहां है, जब उनके गुम हुए फोन से अ​श्लिल वीडियो पोस्ट होने लगे तब उन्होंने टैब गुम होने की शिकायत दर्ज कराई। 
पुलिस ने भाया की शिकायत पर राजेन्द्र नगर थाने में शिकायत दर्ज कर ली है। पुलिस। पुलिस टैब को ट्रेस करने की ​कोशिश कर रही है। 
आई टी एक्सपर्ट मोहित साहू ने कहा है ​कि, लोगों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि उनके गैजेट्स में पासवर्ड लगा हो , खास तौर पर वाट्सएप्प इस्तेमाल किए जाने के दौरान वेब वाट्सएप्प पर जाकर लॉग इन जरूर चेक करें। कहीं ऐसा न हो कि, कोई और आपका वाट्सएप इस्तेमाल कर रहा हो 

No image

भिलाई: शहर के एक निजी स्कूल में पढने वाली चौथी कक्षा की बच्ची का अपहरण की कोशिश का मामला उजागर हुआ है. जब परिजन इस मामले की शिकायत करने सकूल प्रबंधन के पास पहुचे तो परिजनों को ही बच्ची को स्कुल से निकलने की धमकी दे दी. इसके बाद बच्ची के परिजनों ने छावनी थाने में शिकायत दर्ज कराई. इस मामले में जब किसी भी प्रकार की कारवाई होती नहीं नज़र आई तब अन्य परिजन पहले स्कुल के सामने पहुचे फिर सब छावनी थाने जा कर मामले को गंभीरता से लेने का और कारवाई करने की मांग की. थाने पहुंचे परिजनों का आरोप है कि जब बुधवार की सुबह स्कूल पहुंचे थे तो वहां उन्हें दोपहर में आने को कहा गया. इसके बाद दोपहर में वे पहुंचे तो काफी देर तक बहस करने के बाद उन्होंने सीसीटीवी कैमरे के फुटेज दिखाए गए. परिजनों का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन ने सुबह से लेकर दोपहर के बीच के समय में सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड की घटना के फुटेज मिटा दिए है. इसके अलावा स्कूल के गेट पर कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा था, लेकिन परिजनों के शिकायत के बाद आनन-फानन में बुधवार को ही स्कूल के गेट पर कैमरा लगवाया गया. लिंक रोड जलेबी चौक के पास स्थित कमला पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा चौथी की नौ वर्षीय छात्रा की बीते 8 नवंबर को अपहरण की कोशिश की गई थी. गुरुवार को स्कूल पहुंचे परिजनों ने बताया कि मंगलवार को दोपहर करीब एक बजे एक अनजान व्यक्ति स्कूल आया और बच्ची की मां की तबीयत खराब होने की बात कहकर उसे अपने साथ ले गया. बच्ची की क्लास टीचर चंद्रमुखी और एक अन्य टीचर चेतन दास भी बच्ची के साथ गए, लेकिन रास्ते में तीनदर्शन मंदिर के पास क्लास टीचर चंद्रमुखी ने व्यक्ति को थाने लेकर जाने की बात कहते हुए बच्ची को चेतन दास के साथ स्कूल भेज दिया. इसके कुछ देर बाद टीचर चंद्रमुखी भी स्कूल वापस लौट आई. परिजनों ने बताया कि शाम को स्कूल से वापस घर जाने के बाद परिजनों को बच्ची ने घटना की जानकारी दी. इस पर अगले दिन बुधवार की सुबह परिजन बच्ची को लेकर शिकायत करने स्कूल पहुंचे. इस पर स्कूल के संचालक सतपाल गुप्ता ने उल्टा परिजनों को ही धमकाना शुरू कर दिया.  

 

 

No image

धमतरी। धमतरी जिले के भखारा क्षेत्र में ट्रैक्टर के चपेट में आने से एक वृद्धा की मौत हो गई। छोटी दीवाली के मौके पर घनाराम साहू ने नया ट्रैक्टर खरीदा था जिसकी पूजा करने महिलाएं ट्रैक्टर के सामने खड़ी थी। उस समय ट्रैक्टर पर बच्चे सवार थे और इंजन चालू था। बच्चों ने अनजाने में ट्रैक्टर का गियर लगा दिया जिससे सुंदरा बाई (85) की  ट्रैक्टर के चपेट में आने से  घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

No image

सिमगा। दामाखेड़ा के प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के धान खरीदी केन्द्र  मनोहरा में रखे बारदाने में आग लग गई। घटना 9 नवम्बर की है। धान खरीदी केन्द्र में शासन ने किसानों के वितरण के लिए लगभग 500 नग बारदाना भेजा था। जिसमे अचानक आग लग गई। आग किस वजह से लगी ये पता नहीं चल पाया है। ग्रामीणों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। समिति के अध्यक्ष लखन लाल अग्रवाल समेत समिति प्रभारी ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई। समिति अध्यक्ष के अनुसार 35 से 40 हजार का नुकसान बारदाना में आग लगने की वजह से हुआ है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।  

 

No image

रायपुर: काम की अधिकता से कर्मचारियों को मानसिक परेशानी हो रही है. छत्तीसगढ़ का मंत्रालय कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है. बता दें कि मंत्रालय में आला अधिकारियों के पद तो भरे हुए हैं. मगर कर्मचारियों की कमी के चलते काम-काज काफी ज़्यादा प्रभावित हो रहा है. कर्मिकों की कमी की वजह से फाइलों का निपटारा नहीं हो पा रहा है. इस बात को आला अफसर भी स्वीकार कर रहे हैं. हालही में दो सौ पदों की भरती की गई है. मगर अभी तक उन कर्मचारियों कार्य भार नहीं संभाला है. एक वक्त में एक कर्मचारी तीन से चार अफसरों की फाइलों को समेट रहा है. ऐसे में मानिसक परेशनी होना लाज़मी हैं. जो फ़ाइल दिन भर में पूरी हो जती थी अब उन फाइलों को निपटने में कई दिन लग रहे हैं. मंत्रालय में मंत्रालयीन कैडर के सेक्शन ऑफिसर व सहायक ग्रेड 1,2,3,4 के पदों पर लगभग 13 सौ कर्मचारियों के पद स्वीकृत हैं, जबकि वर्तमान में करीब 550 कार्यरत हैं. उच्च शिक्षा विभाग में 11 अफसर हैं जबकि कर्मचारी 5 हैं.  पिछले साल 17 अगस्त को कर्मचारी संघ ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक में भी कर्मचारियों की कमी का मुद्दा उठाया था. लेकिन अब तक किसी भी तरह की कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है.

No image

रायपुर: प्रधानमंत्री के आगमन के बाद नगर निगम ने अपनी आँखें खोली. महापौर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए सड़कों का सौंदर्यीकरण ज़रूरी है. इस पर ध्यान दिया जाये. निगम का काम महज़ नाली बनाना नहीं है. सड़कों को सुंदर बनाना भी है.

महापौर ने कहा कि जब पीडब्ल्यूडी सड़कों के सौंदर्यीकरण पर काम कर सकता है तो नगर निगम क्यों नहीं? शहर के भीतर की सड़कों में भी कैट आई और वाइट मार्किंग का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा दिया गया है. इस तरह का आदेश तब निकला जब मोदी के साथ कई बाहरी व्यक्तियों ने शहर का भ्रमण किया. 

No image

रायपुर: मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में  बर्ड फ्लू  के मामले सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ का स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया है। 
स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए  नागरिकों से अपील की है, कि बुखार, गला खराब होना, खांसी, सिर दर्द, नाक बहना और मांस पेशियों में दर्द आदि होने के लक्षण नज़र आने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जाँच करायें, आपको बर्ड फ्लू हो सकता है।  बता दें कि फिलहाल छत्तीसगढ़ में कोई भी मामला बर्ड फ्लू का नज़र नहीं आया है। लेकिन मध्यप्रदेश  और महाराष्ट्र में पक्षियों की मौत के बाद यहाँ प्रशासन अलर्ट पर आ गया है। बताते हैं कि बर्ड फ्लू नाम का यह वॉयरस पक्षियों से फैलता है, मनुष्य इसका बहुत ही जल्दी शिकार हो जाते हैं. इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार ने एहतियात बरतने के आदेश दिए हैं। 

No image

रायपुर: 15 से 21 नवंबर तक चलेगा छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र. 5 बैठकें होनी हैं इस सत्र के दौरान. इस सत्र में हंगामा होने की संभावनाएं बताई जा रही हैं. 800 से ज़्यादा पक्ष-विपक्ष की ओर से सवाल लगाए जा चुके हैं. जिसमे से 384 अतारांकित और 446 तारांकित शामिल हैं. पत्रकारों से चर्चा करते हुए विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से 16 नवंबर को चालू वित्तीय वर्ष के लिए दूसरा अनुपूरक बजट भी पेश किया जायेगा. 17 नवंबर को इस बजट पर विचार विमर्श होगा साथ ही इसी दिन इस बजट को पारित भी कर दिया जायेगा.

 

5 संशोधन विधेयक भी इसी सत्र में पेश किये जाने हैं.

इसमें

  • विनियोग विधेयक
  • सहकारी समिति संशोधन विधेयक
  • लोक आयोग संशोधन विधेयक
  • छत्तीसगढ़ भाड़ा नियंत्रण संशोधन विधेयक
  • गौसेवा आयोग संशोधन विधेयक

 

को शामिल किया गया है. 2016 छत्तीसगढ़ भाड़ा नियंत्रण संशोधन अध्यादेश भी सदन के पटल पर रखा जायेगा. चर्चा के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि शीत सत्र के लिए ध्यानाकर्ष्ण की 74, शून्यकाल की एक व नियम 139 के तहत तीन सूचनाएं प्राप्त हुई हैं. 11 सूचनाएं आश्कीय संकल्प की प्राप्त हुई हैं. इनमे से तीन सूचनाएं ग्रहण (ग्राह्य) की गई हैं. इसके आलावा 14 याचिकाएं (याचिनाएं) भी प्राप्त हुई है. बिलासपुर में हुई नसबंदी शिविर के दौरान 13 महिलाओं की मौत और कई महिलाओं के गंभीर रूप से अस्वस्थ्य होने की घटना पर भी चर्चा कर न्यायिक जाचं की रिपोर्ट पर विमर्श किया जा सकता है. पत्रकारों से बात-चीत के दौरान सवाल का जवाब देते हुए विधानसभा अद्याक्ष ने कहा की सत्र की अवधि कम नहीं की जाएगी.

 

मुख्या विपक्षी कांग्रेस, सरकार को इस सत्र के दौरान घेरने ने तैयारी में जुट गई है. कांग्रेस इन मुद्दों पर कर सकती है हमला:

 

  • बस्तर में दो स्कूली छात्रों को नक्सली बता कर हत्या
  • धान खरीदी
  • फर्जी मुठभेड़
  • कानून व्यवस्था की स्थिति
  • राज्य विद्युत कंपनियों के निजीकरण
  • नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण के प्रयास
  • किसानों को बोनस
  • पुलिस अभिरक्षा में मौत

 

 साथ ही स्थगन प्रस्ताव लाए जाने की संभावना है बताई जा रही हैं.

No image

रायपुर:डिजिटल इण्डिया के सपने को साकार करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार भी जुट गई है. ऐसा दावा किया जा रहा है, कि अब मंत्रालय में एक भी कागज़ का टुकड़ा नज़र नहीं आएगा. इसके लिए सरकार ने मंत्रालय के सभी 49 विभागों के तृतीय व चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों को ई- सेक्रेटिएट के लीव माड्यूल का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है. अधिकारियों को घर बैठे अवकाश का आवेदन भेजने या निरस्त करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसके लिए एक एप चिप्स द्वारा  बनाया जायेगा जो कि हर अधिकारी  के फोन में इन्सटौल होगा.

No image

रायपुर. आज सुबह से ही पूरे राज्य में 500 और 1000 के नोटो को बदलने के लिए पोस्ट ऑफिस और बैंकों में लोगों की लम्बी लाइन लगी हुई है। भीड़ ज्यादा होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ जगह पर वाद-विवाद की स्थिति भी देखने को मिली। गौरतलब है कि 9 नवम्बर की मध्य-रात्रि से 500 व 1000 के नोट केंद्र सरकार द्वारा बंद कर दिए गए हैं। इन नोटो को 10 नवम्बर से 30 दिसंबर 2016 तक बैंक या डाकघर में जमा करवाकर नए नोट प्राप्त किये जा सकते हैं। आज सुबह से ही लोग नोट जमा करवाने और बदलने के लिए बैंक व डाकघर के सामने लाइन में लगे हुए हैं। नोट बदलने और जमा करवाने के फॉर्म के बारे में पर्याप्त जानकारी न होने की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कुछ लोग अपने मूल पहचान-पत्र की फोटोकॉपी साथ नहीं ले गए थे और घंटों  इंतजार के बाद भी नोट नहीं बदल पाए।

 नोट बदलने के लिए जा रहे हैं तो इसे जरुर पढें-

  • पुराने नोटों की गिनती कर उसके सीरियल नंबर कागज में नोट कर लें।
  • आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड और सरकार की ओर से जारी कोई अन्य पहचान पत्र) के साथ उसकी फोटोकॉपी भी ले कर जावें।
  • नोट बदलने के लिए आप किसी भी बैंक या डाकघर में जा सकते हैं।
  • पुराने नोट जमा करवाने के लिए अपने बैंक की शाखा पर जायें।

No image

रायपुर।  पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का दौरा टलने से  संगठन व् सरकार से नाराज़ चल रहे कुछ भाजपाई  उनसे अपना पीड़ा नहीं कह पाए।  इसके लिए कई नेताओं ने काफी होमवर्क कर रखा था।  साथ ही जिन नेताओं से संगठन व्  सरकार असंतुष्ट चल रही है और उनपर इस दौरे के बाद कार्रवाई होना तय माना  जा रहा था।  उनको भी कुछ दिनों की मोहलत मिल गयी है। शाह का दौरा किसी के लिए सजा तो किसी के लिए इनाम साबित होना था। बताया जा रहा है, कि प्रधानमंत्री मोदी का अचानक 500 और 1000 के नोट को बंद करने के फैसले की वजह से शाह नहीं आए।  बतातें हैं कि शाह के आने के बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावना है।

No image

रायपुर, दिल्ली और अन्य राज्यों के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी ई-रिक्शा सड़कों पर दिखाई देंगे. बढ़ते हुए प्रदूषण को मद्देनज़र रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने यह फैसला लिया ईसके लिए जल्द ही कार्य योजना बनाई जाएगी मुख्य सचिव विवेक ढांड की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री ई-रिक्शा सहायता योजना के तहत गठित राज्यस्तरीय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. ई रिक्शा यानी बैटरी से चलने वाला वाहन जो की प्रदूषण को नियंत्रित करेगा और ईको फ्रेंडली का तमगा सरकार पर जड़ेगा अब देखना ये है कि कितनी जल्दी सरकार इस योजना को कागजों से उतार कर सड़कों पर लाएगी बहरहाल मुख्य सचिव ने शहरों में वर्तमान में संचालित हो रहे डीजल ऑटो वाहनों की जगह ई-रिक्शा के संचालन के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहन देने के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं. बैठक में लगभग सात साल या इससे अधिक अवधि वाले पुराने ऑटो के स्थान पर ई-ऑटो के संचालन के बारे में निर्णय लिया गया. इसके लिए परिवहन विभाग को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया.

No image

बेमेतरा. बेमेतरा जिले के नवागढ़ थाने के ग्राम झांकी में कल दोपहर एक बच्ची (11 वर्ष) पर घर में घुसकर एसिड  फेंकने का मामला सामने आया है। बच्ची जब घर में अकेली थी उस समय एक अज्ञात हमलावर ने उसपर एसिड फेंक दिया। जिससे बच्ची के शरीर का लगभग पचास प्रतिशत हिस्सा जल गया। उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर ने का कहना है कि बच्ची की हालत गंभीर है उसके गर्दन के नीचे का हिस्सा बुरी तरह से  जल गया है।  पुलिस द्वारा आरोपी की तलाश जारी है।

No image

रायपुर. जगदलपुर का कैदी इलाज के लिए रायपुर आकर पार्टियाँ करता रहा और अपनी जगह  प्रहरी को लिटा दिया। कैदी और प्रहरी अभी फरार हैं। गौरतलब है कि सेंट्रल जेल जगदलपुर का कैदी सगीर खान (38 वर्ष) को दीवाली के दिन हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत पर 30 अक्टूबर को रायपुर लाया गया था। राजधानी की जेल में हाजिरी देने के बाद जगदलपुर पुलिस लाइन से लाए गए प्रहरी  सीधे उसे अंबेडकर हॉस्पिटल ले गए। उसी दिन से कैदी वहां भर्ती था। जेल में भर्ती होने वाले दिन से ही कैदी घूमने के लिए बाहर चला जाता था। त्यौहार होने से अस्पताल से अधिकतर मरीज दीवाली मनाने चले गए। किसी को शक ना हो इसके लिए प्रहरी दवाइयां और इंजेक्शन भी लेता रहा। मामले का पता चलने के बाद अस्पताल प्रशासन ने इसकी शिकायत मौदहापारा में दर्ज कराई है।  

No image

मोचो बाड़ी (मेरी बाड़ी) परियोजना से विशेष पहचान बनाने वाले छत्तीसगढ़ के नक्सल हिंसा पीड़ित दंतेवाड़ा जिले में मरहान जमीनों पर सामूहिक रूप से साग-सब्जी की खेती शुरू करने की नई पहल शुरू हुई है। जिला प्रशासन दंतेवाड़ा द्वारा जिले के दस गांवों की लगभग एक हजार एकड़ मरहान जमीनों को विकसित कर सब्जी-भाजी की खेती करने किसान तरक्की योजना की शुरूआत की गई है।
    केन्द्र सरकार द्वारा खनिज विकास निधि से मॉडल गांव बनाने के लिए चुने गए दंतेवाड़ा जिले के दंतेवाड़ा विकासखण्ड के गांव बड़े कमेली से शीघ्र ही यह योजना शुरू हो गई। किसान तरक्की योजना शुरू होने से बड़े कमेली की फिजा इन दिनों बदली नजर आ रही है। मरहान जमीन पर सब्जी की खेती करने के लिए यहां के 50 ग्रामीणों ने आदिम समूह बनाया है। दस दिन पहले जब दंतेवाड़ा जिला प्रशासन के अधिकारियों ने गाँव वालों को किसान तरक्की योजना के बारे में बताया तो ग्रामीण बड़े उत्साहित हुए और उन्होंने मरहान जमीन को विकसित करने का संकल्प ले लिया। एक हफ्ते के भीतर ही जहाँ बड़ी-बड़ी हरी घास उगी थी वहाँ अब समतल जमीन नजर आती है। किसानों ने पैसे इकट्ठे किए और डीजल खरीद कर इसकी जुताई कर ली।
    बड़े कमेली जैसा नजारा अगले दो हफ्तों में उन 10 गाँवों में नजर आएगा जिन्हें किसान तरक्की योजना के लिए चुना गया है। इनमें भांसी, गमावाड़ा, धुरली, मोलसनार, नेरली, दुगेली, मसेनार, उदेला और पाड़ापुर शामिल हैं। किसान तरक्की योजना में किसानों की समिति ही होने वाले लाभांश का बंटवारा करेगी। सब्जियों के विक्रय से मिलने वाली 60 प्रतिशत राशि कार्य में लगे कृषि मजदूरों को, 10 प्रतिशत मरहान भूमि के मालिक को और 10 प्रतिशत ग्राम समिति को दी जाएगी। 20 प्रतिशत हिस्सा आने वाली फसल के लिए किए जाने वाले खर्च में लगाया जाएगा। इस संबंध में लाइवलीहुड कॉलेज दंतेवाड़ा के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट श्री हरतेज सिंह ने बताया कि योजना की सबसे बड़ी विशेषता अच्छी फसल देने वाले बीजों का चयन है। उन्होंने बताया कि हाई यील्ड और हाई वैरायटी बीज किसानों को उपलब्ध उपलब्ध कराया जाएगा। किसानों के उत्पादन के लिए मार्केट भी चिन्हांकित किया गया है जहाँ किसान सीधे अपनी उपज बेच पाएंगे। इसके लिए बचेली और दंतेवाड़ा में शॉप भी बनाई जाएंगी। सब कुछ पारदर्शी होगा और किसान स्वयं अपनी सब्जियाँ यहाँ बेचेंगे।

source: dprcg

No image

बस्तर में पुलिस बलों द्वारा सामाजिक कार्यकर्ताओं के पुतलादहन किए जाने के मामले में राज्य सरकार ने संज्ञान लिया है। राज्य सरकार ने बस्तर के संभाग कमिश्नर को इस मामले की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। ताड़मेटला कांड के संबंध में सुप्रिम कोर्ट में सीबीआई के हलफनामे में सीबीआई ने माना था कि, ताड़मेटला समेत तीन गांव में विशेष पुलिस बल, पुलिस के जवान और सीआरपीएफ ने आगजनी की थी, इस मामले में विपक्ष के हमलावर रूख के बाद बस्तर आईजी एस आरपी कल्लूरी ने प्रेस कान्फ्रेंस लेकर याचिका दायर करने वालों के खिलाफ बयान दिया था। बाद में, सामाजिक कार्यकर्ता नंदिनी सुन्दर, हिमांशु कुमार, बेला ​भाटिया, स्वामीअग्निवेश को नक्सल समर्थक बताते हुए पुलिस ने सड़क पर पुतले फूंके थे..प्रदेश में इसकी निंदा हुई, तो सरकार बैकफुट पर आई और अब जाकर सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

No image

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने निवास में केन्द्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय का स्वागत किया। उन्होंने दत्तात्रेय के साथ छत्तीसगढ़ के श्रमिकों के हितों से जुड़े विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अन्तर्गत तीन अस्पताल खोले जाएंगे। यह प्रदेश के तीन शहरों रायपुर, कोरबा, भिलाई में खुलेंगे जो 100-100 बिस्तरों के होंगे। इस संबंध में आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। जल्द ही इनका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही कुम्हारी बिरगांव और रायगढ़ में स्थापित औषधालय का छह-छह बिस्तरों वाले अस्पताल में उन्नयन किया जाएगा। इस बैठक उन्होंने प्रदेश में 10 नए औषधालय (डिसपेंशरी) खोलने के लिए की भी स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नये औषधालयों के लिए जल्द जमीन दे दी जाएगी। प्रदेश में रायगढ़ एक प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र है, वहां पर कर्मचारियों और कार्यरत श्रमिकों के लिए अच्छी चिकित्सकीय सुविधा दी दी जाएगी। इसके लिए यहां पर निगम के प्रस्तावित अस्पताल के लिए भूखंड की स्वीकृति दे दी गई है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय श्रम मंत्री को स्मृति चिन्ह भंेटकर दीपावली की अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं दी। श्री दत्तात्रेय ने मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ राज्योत्सव 2016 की हार्दिक बधाई दी और उनके प्रति तथा प्रदेशवासियों के प्रति अपनी शुभेच्छा प्रकट की। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह और मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुबोध सिंह तथा कर्मचारी राज्य बीमा निगम के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No image

छत्तीसगढ़ के बस्तर के जंगलों में रहने वाले मोगली को नई पहचान मिलने जा रही है। रायपुर के जंगल सफारी में चेंदरू की मुर्ती लगाई गई है। प्रधानमंत्री मोदी इसका अनावरण करने जा रहे हैं। चेंदरू ने 10 साल की उम्र में बाघों के साथ फिल्माए गए फिल्म एन द जंगल सागा में मुख्य किरदार थे, चेंदरू की 2013 में मौत हो गई थी। इस फिल्म को आस्कर अवार्ड विजेता आर्ने सक्सडॉर्फ की स्विडिश फिल्म ने बनाय था। जब फिल्म जगत में मोगली और टार्जन जैसे किरदार जब कल्पनाओं में थे। उस दौरान बस्तर का मोगली चेंदरू, बाघों के साथ अटखेलियां करता नजर आता था। स्वीडिश फिल्म में पहली बार कोई बालक बाघों से खेलते हुए नजर आया था। चेंदरू धनुष बांण से पानी के भीतर मछली पर वार करता था। चेंदरूी के भीतर ऐसी क्षमता थी कि वह बन्दरों और खुंखार जंगली जानवरों से दोस्ती कर लेता था। छत्तीसगढ़ का चेंदरू पहला शक्स था जिसने फिल्मों के माध्यम से अपनी पहचान बनाई। आर्ने सक्सडॉर्फ की स्वीडिश फिल्म ‘एन द जंगल सागा’ में लगभग 10 बाघ और आधा दर्जन तेंदुओं का उपयोग किया गया था. फ़िल्म में दिखाया गया था कि किस तरह चेंदरू का दोस्त गिंजो एक मानवभक्षी तेंदुए को मारते हुए ख़ुद मारा गया और उसके बाद चेंदरू की किस तरह बाघ और तेंदुओं से दोस्ती हो गई. जब फ़िल्म का प्रदर्शन हुआ तो चेंदरू को भी स्वीडन समेत दूसरे देशों में ले जाया गया. साल 1958 में कान फिल्मि फेस्टिवल में भी यह फ़िल्म दिखाई गई। गढ़बेंगाल गांव में रहने वाला चेंदरू इस फिल्म के प्रदर्शन के दौरान महिनों तक विदेश में रहा। लोग उसे देखकर हैरान हो जाते थे कि एक 10 साल का बच्चा बाघों से खेलता है उनके साथ खाता पीता है। आदमखोर बाघों के नाम पर जब लोग डर से सिहर उठते थे तब चेंदरू बाघ की पीठ पर बैठकर जंगल सैर करने की बात करता था। फिल्म के प्रर्दशन के बाद चेंदरू दुनिया भर में मशहुर हो गया। फिल्म मेकर आर्ने सक्सडॉर्फ उसे गोद लेना चाहते थे। इसके लिए उनकी पत्नी एस्ट्रीड सक्सडॉर्फ ने भी हामी भर दी थी। लेकिन दोनो के बीच तलाक होने के बाद कोई चेंदरू को देखने भी नहीं आया। 4 मई 2001 को आर्न सक्सडार्फ की मौत हो गई। जात से चेंदरू मुरिया आदिवासी था मिजाज खुशनुमा और चेहरे पर हमेशा तैरती हुई मुस्कान चेंदरू की पहचान थी। कभी शोहरत की दुनिया में शिर्ष पर रहा चेंदरू। सारी जिंदगी गढ़बेंगाल से बाहर नहीं निकला। चेंदरू के बारे में किस्से कहानियां समेत जो भी पत्रकार बस्तर गया उसने लिखा ही है।

No image

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह, जैसे ही जंगल सफारी की तैयारीयों का जायजा लेने जंगल सफारी के टाइगर केज में पंहुचे, सीएम के सामने टाइगर शिवाजी आ खड़ा हुआ करीब 5 मिनट तक सीएम की गाड़ी, शिवाजी टाइगर के हटने का इंतजार करता रहा, लेकिन टाइगर है कि टस से मस नहीं हुआ। बाद में मौके की नजाकत को समझते हुए सीएम सुरक्षा ने उन्हें अंदर जाने की इजाजत नहीं दी। सीएम ने कहा कि टाइगर उनका स्वागत करने गेट पर पंहुचा था..उन्हें उम्मीद है कि, 1 नवंबर को भी इसी तरह टाइगर पीएम मोदी का स्वागत करेगा।

No image

No image

छत्तीसगढ़ पंहुचे अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा रायपुर इंजीनियरिंग छात्रों से मुखातिब हुए। रिचर्ड वर्मा ने कहा कि, भारत युवाओं का देश है यहां तेजी के साथ शहरीकरण हो रहा है.. इस लिहाज से 2030 तक भारत हर क्षेत्र में दुनिया का प्रतिनिधित्व करेगा। वर्मा ने कहा कि, बीते साल भारत और अमेरिका बीच रिकॉर्ड स्तर पर व्यापार हुआ है। भारत ने 110 बिलीयन डॉलर का माल अमरिका को निर्यात किया है। अमरिका के कुल निर्यात का भारत 15 फिसदी हिस्सेदार है। बिते साल 1.5 मिलीयन भारतीय अमरिका गए वहीं 1 मिलीयन अमरिकी भारत आए। अमरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने सर्जिकल स्ट्राइक और उरी हमले पर गोलमोल जवाब दिया, वर्मा से जब पूछा गया कि, सर्जिकल स्ट्राइक को अमरिका कितना सही मानता है, तो उन्होंने जवाब में सर्जिकल स्ट्राइक को सही बताया वर्मा ने अपने अरूणाचल दौरे पर चीन की आपत्ती के सवाल को दरकिनार कर दिया, वर्मा ने कहा कि, उनका दौरा ट्रेड सेक्टर को लेकर था, वे चीन के आपत्ती पर नहीं बोलेंगे।

No image

छत्तीसगढ़ में गरमी और नौतपा पर बहस जारी है. राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से आम आदमी, पशु, पक्षी सभी जीव त्रस्त हैं. माना जाता है कि ऐसी गर्मी नौतपा में ही पड़ती है. नौतपा शुरू हो गया या शुरू होने वाला है, इसको लेकर पंडित व ज्योतिष अलग-अलग राय व्यक्त कर रहे हैं. हालांकि पिछले दो दिनों से मौसम में बदलाव आया है और बारिश के कारण लोगों ने राहत की सांस ली है लेकिन एक बड़ा वर्ग मान रहा है कि नौतपा यानी 9 दिनों तक पड़ने वाली भीषणतम गरमी का असर बुधवार से शुरु हो जाएगा. किसी का कहना है कि नौतपा शुरू हो गया तो कोई कहता है कि अगले हफ्ते शुरू होगा. नौतपा को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है और पुरानी मान्यता ध्वस्त हो चुकी है. इसके चलते आम नागरिक भी भ्रमित हैं. सूबे के ज्योतिषी डॉ. दत्तात्रे होसकरे कहते हैं कि हिंदू पंचांग के अनुसार तीसरे माह यानी ज्येष्ठ मास में जब भी सूर्य, चंद्र प्रधान रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो उस दिन से नौ दिनों तक सूर्य तेजी से उष्मा विकृत करता है, इसी को नौतपा कहते हैं. वर्ष 2014 में सूर्य जो है वह 25 मई को दोपहर 1 बजकर 31 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर चुका है, इसलिए नौतपा भी शुरू हो चुका है और नौतपा 2 जून तक रहेगा. हालांकि 8 जून को दोपहर 11.35 बजे तक सूर्य रोहिणी नक्षत्र में रहेगा, इसलिए उमस व गर्मी से लोग परेशान रहेंगे.

No image

छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा अंर्तराष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल व रिक्रिएशन पार्क जून में बन कर तैयार हो जाएगा. रायपुर विकास प्राधिकरण व्दारा डेव्हलेपर के माध्यम से रायपुरा के 19 एकड़ क्षेत्र में विकसित किए जा रहे इस रिक्रिएशन पार्क में अब अंतिम चरण का कार्य किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ शासन के आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव संजय शुक्ला ने रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एस.एस. बजाज के साथ इसका अवलोकन किया. प्राधिकरण के मुख्य अभियंता जे.एस. भाटिया ने अधिकारियों को बताया कि यहां मुख्य रुप से ड्रॉई जोन, वॉटर जोन, टनल जिसमें शॉपिंग एरिया है तथा क्लब हाऊस तैयार किया जा रहा है. ड्रॉई जोन में बड़ा झूला, टॉय ट्रेन, गो – कार्ट, ऑक्टोपास, ओपन थियेटर, रिवर केप (एनाकोंडा) स्ट्रॉकिंग कार, होगा. वॉटर जोन में स्वीमिंग पूल, बेबी पूल, वेव पूल, वॉटर राईड्स, बोट क्लब व रेन डांस होगा. टनल शॉपिंग क्षेत्र में 42 दुकानें बनाई गई है जो भूमिगत तल पर है. ड्रॉई जोन, वॉटर जोन, टनल शॉपिंग एरिया सभी जून के अंत बन कर तैयार हो जाएगें. इसके अतिरिक्त एक क्लब हाऊस भी प्रस्तावित है जिसका कार्य शीघ्र ही शुरु कर दिसंबर 2014 तक पूर्ण किया जाएगा.

No image

छत्तीसगढ़ सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के सात तथा राज्य प्रशासनिक सेवा के दो अधिकारियों की नई पदस्थापना की है. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार बृजेशचंद मिश्रा, कलेक्टर दुर्ग को संचालक पंचायत के पद पर पदस्थ किया गया है. आर. प्रसन्ना, संयुक्त सचिव सामान्य प्रशासन विभाग को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. इसी तरह अनिल टुटेजा, आयुक्त नगर पालिक निगम भिलाई की नई पदस्थापना प्रबंध संचालक नागरिक आपूर्ति निगम के पद पर की गई है. टुटेजा को प्रबंध संचालक, राज्य भण्डार गृह निगम का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है. निरंजन दास, संयुक्त सचिव राजभवन सचिवालय को कलेक्टर गरियाबंद बनाया गया है. अमित कटारिया, कलेक्टर गरियाबंद की सेवाएं आवास एवं पर्यावरण विभाग को सौंपते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी नया रायपुर विकास प्राधिकरण के पद पर पदस्थ किया गया है. कटारिया को मुख्य कार्यपालन अधिकारी रायपुर विकास प्राधिकरण का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.

No image

डॉ. रमन सिंह ने उम्मीद जाहिर की है कि भाजपा नेतृत्व वाली राजग सरकार में छत्तीसगढ़ को जैसे पहले हिस्सेदारी मिलती रही है, वैसे ही इस बार भी नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व मिलेगा. डॉ. सिंह गुरुवार की शाम नई दिल्ली व अहमदाबाद प्रवास से लौटने के बाद यहां स्वामी विवेकानंद विमानतल पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि बड़ी जिम्मेदारी का अहसास होने के कारण संसदीय बोर्ड की बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ देश के भावी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भावुक हो गए. डॉ. सिंह ने किसानों को धान का बोनस दिए जाने के सवाल पर कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान पर जल्द ही बोनस दिया जाएगा. बोनस वितरण की प्रक्रिया जल्द प्रारंभ की जाएगी.

No image

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गोपीनाथ मुंडे के निधन के बाद छत्तीसगढ़ में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में मंत्रालय में आयोजित केबिनेट की बैठक में दो मिनट का मौन धारण कर केन्द्रीय पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपीनाथ मुंडे को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मंत्रिपरिषद के सभी सदस्यों ने श्री मुंडे के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने आज पूरे प्रदेश में एक दिन का राजकीय शोक भी घोषित किया। उन्होंने केबिनट की बैठक के प्रारंभ में श्री मुंडे के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। डॉ. सिंह ने कहा कि मेरे साथ और केबिनेट के अनेक सदस्यों के साथ गोपीनाथ मुंडे का काफी पुराना और आत्मीय संबंध था। इधर डॉ. रमन सिंह ने रायपुर में जारी शोक संदेश में कहा है कि स्वर्गीय श्री मुंडे एक कर्मठ किसान नेता और आम जनता के जीवन से जुड़े समर्पित समाज सेवी तथा कुशल प्रशासक भी थे। उन्होंने अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में विभिन्न विधायक और सांसद तथा केन्द्रीय मंत्री के रूप में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम करते हुए अपने राज्य और पूरे देश को अपनी मूल्यवान सेवाएं दी। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने वहां की जनता की बेहतरी के लिए लगातार काम किया।


Follow Us




Copyright © BlueBanyan